मोबाइल में Gallery Show नही हो रहा तो अपनाए यह फार्मूला

मोबाइल में gallery show नही हो रहा तो अपनाए यह फार्मूला

Android Gallery App is Not Showing (100% Fixed ) Hindi हम दिन में बहुत बार हमने फोन की गैलरी को open करते हुए हैं और अपने फोटो और वीडियो को देखते हैं, शेयर करते हैं या एडिट करते हैं. लेकिन सोचो अगर हमारा मोबाइल में गैलरी app show ना करे. जैसे उदहारण के तौर पर Lenovo k6 power, Lenovo p2, moto g4 प्लस और बहुत सारे मोबाइल फोन है जिसमें हमें गैलरी app दिखाई नहीं देती. इस मोबाइल में default  गैलरी app को इंस्टॉल नही किया गया इसी कारण से हमें कुछ मोबाइल में गैलरी की app icon दिखाई नहीं देता.

इसी चक्कर में काफी लोग अपने फोन को बार बार रीसेट करते हैं. अपने फ़ोन को बार बार reset से सारा डाटा डिलीट कर देते हैं लेकिन उन्हें गैलरी का app नहीं मिलता. इसके अलावा अगर आप अपने मोबाइल को root करके भी कई तरह की सिस्टम app को uninstall कर सकते है. अगर आपने भी ऐसा किया है तो भी आपको निचे बताई गयी टिप्स को ही फॉलो करना है. आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल गैलरी का app को वापस पा सकते हैं वो भी एक क्लिक में.

एंड्राइड मोबाइल में Gallery इनस्टॉल करे?

इसके लिये आपके पास दो तरीके हैं. या तो आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से कोई भी 3rd party app को इंस्टॉल करके अपने मोबाइल में गैलरी आप पा सकते हैं.

या आप नीचे दिए गए लिंक से official गैलरी अप्प को डाउनलोड करके इंस्टॉल करें यह App Lenovo के सभी मोबाइल में काम करता है.

Download Gallery App

Top 10 Gallery App For Android

अब हम आपको 10 सबसे बढ़िया और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले gallery एप्लीकेशन के बारे में बताएँगे. इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी आप अपने मोबाइल में सभी फोटो को एक gallery एप्लीकेशन में देख सकते है. यह सबसे टॉप एप्लीकेशन हमने आपके लिए choose की है जिनके बारे में हम आपको एक एक करके नीचे बताएँगे.

A+ Gallery

इस एप्लीकेशन को अभी तक 9 मिलियन लोगों ने इंस्टॉल किया है और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. यह सबसे बढ़िया गैलरी की एप्लीकेशन है यह एप्लीकेशन बहुत ही फास्ट है जिससे आप आसानी से कोई भी फोटो विडियो देख सकते हैं और इसमें कोई फोटो सर्च भी कर सकते हैं. इसके अलावा उसका इंटरफेयर बहुत ही अच्छा है जो कि यूज़र के लिए बहुत बढ़िया है.

इसमें आपके फोटो ऑटोमेटिकली ऑर्गेनाइज हो जाती है जिससे आपको फोटो को देखने में आसानी रहती है .इसके अलावा आप इसमें एल्बम भी बना सकते हैं और अगर आप किसी एल्बम से अपनी फोटो डिलीट या हाइट करना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन में यह सब फीचर्स भी दिए है. इसके अलावा आप कोई भी वीडियो फोटो लोकेशन और तारीख के हिसाब से भी इसमें सर्च कर सकते हैं. इसके लिए आपको इंटरनेट की जरुरत नहीं होगी.

वही यह बिलकुल लाइट एप्लीकेशन है जिसका यूज आप कर सकते हैं और इस के लगभग 1 लाख  लोगों ने 5 स्टार के review दिए हैं और 4000 लोगों ने 1 स्टार का रिव्यू दिया है, जिसका average 4.5 रिव्यू स्टार आए हैं. इसके अलावा इस एप्लीकेशन में recycle bin भी दिया गया है.

