BCAA क्या होता है कैसे काम करता है और यह क्यों जरूरी है

BCAA क्या होता है कैसे काम करता है और यह क्यों जरूरी है

हम सभी यह सोचते हैं कि हमारे पास भी एक अच्छी बॉडी हो अच्छा शरीर हो जिससे कि लोग हमारी तरफ आकर्षित हो लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं. जिनका शरीर जिम जाने के बाद भी नहीं बनता है इसलिए वह तरह तरह के सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं और उन के इस्तेमाल से अपना शरीर बनाना चाहते हैं और कुछ लोग बना भी लेते हैं लेकिन अकेला सप्लीमेंट नहीं करेगा.

इसके साथ हम भी जानना बहुत ही जरूरी होता है जिसके बाद ही हमारा सप्लीमेंट हमारे शरीर के ऊपर अपना प्रभाव दिखाता है तो आज हम आपको इस पोस्ट में BCAA के बारे में बताएं क्या है इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है हमारे शरीर में क्या काम करता है और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं. BCAA के क्या-क्या नुकसान होते हैं इसको किस तरह से लिया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे. यदि आप भी BCAA सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना चाहते हैं या कर रहे हैं. तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाए और आपको किसी भी तरह का कोई नुकसान ना हो और आपको इसका फायदा मिले.

BCAA क्या है

सबसे पहले हम आपको बताते हैं BCAA क्या होता है BCAA का पूरा नाम Branched chain Amino Acids होता है. आज दुनिया भर में लगभग 600 से ज्यादा सप्लीमेंट बनाने वाली कंपनियां हैं. और उनमें से 500 कंपनियां BCAA सप्लीमेंट बनाती है.अमीनो एसिड दो प्रकार के होते हैं एसेंशियल अमीनो एसिड और नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड

एसेंशियल अमीनो एसिड का मतलब जो आपकी बॉडी खुद नहीं बनाती है. और उसे हमें भोजन के द्वारा देना होता है. या हमें सप्लीमेंट के द्वारा लेना होता है और नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड जिसको हमारी बॉडी खुद बनाती है. तो अगर हमें वह डाइट से ना भी मिले और  सप्लीमेंट से भी ना मिले तो भी हम उसकी कोई दिक्कत नहीं होती है, क्योंकि हमारी बॉडी उसको खुद बना लेती है.

और यदि हम अपने भोजन से अमीनो एसिड को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं. तो हमें सप्लीमेंट के द्वारा इस अमीनो एसिड को अपने शरीर में देना पड़ेगा. यदि आप वर्कआउट कर रहे हैं. एथलीट है या आप जिम योग आदि कर रहे हैं. तो आपको किसी नॉर्मल आदमी से ज्यादा अमीनो एसिड चाहिए. BCAA अमीनो एसिड आज के समय में बहुत ही पॉपुलर सप्लीमेंट है. यह एक मसल सप्लीमेंट है और BCAA लगभग स्टैंडअलोन पाउडर या टैबलेट के रूप में लिए जाते हैं.

BCAA क्या काम करता है

जब हम जिम करते हैं या एक्सरसाइज करते हैं तो उस समय हमारी बॉडी हमारे शरीर की मांसपेशियों को एनर्जी के लिए इस्तेमाल कर रही होती है. तो उस दौरान आपकी बॉडी क्या Catabolic चली जाती है. यदि आपके शरीर में अमीनो एसिड की कमी है. तो और इसमें हमारे बॉडी के सेल्स प्रोटीन और जो हमारी मांसपेशियां हैं. उसको हमारी बॉडी एनर्जी के लिए इस्तेमाल करती है. और यह बहुत ही गलत होता है. और जब हम एक्सरसाइज या जिम के दौरान BCAA इस्तेमाल करते हैं. तो यह हमारे शरीर की मांसपेशियों की हानि नहीं होने देता और उसमें जो क्षति हुई है उसको भी ठीक करता है, जैसे आप ऐसे एक्सरसाइज के बाद 10/20 मिनट कार्डियक करते हैं. तो उस समय जो हमारा शरीर हमारे मांसपेशियों का इस्तेमाल एनर्जी के लिए कर रहा होता है. तो यदि हम उस समय पर BCAA का इस्तेमाल करते हैं. तो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. और यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को टूटने से बचाएगा. ताकि आपकी बॉडी एनाबोलिक में रहे एनाबोलिक जानी एनाबोलिक में हमारे शरीर की मांसपेशियां Growth करती है. और हमारे शरीर की मांसपेशियां catabolic टूटने लगती है.अब आपको पता चल गया होगा कि का क्या काम होता है और यह हमारे शरीर में क्या फायदा पहुंचाता है.

