चने खाने के फायदे

चने खाने के फायदे और चने का पानी पीने के फायदे

आप आपके खाने में बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करते हैं और कुछ ऐसी चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं जो कि आपके लिए फायदेमंद होती है लेकिन कभी आपने सोचा है कि हम जिस चीज का इस्तेमाल खाने में कर रहे हैं वह हमारे लिए कितनी फायदेमंद है शायद यह आपने नहीं सोचा होगा लेकिन कई बार आप खाने में काले चने का भी इस्तेमाल करते हैं तो काला चना आपके लिए कितना फायदेमंद है और कितना आपके लिए जरूरी है और यह हमारे शरीर में किस किस कमी को पूरा करता है इस चीज के बारे में आज मैं आपको इस पोस्ट में पूरी और अच्छी जानकारी दूंगा वैसे तो अगर आप चने का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है यह आपको सिर्फ फायदा ही देता है आप इसका इस्तेमाल अपने शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त बनाने के लिए कर सकते हैं यह शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए सबसे बड़ा खाद्य पदार्थ माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत सी चीजों की मात्रा होती है जो आपको शरीर आपके शरीर को स्वस्थ बनाने में आपकी हेल्प करता है.

Benefits of eating Chickpea In Hindi

Chane khaane se kya Fayada hai ?काले चने जिसे गहरे भूरे रंग के मटर या चना के रूप में भी जाना जाता है, को इसकी पोषण संबंधी गुणों के कारण व्यापक रूप से एक महत्वपूर्ण चीज़ माना जाता है। इसमें मैंगनीज, तांबा और जस्ता की छोटी खुराक के अतिरिक्त लोहे, सोडियम और सेलेनियम की अच्छी मात्रा शामिल है। काले चने का एक मुट्ठी फाइबर और फोलिक एसिड का एक बहुत अच्छा स्रोत है.

इसके अलावा चने में और भी महत्वपूर्ण चीजें होती है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती है और काला चना लगभग हर घर में बहुत ही आसानी से आपको मिल जाएगा कुछ लोग इस की सब्जी बनाकर खाना पसंद करते हैं कोई इसको उबालकर खाना चाहता है तो कुछ लोग इस को अंकुरित करके खाना चाहते हैं और कई लोग इसको भुन कर भी खाना चाहते हैं आप अगर चने को किसी भी रुप में खा लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है वैसे तो यह आपको मैंने बताया हर तरह से ही फायदेमंद होता है

और यदि आप अंकुरित चने को खाते हैं तो यह आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है अंकुरित करके अगर आप चने को खाते हैं तो इसमें करौली ,विटामिन ए, बी, सी ,और डी, के साथ फास्फोरस पोटेशियम मैग्नीशियम की जरूरत भी हमारे शरीर में पूरी हो जाती है अगर आप भीगे हुए चने को खाते हैं तो आपकी सुंदरता भी बढ़ती है और आपका दिमाग भी तेज होता है यदि आप हर रोज चने खाते हैं तो बच्चों और बड़ों का स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक रहता है इसमें मौजूद तत्व आपको कई समस्याओं से बचाता है यदि आप हर रोज 50 ग्राम चने का सेवन करते हैं तो आपका शरीर बहुत सी बीमारियों से बच सकता है यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है इसके लिए हर रोज आप अपने खाने के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपका मोटापा बहुत जल्दी आप हो जाता है.

चने खाने के फायदे – Benefits of eating Chickpea In Hindi

यदि आपको काम करने या तैराकी के बाद थका हुआ लग रहा है उबले हुए चना के मुट्ठी पर कुछ मसालों के साथ चबाना और देखो कि थकान जल्दी कैसे खत्म हो जाती है। चापों में उच्च गुणवत्ता वाले पौधे प्रोटीन होते हैं. जो प्रति व्यक्ति पशु प्रोटीन के साथ-साथ इसके एमिनो एसिड तत्वों का संबंध है। चने में प्रोटीन में अमीनो एसिड मेथियोनीन पर्याप्त मात्रा में होता है, जो पौधों के स्रोतों में दुर्लभ होता है और आपकी मांसपेशियों को ऊर्जा का सही बढ़ावा देता है।

1.ऊर्जा बूस्टर  चना शरीर में कुल ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए यह घोड़ों को भी खिलाया जाता है. चना फलियां में प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत होता है मेथनियोनीन चना में मौजूद एक प्रकार का अमीनो एसिड कोशिकाओं के समुचित कामकाज में फायदेमंद होता है रात चने भिगोकर फिर सुबह सुबह नमक, अदरक का टुकड़ा, नींबू और काली मिर्च पाउडर की बूंदें, और आपके लिए एक स्वस्थ नाश्ता तैयार है। सुबह में चने का भोजन आपको पूरे दिन सक्रिय बनाए रखेगा.

