Becadexamin कैप्सूल क्या है इसके फायदे और नुकसान

Becadexamin कैप्सूल क्या है इसके फायदे और नुकसान

Becadexamin in Hindi ? Becadexamin Kya Hai – आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और काम आने वाली जानकारी के बारे में बताऊंगा बताएंगे हम आपको इस पोस्ट में आज हम आपको Becadexamin कैप्सूल के बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी देंगे शायद इस कैप्सूल का अपने नाम भी सुना होगा यह एक हेल्थ सप्लीमेंट है. जो हमारे शरीर के बहुत सी चीजों की कमी को पूरा करता है. और यह हमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है.

इसके नियमित सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रहता है.और एक बहुत ही अच्छा हेल्थ सप्लीमेंट है. और यह आज के समय में बहुत ज्यादा बेचा जा रहा है. क्योंकि यह एक तो बहुत ही सस्ता है. और दूसरा इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन,मिनरल्स सभी चीजें पाई जाती है. इसलिए लोग इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे है. इसके बहुत फायदे हैं. तो आज हम आपको इस पोस्ट में इसके फायदे और नुकसान और इसकी लेने की विधि और इसके साथ-साथ इसके बारे में पूरी विस्तार से जानकारी देंगे. तो आप इस जानकारी को अच्छी और ध्यान से पढ़ें तो देखिए.

Becadexamin कैप्सूल के घटक

सबसे पहले हम आपको बता दें कि यह एक हेल्थ सप्लीमेंट है जैसा की हमने आपको ऊपर भी बताया है. यह हमारे शरीर के बहुत से रोगों को दूर करता है. बैक्डेक्सिन कैप्सूल का उपयोग त्वचा रोग, आँखों की समस्याओं, विटामिन बी 12 की कमी, एसिड अपच, एनीमिया, खट्टा पेट जैसी समस्याओं से दूर रखता है. और हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की कमी को पूरा करता है. जैसे कि इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, निकोटीनामाइड, डी-पैन्थिनोल, विटामिन बी 6, विटामिन सी, फोलिक एसिड, विटामिन बी 12, डिबासिक कैल्शियम फॉस्फेट, कॉपर सल्फेट, मैंगनीज सल्फेट मोनोहाइड्रेट, जस्ता सल्फेट मोनोहाइड्रेट, पोटेशियम आयोडाइड और लाइट मैग्नेशियम यह सभी तत्वों मुख्य रूप से इसमें पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की रक्षा करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. तो यदि आपको इनमें से किसी भी तरह के तत्वों की या किसी भी तरह की चीज की कमी है तो आप इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि आपके शरीर में इन में से अगर किसी भी चीज की कमी है तो वह आसानी से पूरी की जा सकती है

Becadexamin कैप्सूल में घटकों की मात्रा

जैसा की हमने आपको ऊपर कुछ ऐसे घटकों के नाम बताएं जो किBecadexamin कैप्सूल में है. जो हमें रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. उन घटकों के बारे में हम आपको नीचे उनकी मात्रा बता रहे हैं. कि कौन से घटक की कितनी मात्रा इससे कैप्सूल में है. फिर आप उसको अपने डॉक्टर से राय ले कर. Becadexamin कैप्सूलले सकते हैं.

  • लौह फ्युमरेट – 50 एमजी
  • फोलिक एसिड – विटामिन बी 9 – 1 एमजी
  • विटामिन बी 1 – 5 एमजी
  • विटामिन बी 2 – 5 एमजी
  • विटामिन बी 6 – 2 एमजी
  • मैग्नीज सल्फेट – 0.01 एमजी
  • डी-पंतनोल – 5 एमजी
  • विटामिन बी 12 – 5 एमसीजी
  • विटामिन डी 3 – 400 आईयू
  • जस्ता सल्फेट – 50 एमजी
  • विटामिन बी 12 – 5 एमसीजी
  • विटामिन डी 3 – 400 आईयू
  • जस्ता सल्फेट – 50 एमजी
  • मैग्नीशियम ऑक्साइड – 0.15 एमजी
  • कैल्शियम डिबासिक फॉस्फेट – 70 एमजी
  • पोटेशियम आयोडाइड – 0.025 एमजी
  • कॉपर सल्फेट – 0.1 एमजी
  • निकोटीनमाइड – 45 एमजी
  • विटामिन ए – 5000 आईयू
  • विटामिन सी – 75 एमजी
  • विटामिन ई – 14 एमजी

