Android की पूरी जानकारी

Android की पूरी जानकारी

आप जब भी कोई मोबाइल खरीदने के लिए किसी shop पर जाते है और मोबाइल दुकानदार को कहते हैं कि आप को कोई अच्छा Android मोबाइल लेना है। लेकिन वास्तव में एंड्रॉयड होता क्या है और एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे काम करता है और यह कब बना और इसमें कितने  Version अभी तक आ चुके है? इस सभी के बारे में आज इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे। आपने इंटरनेट पर हरे रंग के LOGO जरुर देखा होगा जो कि नीचे दिखाए गए फोटो ने कुछ इस तरह से देखता है। यह Android का Logo है। अब इस पर बात करते कि आखिर Android क्या हैं।

Android क्या है

Android मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम है। जैसे जब भी आप कोई लैपटॉप खरीदते हैं उसमें आपने देखा हुआ तो उसके साथ Window डाली हुई आती है। उसके साथ बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर आते हैं जो कि यूज़फुल होते हैं। इसी तरह Android भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि मोबाइल के लिए बनाया गया है। Android इतना फेमस है कि 1 दिन में लगभग इसके 15 लाख से ज्यादा user activate होते हैं। इसका सबसे फेमस होने के पीछे कई कारण है जैसे कि यह Google के द्वारा बनाया गया है दूसरा इसमे स्पेशल गूगल के सभी एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं और तीसरा इसमें Android का जो market place है यह सबसे बढ़िया है इसमें आप लगभग सभी एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं जिनकी आपको जरूरत होती है। Android एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें यह मिनी कंप्यूटर की तरह काम करता है इसीलिए इन सब को स्मार्टफोन कहा जाता है।

Play Store क्या है

यह एक एसी एप्लीकेशन है जो Android के लिए बनाई गई है। जब भी आप कोई मोबाइल खरीदते हैं तो यह एप्लीकेशन पहले से इंस्टाल हुई होती है और इसको आप अपने मोबाइल से अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं जब तक आप अपने मोबाइल को रूट नहीं करते हैं। यह Android मोबाइल की सबसे जरूरी एप्लीकेशन है क्योंकि इसके द्वारा आप किसी भी दूसरी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। इस पर आपको सभी तरह की एप्लीकेशन मिल जाएगी। इसके साथ-साथ आप इसमें म्यूजिक, किताबें ,फिल्म, गेम और न्यूज़ पेपर इत्यादि भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को चलाने के लिए आपके पास Google अकाउंट होना बहुत जरूरी है और इसके साथ आपके मोबाइल में एक्टिव इंटरनेट होना चाहिए। यहाँ पर जितनी एप्लिकेशन आपको मिलेगी वह google ने नहीं बनाई होती है। यहां पर आप अपनी एप्लीकेशन अपलोड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको $25 की पेमेंट करनी होती है उसके बाद आप अपनी खुद की कोई भी एप्लिकेशन अपलोड कर सकते हैं।

Android Version क्या है

जैसा कि आपने कंप्यूटर में देखा होगा कि इसमे अलग अलग तरह की विंडो आती है। इसमें विंडो 7, Window 8, Window 10, और Window XP जैसे अलग अलग नाम से जाना जाता है। Android में भी अलग अलग वर्जन होते हैं। अलग अलग होना इसका मतलब को अपडेट किया जाता है ताकि यह यूज़र इंटरफेस को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दे सके और ज्यादा से ज्यादा इसमें सुधार कर सके। Android लगभग अपने हर साल एक वर्शन को अपडेट करता रहता है। जिससे की पुरानी प्रॉब्लम को दूर किया जा सके। इसीलिए जब भी हम कोई मोबाइल खरीदते हैं तो उसमें हमें लेटेस्ट वर्जन लेना चाहिए। यहाँ नीचे हमने कुछ वर्जन बताए हैं जिनके बारे में आपने सुना होगा और इनकी ज्यादा जानकारी के लिए आप इन पर क्लिक कर सकते हैं।

  • Cupcake (1.5)
  • Donut (1.6)
  • Eclair (2.0–2.1)
  • Froyo (2.2–2.2.3)
  • Gingerbread (2.3–2.3.7)
  • Honeycomb (3.0–3.2.6)[a]
  • Ice Cream Sandwich (4.0–4.0.4)
  • Jelly Bean (4.1–4.3.1)
  • Kit Kat (4.4–4.4.4, 4.4W–4.4W.2)
  • Lollipop (5.0–5.1.1)
  • Marshmallow (6.0-6.01)
  • Nougat (7.0-7.1.1 )
  • O (8.0 )

यहां पर जितने भी Android के वर्शन बताए गए हैं उनमें सभी में ABCD के हिसाब से रखे गए है और हर एंड्रॉयड वर्जन का नाम किसी मिठाई के नाम पर रखा गया है। जो अभी Android का लेटेस्ट वर्जन चल रहा है उसका नाम नॉगट है और इसके बाद इसका O भी रिलीज होने वाला है। Android का वर्जन फ्री में रिलीज होता है और आप इसको किसी भी मोबाइल में सपोर्ट करने पर आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। यह अपडेट OTA  के द्वारा किया जाता है इसका मतलब है कि आप बिना किसी सर्विस सेंटर पर जाए भी अपना मोबाइल अपडेट कर सकते हैं। अगर आप चाहते है की आपके मोबाइल में Android में हर एक वर्जन अपडेट चाहिए तो आप Google Nexus का फोन खरीद सकते हैं। क्योंकि यह Google के द्वारा बनाया गया मोबाइल है इसमें ऐसा हार्डवेयर बनाया गया है जिसमें की कोई भी नया वर्जन इंस्टॉल किया जा सकता है इसी वजह से इतना यह पॉपुलर है।

अगर आप कोई नया मोबाइल खरीदना चाहते हैं तो नए मोबाइल में आप Marshmallow या Nougat वर्जन जरूर खरीदें और खरीदने से पहले यह भी जरूर जान ले की उस में इस्तेमाल होने वाला हार्डवेयर को Android के नए अपडेट आने वाला है उसके लिए Compatible है या नहीं। इसके अलावा आप मोबाइल की कंपनी के कस्टमर केयर को फोन करके इसके आने वाले अपडेट के बारे में जानकारी पा सकते हैं । तो यह कुछ जानकारी दी गई की Android क्या होता है, Android वर्जन क्या होता है,  कौन सा मोबाइल आपको लेना चाहिए। तो इस तरह के बातें आज इस आर्टिकल में हमने आप को बताई है अगर इसके अलावा आपको कुछ जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+