घर पर ही दूर करे कमर का दर्द सिंपल एक्सरसाइज से

घर पर ही दूर करे कमर का दर्द सिंपल एक्सरसाइज से

सारा दिन कुर्सी पर बेठ कर काम करने वालो को कमर दर्द की शिकायत होना आम बात है. पैन कभो कभी इतना ज्यादा होता है की आप सही से खड़े भी नही रह सकते. सर दर्द और कमर का दर्द आजकल आम समस्या हो गयी है. कमर दर्द में दवाई लेना बस थोड़ी देर के लिए कमर का दर्द दूर करता है लेकिन दवाई का असर कम होते ही दर्द वापिस शुरू हो जाता है. लेकिन हम आपको यहाँ 3 एक्सरसाइज बताएँगे जिनको आप रेगुलर करके अपनी कमर के दर्द से छुटकारा पा सकते है हमेशा के लिए.

हमारे कमर में रीड की हड्डी के अलावा मसल्स, लिगामेंट, जॉइंट होते है इसमें अगर कोई प्रॉब्लम होती है तो कमर का दर्द शुरू हो जाता है. अगर आपकी कमर की मसल्स मजबूत है तो आपको पैन होने के चांस कम हो जाते है.

1.Cat & Camel Exercise

यह एक्सरसाइज कमर को स्ट्रेच करने का काम करती है जो की हर एक्सरसाइज करने से पहले की जाती है ताकि इंजरी के चांस कम हो जाये

फोटो के अनुसार अपनी पोजीशन बना ले और सांस लेते हुए अपनी कमर उपर की तरफ उठाये और निचे की तरफ करे  A पोजीशन में 5 सेकंड तक रुके रहे और वापिस B पोजीशन में आ जाये और  5 सेकंड B पोजीशन में अपनी body को होल्ड रखे.

2.Superman:-

Superman को तो सब जानते है ही होंगे तो चलो उनके पोज़ का फायदा उठाते है. सुपरमैन पोज़ हमारी कमर को स्ट्रोंग बनाने की सबसे की अच्छी एक्सरसाइज है.

जमीन पर मेट बिछा ले और अपने पेट के बल लेट जाये आवर अपने दोनों हाथो को आगे की तरफ सीधा कर ले जेसा की फोटो में दिखाया गया है. अब धीरे धीरे अपने हाथो को और दोनों पैर को उपर उठाये और सुपरमैन की तरह उडनें वाली पोजीशन बना ले जेसा की फोटो में दिखाया गया है. इस पोजीशन में आप जितना ज्यादा होल्ड रख सके उतना रखे. स्टार्टिंग में 15 सेकंड से स्टार्ट करे और उसके बाद थोडा रेस्ट करे और इस एक्सरसाइज को 3 बार करे.

3. Bridge Exercise

Bridge exercise नाम सुनते ही आपको यह पता लग गया होगा की इसमें ब्रिज कोई पोस्तिओं बनानी होगी. लकिन केसे और सही ढंग से करना वो हम आपको बताएँगे.

फोटो को देख कर आपको समझ आ गया होगा की पोजीशन का पता लग गया होगा. सबसे पहले अपने कमर के बल लेट जाये और अपने घुटनों को मोड़ ले और अपने हाथो को साइड में रखे. फिर धीरे धीरे अपने कुलहो को उप्पेर की तरफ उठाये जेसा की फोटो में दिखाया गया है एक ब्रिज की तरह पोजीशन बना ले और इस पोजीशन में 20 सेकंड तक body को होल्ड रखे और इस एक्सरसाइज को 10 बार करे.

आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी . अगर आपको कोई सवाल या कोई हेल्थ से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है तो आप हमारी साइट या हमारे फेसबुक पेज  पर कमेंट करके पूछ सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+