F-Stop Gallery

अगर आप अपने मोबाइल में गैलरी एप्लीकेशन इंस्टाल करना चाहते हैं तो आप F-Stop Gallery का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भी एक लाइट एप्लीकेशन है जिसमें आप अपनी वीडियो और फोटो को ऑनलाइन save कर सकते हैं. यह एक alternative फोटो गैलरी है, जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन की सभी फोटो को आराम से देख कर सकते हैं.

यह एप्लीकेशन आपको Android एप्लीकेशन इस्तेमाल करने को मिलेगी. इसके लिए आपका एंड्रॉयड वर्जन 5.0  होना जरूरी है और  इसके बाद इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अंदर आप किसी भी फोटो को meta tag और कैमरा tag इत्यादि से भी सर्च कर सकते हैं.  इसमें आप अपने गूगल मैप के जरिए भी अपने किसी फोटो को ब्राउज़ कर सकते हैं, जिससे आपको यह पता लग जाएगा कि आपने किस लोकेशन पर कितनी फोटो ली थी.

इसके अलावा इसमें कई तरह के फोटो फॉर्मेट दिखाने की काफी अच्छी सर्विस दी गयी है और इसमें एक one set photo ऑप्शन दिया गया है जो कि आपको Sony के मोबाइल गैलरी में देखने को मिलता है. इसमें आप animated GIF फाइल को आसानी से प्ले कर सकते हैं. इसमें आप अपने सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए कोई भी फोटो एडिट कर सकते हैं और उसको डायरेक्ट शेयर कर सकते हैं.

इसके अलावा इसमें आप इमेज hideऔर वीडियो hide भी कर सकते हैं जो कि आपको पासवर्ड प्रोटेक्शन के साथ एक फीचर मिलता है, जिससे आपको अपनी फोटोस को लॉक करने के लिए दूसरे किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा इस में slide show का ऑप्शन भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Focus – Picture Gallery

जब भी हम इंटरनेट फोटो गैलरी एप्लीकेशन सर्च करते हैं तो वह हम सब से पहले यह देखते हैं कि उसकी साइज कितना है और  स्पीड कितनी है और interfaceकैसा है. इन सभी के मामले में यह एप्लीकेशन सबसे बढ़िया है जिसको आप अपने गैलरी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसमें ऊपर बताए गए दो एप्लीकेशन में जितने फीचर्स नहीं है जितने ऊपर के दिए गए सॉफ्टवेयर में है. इसीलिए इसको तीसरे नंबर पर रखा गया है वैसे इसका interface और डिजाइन बहुत ही बढ़िया है. इसमें आप कई तरह के लाइव वॉलपेपर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें lock protection भी दिया गया है और यह फ्री एप्लीकेशन है इसका Google Play Store पर 4.0 स्टार प्वाइंट दिया गया है जो कि average के हिसाब से अच्छा है.

FOTO Gallery

अगर आपके फोन में गैलरी एप्लीकेशन काम नहीं कर रहा है और या फिर आपका मोबाइल का गैलरी एप्लीकेशन बहुत स्लो है तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बहुत ही फास्ट एप्लीकेशन है इसमें आपको कोई भी ऐड दिखाई नहीं दी जाएगी और इसका साइज 5 MB से भी कम है.

इसमें फोटो को organize करने के अलग अलग आप्शन दिए गए हैं जो आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें recycle bin का ऑप्शन दिया गया है जिसमें आप अपनी फोटो को दोबारा रिकवर कर सकते हैं. मान लो अगर आपकी कोई फोटो गलती से डिलीट हो जाती है तो आप इसका इस्तेमाल करके भी अपनी फोटो को दोबारा पा सकते हैं.

इसके अलावा इसमें आप फोल्डर बना सकते हैं. इसमें अपनी फोटो को rotate भी कर सकते हैं, अपने वॉलपेपर सेट कर सकते हैं और इसमें एक भी और भी ऑप्शन दिया गया है जिसकी मदद से आप इस एप्लीकेशन का theme भी चेंज कर सकते हैं जिससे आपको अपनी गैलरी की एप्लीकेशन boring नहीं लगेगी और आप इसका बार-बार रंग भी बदल सकते हैं.

