विडियो एडिटिंग के लिए 5 एंड्राइड एप्लीकेशन

विडियो एडिटिंग के लिए 5 एंड्राइड एप्लीकेशन

आजकल लगभग सभी नये स्मार्टफोन में 1080p की विडियो रिकॉर्ड होती है और सभी फ़ोन एक पॉकेट camcorder की तरह काम करते है. मोबाइल में बेहतर विडियो में बनाने के लिए बेहतर कैमरा ही नही एक अच्छा विडियो एडिटिंग भी एप्लीकेशन भी होनी जरुरी है जिससे आप उस विडियो में visual effects लगा सके.

visual effects लगाने के लिए आपके पास या तो एक अच्छी एप्लीकेशन होनी चाहिए या फिर आपके पास कंप्यूटर में विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर होना चाहिए जिसकी मदद से आप विडियो में ज्यादा से ज्यादा text effect, visual effects, transition effects लगा कर विडियो को और बेहतर बना सकते है.

आक इसे आर्टिकल में हम आपको आपके मोबाइल के कुछ android application बताएँगे जिससे आप विडियो अपने फ़ोन में ही edit कर सकते है. तो चाहिए एक एक करके हर एप्लीकेशन के बारे में आपको बताते है की हर application में क्या क्या खूबी है.

PowerDirector

यह बहुत ही बढ़िया विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर है. सबसे पहले यह सॉफ्टवेर सिर्फ कंप्यूटर के लिए बना था लेकिन अब आप इसको अपने एंड्राइड मोबाइल में भी इस्तेमाल कर सकते है. इस एप्लीकेशन की मदद से आप कई तरह की एडिटिंग कर सकते है. इसमें आपको कंप्यूटर की तरह ही एक साइड में preview विंडो भी दिखाई जाएगी जिसकी मदद से आप अपने एडिटिंग की हुई विडियो ऑनलाइन screen पर देख सकते है. इसमें आप 4k विडियो एडिटिंग slow motion विडियो एडिटिंग भी कर सकते है.

इसमें आपको कई एडवांस आप्शन मिलेंगे जिसकी मदद से आप किसी भी track को add कर सकते है. किसी भी विडियो में अलग से ऑडियो लगा सकते है. इसके अलावा आप विडियो में transition effect, tiles text, filter और Full HD में विडियो export कर सकते है.इसके अलावा आप विडियो को direct फेसबुक और youtube पर भी अपलोड कर सकते है.

कुछ फ़ोन को विडियो एडिटिंग के लिए ज्यादा RAM की जरूरत होती है अगर आपके मोबाइल की RAM कम है तो आपको इसमें प्रॉब्लम हो सकती है. हो सकता है की एडिटिंग के दौरान आपका मोबाइल Hang हो जाए या फिर मोबाइल में विडियो export करने के दौरान ज्यादा टाइम लगे.

यहाँ से डाउनलोड करे 

AndroVid

यह दूसरा विडियो एडिटिंग software है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में एडिटिंग करके विडियो को नया look दे सकते है.  यह एप्लीकेशन स्पेशल एंड्राइड के लिए बनाई गयी है. इसमें आप छोटी screen में भी विडियो एडिटिंग आराम से कर सकते सकते है.  इस एडिटर में आप clip video, add audio, और apply effects जैसे फंक्शन का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें आपको 2 विडियो और फोटो के बीच में transition effect और बैकग्राउंड म्यूजिक भी लगा सकते है.

यह एक फ्री एप्लीकेशन है लेकिन अगर आपको इसका pro वर्शन खरीदना है तो आपको पैसे देने होंगे. इसके pro वर्शन में आप कई तरह के और एडिटिंग कर सकते है और इसके अलावा इसमें आपको ad भी show नही होगी.

यहाँ से डाउनलोड करे

KineMaster

अगर आपको ऊपर बताये गए दोनों software अच्छे नही लगते है और आपको इसमें प्रॉब्लम होती है तो आप इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते है. इसका interface बहुत ही बढ़िया है. और आपको यह आसानी से समझ भी आ जायेगा. इसमें आप कई तरह की एडिटिंग कर सकते है. इसमें आप फोटो को जोड़कर भी विडियो बना सकते है. और बैकग्राउंड म्यूजिक भी add कर सकते है.

इसमें बड़े बड़े software की तरह timeline, preview, text layer, mute background noise और tweak जैसे function का इस्तेमाल कर सकते है. इस software का उसे आप फ्री में कर सकते है लेकिन विडियो export करने पर आपको एक watermarks भी दिखाया जायेगा. इस watermark को हटाने के लिए आपको इस software को खरीदना होगा. इसको आप 300 रुपये महीने और 2400 रूपए साल की payment करके खरीद सकते है. इसके अलावा इसके premium feature इस्तेमाल करने के लिए आप 350 रूपए की payment करनी होगी और आप इसको 30 दिन के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

यहाँ से डाउनलोड करे

WeVideo

मोबाइल प्रोसेसर हमें उतनी पॉवर दे नही पाते है जितनी हमें डेस्कटॉप में मिलती है वहां पर आप बड़ी से बड़ी फाइल edit करके export कर सकते है. इसके अवाला आपको कंप्यूटर पर ज्यादा बड़ी screen में एडिटिंग और preview आप्शन मिलते है.

यह software आपके मोबाइल की कम प्रोसेसर का इस्तेमाल करता है और यह आपको बेहतर सर्विस भी देता है जिसमे आपको pc जैसे एडिटिंग software की तरह ही एडिटिंग कर सकते है.

इस software में ऊपर बताये गए software जैसे ही एडिटिंग आप्शन आपको मिलेंगे. इसके अवाला यह बिलकुल फ्री software है जिसकी मदद से आप बड़ी से बड़ी फाइल भी edit कर सकते है. .

यहाँ से डाउनलोड करे

Magisto

अगर आपको विडियो एडिटिंग में मुश्किल होती है तो आप इस सॉफ्टवेर की मदद से अपने विडियो edit कर सकते है इसमें आपको step by step हर चीज के बारे में बताया होगा और इसके अलावा भी आप इसमें विडियो क्लिप को जोड़ सकते है फोटो से भी विडियो बना सकते है. सोशल मीडिया पर सीधे बिना export किये विडियो भी अपलोड कर सकते है. अगर आप बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ में कोई विडियो बनाना चाहते है तो यह एप्लीकेशन आपके लिए बेस्ट एप्लीकेशन है.

अगर आप नये you-tuber है और आपको विडियो एडिटिंग का ज्यादा पता नही है और आपके पास कंप्यूटर ना हो तो आप इसकी मदद से भी अपने अच्छे विडियो edit करके पैसे कमा सकते है.

यह बिलकुल फ्री एप्लीकेशन है इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नही है.

यहाँ से डाउनलोड करे

निष्कर्ष

यह कुल 5 एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल से बनाई हुई विडियो को edit करके youtube और फेसबुक पर अपलोड कर सकते है. और इसमें से आप पहले फ्री वर्शन का इस्तेमाल करके देख ले उसके बाद में ही इन एप्लीकेशन के pro वर्शन का इस्तेमाल करने के लिए खरीदे. अगर आपको इसमें कोई प्रॉब्लम होती है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में लिख कर भी हमसे बात कर सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.