Height बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

Height बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

अच्छी पर्सनालिटी के लिए शरीर का कद लम्बा और फिट होना जरुरी है. हर कोई चाहता है उसकी लम्बाई बढ़िया हो चाहे वह लड़का हो या लड़की. जिनकी हाइट कम होती है वह दुसरे को देख कर शर्मिंदगी महसूस करते है. जिससे उनके आत्मविश्वास में भी कमी आ जाती है. चाहे कोई भी फील्ड हो पुलिस, फौज और मोडलिंग में हाइट होना बहुत जरुरी है. आमतौर पर माना जाता है की हाइट 18 साल तक बढती है या माता और पिता के हाइट के अनुसार बढती है.

शरीर की हाइट बढाने के लिए ग्रोथ हॉर्मोन पर का बहुत बड़ा हाथ है जो की Pituitary Gland से निकलता है जिससे की हमारी हाइट बढती है. उचित मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व अगर शरीर में ना पहुंचे तब हमारी शरीर की ग्रोथ रुक जाती है. लेकिन रोज व्यायाम करने और उचित रूप से आहार लेने पर आप अपनी हाइट में सुधार ला सकते है.

Height बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज:-

(1) सुपर स्ट्रेच :- इस एक्सरसाइज में आप सीधे खड़े हो जावे है और अपने हाथो को की उंगलिया एक दुसरे में फसा ले और आपने दोनों हाथो को अपने सिर से उपर ले जाए और और उसके बाद अपनी एड़ी को थोडा उपर उठाये और इस पोजीशन में 10-12 सेकंड तक होल्ड रहे यह एक्सरसाइज 4 से 5 बार करे.

(2) बेक स्ट्रेच:- यह एक्सरसाइज स्पाइन को मजबूत बनाने के लिए की जाती है जो की हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है इस एक्सरसाइज के बाद आपको थोडा दर्द महसूस हो सकता है लेकिन चिंता मत करे यह दर्द अस्थायी है. सबसे पहले पेट के बल लेट जाये और उसके बाद अपने हथेलियों  को अपने छाती की साइड में रखते हुए उपर उठने की कोशिश करे इस पोजीशन में 5 से 10 सेकंड तक होल्ड रखे और उसके बाद 10 सेकंड रेस्ट करे उसके बाद दुबारा से यही एक्सरसाइज 3 से 5 बार करे.

(3) सुपर कोबरा स्ट्रेच:- इस एक्सरसाइज में सबसे पहले पुश अप लागने वाली पोजीशन ले ले और उसके बाद अपने कुलहो को उठाते हुए उपर हो जाये इस पोजीशन में 10 से 12 सेकंड तक होल्ड रखे और इस एक्सरसाइज को 3 से 5 बार करे.

(4) सिटींग Hamstring स्ट्रेच :- यह थोड़ी मुश्किल एक्सरसाइज है इसको अगर आप पहली बार कर रहे है तो शायद पूरी तरह से सही ना कर पाए लेकिन आप चिंता ना करे रेगुलर एक्सरसाइज करने से आप सही ठग से इस एक्सरसाइज को कर पाएंगे. सबसे पहले अपने दोनों  पैर आगे करके बेठ जाये और अपने हाथो से अपने पैर के पंजो को पकड ले और अपनी कमर को आगे की तरफ करते हुए अपने माथे को घुटनों से टच करने की कोशिश करे इस एक्सरसाइज को 4 से 5 बार करे और जितना हो सके लास्ट पोजीशन पर होल्ड रखने की कोशिश करे.

(5) तैराकी:- जब भी हाइट बढ़ाने की  एक्सरसाइज बात आती है तो इसके लिए  तैराकी सबसे बड़ा ऑप्शन होता है और यह एक आसन हो सिंपल एक्सरसाइज है.क्योंकि जब आप तैराकी करते हैं तो उस समय हमारे शरीर में लगभग सभी मांसपेशियां काम करते हैं तो हाइट बढ़ाने का यह बहुत ही आसान विकल्प है अगर आप हर हफ्ते लगभग 5 घंटे तैराकी करते हैं  इससे आपकी हाइट को बढ़ाने में बहुत ही मदद मिलती है लेकिन यदि आप तैराकी  नहीं आती है. तो उसके लिए आपको अपने कोच या  किसी अच्छे तैराकी खिलाड़ी  से सलाह लेनी चाहिए.और इस एक्सरसाइज  को करने से आपके वजन और फैट पर भी कण्ट्रोल होता है. 

(6) नीचे का सामना कुत्ता पोज:- इस एक्सरसाइज से हमारी बॉडी की spines की length तो बढती ही है. साथ में इससे हमारी हाइट भी बढती है. और इसके साथ साथ यह  एक्सरसाइज हमारे वजन को भी कम करता है. इस एक्सरसाइज को करने से हमारे बॉडी में और भी बहुत सी दिक्कत से छुटकारा मिलता है जैसे इससे थकावट, नींद ना आना, सिरदर्द ओर स्ट्रेस जैसी शिकायत भी दूर हो जाती है.एक्सरसाइज को आप आसानी से कर सकते हैं एक्सरसाइज को आप किसी दूसरे को देख कर भी कर सकते हैं यह बहुत ही सिंपल एक्सरसाइज होती है इस एक्सरसाइज को लगभग आप 30 सेकंड तक जरूर करें. अगर आप इस एक्सरसाइज को नहीं कर सकते तो आप किसी ट्रेनर की सहायता भी ले सकते हैं.

(7) आगे की तरफ Bend होना:- हाइट बढ़ाने के लिए यह भी एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज मानी जाती है इस एक्सरसाइज को करने  के लिए पहले आप सीधे खड़े हो फिर अपने पैरों को बिल्कुल सीधा रखते हुए नीचे की तरफ झुके और अपने पैरों को बिना मोड़े अपने सर को अपने घुटनों से मिलाने की कोशिश करें और उसके बाद फिर वापस आप अपनी पहली अवस्था में आ जाएं.

इन सभी एक्सरसाइज को आप सुबह या शाम किसी भी समय कर सकते है लेकिन यह ध्यान रखे की आप खाली पेट यह एक्सरसाइज करे और अगर आपने खाना का लिया है तो 3 से 4 घंटे बाद इस एक्सरसाइज को करे. हमारे YouTube चैनल पर यह सवाल बहुत बार पुछा गया है की कौन से समय एक्सरसाइज करना बेस्ट है तो हम आपको यह एक्सरसाइज सुबह खाली पेट करने की सलाह दे रहे है.  और सही परिणाम के लिए आप इस एक्सरसाइज को रेगुलर 30 दिन तक करे. कुछ यूटुबर ने हमसे यह भी सवाल भी पूछा है की हाइट कितने साल तक बढती है तो हॉर्मोन के हिसाब से 25 साल तक हमारी हड्डियों की ग्रोथ करता है जो की हाइट के लिए सबसे जरुरी है. अगर उसके बाद भी किसी की हाइट बढती है तो उसको में तो स्पेशल पर्सन कहूँगा.

आज हमने आपको इस पोस्ट में हाइट बढ़ाने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आप को बताई है इसमें हमने आपको हाइट बढ़ाने के बारे में कुछ बढ़िया बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में भी बताया है तो यदि आपको यह पोस्ट पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Comments are closed.

+