भारत के बारे में 40 रोचक तथ्य जो आपको नहीं जानते

भारत के बारे में 40 रोचक तथ्य जो आपको नहीं जानते

वैसे तो भारत के बारे में हर बात खास और रोमांचक में होती है चाहे वह बात भारत के इतिहास के बारे में हो या फिर भारत से संबंधित किसी भी तरह के टेक्नोलॉजी के बारे में हो हर क्षेत्र में भारत में कोई ना कोई खास बात होती है आज इस पोस्ट में हम आपको भारत के बारे में रोचक तथ्य भारत के बारे में रोचक तथ्य  भारत के बारे में सामान्य ज्ञान भारत के बारे में बताये भारत के बारे में बताया गया है.

1.विश्व का प्रथम ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर है। इस मंदिर के शिखर ग्रेनाइट के 80 टन के टुकड़ों से बने हैं। यह भव्य मंदिर राजाराज चोल के राज्य के दौरान केवल 5 वर्ष की अवधि में 1004 से1009 ईसवी के दौरान बनवया किया गया था।
2.भारत 17वीं सदी के आरंभ तक ब्रिटिश राज्य आने से पहले सबसे अमीर देश था। क्रिस्टोफर कोलम्बस भारत की सम्पन्नता से आकर्षित हो कर भारत आने का समुद्री मार्ग खोजने चला और उसने गलती से अमेरिका को खोज लिया।
3.श्रीलंका और दक्षिण भारत के कुछ भागों में दीपावली का उत्सव उत्तर भारत से एक दिन पहले मनाया जाता है।
4.1982 में भारतीय सेना द्वारा लद्दाख घाटी में सुरु और द्रास नदी के बीच निर्मित बेली ब्रिज विश्व में सर्वाधिक ऊँचाई पर बना पुल है।
5.‘हिंदुस्तान’ नाम सिंधु और हिंदु का संयोजन है, जो कि हिंदुओं की भूमि के संदर्भ में प्रयुक्त होता है।
6.सांप सीढ़ी का खेल ,तेरहवीं शताब्दी .में कवि संत ज्ञान देव द्वारा तैयार किया गया था इसे मूल रूप से मोक्षपट कहते थे। इस खेल में सीढियां वरदानों का प्रतिनिधित्व करती थीं जबकि सांप अवगुणों को दर्शाते थे। इस खेल को कौडियों तथा पांसे के साथ खेला जाता था। आगे चल कर इस खेल में कई बदलाव किए गए, परन्तु इसका अर्थ वहीं रहा अर्थात अच्छे काम लोगों को स्वर्ग की ओर ले जाते हैं जबकिबुरे काम दोबारा जन्म के चक्र में डाल देते हैं।
7.ग्रीक तथा रोमनों द्वारा उपयोग की गई की सबसेबड़ी संख्या 10^6(अर्थात 10 की घात 6) थी जबकि हिन्दुओं ने 10^53 जितने बड़े अंकों का उपयोग करना शुरू कर दिया था.
8.जयपुर में सवाई राजा जयसिंह द्वारा 1724 में बनाई गई जंतर मंतर संसार की सबसे बड़ी पत्थर निर्मित वेधशाला है।
9.दुसरे देशों में रहने वाले भारतीय 1 लाख करोड़ अमरीकी डालर हर साल कमाते हैं जिसमें से 30 हजार करोड़ बचाकर वे भारत भेज देते हैं।
10.भास्कराचार्य ने खगोल शास्त्र के कई सौ साल पहले धरती द्वारा सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में लगने वाले सही समय की गणना की थी। उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी को 365.258756484 दिन का समय लगता है।

11.भारत ने अपने आखिरी 10,000 वर्षों के इतिहास में किसी भी देश पर हमला नहीं किया है।
12.भारतीय गणितज्ञ ब्रह्मगुप्त (598-668) तत्कालीन गुर्जर प्रदेश के प्रख्यात नगर उज्जैन की अन्तरिक्ष प्रयोगशाला के प्रमुख थे।
13.वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राचीन शहर है जब भगवान बुद्ध ने 500 बी सी में यहां आगमन किया और यह आज विश्व का सबसे पुराना और निरंतर आगे बढ़ने वाला शहर है।
14.नौकायन की कला का आविष्कार विश्व में सबसे पहले 6,000 वर्ष पूर्व भारत की सिंधु घाटी में हुआ था।
15.बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन जैसी गणित की अलग-अलग शाखाओं का जन्म भारत में हुआ था।

16.5000 साल पहले जब विश्व में ज्यादातर सभ्यताएँ खानाबदोश जीवन व्यतीत कर रही थीं भारत में सिंधु-घाटी उन्नति के शिखर पर थी।
17.1896 तक भारत हीरों का एक मात्र स्त्रोत था और आधुनिक समय में हीरों के सबसे बड़े उपभोक्ता देशों में भारत तीसरे स्थान पर है। पहले व दूसरे स्थान पर क्रमशः अमेरिका और जापान हैं।
18.भारत के बंगलुरु नगर में 2,500 से अधिक सॉफ्टवेयर कंपनियों में 26,000 से अधिक कंप्यूटर इंजीनियर काम करते हैं।
19.शतरंज की खोज भारत में की गई थी।
20.ईसा से 800 वर्ष पूर्व स्थापित तक्षशिला विश्वविद्यालय(आधुनिक पाकिस्तान) में 20,500 से अधिक विद्यार्थी 60 से अधिक विषयों की शिक्षा प्राप्त करते थे।