क्या BCAA हमारे लिए जरूरी है और यह हमें किससे प्राप्त होता है.

बहुत से लोगों का यह सवाल भी है कि क्या हमारे लिए BCAA अमीनो एसिड जरूरी है. तो जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है. उससे आप समझ ही गए होंगे. कि यह हमारी बॉडी के लिए कितना जरूरी है और यह हमें क्यों चाहिए. अब बात आती है कि हम इसे किस से प्राप्त कर सकते हैं जैसा की हमने आपको पर भी बताया है कि हम इसे भोजन के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं और सप्लीमेंट के द्वारा भी तो यदि हम भोजन के द्वारा प्राप्त करते हैं तो इसको हम अंडे, चिकन, मछली, जितनी भी मास की चीज है उन सभी में BCAA अमीनो एसिड मौजूद है. लेकिन कई चीजों में BCAA कम होता है. क्योंकि अमीनो एसिड के 3 चीजों के साथ मिलकर बनता है. Leucine, Isoleucine, Valine यह तीनों बहुत ही जरूरी है.

तब जाकर एक BCAA अमीनो एसिड बनता है. और इन तीनों में Leucine  2 ग्राम Isoleucine1 ग्राम और Valine 1 ग्राम हमें चाहिए. तब जाकर हमारा पूरा BCAA अमीनो एसिड बनता है. यानी हम इसको भोजन से प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन यदि आप मांस नहीं खाते हैं यानी आप वेजिटेरियन है तो आप किससे इसको ले सकते हैं इसके भी बहुत सारे पदार्थ हैं. जिनसे आप इसको ले सकते हैं. जैसे दाल, सब्जियां, फल लेकिन इनसे आपको BCAA अमीनो एसिड मिल तो जाएगा.  लेकिन यह बहुत ही थोड़ा मिलेगा. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा कैलरीज लेने की जरूरत होगी. जो कि हमारे लिए इतना फायदेमंद साबित भी नहीं होगा. तो उस दौरान हम सप्लीमेंट को ऐड करते हैं और हमें उस दौरान सप्लीमेंट लेने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है.

आप अंडे मछली चिकन फल-सब्जियां यह सभी चीजें अच्छी मात्रा में खा रहे हैं. तो आपको शायद सप्लीमेंट की कभी जरूरत ना भी पड़े लेकिन यदि आप यह सभी नहीं खा रहे हैं. या कम खा रहे हैं. तो आपको सप्लीमेंट लेना ही पड़ेगा. लेकिन आपके व्हे प्रोटीन के अंदर BCAA अमीनो एसिड मौजूद होता है. तो बहुत से लोग व्हे प्रोटीन का भी इस्तेमाल करते हैं. जिससे कि उनको इसकी जरूरत नहीं पड़ती.

BCAA कब लेना चाहिए

1. सबसे पहले आपको इसे सुबह 5 ग्राम लेना है. जब आपका शरीर Catabolic में होता है. क्योंकि या नहीं जब आपने रात को कुछ नहीं खाया होता है. सुबह आप उठते हैं. तो आपको 5 ग्राम अमीनो एसिड अपने शरीर को देना चाहिए. तो इससे हमारी बॉडी की मांसपेशियां Growth करना शुरू करेगी. और जो हमारे शरीर की मांसपेशियों में कमी है. उनको पूरा करेगी.

