Android मोबाइल Phone की स्पीड बढाने की 11 टिप्स

Android मोबाइल Phone की स्पीड बढाने की 11 टिप्स

Android मोबाइल एक छोटे computer की तरह होता है जो की hardware और software से मिलकर बना है। इसमें इसमें कई Feature ऐड किया गया है जैसे कि ज्यादा मेमोरी स्पेस, बढ़िया कैमरा क्वालिटी, वीडियो कॉलिंग, फोटो एडिटिंग, ज्यादा फास्ट इंटरनेट, पूरे टच कंट्रोल, एप्लीकेशन, गेम्स और इस तरह की कई सारे फीचर्स ऐसे डिवाइस में ऐड किया। एंड्रॉइड फोन तेज़ और तेज़ होते जा रहे हैं, लेकिन समय के साथ यह परिवर्तन होता है और User को अपने डिवाइस slow लगते है क्योकि अगर android के सबसे पहले वर्शन को compare करे तो आज का वर्शन ज्यादा तेज़ हैं। यह स्लो हो जाते है एंड्रॉइड डिवाइस बड़ी मात्रा में सेवाएं संभालते हैं इसलिए हमारे एंड्रॉइड डिवाइस समय और उपयोग के साथ धीमा हो जाते हैं।

छोटे आकार के RAM, Multitasking,  Cache Memory, Apps clash, Apps compatibility issue, वाइरस और hardware की problem इसी चीजे एंड्रॉइड डिवाइस धीमा करने के कारण हैं।अपने एंड्रॉइड फोन की Speed बढ़ाने के लिए नीचे दी गई टिप्स का अनुसरण करें।

1. सिर्फ जरूरी app इन्स्टाल करे

Google Play Store पर आपको बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाएगी उनमें से कई एप्लीकेशन बहुत ही बढ़िया और कुछ गेम भी बहुत बढ़िया होते हैं। जब user  इनको देखता है तो उनको डाउनलोड करने की सोचता है जिससे कि वह अपने मोबाइल में और ज्यादा फीचर सेट कर सके। जब हम ज्यादा app इन्स्टाल करते हैं तो इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि ज्यादा एप्लीकेशन इंस्टाल करने से आपका मोबाइल स्लो जाता है। क्योंकि वह सभी एप्लीकेशन आपके background सर्विस में चलती रहती है जिसकी वजह से आपका मोबाइल स्लो होता है। इसलिए हमारी सलाह है कि आप सिर्फ वही एप्लीकेशन इंस्टाल करें जो आपके लिए बहुत ज्यादा जरुरी है।

2. Screen Animation और Dynamic Wallpapers बंद कर दे

अपने Android मोबाइल की स्पीड बढ़ाने और उसकी परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए आपको कुछ अपने मोबाइल में चेंज करने पड़ेंगे। इसके लिए सबसे पहले आप अपने Developer ऑप्शन में चले जाइए और वहां पर आपको screen animation नाम से कुछ tab दिखाया जाएंगे आप उनको डिसेबल कर दीजिए। उन सभी  animation को डिसेबल करने के बाद आपके मोबाइल की स्पीड थोड़ी बढ़ जाएगी और उसके साथ-साथ आप इसमें अपने मोबाइल पर कोई भी dynamic wallpaper नहीं लगाएं क्योंकि जब कोई आप dynamic wallpaper लगाते हैं तो उसको लगातार एडमिट करने की वजह से मोबाइल स्लो हो जाता है। तो ऐसी चीज है आप अपने मोबाइल में डिसेबल करके रखें जिससे आपका मोबाइल फास्ट चलेगा।