2.कैल्शियम, चना की पोटेशियम सामग्री बेहतर हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार की हड्डी घनत्व के नुकसान को सीमित करती है। आहार फाइबर चना में उच्च होने से उचित आंत्र आंदोलन में मदद मिलती है, कब्ज का इलाज होता है जो गर्भावस्था के दौरान बहुत उपयोगी हो सकता है.

3.लोहे की कमी से एनीमिया होता है. और इस प्रकार के चना भरपूर लौह प्रोटीन और फोलेट शामिल हैं जो हीमोग्लोबिन गिनती बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए यदि आप भिगोए हुए चने को शहद में मिलाकर खाते हैं तो आप इन चीजों को नियंत्रित कर सकते हैं

4.चना हमरे मुंह, जिल्द की सूजन, और खुजली जैसी कई अन्य त्वचा समस्याओं का इलाज भी कर सकता है. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप चने के पाउडर या चने के आटा जिसे हम बेसन के रूप में जानते हैं उसको दूध या दही में मिलाकर 1 घंटे के लिए अपने चेहरे के ऊपर लगाएं और फिर उसको 1 घंटे बाद अच्छी तरह से धो लें इससे आपके मुंह की सभी खाज खुजली दाद या अन्य दिक्कत बिल्कुल ठीक हो जाएगी और यदि आप इस पेस्ट को अपने खोपड़ी के ऊपर लगाते हैं तो आपके बाल भी मजबूत होते हैं और आपके बालों के गिरने में भी कमी आती है.

5.चने में फायदेमंद गुण होते हैं जो शरीर की ताकत बढ़ाने में मदद करते हैं और इसे अधिक ग्लूकोज को अवशोषित करने की अतिरिक्त शक्ति देता है, जिससे मधुमेह रोगियों को मदद मिलती है। इसके अलावा इस चने का मुट्ठी भर आपको क्षमाशीलता बनाने में मदद मिलेगी और इससे ग्लूकोज रक्त शर्करा के स्तर को भी कम किया जा सकता है.

6.यदि हम काले चने का सेवन करते हैं तो यह हमारे हृदय की स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाने में मदद करता है इसमें विटामिन सी विटामिन बी सिक्स और पोटेशियम और फाइबर जैसी चीजें होती है जो कि हमारे हृदय को एकदम बहुत बढ़िया बनाने के लिए जरूरी होती है और यह पूरी तरह से कोलेस्ट्रॉल से भरे हुए होते हैं एक रिसर्च के दौरान पता लगाया गया है कि हर रोज चने खाने वाले लोगों के हृदय रोगों में कमी होती है और उनका हृदय को मजबूत होता है

7.स्वस्थ रक्तचाप के लिए कम सोडियम आहार का सेवन महत्वपूर्ण है, जबकि संतुलित स्तर पर रक्तचाप बनाए रखने के लिए पोटेशियम का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है। इसके लिए चने का सेवन करना हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इन दोनों चीजों की मात्रा करने में बहुत अच्छी होती है जो कि हमारी रक्तचाप को ठीक रख सकती है चने की 100 ग्राम में 875 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो सभी शरीर में अवशोषित हो सकते हैं। इसलिए आपके आहार में चने को शामिल सकते हैं और यह आपके स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करेंगे.

8.वजन घटाने के लिए कैलोरी घाटे को बनाए रख रही है। केवल आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने से वजन कम करने में आपकी मदद मिल सकती है आपको एक दिन में उपभोग की कुल कैलोरी से 500-100 कैलोरी जलाए जाने चाहिए। यदि आप हर रोज भुना हुआ चना के एक मुट्ठी खाते हैं, तो आप केवल 46-50 कैलोरी का उपभोग करेंगे। इस तरह, आप भुना हुआ चना की खपत के माध्यम से कम कैलोरी का उपभोग करके अपनी भूख को संतुष्ट कर सकते हैं.

9.काला चना फाइटो-ओस्ट्रास्टेंस और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे फ़िएन्यूट्रेंट्स का भरपूर स्रोत है इसलिए. वे एस्ट्रोजेन के रक्त के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह महिलाओं में स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने और ऑस्टियोपोरोसिस से सुरक्षा प्रदान करने के लिए भुना हुआ और काला चना बहुत आवश्यक है.

तो मै आपको नीचे चने में कौन सी चीज कितनी है उसकी मात्रा के बारे में अलग अलग से बताऊंगा तो नीचे मैं आपको एक सूची दे रहा हूं उनमें आप देख सकते हैं कि चने में कौन सी मात्रा कितनी है

1.कुल वसा 2.5 ग्राम
2. पोटेशियम 240mg
3. कार्बोहाइड्रेट 22g
4. पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 0.8g
5.कोलेस्ट्रॉल 0mg
6 मोनोअनसैचुरेटेड वसा 0.5g
7. प्रोटीन 7 जी (दैनिक आवश्यकता का 15%)
8. संतृप्त वसा 0.9g
9. शुगर्स 4.2g
10. कैल्शियम 40mg
11. सोडियम 6mg
12. आहार फाइबर 6 जी (दैनिक आवश्यकता का 20%)

