ऑडियो फाइल का साइज़ कम कैसे करे

ऑडियो फाइल का साइज़ कम कैसे करे

अगर आप भी जानना चाहते है की Mp3 Song ka Size kaise ghataye ? Mp3 kaise Compress kare ? तो इस पोस्ट में आपको ऑडियो म्प३ फाइल को छोटा करना सिखाया जायेगा .ऑडियो फाइल का साइज़ करने से पहले आपको मैं बताना चाहूंगा की ऑडियो फाइल का साइज़ हम 2 तरह से काम कर सकते है , पहला तरीका उसे क्रॉप करके मतलब 5 मिनट का सांग है उसे 3 मिनट का बनाके , और दूसरा तरीका है उसे कंप्रेस करके या उसकी क्वालिटी काम करके भी हम उसका साइज कम कर सकते है.

अगर क्रॉप करोगे तो आपको पूरा सांग नहीं मिलेगा इस से अच्छा तरीका है की उसकी क्वालिटी को कम करे , अब सांग में ज्यादातर 128kpbs क्वालिटी के सांग होते है क्यों की ये क्वालिटी मध्यम है इसमें सांग की क्वालिटी बढ़िया होती है और साइज में भी ज्यादा नहीं होता है लेकिन अगर आप इस से कम सांग की क्वालिटी करेंगे तो उसे सुन ने में मजा नहीं आता है . लेकिन इसे आप काम करके साइज तो कम कर सकते है .

Computer में Mp3 फाइल का साइज़ कम कैसे करे

अगर आप कंप्यूटर से ऑडियो फाइल का साइज़ कम करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक छोटे से सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी ये सिर्फ़ 600kb का सॉफ्टवेर है . यंहा से आप इसे डाउनलोड कर सकते है. Switch MP3 Converter Software .अब इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करके ओपन करे .

  • सबसे पहले Add File पर क्लिक करके ऑडियो फाइल करे आप एक से ज्यादा फाइल ऐड कर सकते है .
  • अगर गलती से फाइल ज्यादा ऐड हो गई है उसे Remove पर क्लिक उसे हटा सकते है .
  • आप Play पर क्लिक करके उसे प्ले कर के भी देख सकते है .
  • Convert पर क्लिक करते ही ये फाइल कन्वर्ट कर देगा लेकिन उस से पहले जो निचे 2 ऑप्शन है उस से इसकी सेटिंग करे
  • Encoder option पर क्लिक करके ऑडियो फाइल की सेटिंग करे ,अगर आपकी ऑडियो की क्वालिटी 128 Kbps है तो उसकी क्वालिटी 128 kbps से काम करे जिस से उसका साइज कम होगा .
  • Browser पर क्लिक करके आप अपने फाइल की लोकेशन सेट करे जंहा आपको ये फ़ी सेव करनी
  • फिर Convert के ऑप्शन पर क्लिक करके फाइल कन्वर्ट करे.

फ़ोन में Mp3 फाइल का साइज़ कम कैसे करे

कंप्यूटर के मुकाबले स्मार्टफोन उपयोग करने वाले यूजर ज्यादा है इसीलिए ज्यादातर यूजर अपने फोन से ही MP3 सॉन्ग या किसी फाइल का साइज कम करना चाहते हैं तो ऊपर आपको कंप्यूटर से फाइल का साइज कम करने के बारे में बताया गया है और नीचे आपको अपने फोन से फाइल का साइज कम करना बताया जाएगा इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से MP3 Converter को इनस्टॉल करे . इनस्टॉल करके ओपन करे .ओपन करते ही आपके सामने आपके सभी सोंग की लिस्ट आ जाएगी . जिस सोंग का साइज़ आप कम करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे .

  1. Format :   सबसे पहले फाइल का फॉर्मेट सिलेक्ट करें जिस फॉर्मेट में आप फाइल को कन्वर्ट करना चाहते हैं MP3 फॉर्मेट सभी फोन और कंप्यूटर में काम करता है तो आप MP3 फॉर्मेट को ही सेलेक्ट करें.
  2. Encoding : इसे बदलने की जरूरत नहीं है .
  3. Quality : इसे Min पर सेट करदे .

डिटेल भरने के बाद में नीचे कन्वर्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें कन्वर्ट पर क्लिक करते ही आपकी फाइल कुछ ही सेकंड में कन्वर्ट हो जाएगी और यह फाइल आपको आपके फाइल मैनेजर में मिलेगी और इस ऐप के अंदर भी आपको यह फाइल मिलेगी.

इन MP3 कंप्रेसर ऐप से आपके फाइल का साइज छोटा हो जाएगा लेकिन उनकी क्वालिटी भी कम हो जाएगी अगर इसके बारे में अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं .

1 Comment
  1. Khalid Alhusaini says

    kalitosware Enterprises

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+