Gallery Vault – Hide Pictures And Videos

यह एक सिक्योरिटी एप्लीकेशन है लेकिन गैलरी के लिए भी यह सबसे बढ़िया एप्लीकेशन है. इसमें आप अपनी फोटो को अपनी वीडियो को hide कर सकते हैं. मान लो आपकी कोई पर्सनल वीडियो है जिसको आप नहीं दिखाना चाहते हैं और इस को आप एक एप्लीकेशन में सिक्योर रखना चाहते हैं तो उसके लिए यह सबसे बढ़िया एप्लीकेशन है.  मैं खुद इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करता हूं इसीलिए मैं आपको यह बता रहा हूं कि आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह बहुत ही लाइट एप्लीकेशन है इसको आप Android के किसी भी वर्जन में यूज़ कर सकते हैं, लेकिन आपका वर्जन Android के 4.4 किटकेट वर्जन से ऊपर होना चाहिए और यह बहुत ही सिंपल एप्लीकेशन है. इसमें आपको फिंगरप्रिंट और पासवर्ड के जरिए ही एप्लीकेशन में enter करना पड़ता है.

इसमें आप अपने GIF फाइल add करके रख सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके गैलरी से आपको डायरेक्ट किसी फोटो को शेयर करना है तो वह आपको share बटन पर क्लिक करके अपने सारे फोटो को एक साथ लॉक कर सकते हैं जो कि वह बहुत बढ़िया फीचर है. इसके लिए बार-बार आपको अपनी लॉक एप्लीकेशन को open नहीं करना पड़ेगा ना ही उस में पासवर्ड डालना पड़ेगा.

Google Photos

यह एप्लीकेशन Google के द्वारा बनाई गई है जो कि आपको कई मोबाइल में per-installed भी मिलती है. लेकिन कुछ मोबाइल में यह एप्लीकेशन नहीं होती है और ना ही कोई गैलरी एप्लीकेशन होती है, अगर आपके फ़ोन में भी gallery app नही है तो आप  यह एप्लीकेशन इस्तेमाल करके भी अपने मोबाइल की सारी फोटो देख सकते हैं.

इसमें आपको अनलिमिटेड स्टोरेज मिलता है और इसके अलावा आप इसमें बैकअप के लिए ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं और इसमें आपको एडवांस एडिटिंग के ऑप्शन मिलते हैं जिसमें आप कई तरह के कलर और फिल्टर लगाकर अपने मोबाइल में अपनी फोटो को बढ़िया बना सकते हैं.

Photo Gallery HD & Editor

यह बहुत बढ़िया, फास्ट और लाइट एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में कर सकते हैं. इसमें आप कोई भी पासवर्ड सेट करके अपने प्राइवेट एल्बम को सिक्योर कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें आपको एडिटर जैसे भी ऑप्शन मिलते हैं जिसे आप अपनी फोटो को कहीं पर एडिट करके शेयर कर सकते हैं.

इसके अलावा आप इसमें किसी फोटो को कॉपी कर सकते हैं या move कर सकते हैं. यहां पर आप सभी फोटोस को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं, डिलीट कर सकते हैं, पिक्चर की डिटेल देख सकते हैं या कोई एल्बम बनाना है तो आप एल्बम बना सकते हैं और अगर आप किसी फोटो को अपनी वॉलपेपर पर सेट करना चाहते हैं तो ऐसे ऑप्शन आपको इस में देखने को मिलेंगे.

PhotoMap Gallery – Photos, Videos and Trips

यह भी एक अच्छी एप्लीकेशन है जिसकी वजह से आप अपने फोन की गैलरी के सभी फोटो देख सकते हैं. इस एप्लीकेशन की मदद से आप सभी फोटो को एक ही एप्लीकेशन में देख सकते हैं. इसके लिए आपको दूसरे कोई एप्लीकेशन इंस्टाल नहीं करनी पड़ेगी. इसमें आपको कैलेंडर भी दिखाया जाता है जिसकी मदद से आप यह देख सकते हैं की किस दिन आपने कितनी फोटो capture की थी.

