ज्यादा रिटर्न के लिए कम Risk के 10 सर्वश्रेष्ठ निवेश विकल्प

ज्यादा रिटर्न के लिए कम Risk के 10 सर्वश्रेष्ठ निवेश विकल्प

10 Best High Return Investment Options in hindi ? आज लगभग सभी लोग अपने भविष्य के लिए इन्वेस्टमेंट करते है .लेकिन इन्वेस्टमेंट के ऑप्शन बहुत कम है जिनके अंदर रिस्क नहीं मिलता है .लेकिन सभी चाहते है की वही ऐसे जगह इन्वेस्टमेंट करे जहां रिस्क कम हो और अच्छा return मिले. और आज कुछ ऐसी इन्वेस्टमेंट ऑप्शन भी है जिनके अंदर आपको कम रिस्क में अच्छा इन्वेस्टमेंट return मिलेगा. लेकिन आपको बता दे की हाई रिस्क से अच्छा है की थोडा कम return वाला इन्वेस्टमेंट ऑप्शन ज्यादा अच्छा रहता है.

लेकिन कुछ लोग चाहते कि उनका रिस्क कितना भी हो लेकिन इन्वेस्टमेंट return हाई होना चाहिए तो इन्वेस्टमेंट के अंदर तो More Gain More Risk होता है.इसका मतलब है की यदि आप हाई return लेना चाहते है तो आपको हाई रिस्क लेना मिलेगा.यदि आप जॉब करते हैं और आप रिटायरमेंट के बिलकुल पास है.तो और आप अपने बच्चो के लिए हाई स्कूल्स सीनियर्स कॉलेज फण्ड के लिए इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो आप बिलकुल भी रिस्क लेना पसंद नहीं करते. क्योंकि  क्या पता रिटायरमेंट के बाद आपके पास कोई वित्तीय संसाधन न हो .

1. Sabse Jayda Interest Savings Acounts 
2. Peer-to-Peer Lend 
3. Credit Card Rewards 
4. Money Market Funds 
5. Municipal Bonds 
6. Annuities 
7. US Savings Bonds 
8. Cash Value Life Insurance 
9. Certificate of Deposit 
10. Dividend Paying Stocks and Mutual Funds

तो यदि आप लो रिस्क से एक अच्छी रिटर्न्स वाले इन्वेस्टमेंट प्लान चाहते है.तो कुछ आप्शन है जिनकी अंदर लो रिस्क के साथ अच्छा इन्वेस्टमेंट रिटर्न्स मिलता है.आज आपके साथ हम बढ़िया शेयर करेंगे यदि आपको पसंद आये तो आप इन्वेस्टमेंट जरूर करे

1. सबसे ज्यादा  Interest Savings Accounts

High Interest Savings Accounts एक बदिया लो रिस्क इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है यदि आपके पास अच्छा कॅश है .आज बहुत से लोग ब्याज के लिए रुपया देते है और  वह या तो अपने फ्रेंड के पास या किसी रिश्तेदार को रुपया देते है.क्योंकि वंहा आपके रुपया डूबने का रिस्क होता है और  इंटरेस्ट भी बहुत कम मिलता है यदि  इंटरेस्ट भी अच्छा मिले तो भी आपका पैसा डूबने का बहुत ज्यादा चांस है.आपके सामने ऐसी बहुत से केस आते है.

तो इसे अच्छा है की यदि आप के पास अच्छा कॅश है तो और आप अच्छा ब्याज कमाना चाहते हैं.तो आप एक अच्छे बैंक में high yield savings accounts खुलवा ले. इसके अंदर आपका कोई चार्ज नहीं लगता है. यदि आप एक अच्छी और पॉपुलर बैंक के अंदर अपना अकाउंट खुलवाते है. तो इसके अंदर बिल्कुल भी रिस्क नहीं है. और आपको हाई ब्याज के साथ बहुत से फायदे मिलते है.

बैंक आपको ऑनलाइन अकाउंट खुलवाने की सेवा देता है. ताकि कस्टमर को कोई दिक्कत हो. तो आप यदि आप ब्याज से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आप एक अच्छे बैंक के अंदर आपको अच्छी सर्विसेज मिलती हो उसमे हाई इंटरेस्ट सेविंग्स अकाउंट ओपन करवले.

