Tutorial

फोटोशॉप से कपड़ो का रंग कैसे बदले

फोटोशॉप से कपड़ो का रंग कैसे बदले

Photoshop फोटो एडिटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला सबसे पावरफुल सॉफ्टवेयर है .जिसके अंदर हम अपनी फोटो को बहुत ही एडवांस लेवल में एडिट कर सकते हैं. हमारी वेबसाइट पर आपको Photoshop से संबंधित काफी टिटोरियल मिलेंगे जिसकी मदद से आप फोटोशॉप को सीख सकते हैं .

लेकिन Photoshop का एडवांस लेवल सीखने के लिए आपको Photoshop में तरह-तरह की फोटो एडिट करके देखनी होगी. Photoshop को ज्यादा से ज्यादा टाइम देना पड़ेगा तभी आप फोटो शॉप पर नई-नई चीजें एडिट करना सीख सकते हैं.

आज हम आपको इस पोस्ट में Photoshop की एक छोटी सी टिप्स बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने कपड़ों का रंग बदल सकते हैं यह टिप्स आप किसी भी ऑब्जेक्ट पर लगाकर उसका रंग बदल सकते हैं जैसे की अगर आप अपनी आंखों का भी रंग बदलना चाहते हैं तो इसी तरह जो स्टेप नीचे बताए गए हैं वही स्टेप फॉलो करके आप किसी भी चीज का रंग बदल सकते हैं.

फोटोशॉप से कपड़ो का रंग कैसे बदले

How to change the color of clothes with photoshop in Hindi – कपड़ो का रंग बदलने के लिए आपको सिर्फ दो टूल के बारे में जानकारी होनी चाहिए एक टूल सिलेक्शन का है जिससे आप एरिया सेलेक्ट करेंगे और दूसरा टूर करके ऊपर काम करेगा तो नीचे आपको इनके सभी स्टेप दिए गए हैं. इन स्टेप्स को फॉलो करके आप कपड़ों का ही नहीं किसी भी ऑब्जेक्ट का कलर बदल सकते हैं.

  • सबसे पहले फोटोशोप में वो फोटो डाले जिस में आपको एडिटिंग करनी है
  • अब आप “Polygonal Lasso Tool” पर क्लिक करे और जंहा से जंहा से रंग बदलना है वो एरिया सेलेक्ट करे
  • एरिया सेलेक्ट होते ही Layer Section में कलर सेटिंग में से Hue/Saturation Color Apply करे
  1. Color Setting पर क्लिक करे
  2. फिर Hue/Saturation पर क्लिक करे
  3. अब आप Hue के option से आप कलर बदल सकते है.

ये तरीका सबसे आसान है . जिस से आप बहुत फ़ास्ट कलर बदल सकते है . लेकिन इसके अलावा आप Curve या level के effect से भी कलर को बदल सकते है .उसमें आपको 3 लेयर मिलती है Red ,Blue ,Green कलर की उन Curve की सेटिंग करके आप उसका कलर अपने हिसाब से बदल सकते है .

ऐसे ही आप किसी भी चीज जा रंग बड़ी आसानी से बदल सकते है.फोटो में से किसी भी चीज का सिलेक्शन करे और ऐसे उसका कलर बदल सकते है.

अगर आपको कहीं पर कोई भी दिक्कत आ रही है तो नीचे कमेंट करके हमसे इसके बारे में पूछ सकते हैं या अगर आप फोटोशॉप से संबंधित कोई और जानकारी लेना चाहते हैं या देना चाहते हैं तो भी आप नीचे कमेंट करके हमें वह जानकारी दे सकते हैं.

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर ►फेसबुक पेज YouTube चैनल

इस पोस्ट में आपको किसी भी फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले फोटोशॉप में बैकग्राउंड कैसे बदले फोटोशॉप शिका फोटोशॉप में फोटो बनाने का तरीका पासपोर्ट फोटो बनाने की जानकारी फोटो शॉप फोटो शॉप कैसे सीखे मुझे पर फोटो पृष्ठभूमि परिवर्तन कर्ण के बारे में बताया गया है

अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

12 Comments

  1. bhai hamari photoshop m to ye option (colour wala)aata hi nhi hai
    vaise bhi bhai iss photoshop ka name kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button