21.माइक्रोसॉफ़्ट के 34% कर्मचारी, आईबीएम के 28% और इंटेल के 17% कर्मचारी भारतीय हैं.
22.पेंटियम चिप का आविष्कार ‘विनोद धाम’ ने किया था। (आज दुनिया के 90% कम्प्युटर इसी से चलते हैं)
23.भारत में बंदरों की गिणती 5 करोड़ है.
24.सबीर भाटिया ने हॉटमेल बनाई. (हॉटमेल दुनिया का न.1 ईमेल प्रोग्राम है)
25.कमल के फूल को भारत के साथ साथ वियतनाम के राष्ट्रीय पुष्प होने का गौरव भी प्राप्त है।
26.भारत विश्व का सबसे बड़ा चाय उत्पादक और उपभोक्ता है। यहाँ विश्व की 30% चाय उतपादित होती है जिसमें से 25% यही उपयोग की जाती है।
27.दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान हिमाचल प्रदेश के चायल नामक स्थान पर है। इसे समुद्री सतह से 2,444 मीटर की ऊंचाई पर भूमि को समतल बनाकर 1993 में तैयार किया गया था।
28.जैसलमेर का किला संसार का एकमात्र ऐसा अनोखा किला है जिसमें शहर की लगभग 25 प्रतीशत आबादी ने अपना घर बना लिया है।
29.भारतीय रेल कर्माचारियों की संख्या के आधार पर संसार की सबसे बड़ी संस्था है जिसमें 16 लाख से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं।
30.भारत 90 देशों को सॉफ्टवेयर बेचता है।

31.कुंग फू के जनक तत्मोह या बोधिधर्म नामक एक भारतीय बौद्ध भिक्षु थे जो 500 ईस्वी के आसपास भारत से चीन गए।
32.भारत विश्व में सबसे अधिक डाकघरों वाला देश है। इतने डाकघर संसार के किसी भी ओर देश में नहीं हैं।
33.अमेरिका में 38% डॉक्टर भारतीय हैं.
34.भारत में पाई जानेवाली 1,000 से अधिक आर्किड प्रजातियों में से 600 से भी अधिक केवल अरुणाचल प्रदेश में पाई जाती हैं।
35.विश्व में 22 हजार टन पुदीने के तेल का उत्पादन होता है, इसमें से 19 हजार टन तेल अकेले भारत में निकाला जाता है।
36.‘पाई’ की कीमत, संसार में सबसे पहले, छठवीं शताब्‍दी में, भारतीय गणितज्ञ बुधायन द्वारा पता की गई थी.
37.आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे ,आरंभिक चिकित्सा शाखा है। इस शाखा विज्ञान के जनक माने जाने वाले चरक ने 2500 वर्ष पहले आयुर्वेद का समेकन किया था।
38.अमेरिका में 12% वैज्ञानिक भारतीय हैं और नासा में 36% वैज्ञानिक भारतीय हैं.
39.भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र और विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश तथा प्राचीन सभ्यताओं में से एक है।
40.शल्य चिकित्सा(Surgery) का प्रारंभ 2600 वर्ष पूर्व भारत में हुआ था। अनेक प्राचीन ग्रंथों में गुरु सुश्रुत और उनकी टीम द्वारा आँखों को मोतियाबिंदु से मुक्त करने, प्रसव कराने, हड्डियाँ जोड़ने, पथरी निकालने, अंगों को सुंदर बनाने और मस्तिष्क की चिकित्सा में शल्य क्रिया करने के उल्लेख मिलते हैं।

इस पोस्ट में आपको  भारत के बारे में तथ्य भारत के बारे में सामान्य जानकारी भारत के बारे में भारत मजेदार रोचक तथ्य विज्ञान रोचक तथ्य रोचक तथ्य इन हिंदी रोचक तथ्य pdf भारत रोचक तथ्य रोचक तथ्य फोटो रोचक तथ्य pdf download रोचक तथ्य सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी स्वच्छ भारत अभियान के बारे में भारत के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य भारत के इतिहास के बारे में बताया गया है.

7 Comments
  1. Sachin solanki says

    Are bhai jab hmare desh ke log genuos h to bo dusre deso m kam kyu kar rhe h apne desh m kam karo apne desh ki saan bdao

    1. अभय अग्रवाल says

      -> हिन्दी भाषा वर्तमान में तीसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है। पहले और दुसरे पर क्रमश: चीनी और अंग्रेज़ी है। विश्व की शीर्ष 10 भाषाओं में तीन भारतीय भाषाएं हैं और शीर्ष 20 में छः भारतीय भाषाएं हैं। देवनागरी भी विश्व में प्रयोग की जाने वाली लिपि है।

      -> भारत में प्रयुक्त जितनी भी लिपियाँ हैं (उर्दू को छोड़कर), वो सभी ब्राह्मी लिपि से ही उत्पन्न हुई हैं। यहां तक कि थाईलैंड की थाई भाषा में प्रयोग की जाने वाली थाई लिपि, म्यानमार की बर्मी लिपि, कम्बोडिया की खमेर लिपि, लाओस की लाओ लिपि, श्री लंका की सिंहला लिपि, तिब्बत की तिब्बती लिपि और इंडोनेशिया की जावाई, बाली, लोंतारा लिपि आदि भी ब्राह्मी परिवार की ही लिपियां हैं। इन सब की वर्णमाला एक जैसी ही है (अ आ इ ई उ ऊ …) और ये सब जैसी लिखी जाती हैं ठीक वैसी ही पढ़ी जाती हैं।

  2. sam says

    This is very important for us ( INDIAN )
    We are indian and we are proud to be an Indian…………………

    sabhi indians ko iski jaankari honi chahiye

  3. Anuj Mishra says

    Bahut hi achhi jankari aapne bharat ke bare me batai, thanks

  4. VIKASH BITHLE says

    NIC BOOS

  5. Santosh Bhati says

    Good

  6. Kishor says

    Bahut hi achhi janakari di hai aapane India ki.

Leave A Reply

Your email address will not be published.