Android Game कैसे बनाये और Game से पैसे कमाए

Android Game कैसे बनाये और Game से पैसे कमाए

आजकल हर किसी के पास एंड्राइड मोबाइल है और मोबाइल के प्ले स्टोर से आपको इतने गेम मिल जायेंगे की अगर आप पूरे साल अलग अलग गेम भी खेले तो भी प्ले स्टोर से गेम खत्म नहीं होंगे. बच्चों के लिए FLY Bird, Bubbles जैसे गेम बहुत ही अच्छे गेम है. इसके अलावा बड़ों के लिए Dead Trigger, BIA3, N.O.V.A जैसे गेम आपको देखने के लिए मिलेंगे. अभी हाल ही में सबसे पहले Angry Bird उसके बाद 3 patti उसके बाद candy crush उसके बाद 2047 गेम और अब Mini Miltia जैसे गेम बहुत ही ज्यादा चल रहे है. जब कोई गेम ज्यादा इस्तेमाल होने लगता है तो आप उस गेम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

जब भी आप कोई ट्रेंडिंग गेम देखते है तो आपके मन में भी कोई अच्छा गेम बनाने का आईडिया जरूर आता होगा. लेकिन किस तरीके से आप एंड्राइड का गेम बना सकते है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी बहुत जरुरी है. अगर आपने पहले ऐसा कोई गेम बनाया है तो इसमें अच्छा Carrier बना सकते है.

Android Game कैसे बनाये और Game से पैसे कमाए

आज यहाँ पर हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे जिसकी मदद से आप कोई भी गेम आसानी से बना सकते है.

 Android Game बनाने के लिए जरुरी चीजे

किसी भी एंड्राइड एप्लीकेशन के आपको पहले यह पता होना बहुत जरुरी है की आपके पास कौन कौन सी चीजे होना बहुत जरुरी है. अगर आपके पास यह सब चीज तो नहीं है तो आप अच्छी एप्लीकेशन नही बना सकते. एंड्राइड की एप्लीकेशन बनाने के लिए आपके पास एंड्राइड स्टूडियो होना बहुत जरुरी है. इससे पहले भी हमने एक आर्टिकल लिखा था की आप कैसे अपने मोबाइल के लिए कोई एप्लीकेशन बना सकते है तो उसमे हमने आपको Android Studio के बारे में एक tutorial बना के दिखाया था. इसको शुरू करने के लिए आपको JAVA की जानकारी भी बहुत जरुरी है.

इसके बाद आपके पास app गेम किट होनी चाहिए. इसके अंदर यूजर C++ का इस्तेमाल करते है. इसके tutorial आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगे. अगर आप बिना कोडिंग  के ही गेम बनाना चाहते है तो आप Corona, SDK, Stencyl का इस्तेमाल करके भी अच्छा गेम बना सकते है.  इसके अलावा आपके पास Unity 3D होना बहुत जरुरी है जिससे आप 2D और 3D दोनों तरह के interface बना सकते है. इसके लिए आपको यूट्यूब पर बहुत सी वीडियो मिल जाएगी.

यहाँ से सिर्फ आपको पढ़ना नही है इसके साथ साथ आपको सभी बताये गए सॉफ्टवेयर से testing भी करना है जिससे आपकी skills धीरे धीरे improve हो सके. खुद को Motivate करने के लिए आप Libgdx, AndEngine और Cocos2dx जैसे Game Engines पर भी visit करे इससे आपको help मिलेगी.

आपको इंटरनेट पर बहुत सो ऐसी वेबसाइट भी मिल जाएगी जिसकी मदद से आप बिना कोड भी अच्छा गेम बना सकते है. आपको सिर्फ उस वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको रजिस्टर करना है इसके बाद में आप अपना लेवल सेट करे और जैसे जैसे आपको instruction दी जाती है उनको फॉलो करे और इस तरह से आप कोई भी गेम बना सकते है और इसके बाद आप सॉफ्टवेयर testing के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन यह सिर्फ आपको सीखने के लिए करना है. आपको किसी भी गेम की आईडिया कॉपी करके गेम बनाना सीखना है. अपने खुद के गेम आईडिया को इस तरह की वेबसाइट पर ना डाले और न ही गेम बनाये क्योंकि हो सकता है इस तरह की वेबसाइट आपका आईडिया चुरा ले और आपका गेम पहले ही बना कर अपलोड कर दे.