2. Peer-to-Peer Lend

P2P अलग निवेश विकल्प है P2P loan लोन एक प्रकार का क्राउड फंडिंग है जिसके अंदर लोन देने वाले जिसके अंदर लोन देने वाले और लेने वाले के बीच समन्वय किया जाता है. यह एक कम समय के लिए निवेश के लिए बढ़िया इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है.यदि आप स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते है. या आप किसी को इंटरेस्ट के लिए रुपया देते है .ऐसी में रुपया वापिस आने के कम चांस होता है इसमें रिस्क बहुत होता है

आप लो रिस्क निवेश करना चाहते है.तो आपके लिए बढ़िया rated loans एक बढ़िया विकल्प है.इसके अंदर आप थोड़े रिस्क एक अच्छा return ले सकते है. आपको बता दे की एक पोपुलर P2P उधार प्लेटफार्म में औसत default rate 5% है. और आप यदि अच्छे से जाँच करते है. तो आपको बहुत अच्छा निवेश return  मिलती है.

सौभाग्य से, उधार देने वाले कंपनियों के करने के लिए सहकर्मी आपकी निवेश के लिए जाँच टूल्स और पोर्टफोलियो सेटिंग्स की सेवा देती है. जिस से आप इसके अंदर निवेश कर सकते है. इंडिया में ज्यादातर उधार देने वाली सेवाओं को पीअर करने के लिए सहकर्मी देने वाली टेक्नोलॉजीज कंपनी है और यह कंपनी  registered है.

सहकर्मी के लिए उधार देने वाले कंपनियों को ऑनलाइन ग्राहक बनाने के लिए सहकर्मी हैं जैसे आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है और ऑनलाइन अपनी इन्वेस्टमेंट चेक कर सकते है .लेकिन बहुत से लोग ऑनलाइन पेमेंट करने से डरते है लेकिन इनके अंदर ऑनलाइन भुगतान मुझे कोई जोखिम नहीं है क्योंकि निवेश करने वालों की सुरक्षा के लिए संग्रह प्रथाओं की स्थापना कर सकते हैं।

तो यदि आप एक लो रिस्क निवेश  चाहते है.तो आप इसके अंदर निवेश कर सकते है.

3. Credit Card Rewards

क्रेडिट कार्ड का पुरस्कार एक कम जोखिम निवेश विकल्प में से एक है. आपको यह कम जोखिम return देता है. इसके अंदर आप जब किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाते है .और आप उसका इस्तेमाल करते है.तो आपको हर बार उसका इस्तेमाल करने पर कुछ पॉइंट मिलते है जिसे क्रेडिट कार्ड रिवार्ड्स कहते है. आप जितना ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे उतने ही रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे .

जब आपके पास कुछ पॉइंट हो जाये तो आप उनका  इस्तेमाल कहीं भी कर सकते , उपहार वाउचर, विद्युत उपकरण, सामान, जीवन शैली उत्पाद खरीद करने में और अलग अलग कार्ड के हिसाब से अलग अलग ऑफर होते है .जैसे The Chase Freedom® card से आप यदि 90 दिनों में यदि $500  तक खरचेते है तो आपको $150 कैशबैक मिलेंगे जिन्हे आप अपने अकाउंट में सेव कर सकते है.

और आपको क्रेडिट कार्ड से रिवॉर्ड का फायदा ही नहीं बहुत से ऑफर मिलते है जिस से आप बहुत से रुपया बचा सकते है..क्रेडिट कार्ड में निवेश कोई रिस्क नहीं होता है बस थोडा निवेश और फिर बचत ही बचत और आप किसी भी बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है  ICICI Bnak, HDFC Bank, SBI Bank, Axis Bank जैसे  टॉप क्लास के बैंक से आप बहुत ही आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है.  

4. Money Market Funds

Money market fund एक ऐसा  mutual fund है. जिसके अंदर शेयरधारक ब्याज कामते है. और आप म्यूचुअल फंड, ब्रोकरेज फर्म या बैंक से मनी मार्केट फंडके शेयर खरीद सकते है. मुद्रा बाज़ार निधि’ का उद्देश्य निवेशक को सुरक्षित निवेश सेवाएं देना है. उनको एक निवेश के लिए सुरक्षित जगह देना  ताकि आसानी से निवेश कर सके .

और यह एक तरह का mutual fund है. जो एक कम जोखिम, कम रिटर्न निवेश विकल्प है। और कम जोखिम या अत्यधिक तरल, हन के करन मनी मार्केट फंड निवेशक को अपनी ओर आकर्षक करता है और  कुछ  मनी मार्केट फंड भी निवेशक को नगरपालिका प्रतिभूतियां में निवेश करवा के टैक्स बेनिफिट दिलाते है.