ऊपर हमने आपको जिन चीजों की मात्रा दी है इसे सभी चीजें आपको चने में मौजूद मिलती है तो आप इन चीजों के हिसाब से भी अपने खाने में चने का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप एक बात के ऊपर जरूर ध्यान दें इस विशेष प्रकार के चना का उपयोग मात्रा में किया जाना चाहिए। यदि अतिरिक्त में लिया जाता है, तो आपको अपच से पीड़ित हो सकता है और इस के कारण भी मूत्र कैल्शियम की खपत हो सकती है कि इसमें ऑक्सीलिक एसिड होता है जो कि गुर्दे की पथरी के निर्माण का कारण बन सकता है

चने के पानी पीने के फायदे

सबसे पहले आप 25 ग्राम चने लें और उनको आप अच्छी तरह से धो लें फिर उनको धोने के बाद उनको साफ पीने के पानी में रात को सोते समय भिगोना है फिर सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद थोड़ा एक्सरसाइज करें फिर एक्सरसाइज करने के बाद इन भीगे हुए चने को पानी से निकाल दें और उस पानी को पिए  आप उस पानी में शहद भी मिला सकते हैं और बचे हुए चनों को बाद में चबाकर भी खा सकते हैं

1.इससे नपुंसकता दूर होती है और यह हमारे वीर्य को भी पतला नहीं होने देता है और यह हमारे सेक्स पावर को भी बढ़ाता है लेकिन आपको इसकी शुरुआत सिर्फ 25 ग्राम से शुरू करनी है और बाद में इसको इसको धीरे-धीरे बढ़ाकर 50 ग्राम तक ले जा सकते हैं

2.अगर आप इन काले चनों को खाते हैं और इनके पानी को पीते हैं तो आपको पेट और कब्ज से संबंधित सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है

3.भीगे हुए चने के पानी पीने से हमारे शरीर को ताकत और ऊर्जा मिलती है

4.यह हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता जिसके कारण हम आसानी से बीमारी का सामना कर सकते हैं और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है

5.भीगे हुए चने का पानी पीने से मधुमेह के रोगियों को भी फायदा होता है लेकिन आप इसमें एक बात का ध्यान जरूर रखें कि आप को यदि मधुमेह से संबंधित कुछ दिक्कत है तो आप इसमें शहद ना मिलाएं .

6.आप चने के आटे से बने हलवे का सेवन भी कर सकते हैं यदि आप इस हलवे का लगातार सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है और यदि आप चने के आटे के साथ बना हुआ हलवा खाने के बाद चने के पानी को पीते हैं तो यह हमारे लिए और भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

7.यदि आपके शरीर में चने की खून की कमी है तो आप चने को किसी भी रुप में खा सकते हैं इससे आपके खून की कमी पूरी हो जाएगी.

और आप चने को किसी भी तरह से खा सकते हैं जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है  आप इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं या आप इस को भिगोकर भी खा सकते हैं और कई लोग तो इस के आटे की रोटी बनाकर भी खाते हैं वह भी आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है.

और हमारे देश में प्राचीन समय से ही चने की खेती बहुत ज्यादा की जाती है और हमारे देश में लगभग हर घर में चने आपको मिल जाएंगे तो यदि आप भी आपके शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से चने का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद चीज होती है.

तो हमने आपको एक इस पोस्ट में चने खाने के नुकसान  चने खाने के फायदे  चने खाने के फायदे और नुकसान  चने खाने से क्या होता है  चने खाने का सही तरीका  चने खाने से फायदे  चने खाने के तरीके  चने खाने से क्या फायदा  चने खाने का तरीका चने खाने से क्या फायदा है की  जानकारी बताई है यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है शायद आपको चने के बारे में इतनी अच्छी जानकारी पहले कभी नहीं मिली होगी और ना ही आप इस जानकारी के बारे में पहले इतना अच्छे पढ़े पढ़ पाए होंगे. तो हमने आपको आज इस पोस्ट में चने के फायदे और चने के पानी पीने से क्या फायदे होते हैं उनके बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी दी है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

2 Comments
  1. Anil kumar sagar says

    जय किसान जय जवान। आपका चने खाने के जो फायदे पढ़े।मन बहुत प्रसन्न हुआ। मैं चना 14 साल का था तब से आजतक अपने ब्रेक फास्ट मैं लेता आ रहा हु। अभी 56 साल का हु। वीकली सेक्स करता हु। चने के इतने फायदे नही पता थे। बस इतना पता था कि चना ताकत देता है इस लिए घोड़े को चना खिलाते है। इसी को लाइफ का हिस्सा बना लिया।

    1. aarti says

      apko koi nuksan ni hua kya …i mean mujhe to 2 saal hi huye h ab m khati hu to ulti jese mn ho jata h yr m kya kru m chane khana chahti hu pr ni kha pati kya kru m

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+