3. RAM Management की Apps अपने मोबाइल में इन्स्टाल ना करे

प्ले स्टोर पर आपको ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन मिल जाएंगे जो की RAM मैनेजमेंट करती है या Junk फ़ाइल को क्लीन करती है। ऐसी एप्लीकेशन आपको बिल्कुल भी अपने मोबाइल में इन्स्टाल नहीं करनी है क्योंकि यह आपके मोबाइल के परफॉर्मेंस बढ़ाने की जगह उसको और कम कर देती है। क्योंकि जब यह एप्लीकेशन शुरु करते हैं तो यह अपनी सारी की सारी सर्विस बैकग्राउंड में ओपन रखती है जैसे की एप्लीकेशन लॉक और स्क्रीन क्लीनिंग शॉर्टकट यह बहुत सारी RAM खर्च करते हैं। इसके साथ साथ आपके बैटरी पावर भी बहुत ज्यादा खपत होती है। तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप इस तरह की कोई भी एप्लीकेशन इंस्टाल न करें। अपने मोबाइल की Junk फ़ाइल को डिलीट करने के लिए आप मैं भी malicious apps का  इस्तेमाल कभी न करें इससे अच्छा आप Manually एसा करे जिससे कि आपका मोबाइल सेफ और फास्ट होगा।

4. अपने Apps की Cache Memory डिलीट करे

Android मोबाइल स्लो होने के कारण उस में इस्तेमाल होने वाली app की cache मेमोरी भी है। जब अप्लीकेशन की वजह से यह मेमोरी पूरी हो जाती है तो आपका मोबाइल स्लो जाता है। Cache मेमोरी एक ऐसी मेमोरी होती है जिसमे की फाइल और इमेज store होती है जो कि एप्लीकेशन के लिए जरूरी होती है जब वह स्टार्ट होता है। तो आप  Cache मेमोरी को क्लियर करके अपने डिवाइस की स्पीड बढ़ा सकते हैं। कई बार जो एप्लीकेशन हम इस्तेमाल नहीं करते हैं उसकी वजह से भी हमारे मोबाइल की Cache मेमोरी फुल हो जाती है। तो Cache memory को क्लीन करने के लिए आप सबसे पहले सेटिंग में चले जाएंगे और उसके बाद स्टोरेज पर क्लिक करे। storage में जाने के बाद आपको  Cached डाटा के नाम से आएगा उस पर क्लिक करके आप Cache data क्लियर कर दीजिए। इससे आपकी मेमोरी क्लियर हो जाएगी और आपका डिवाइस की speed बढ़ जाएगी।

Cache Memory क्या है कैसे काम करती है

5. Storage खाली रखे

जब आप के फोन और SD कार्ड की मेमोरी फुल हो जाती है तो आपका मोबाइल स्लो होना शुरू हो जाता है। यह भी एक कारण है जिसकी वजह से हमारा Android धीमे चलने लगता है इसके लिए आप जितने भी आपके बिना इस्तेमाल की जाने वाली फाइल है उनको या तो आप डिलीट कर दें या फिर उनको ड्रॉपबॉक्स या क्लाउड जैसे कोई भी सर्विस पर अपलोड कर दे। जब भी आपको जरुरत पड़े तो आप उस को download कर ले।

6. Widgets हटा दे

अपने मोबाइल के स्क्रीन को अच्छा बनाने के लिए Widgets का यूज़ ना करें क्योंकि यह मोबाइल की परफॉर्मेंस को स्लो कर देते हैं। इसके साथ-साथ यह मोबाइल की रेम का भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह एक interval टाइम पर रिफ्रेश होते हैं जिसकी वजह से उनको बार-बार RAM का इस्तेमाल करना पड़ता है और अगर आप अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाते हैं तो इसके साथ आपका डेटा भी ज्यादा खर्च होगा। तो आप अपने मोबाइल को बिना Widgets के इस्तेमाल करें इससे आपको मोबाइल तेज चलेगा।

7. हर रोज मोबाइल को रिस्टार्ट करे

यह सबसे बढ़िया टिप्स है अगर आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल को हर रोज सुबह सुबह रिस्टार्ट करते हैं उसके बाद आपका मोबाइल पहले से तेज चलने लगता है। क्योंकि हर रोज अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करने पर आपकी जो बिना इस्तेमाल की जाने वाली एप्लीकेशन है वह बंद हो जाती है और इस तरह से वह आपके मोबाइल की रैम और आपके प्रोसेसर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आपके मोबाइल की स्पीड भी बढ़ जाएगी।

