म्यूजिक बनाने के बेस्ट 5 सॉफ्टवेर

म्यूजिक बनाने के बेस्ट 5 सॉफ्टवेर

पहले जो सांग बनाये जाते थे वो अलग तरीके से बनाये जाते थे, और अब जो सांग बनाते है और और अलग तरीके से बनते है. आज के समय में म्यूजिक बनाना बहुत आसान हो गया है. आप घर पर बैठ कर भी अकेले ही म्यूजिक बना सकते है, lलेकिन पहले ऐसा नहीं होता था.पहले म्यूजिक बनाए के लिए सारे इंस्ट्रूमेंट की जरूरत पड़ती थी ,फिर हर एक इंस्ट्रूमेंट के साथ एक -एक उसे बजने के लिए चाहिए होता था.लेकिन अब आप सॉफ्टवेयर की मदद से सारे इंस्ट्रूमेंट अकेले ही बजा सकते है.

आज हम इस पोस्ट में उन 5 सॉफ्टवेर के बारे में बात करेंगे जो सबसे बेस्ट है और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते है .और आप के लिए कोण सा सही है .और अगर आप सोंग रेमिक्सिंग करना चाहते है तो कोण सा सही होगा .ये सब हम इस पोस्ट में बताएँगे .

म्यूजिक बनाने के बेस्ट 5 सॉफ्टवेर

अगर आप सिर्फ सोंग रेमिक्सिंग के लिए सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप के लिए FL स्टूडियो सॉफ्टवेर बहुत बढ़िया है क्यूंकि सिखने में बहुत ही आसानी से सिखा जा सकता है और हमारी वेबसाइट पर इसके फुल कोर्स की फ्री विडियो भी मिलेगी .इन विडियो की मदद से आप घर बैठे म्यूजिक बनाना सिख सकते है .

1. Fl Studio 

 सबसे पहले है FL स्टूडियो इसमें आप म्यूजिक  बना सकते है .सोंग को रीमिक्स भी कर सकते है . लेकिन ये सॉफ्टवेर सबसे ज्यादा सोंग रेमिक्सिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसका सबसे बड़ा कारन ये है की ये बहुत ही सिंपल सॉफ्टवेर है बहुत ही आसानी से समझ में आ जाता है .और ये सॉफ्टवेर window और MAC दोनों में इस्तेमाल कर सकते है .ये आपको बिलकुल फ्री मिलता है लेकिन वो DEMO वर्जन होता है जिसमे कुछ लिमिट होती है .उसके बाद अगर आप खरीदना चाहते हो तो आपको ये 4 अलग अलग Editions में मिलेगा है .

2. Ableton Live

Ableton live इसमें आप म्यूजिक  बना सकते है .सोंग को  रीमिक्स भी कर सकते है . लेकिन ये सॉफ्टवेर जल्दी से समझ में नहीं आता है अगर आप पली बार इसे इनस्टॉल करके ओपन करोगेतो शायद आपको इसमें कुछ भी समझ में न आये लेकिन म्यूजिक बनाने के लिए बहुत ही बढ़िया सॉफ्टवेर है .और ये सॉफ्टवेर window और MAC दोनों में इस्तेमाल कर सकते है .लेकिन ये सिर्फ 30 दिन के लिए ट्रायल में मिलता है उसके बाद आपको इसे खरीदना ही पड़ता है .

3. Logic Pro 

अगर आपके पास MAC है तभी आप इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते है क्यूंकि ये सिर्फ और सिर्फ MAC के लिए है Windows इस्तेमाल करने वाले इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते है . लेकिन एक ट्रिक है जिसकी मदद से वो भी इसे इस्तेमाल कर सकते है .आप अपने विंडो पर पहले MAC OS इनस्टॉल करे फिर इसका इस्तेमाल आप भी कर सकते है .ये सॉफ्टवेर भी म्यूजिक बनाने के लिए बहुत बढ़िया और बहुत ही प्रोस्सेनल तरीके से म्यूजिक बना सकते है

4. Cubase

Cubase भी बहुत ही बढ़िया सॉफ्टवेर है .म्यूजिक बनाना या कम्पलीट सांग बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है .बहुत बड़ा सॉफ्टवेर होता है .लगभग यही सॉफ्टवेर सांग बनाने के लिए उपयोग किया जाता है .

5. Acid Pro 

Acid Pro इसमें आप म्यूजिक  बना सकते है .सोंग को  रीमिक्स भी कर सकते है . लेकिन ये सॉफ्टवेर जल्दी से समझ में नहीं आता है अगर आप पली बार इसे इनस्टॉल करके ओपन करोगे तो शायद आपको इसमें कुछ भी समझ में न आये लेकिन म्यूजिक बनाने के लिए बहुत ही बढ़िया सॉफ्टवेर है.

ये भी देखे

इस पोस्ट में आपको म्यूजिक कैसे बनाये गाना कैसे बनाये गाने की धुन डाउनलोड के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

15 Comments
  1. Mukesh Mishra says

    mai music ka track banake usme bol dalana chahta hu. please mujhe track banane ka trick de

    1. Hindi Gyan Book says

      Fl studio me Banan sakte hai ..

  2. Devanand kushwaha says

    Mai song banana chahta hu

  3. Mukesh Mishra says

    sir jab mai mic par gata hu to mujhe maja nahi ata hai, kyoki meri awaj mujhe parfect nahi sunata, isliye mai chahta hu ki meri awaj mere headphone me bhi sunaye please meri help karen.

    1. Hindi Gyan Book says

      aaisa nahi hoga

  4. Mukesh Mishra says

    sir mujhe kuchh vocal effect ka nam bataye jisase voice recording ko studio recording ki tarah sunai de

    1. Hindi Gyan Book says

      Delay ya Eco ,Phaser , Reverb

  5. Shubham says

    Main jald hei ek song likhne wala hu

  6. rajjab ali says

    mobile se kaise music bnaye koi apply btaye

  7. Nitish says

    Sir film ya gane ke producer ko paisa kaise milta hai.

  8. prem says

    Main ek writer hu aur new music director banana chahta hu please help me

  9. Ankur pathak {uttar pradesh gorakhpur} says

    Sir ham kisi bhi hindi song pe bhojpuri song banakar uska music banana chahte hai kaise banaye

  10. Arjun says

    Mujhe ye janna hai ki song ki oriagnal dhun ke se banaye

  11. roshan kumar says

    sir mujhe music director banna hai plaese help me

  12. Ramjeet Singh says

    Ser Bollywood songs ke music kis Software se Bante Hain

Leave A Reply

Your email address will not be published.