Becadexamin कैप्सूल के फायदे

Becadexamin multivitamin benefits in hindi ? नीचे हम आपको Becadexamin कैप्सूल के फायदों के बारे में बता रहे हैं. इसके वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के नाम बताएंगे जिनसे हमें दूर रखता है. तो देखिए

1.यह कैप्सूल हमें त्वचा के ऊपर होने वाले रोगों से बचाता है. जैसे खाज खुजली दाद फोड़े-फुंसी जन समस्याओं से दूर रखता है.
2.यह हमारे शरीर में मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करता है यह हमारे रक्त कैल्शियम के स्तर का संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है.
3.यह हमारे शरीर की रक्त कोशिकाओं और प्लेलिस्ट का निर्माण भी करता है यह हमारे शरीर में हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और फास्फोरस का स्तर भी मजबूत करता है.
4.विटामिन बी की कमी को रोकने के लिए शरीर के कई ऊतकों को बनाए रखने में मदद करता है. आंखों में होने वाले रोगों से भी बचाता है. यह वसा और प्रोटीन के श्वसन और चयापचय में ऊतक की मदद करके एलडीएल के संश्लेषण को रोककर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद करना
5.चर्म रोगों के संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है सिर दर्द जैसी समस्याओं को भी दूर रखता है गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के उपचार के लिए भी इस कैप्सूल को लिया जा सकता है. और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाली प्रक्रियाओं को धीमा कर
6.फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण तत्वों की पूर्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.
7.मस्तिष्क संबंधित विकारों के लिए भी यह कैप्सूल बहुत महत्वपूर्ण है. मानसिक समस्याओं के लिए भी बहुत ही लाभदायक है गर्भावस्था में जब जटिलताएं आती है उनके लिए भी और थायराइड ग्रंथि की रक्षा के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण है.
8.यह कैप्सूल जैसे किसी चीज में ध्यान ना लगना, एकागरता खोना, गठिया रोग में विशेष रूप से नियंत्रण रखता है. विटामिन ए और विटामिन बी 3 की कमी को पूरा करता है. यह कैप्सूल हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है.और कार्बोहाइड्रेट का चयापचय करके सामान्य विकास को बनाए रखना
9. यह कैप्सूल मेटबोलाइज़िंग कार्बोहाइड्रेट सामान्य विकास को बनाए रखता है.यह हमारे शरीर के घाव को जल्दी भरने की लिए भी मदद करता है.

इसके अलावा इस कैप्सूल के और भी बहुत से फायदे हैं अगर आप इसको नियमित रूप से लेते हैं तो यह आपके तनाव को दूर रखता है यह आपके मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है और यह आपके शरीर को पावर ऊर्जा भी प्रदान करता है.

Becadexamin कैप्सूल के नुकसान

इस कैप्सूल के आपके शरीर के ऊपर दुष्परिणाम भी हो सकते हैं यदि आप उस कैप्सूल का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के अनुसार नहीं कर रहे हैं क्या आप किसी दूसरी दवाई का इस्तेमाल कर रहे हैं या आप इस कैप्सूल को समय के अनुसार नहीं ले रहे हैं तो आपको इस कैप्सूल के कुछ दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर अपने नियमित रूप से इस कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके दुष्परिणाम देखने को शायद नहीं मिलेंगे क्योंकि इसका शुल्क बहुत ज्यादा फायदे हमें मिलते हैं

1.अगर आप इस कैप्सूल का इस्तेमाल कर रहे .हैं तो आपको त्वचा में खुजली होना या दूसरी किसी प्रकार की एलर्जी होना या भूख में कमी आना या बिलकुल भी भूख ना लगना अपने शरीर में उत्साह की कमी महसूस करना यह समस्याएं आपके शरीर में सामान्य रूप से दिखाई दे सकती है.

2. कई बार इसके दुष्परिणाम से आप को दस्त लगने जैसी समस्या हो सकती है. या कई बार आपका मल हरे रंग का आने लगता है. पेशाब करते समय हल्की-हल्की जलन महसूस होना इस तरह के दुष्परिणाम भी आपको हो सकते हैं.