8. अपने फोन के software को अपडेट करे

स्मार्टफोन कंपनी अपने हर एक मोबाइल में कभी ना कभी अपडेट देती रहती है। इसका मतलब यह है कि वह अपने एंड्रॉयड यूजर को ज्यादा से ज्यादा अच्छी सर्विस देने की कोशिश करती है जिससे कि आपको मोबाइल slow ना हो और अच्छी तरह से काम कर सके। इसलिए जब भी आप के मोबाइल का अपडेट आता है तो आप उस को सबसे पहले अपडेट कर लीजिए। क्योंकि उसमें ज्यादा नए फीचर डाले हुए होते हैं जो कि आपके मोबाइल की रैम को कम इस्तेमाल करेंगे और आपके प्रोसेसर पर भी लोड कम डालेंगे जिससे की आपके मोबाइल की स्पीड बढ़ जाएगी।

9. अपने फोन को reset करे

अगर ऊपर बताए गए कोई भी तरीका काम नहीं करता है तो लास्ट में आप अपने मोबाइल को रीसेट कर लीजिए जब आप अपने मोबाइल को रिसेट करते हैं तो आपके डिवाइस से सब कुछ डिलीट हो जाता है और उसके बाद आपको जितने भी एप्लीकेशन चाहिए उसको अपने जरूरत के हिसाब से इंस्टाल करें। बिना जरूरी एप्लीकेशन कोई भी इंस्टाल ना करें और सभी के सभी अपडेट एप्लीकेशन इनस्टॉल करें। जिससे आपके मोबाइल स्लो नहीं होगा और आपके मोबाइल तेज काम करेगा।

10. Bloatware हटा दे

Google के द्वारा बनाए गए एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत ही छोटी छोटी एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया गया है जिससे कि मोबाइल फास्ट चलता है। लेकिन मोबाइल बनाने वाली कंपनी जैसे कि Samsung, MI इन कंपनी ने अपने कुछ एप्लीकेशन इंस्टाल कर देती है जिसकी वजह से मोबाइल हैंग होना स्टार्ट हो जाता है या स्लो हो जाता है। तो अगर आपको इन सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना है तो आप इन सभी को रिमूव कर दीजिए। इनको रिमूव करने के लिए या तो आप अपने मोबाइल को रूट कर लीजिए या फिर आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर एप्लीकेशन में चले जाइए और वहां पर आल एप्लीकेशन में जाकर जितने भी एप्लीकेशन आप को हटा दीजिये। उन सब पर डिसेबल पर क्लिक कर दीजिए यहां पर सभी वही एप्लीकेशन बंद हो जाएगी जो मोबाइल बनाने वाली कंपनियों ने डाली है। इस तरीके से आप अपने मोबाइल की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

11. Custom ROM इन्स्टाल करे

आपके पास कोई पुराना Android मोबाइल है और आपके मोबाइल की कंपनी उसमें और ज्यादा अपडेट्स नहीं दे रहे हैं। जिसकी वजह से वह और ज्यादा Slow होता जा रहा है। तो उसकी स्पीड को बढ़ाने के लिए आप उसमें एक कस्टम रोम इंस्टॉल कर सकते हैं  कस्टम रोम इंस्टॉल करने पर आपको उसमें बहुत सारे नए फंक्शन मिल जाएंगे। लेकिन अगर आपका फोन नया है और आप उसमें कस्टम ROM इंस्टॉल करते हैं तो इसमें आपके मोबाइल की Warranty खत्म हो जाएगी। अगर आपके मोबाइल की वारंटी अभी बची हुई है तो आप अपने रिस्क पर ही कस्टम रोम इंस्टॉल करें।

यह कुछ तरीके जिनसे आप अपने Android मोबाइल की स्पीड को बढ़ा सकते हैं और इसके साथ साथ अगर आप अपने मोबाइल में कस्टम रोम इंस्टाल करते हैं तो आप इस से नए फंक्शन भी ऐड कर सकते हैं। अगर आपके मोबाइल की वारंटी नहीं है तो हम आपको Custom Rom इंस्टॉल करने का सुझाव देते हैं क्योंकि यह आपके मोबाइल की ROM का कम हिस्सा लेगा और आपके मोबाइल की स्पीड को भी बढ़ा देगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.