2. दूसरा आप को तब लेना होगा जब आप एक्सरसाइज करने जाते हैं जब आप एक्सरसाइज करने जाते हैं तो उससे 30 मिनट पहले आपको 5 ग्राम BCAA अमीनो एसिड लेना चाहिए. ताकि जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपका शरीर एनाबोलिक में रहेगा. Catabolic में ना जाए ताकि आपके शरीर की मांसपेशियों को नुकसान ना पहुंचे.

3. और तीसरा आपको तब लेना है जब आप वर्कआउट कर लेते हैं. तो उसके बाद आपको 5 ग्राम BCAA अमीनो एसिड लेना चाहिए. ताकि अगर आपके शरीर की मांसपेशियों में कुछ भी दिक्कत है या आपका शरीर थोड़ा बहुत अपने मांसपेशियों से एनर्जी प्राप्त करता है. तो उसको पूरा किया जा सके तो आप को इसको तीन टाइम लेना है.

BCAA अमीनो एसिड सप्लीमेंट कितने प्रकार का आता है

जैसा की हमने आपको पर भी बताया है दुनिया भर में लगभग 500 कंपनियां BCAA अमीनो एसिड सप्लीमेंट को बनाती है. और यह दो प्रकार का होता है एक तो पाउडर के रूप में आता है और दूसरा कैप्सूल के रूप में आता है. तो यदि आप उसको लेना चाहते हैं तो हम बता देते हैं. आपके लिए पाउडर ज्यादा फायदेमंद साबित होगा क्योंकि कैप्सूल को सिर्फ आप पानी के साथ ही ले सकते हैं. लेकिन यदि आप पाउडर सप्लीमेंट लाते हैं. तो उसको आप जो दूध आदि किसी के साथ भी ले सकते हैं और आप अपने डाइट के साथ किसी ने भी इसको ऐड कर सकते हैं.  लेकिन कैप्सूल को सिर्फ आप पानी के साथ ले सकते हैं वैसे हम दोनों एक जैसा ही करते हैं लेकिन अगर आप पाउडर के रूप में लेते हैं तो थोड़ा अच्छा रहता है.

कीमत

अगर बात की जाए BCAA अमीनो एसिड सप्लीमेंट कीमत कि तो यदि आप इसको कैप्शन के द्वारा लेना चाहते हैं तो आपको इसके 300 ग्राम के डिब्बे की कीमत ₹2000 देने होगी.और यदि आप पाउडर को लेना चाहते हैं तो इसके 300 ग्राम के पाउडर के डिब्बे की कीमत लगभग ₹2500 देनी होगी वैसे आप के किसी भी कंपनी का ले सकते हैं. बहुत ही बढ़िया सप्लीमेंट आपको मिलेंगे यह जरूरी नहीं है कि आप किसी पॉपुलर कंपनी का ले आप किसी भी कंपनी का सप्लीमेंट ले सकते हैं.  लेकिन आपको लेते समय नकली सप्लीमेंट से बचना होगा.

इस पोस्ट में BCAA अमीनो एसिड क्या होता है. और इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई. तो यदि हमारे द्वारा बताई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूले. और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

13 Comments
  1. Ram Kumar Singh says

    Kya sir sabhi ko ise use katana change ya nahi

  2. Priyesh shah says

    बहुत ही बढिया और सरल भाषा मे समझाया,काफी हद तक काम आएगा आपका आर्टिकल

    1. SK Dhanda says

      Muscleblaze BCAA PRO is the best and reasonable price according to India.

  3. Shubham singh says

    Agar workout k wad bcaa le le fir protien kab lenge

  4. Pankaj says

    बहुत ही अच्छी और सरल शब्दों में जानकारी

  5. DINESH KUMAR says

    Bahut badhiya samjhaya

  6. Akshat Kumar says

    Where we purchase Original product?

    1. Madan Verma says

      online search official distributor and Unse contact karke un se kharide ya inki official website se kharide

  7. Inshat alam says

    Pargenece girl iska ka istamal kar sakati sir yes /no

    1. hindigyanbook says

      no

  8. Vazahat says

    Sir mera size nhi bad raha plz help me

  9. Vazahat says

    Sir mera size nhi bad raha kya BCCA lene se bad jayega??

  10. Rameez says

    BCAA ko workout k saath le sarke hain kya?

Leave A Reply

Your email address will not be published.