 कभी अपना सपना न भूले

हर किसी को शुरू शुरू में दिक्कत का सामना करना पड़ता है है. दुनियां में कोई भी इतना परफेक्ट नहीं है की वो एक बार में बिना किसी Error और बग के कोई गेम या फिर एप्लीकेशन बना दे. कई बार इन चीजों का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से गेम बनाने की हिम्मत टूट जाती है लेकिन जब भी आपको ऐसा लगे तो यह सोचे कि आपने यह प्रोजेक्ट क्यों शुरू किया था और जब शुरू किया था तो क्या मंजिल के करीब आने के बाद वापिस मुड़ जाने के लिए किया था. जब आपके app या गेम में कोई वायरस और बग आये तो आप पहले इसको ठीक करे ताकि आपको लगातार इन चीजों को दूर करने में हेल्प मिलती रहे. हर रोज कोई न कोई नया वायरस और Bug इटरनेट के साथ जुड़ जाता है.

 अपने खुद का ओरिजिनल गेम बनाये

जब भी आप गेम बनाने की सोचें तो आप कुछ लोगो से बात करे जो रेगुलर गेम खेलते हो उनसे पूछे कि उनको किस तरह के गेम पसंद है कम से कम 20 लोगो से गेम की एक लिस्ट तैयार करे जिसमे उनके गेम और उनकी खासियत के बारे में बताया हो. अब आप इन सभी चीजों को अपने आईडिया के साथ matchकरवाए. ध्यान रखे की आपको किसी गेम की कॉपी नहीं करना है जैसे मान लो किसी को angry bird  गेम पसंद है तो आपको यह नहीं कि उसकी तरह की कोई गेम बनाना है आपको सिर्फ उसके इंटरफ़ेस के बारे में जानना है. गेम आपको अपने आईडिया के हिसाब से ही बनना है गेम जितना अलग होगा उतना ही लोगो को पसंद आएगा और आपके गेम की popularity बढ़ जाएगी. इसके अलावा अलग गेम पैसे कमाने का अच्छा जरिया है.

 सिंपल गेम बनाये

जब भी आप कोई गेम बनाये तो उसको बिलकुल simple बनाये. जितने भी पॉपुलर गेम है उन पर प्रक्टिस करे की उनमे क्या क्या चीजें ऐड की गयी और ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखे कि लोग puzzle न हो की गेम को कहाँ से और कैसे शुरू करे. इसकी वजह से यूजर को बहुत प्रॉब्लम होती है और यूजर दोबारा इस तरह के गेम को इस्तेमाल नही करता है जिसकी वजह से किसी भी गेम की popularity कम हो जाती है. गेम ऐसा होना चाहिए कि सिर्फ 3 से  5 second के अंदर की गेम का लेवल शुरू हो जाये. इससे यूजर को गेम बार बार खेलने की आदत हो जाएगी.

यूजर कभी भी ज्यादा complicated गेम पर ज्यादा दिमाग खर्च नहीं करता है अगर आपका गेम ज्यादा complicated है तो यूजर गेम को uninstall कर देगा और फिर दोबारा विजिट नहीं करेगा. हाँ अगर आप complicated गेम बनाना चाहते है तो आप PC और Game Console के लिए गेम बना सकते है.

 गेम का बीटा टेस्ट बनाये

जब भी आपका गेम तैयार हो जाए इसको सीधे कहीं पर अपलोड न करे. सबसे पहले आप इसकी testing करे. यह आप testing सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से भी कर सकते है. अगर आपने गेम खुद बनाया है तो आप खुद इसको टेस्ट न करके अपने किसी दोस्त से इसको चेक करवाए. इससे आपको इसमें कुछ और बदलाव करने का भी मौका मिलेगा जिससे आप अपने गेम को यूजर की हिसाब से बना सकते है.

