आयुर्वेदिक दवाई Liv 52 के फायदे और इसके उपयोग

आयुर्वेदिक दवाई Liv 52 के फायदे और इसके उपयोग

हिमालया के बहुत सारे प्रोडक्ट आते हैं। यह कंपनी 1930 में M Manal ने बनाई थी। जिनका लक्ष्य था कि वह मार्केट में हथकड़ी सीन हर्बल मेडिसिन गाइड करवाएंगे प्रोवाइड कर आएंगेLiv नाम से ही पता चलता है की यह दवाई लीवर से सबंध रखी होगी।   जी हाँ Liv 52 लीवर की जानी मानी आयुर्वेदिक दवाई है। यह लीवर की बीमारी दूर करने के साथ साथ जहरीले तत्वों से भी रक्षा करता है। इसमें मुख्य रूप से हिम्सरा,कासनी, मन्दुर, अर्जुना इत्यादि इस्तेमाल होते है।

प्राकृतिक जड़ी बूटियों से बनी यह दवा हमारे लीवर को मजबूत बनाने के साथ साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है. बुख बढाता है जिससे स्वास्थ्य में सुधार आता है. इस दवाई को हेल्थ सप्लीमेंट के तोर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। यह हमारे लिवर में होने वाले कई तरह की बीमारियों से बचाता है। और हमारे से सेल्यूलर ग्रौथ को बढ़ाता है। यह हमारी सेल मेंब्रेन को बचाता है। इसके अलावा यह लिवर में एंजाइम्स को मेंटेन करता है और टॉक्सिंस और लीवर इंफेक्शन से बचने मदद करता है। Liv 52 टेबलेट,सिरप, और ड्राप तीनो प्रकार में उपलब्ध है. इसके इस्तेमाल से हेल्थ ठीक रहती है। यह पेट की समस्या, गैस,सुस्ती,उल्टी, और बुख की कमी को दूर करता है।

आयुर्वेदिक दवाई Liv 52 के फायदे

  • यह लीवर की की ताकत बढाता है। लीवर की कमजोरी दूर करने में मदद करता है। जिससे कि हम ज्यादा से ज्यादा टोक्सिन अपनी बॉडी से बाहर निकाल सकते हैं।
  • लीवर की नई कोशिकायो को बनाने में सहायता करता है।  हमें सेल्यूलर ग्रौथ में मदद करता है। जिससे कि हम ज्यादा से ज्यादा कोशिकाएं बना सकते हैं।
  • वजन बढाने के मदद करता है। इसके सेवन से हमारी भूख बढ़ जाती है। जिससे की हम ज्यादा खाना खा सकते हैं। अगर आप ज्यादा खाना खाएंगे तो नॉर्मल सी बात है हमारी हर रोज की कैलोरी इनटेक बढ़ जाएगी। जिससे हमारा वजन बढ़ने लगता है।
  • शरीर में हिमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में सहायता करता है। जिन लोगों को खून की कमी का सामना करना पड़ रहा है वह इसका सेवन कर सकते हैं। जिससे कि उनका हिमोग्लोबिन लेवल ठीक हो जाएगा।
  • शराब से होने वाले लीवर डैमेज से बचाता है। जो लोग रोज शराब पीते हैं या लिमिट से ज्यादा शराब पीते हैं। उनको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि शराब पीने से हमारे शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ जाती है जो कि हमारे लिवर के लिए बहुत ही खतरनाक है। यह दवा हमारे लिवर से ज्यादा से ज्यादा टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है।
  • फैटी लीवर ठीक करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद करता है।

आयुर्वेदिक दवाई Liv 52 का उपयोग 

आमतोर पर इस टेबलेट को 1-1 सुबह श्याम ली जाती है. अगर लीवर की प्रॉब्लम है तो 2-2 टेबलेट 3 टाइम लेने की सलाह दी जाती है. रोग के अनुसार इसकी डोज दी जाती है. यह एक आयुर्वेदिक दवाई है अभी तक इसका कोई साइड इफ़ेक्ट सामने नही आये है. भारत में यह शुगर कोटेड टेबलेट के तौर पर मिलती है. यह दवाई भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में परचलित है.

यह भी देखे:-

इस पोस्ट में आपको लिव ५२ साइड इफेक्ट्स , लिव 52 के नुकसान , liv.52.ds ,  लिव 52 का उपयोग करता है के बारे में बताया गया है . आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी . अगर आपको कोई सवाल या कोई हेल्थ से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है तो आप हमारी साइट या हमारे फेसबुक पेज  पर कमेंट करके पूछ सकते है.

51 Comments
  1. राहुल कुमार ठाकुर says

    क्या ये दवा से वजन सही में बढ़ सकती है और इसके साथ खाने में क्या लेना जरुरी होगा सटीक तरीका बताये और दवा का कितना कीमत है ये भी बताएं?

  2. Deepak says

    iska koyi bhi side effects nhi hai kya?

  3. ranjeet sharma says

    My liver is middle enlarged, bicouse I have teke a wrong antibiotics like ceficzyme. LFT , CBC is good condition but my upper abdomen low pain in 1year, I do ctscan he sad some prabalam
    how can I teke To liv 52/ liv52ds

  4. Sanjiv kumar says

    Is ko protinex ke sath le sakte hain kya..plz jaldi reply karna

  5. Singh says

    I have done my fibroscan before 15 days. And I got. F3 score and also my liver size has been enlarged .
    May I take liv.52 or not.

  6. rajendra kushwaha says

    sir wajan badane ke liye es teblet ko kitni time khana h aur kitni khana h, reply plz

  7. PN says

    I am just diagnosed sugar border line can I continued liv 52 D’s for liver purpose.

  8. saurabh says

    Mera vajan bahut kam h kya isse sach Me vajan badega

    1. Hindi Gyan Book says

      ha

  9. Siddhant says

    सर क्या इस दवाई का सेवन करने से शरिर का मास बढता है

    1. mustqeem says

      Kya is dwa se wjan badta hai

  10. Prakash Kumar sharma says

    Weight badane k liye liv 52 ya liv 52 ds le

  11. Sandeep singh says

    Sir dhila letring ke liye fayada mand hai liv 52 please reply

  12. UTKARSH VERMA says

    kya ye anti inflammatory hai

  13. shatruhan kewat says

    sir mujhe baar baar peshab aata hai aor mere kamar me bahot dino se dard rahta hai karib 2 shal se mujhe problem hai koi upay batay

  14. Hari rashmi says

    mujhe bhukh jra bhi nhi lgti main underweight hoo meri age 27 h weight 30kg kya main liv ds52 KItablats 2-2 three time le skti u kya isse koi side effect to nhi hoga or aisa krne s mujhe kitne time tk leni padegi

  15. Rajesh singh says

    Sir please quick reply

  16. Ashwani Gupta says

    Liv 52 ko kitne Dino tak lesakte hai

  17. Rahul says

    Kya yè liv 52 lene se koi side efeckt to nahi h n or ye kab tak lena chhahiy

  18. Hoshiyar singh says

    Sir mujhe hepetitis B or C h kya inki medicine k sath me liv 52 ka use kr skta hu plz help me

  19. SANTOSH SINGH says

    kya ye goli khane say pahle khai ja sakti hai kynki mera digestive sytem bahut weak hai

  20. Ajeet says

    Sir m kuch bhi khata hu to bo pach nhi pata h only sada roti sabji ke

Leave A Reply

Your email address will not be published.