और मुद्रा बाजार फंड एक सुरक्षित निवेश है जो निवेश कंपनी अधिनियम 1940 के तहत नियंत्रित है. यू.एस. ट्रेजरी सिक्योरिटीज के तहत विनियमित है ई मनी मार्केट फंड के तहत भी कहा जाता है. जैसे टी बिल; जमा प्रमाणपत्र (सीडी); या कॉर्पोरेट वाणिज्यिक पत्र

आप को सुरक्षित रूप से निवेश करने के लिए आप को सच्चाई है, बिना किसी जोखिम के इसके अंदर अपको खुद के लिए जोखिम ज़रूरी है .जितना जोखिम वाले हैं हम से जयादा रिटर्न मिलता है

5. Municipal Bonds

नगर बांड एक ऋण सुरक्षा है। राज्य, नगर पालिका या काउंटी दवारा मुद्दे की जाति है.तो जब सरकार को राजमार्गों, पुलों या स्कूलों के निर्माण व  व्यय का निर्माण, के रूप में रुपए की जरुरत पड़ती है। तो वह निवेशक से निवेश करने वाले केरवती हैं।

वर्तमान संघीय आय कर कानून, के अंदर नगर निगम का बांड पर मिलने वाला इंटरेस्ट टैक्स फ्री होता है. और नगरपालिका आकर्षक के आकर्षक निवेश है. जो किसी के लिए टैक्स-लाभकारी आय का एक संसाधन है. नगर निगम का बांड एक सुरक्षित निवेश है. 

 यदि कोई निवेशक एक लो रिस्क निवेश करना चाहता है. तो इसके अंदर निवेश कर  सकता है. इसके अन्दर अच्छा  निवेश  return  मिलता है .इसके अंदर सार्वजनिक परियोजना जैसे स्कूलों, अस्पतालों और राजमार्गों का निर्माण के अंदर निवेशक का पैसा लगता है.  तो रिस्क का कोई काम नहीं होता है. 

 6. Annuities

वार्षिकी एक सबसे अच्छा निवेश योजना से मुझे एक है वार्षिकी उन लोगो के लिए इनकम का वित्तीय संसाधन है.जो गारंटीड रिटायरमेंट इनकम लेते है.इसलिए यह एक लो रिस्क निवेश विकल्प है वार्षिकी उन लोगो के लिए जो  ज्यादा समय के लिए निवेश करना चाहते है.

यदि कोई वार्षिकी के अंदर निवेश करना चाहते है तो उसको पहले एक अच्छे वित्तीय सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए. .क्योंकि यदि आप अपने आप निवेश कर रहे है.तो इसमें आपको कोई जानकारी नही तो इसमें रिस्क हो जाता है. वार्षिकी बहुत प्रकार की होती है.

आपको बता दे कि यदि आप दिन के अंत  यानि  श्याम को वार्षिकी खरीद करते है तो आपके रिस्क की लिमिट हो जाती है.और आपकी डाल्स एक बीमा कंपनी के साथ डील के बराबरी का हो जाएगी यानि.और वो आपसे नकद प्रवाह में भुगतान लेंगे और कई बड़ी return भी स्थिर हो जाता.लेकिन यदि वो  गारन्टी फॉर्म वापिस देते है तो आपका रिस्क लो हो जाता है.

और यदि आप एक चर वार्षिकी लेते है  ना तो आपको ज्यादा फायदा होगा. क्योंकि किसी की परिवर्तनीय वार्षिकी की प्रदर्शन आपकी निवेश के ऊपर निर्भर करता है. आप को वित्तीय सलाहकार से सलाह देने के लिए निवेश करने की सलाह देते हैं. यदि आप एक अच्छी वार्षिकी के अंदर निवेश करते है तो आपको लो रिस्क के साथ अच्छा return मिलेगा.

7. US Savings Bonds

US Savings Bonds बिलकुल ट्रेजरी मुद्रास्फीति संरक्षित प्रतिभूतियां के बराबरी का है.अमेरिकी बचत बांड तय अवधि का समय में स्थिर रेट से ब्याज देते है, .और किसी भी निवेशक के लिए एक बढ़िया निवेश विकल्प है यू.एस. बचत बांड सुरक्षित निवेश में से  एक ही जिसकी और कम जोखिम वाले हैं।

इनको संयुक्त राज्य संघीय सरकार द्वारा समर्थन किया गया है. इसलिए इसके अन्दर लो रिस्क है .और यह बचत बांड सरकार के दावारा दर्ज कराए गए हैं लेकिन इसके अंदर आपको शेयर से थोड़ा सा कम return मिलता है . यह आज निश्चित आय संसाधन है.

यह भविष्य सेविंग के लिए एक बेस्ट निवेश प्लान है .Bonds को कम से कम  महीने  तक नकद नहीं करवाया जा सकता है और आप जितने लंबे समय तक नकद में  है उतना ही जयादा इंटरसेस्ट मिलेंगे।

Two तरह के US Savings Bonds होते है .Series I and Series EE.