इसके अलावा इसमें अलग-अलग फॉर्मेट से भी आप फोटो देख सकते हैं. मान लो आपके किसी दूसरे फॉर्मेट में फोटो है तो आप इस app में ओपन कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें GPS लोकेशन को भी add कर के GEO Tagging जैसे मोड पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको होम स्क्रीन के लिए एक widget भी मिलता है जिससे आप सिंगल करके गैलरी में इंटर कर सकते हैं और ऑनलाइन होम स्क्रीन पर ही अपनी फोटो को बार-बार प्ले कर सकते हैं.

Piktures – Photo Album Gallery

इस एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस बढ़िया है जिसमें आप अपनी फोटो को ऑर्गेनाइज कर सकते हैं और उसमें आप अपनी वीडियो को स्टोर कर सकते हैं. यह एक ऐड फ्री एप्लीकेशन है जिसमें आपको कोई ऐड नहीं दिखाई जाती है. कई बार क्या होता है कि कुछ एप्लीकेशन एसी होती है जिनमें बार बार ad आती रहती है जिसकी वजह से हमें बहुत दिक्कत होती है. इस एप्लीकेशन में आपको कोई ऐड नहीं दिखाया जाएगी जो कि एक Plus फीचर है.

इसमें आप अपने Cloud drive जैसे कि Dropbox की फोटो और वीडियो को भी sync कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें आप अपनी किसी फोटो को एक पिन कोड के अंदर protect करके रख सकते हैं और किसी भी एलबम को हाइड कर सकते हैं. अगर आप किसी फोटो को वीडियो को शेयर करना चाहते हैं तो पहले उसका resize करके आप उसको शेयर कर सकते हैं और ऐसे बहुत से ऑप्शन इस में दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने गैलरी ऑप्शन को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं.

QuickPic – Photo Gallery with Google Drive Support

यह हमारी आखरी एप्लीकेशन है जिसको अभी तक 10 मिलियन लोगो ने इस्तेमाल किया है और इसकी overall सेटिंग आपको गूगल प्ले स्टोर पर 4.6 की मिलेगी जो की बहुत ही अच्छी rating है. इसका materiel डिजाइन बहुत ही बढ़िया है. यह बहुत ही फास्ट एप्लीकेशन है इसमें आप multiple finger touch और इस तरह के ऑप्शन इस्तेमाल कर सकते हैं,

यह एक ad फ्री एप्लीकेशन है जो कि आपको एक्स्ट्रा परमिशन के साथ मिलती है. इसमें आप अपने किसी फोटो को एक पासवर्ड के अंदर भी रख सकते हैं. इसके अलावा इसमें आपको नया फ़ोल्डर बनाने, किसी भी फोटो वीडियो या डाटा को move/copy करने जैसे ऑप्शन भी मिलते हैं.

इसमें आप अपने गूगल ड्राइवर से फोटो उसको है सिंक्रोनाइज कर सकते हैं इसके अलावा इसमें आपको HD quality की फोटो, स्टोरेज support, multiple media support मिलते हैं. इसमें आप वीडियो भी play कर सकते हैं. इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिए गए हैं जिसकी मदद से आप हर तरह के वीडियो फॉर्मेट को प्ले कर सकते हैं. यह सबसे बढ़िया एप्लीकेशन है.

निष्कर्ष

यह हमारी टिप्स और ट्रिक्स है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में gallery एप्लीकेशन इनस्टॉल कर सकते है. हमने आपको सबसे बढ़िया 10 gallery एप्लीकेशन के बारे में भी बताया जिनके अन्दर लॉक प्रोटेक्शन भी दिया गया है. अगर आपको कोई एप्लीकेशन अच्छी लगती है तो आप उस एप्लीकेशन पर क्लिक करके भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है. और अगर आपको कोई प्रॉब्लम होती है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में लिख कर भी पूछ सकते है.

1 Comment
  1. datish says

    nice artical:-) 🙂 🙂 🙂 🙂

Leave A Reply

Your email address will not be published.