अगर आप चाहे तो अपनी एप्प और गेम को टेस्ट develop भी कर सकते है इसके लिए आपको इसका पूरा टेस्ट करना होगा. टेस्ट करने के बाद में आप इसको अपने यूजर को प्रोवाइड करवा सकते है लेकिन इससे पहले आप पूरी तरह से test complete ना हो जाए आप app और गेम लांच करने में आप कोई जल्दबाजी ना करे. जब आप पूरी तरह से confirm हो जाए की आपके ऍप और गेम में कोई crush और bug  नही है और आपका गेम और एप्प बढ़िया चल रहा है उसके बाद ही इसको लांच करे इससे आपको आगे परेशानी नहीं होगी.

मार्केट में आपको बहुत से एंड्राइड testing टूल मिल जायेंगे जिनको आप फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन कुछ टूल बहुत महँगे है. starting में आप फ्री टूल का इस्तेमाल करे. ऐसे टूल्स में अपडेट भी आते रहते है और जब आपका गेम और app सही चलने लगे  तो आप paid टूल का इस्तेमाल कर सकते है. एंड्राइड एप्प और गेम की testing के लिए Robotium Android Testing Tool, Monkey Runner, Ranorex और  Appium  यह बहुत ही बढ़िया टूल है.

एंड्राइड testing टूल में बहुत ज्यादा टाइम लगता है लेकिन अगर आपका testing सही रहा तो आप इसके टाइम को भूल जाएंगे इसीलिए आपको testing टूल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इससे आपको यह confirm हो जाएगा की यह किस प्रकार के फ़ोन में प्रॉब्लम कर सकता है. Screen Size, Speed, Processor, Network इन सभी चीजों पर यह आसानी से रिपोर्ट generate कर सकता है जिससे आपको इन सभी को परफेक्ट करने में हेल्प मिलेगी.

Conclusion

आज इतने टूल आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगे जिससे एंड्राइड गेम बनाना बहुत ही आसान हो गया है. हर कोई अपना एंड्राइड गेम बना कर लांच कर सकता है और अच्छे पैसे कमा सकते है. लेकिन आपको ऊपर बताई गयी सभी चीजों को ध्यान में रख कर ही यह सब करना है. अगर आप अच्छे गेम developer बनाना चाहते है तो आपको ज्योमेट्री और फिजिक्स की अच्छी जानकारी होनी चाहिए इसके साथ साथ आप Java और C++ का भी कोर्स करे.

धीरे धीरे गेम इंजन और गेम टूल पर प्रैक्टिस करते रहे क्योंकि सभी चीजें सिर्फ थ्योरी पढ़ने से भी नही आती है. आपको परफेक्ट बनाने के लिए बार  बार प्रैक्टिस करनी होगी जिससे आप सॉफ्टवेयर को आसानी से समझ पाए. जब आपका गेम लांच हो जाए तो इसका लिंक आप अपने Facebook, Twitter पर Promote करे जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा यूजर मिलने में मदद मिलेगी.

आपका काम यही ख़त्म नहीं होगा अगर आपका गेम पॉपुलर हो जाता है तो उसके बाद इसमें नए अपडेट हर महीने करते रहे कोई भी दिक्कत आनेपर इसको जल्द ही ठीक करे इससे आपको और ज्यादा यूजर और लम्बे टाइम तक आपके गेम spend करने वाले यूजर मिल जायेंगे.

5 Comments
  1. Wasim says

    Kaafi Achi jankari hainye.

  2. Aslam says

    Jankari acchi hai bro, but without coding game kaise banaye agar wo bhi bata dete to kafi accha hota….

  3. Dipak uike says

    Mod kis tarh banaye jate he muze mod banana he

  4. Jamal joshi says

    Sir I also want’s to make app plz help me to create it

  5. Kamal joshi says

    Sir I also want’s to make app plz help me to create it

Leave A Reply

Your email address will not be published.