सावधानियां और प्रयोग विधि

आप इस कैप्सूल का इस्तेमाल करने से पहले एक डॉक्टर को अपनी पुरानी दवाइयों के बारे में और अपने खाज खुजली या अपनी बीमारियों के बारे में पूरी जानकारी दें.वर्तमान में आपके शरीर की स्थिति जैसे गर्भावस्था या किसी दूसरी बीमारी बुखार जुखाम इत्यादि के बारे में बताना चाहिए या अगर आप आगे कुछ समय बाद सर्जरी या ऑपरेशन करवाना चाहते हैं. तो उसके बारे में भी अपने डॉक्टर को पहले सारी जानकारी देनी चाहिए.

फिर आपका डॉक्टर आपको जिस मात्रा के अनुसार इस कैप्सूल का सेवन करने के लिए निर्धारित करता है. तो आप उस हिसाब से इस कैप्सूल का सेवन करें और यदि आपको पाचन जैसी समस्या है. तो आप इस कैप्सूल का अपने डॉक्टर की अनुमति के बिना बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें यदि आप नियमित रूप से इस कैप्सूल का इस्तेमाल कर रहे हैं.और बीच में आपको किसी भी तरह का कोई दुष्प्रभाव दिखाई देता है. जैसे थकान. सिर दर्द. भूख कम लगना यह समस्या आपको दिखाई देने लगती है. तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से मिले और उस समय इसका सेवन बीच में बंद कर दें.

Becadexamin कैप्सूल की कीमत

Becadexamin कैप्सूल की कीमत बहुत ही कम है. इसलिए यह सबसे ज्यादा बिकता है. क्योंकि इसमें इतनी कम कीमत पर भी आपको लगभग सभी मल्टी विटामिंस और मिनरल्स मिल जाते हैं. जो भी आपको दूसरे इतने कम रेट वाले सप्लीमेंट्स में यह सभी विटामिंस और मिनरल्स नहीं मिलती है यदि उन सप्लीमेंट की कीमत कम होगी तो आपको यह सब चीजें नहीं मिलेगी अगर आप यह सभी चीजें लेना चाहोगे तो उन सप्लीमेंट की कीमतें बहुत ज्यादा होगी.इस कैप्सूल की एक डिब्बी की कीमत ₹29 है. और इसमें 30 कैप्सूल आते हैं यानी कि एक कैप्सूल की कीमत ₹1 से भी कम है. तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको कितनी कम रेट पर कितने बढ़िया और अच्छे गुणों वाला सप्लीमेंट बाजार में मिल रहा है और इस सप्लीमेंट को आप किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से ले सकते हैं.

इस पोस्ट में हमने आपको Becadexamin in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, प्रयोग, कीमत, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, डोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां – Janiye Becadexamin ke use, fayde, labh, upyog, price, dose, nuksan, side effects, kitni le, kaise le, kab le, से संबंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है इसके अलावा आप कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे करके जरूर पूछें

33 Comments
  1. Sumit says

    Can take beginners gymer and which time used

    1. Vishal shukla says

      Jab iska Sevan nahi Kare ge to vajan Kam ho Jaye ga.sms

    2. Akash prasad says

      Mujhe night fall.ki problems h.or m ramdev baba k ….aswagandha or satawar chran use karta hu…bas or koi v medicine use Nhi karta …to m kya ise use kar sakta hu…please.. Baty

  2. Pradeep says

    Kya ye body ki weakness dur karegi?

  3. Gurpreet Singh says

    Kya ya ayurvedic hai ya nai

  4. Pintu singh says

    Kay Mai le sakta hu

  5. Arif says

    Din me kitni baar lena chahiye

  6. Ramprakash says

    सर मे रा बजन 40 kg है उम्र22 है औऱ मुझे कोई भी बीमारी नहीं है सिर्फ कब्ज रहती है मुझे कोन सा सपलीमेन्ट लेना चाहिए

  7. Manish kak says

    Mujhe sugar he toh ky me ise le sakta hu

  8. TARA CHAND YADAV says

    मुझे भूख कम लगती है तो क्या में इसका सेवन कर सकता हॅू। इसके सेवन से फायदा होगा।

  9. sonukumar says

    capsules kab khana chaye kaise khana chaye kitna time me khana chaiye sir aap bataye

Leave A Reply

Your email address will not be published.