Series; series bond के दो घटकों होते है. एक स्थिर निवेश रेट और मुद्रास्फीति-संबंधित रिटर्न और तय ब्याज दर में मुद्रास्फीति वापस का कुल return पर कोई फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन  मुद्रास्फीति-संबंधित रिटर्न के अंदर कुल return पर फर्क पड़ता है. इसमें इनकम कम भी हो सकती है. और ज्यादा भी हो सकता है.

 Series EE इसके अंदर फिक्स्ड रेट सेंटरेस्ट  मिलता है और अपने आप महीने के अंत में ब्याज आपके निवेश में जुड़ जाता है. इसमें Treasury गारंटी  देती है की आपकी निवेश परिपक्वता जो 20 साल है उस समय तक वो दुगने हो जायेगे. तो यह आपके लिए निवेश को एक लो रिस्क के साथ एक अच्छा निवेश विकल्प है. 

8. Cash Value जीवन बीमा 

Cash Value जीवन बीमा एक और विवादास्पद निवेश विकल्प है. नकद मूल्य जीवन बीमा एक तरह की जीवन बीमा योजना है. पॉलिसीधारक के जीवनकाल में निवेश करना पड़ता है. और पॉलिसीधारक की मौत के मामले में निवेश की पूर्ति के लिए भुगतान का अधिकार होता ही 

Cash-value जीवन बीमा कई प्रकार के होते है . पूरे जीवन, परिवर्तनशील जीवन या सार्वभौमिक जीवन और Cash-value  बीमा  को  स्थायी जीवन बीमा भी कहते है. यह पॉलिसीधारक को जीवन कवरेज देना है। या नकद-मूल्य जीवन बीमा पे मिलवे वॉली भुगतान के बराबर कोई टैक्स नाह लगता है. 

यह जीवन की नार्मल योजना से कुछ अलग है. क्योंकि जीवन बीमा नोर्मल योजना लगभग 30 साल की या 40 साल की हो सकती है. लेकिन पुरे जीवन के लिए होती है. 

9. Certificate of Deposit

Certificate of deposit (CD)ek बचत प्रमाणपत्र जिसकी परिपक्वता तारीख निश्चित हुई है. और तय ब्याज दर के हिसाब से ब्याज मिलता है.इसलिए यह एक बढ़िया लो रिस्क निवेश विकल्प है. इसके अंदर न्यूनतम निवेश आवश्यकताएँ  होती है.और  जमा प्रोमोजरी के नोट का प्रमाण पत्र वाणिज्यिक वाणिज्यिक दवरों के मुद्दे के साथ हैं। 

जमा राशि का प्रमाण इलेक्ट्रॉनिक रूप में से issue होते है. Certificate of Deposit (CD) पर किसी भी निवेशक को मनी return  की गारंटी मिलती है. जब आप किसी FDIC से certificate of deposit से खरीद करते है. तो आपको तब तक गारंटी मिलती है. तब तक आपकी निवेश $250,000.  तब तक apko कोई नुकसान नहीं होगा.

आपका ब्याज ब्याज दर या जमा प्रमाणपत्र (सीडी) के समय पर निर्भर करता है. जब आप Certificate of Deposit खरीदते है. तो ब्याज रेट लो होती है. लेकिन जब आपकी निवेश  1-2 साल होते है तो आपकी इंटरेस्ट रेटअच्छी होने लगती है .तो किसी भी निवेशक  के लिए यह एक लो रिस्क निवेश के ऑप्शन है.

10. Dividend Paying Stocks और  Mutual Funds

यदि आप थोडा सा रिस्क लेके पैसा कमाने चाहते हैं तो आप स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते हैं. और म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कर सकते है इनके अंदर निवेशक को लाभ मिलता है.शेयर मार्किट एक ऐसा तरीका है जहां से आप बहुत ही आसान तरीके से पैसे बना सकते है .लेकिन स्टॉक मार्किट के अंदर थोड़ा बहुत रिस्क होता है.

इसलिए शेयर मार्किट में निवेश से पहले आपको शेयर मार्किट आपको शेयर मार्केट के बारे में  अच्छी जानकारी होनी चाहिए.और आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होने पर भी आप शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट करे. और आप यदि लाभ स्टॉक म्यूच्यूअल फण्ड में  निवेश करते है तो भी आपको अच्छा लाभ और आपको अच्छा इन्वेस्टमेंट ब्याज मिलता है.

आपको अच्छा लाभ देने वाली कंपनी के स्टॉक म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश भी सेफ रहे और अच्छा ब्याज भी मिले. इस से पहले हमने बताया शेयर कैसे खरीदते है , शेयर मार्केट कैसे सीखे शेयरों से लाभ कैसे कमायें  शेयर कैसे बेचे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.