सिर्फ 15 मिनट में Basic Photoshop सीखें – Learn Photoshop in Hindi

सिर्फ 15 मिनट में Basic Photoshop सीखें – Learn Photoshop in Hindi

Basic Photoshop In Hindi ? Photoshop Hindi Tutorial ? Photoshop Hindi me Sikhe – फोटो सॉफ्टवेयर सीखना बहुत ही आसान है फोटोशॉप से फोटो एडिट करना बहुत आसान है लेकिन इसके लिए आपको फोटोशॉप सीखने के लिए समय देना पड़ता है और उसकी इस पोस्ट में हम आपको Photoshop के बेसिक टूल्स के बारे में बताएंगे जो कि सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते हैं तो अगर आप भी फोटोशॉप को सीखना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के Photoshop सेक्शन में आपको इससे संबंधित और भी काफी टिटोरियल मिलेंगे जिन्हें देखकर आप बढ़िया फोटो एडिट करना सीख सकते हैं.

अगर आप भी Photoshop In Hindi में सीखना चाहते है तो नीचे दिए गए steps को देखें और Photoshop Hindi me Sikhe .फोटोशॉप में सीखने के लिए बहुत सारे ऑप्शन है जिन्हें हम आज एक एक करके सीखेंगे जैसे कौन से टूल का क्या काम है इन्हें कैसे हम इस्तेमाल कर सकते हैं वह कौन सा Tool किस काम के लिए इस्तेमाल होता है और इसके अलावा फोटोशॉप के कुछ एडवांस टिटोरियल के बारे में भी बात करेंगे.

फोटोशॉप सीखे हिंदी में – Learn Photoshop in Hindi

इस पोस्ट में हम फोटोशॉप के बिल्कुल लेटेस्ट वर्जन के बारे में आपको हम बताएंगे अगर आपके पास फोटोशॉप का पुराना वर्जन है तो आप हमारी पुराणी पोस्ट को देखे फोटोशॉप की जानकारी हिंदी में या आप इसे अपडेट करें या फिर इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से नए Photoshop को डाउनलोड करें डाउनलोड करने के लिए आपको एडोब वेबसाइट पर अपनी ID बनानी होगी और फिर आप Photoshop फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

Photoshop में New File Ctrl + N

Photoshop को Open करते हैं आपके सामने फोटोशॉप के कुछ टूल्स दिखाई देंगे. यहां पर फोटो एडिट करने के लिए आपको या तो फोटो Open करनी होगी या आपको नई फाइल शुरू करनी होगी. नई फाइल शुरू करने के लिए हम फाइल Menu > File > New पर क्लिक करेंगे या कीबोर्ड से “Ctrl + N” दबाएंगे.

Photo, Print, Art & illustration, web, Mobile और film & video इन ऑप्शंस में पहले ही कुछ साइज सेट किए हुए हैं. अगर आप को नहीं पता कि आपको कौन सा साइज लेना है तो आप इन Sets में से कोई भी साइज अपने हिसाब से सलेक्ट कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए कुछ ऑप्शंस में अपना साइज़ बना सकते हैं.

  1. सबसे पहले फाइल का नाम भरें
  2. फिर पेज का साइज भरे जो साइज़ आपको चाहिए है जैसे फुल HD फोटो का साइज होता है तो इसी तरह आप अपने लिए कोई भी साइज यहां पर सेट कर सकते हैं.

Create पर क्लिक कर दे . अब आपके सामने न्यू फाइल ओपन हो जाएगी.

Photoshop Selection Tool Use In Hindi

फोटोशॉप में कई तरह के सिलेक्शन टूल दिए गए हैं जिसे आप किसी भी फोटो में कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं फोटोशॉप में सिलेक्शन टूल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है. क्योंकि सिलेक्शन टूल की मदद से हम किसी भी एरिया को सेलेक्ट कर सकते हैं. और उस विशेष Area पर ही इफेक्ट लगा सकते हैं .

  1. Marquee Tool
  2. Lasso Tool
  3. Magic wand Tool

1. Marquee Tool Use In Hindi M

Marquee Tool में आपको 2 तरह के टूल मिलेंगे जिन से आप Area सेलेक्ट करोगे . Rectangular टूल से आप आयताकार area सेलेक्ट कर सकते हो .Elliptical टूल से आप गोलाकार area सेलेक्ट कर सकते हो . इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे .

2. Lasso Tool Use In Hindi L

Lasso Tool में भी आपको 2 टूल मिलेंगे इनका काम भी एरिया सेलेक्ट करने के लिए होता है .सिंपल Lasso Tool फ्री Hand काम करता है जैसे हम Drawing बनाते है और दूसरा टूल Polygonal Lasso Tool Point to point काम करेगा.इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे .

3. Magic Wand Tool Use In Hindi W

Lasso Tool में भी आपको 2 टूल मिलेंगे इनका काम भी एरिया सेलेक्ट करने के लिए होता है .लेकिन ये टूल रंग के हिसाब से काम करेंगे अगर आप इस टूल को सलेक्ट करके फोटो में कंही पर क्लिक करेंगे तो वो उसी रंग के area को सेलेक्ट करेंगे और इसमें दोनों टूल यही काम करते है .इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे .

Photoshop Brush Tool Use In Hindi B

ब्रश टूल का इस्तेमाल फ्री हैंड स्केचिंग के लिए किया जाता है अगर आप फोटोशॉप में कुछ भी बनाना चाहते हैं तो ब्रश का इस्तेमाल करके आप को बड़ी आसानी से बना सकते हैं इसमें आपको अलग-अलग तरह के Preset दिए जाते हैं. जैसे कि अगर आप फोटो में घास बनाना चाहते हैं तो ब्रश Tool में आपको घास का Preset मिलेगा उसे सिलेक्ट करके आप फोटो में कहीं पर भी घास लगा सकते हैं.इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे .

Photoshop Clone Stamp Tool S

Clone Stamp Tool का इस्तेमाल फोटोशॉप में किसी भी ऑब्जेक्ट का क्लोन बनाने के लिए किया जाता है. अगर आप फोटो में से कोई ऑब्जेक्ट हटाना चाहते हैं तो भी आप इस टूल का इस्तेमाल करके बड़ी ही आसानी से किसी ऑब्जेक्ट को फोटो में से हटा सकते हैं. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे .

Photoshop Eyedropper Tool

किसी भी फोटो में किसी भी रंग का पता लगाने के लिए इस टूल का इस्तेमाल किया जाता है.

Photoshop Gradient Tool

किसी भी वक्त में दो या दो से अधिक रंग भरने के लिए ग्रेडिएंट टूल का इस्तेमाल किया जाता है इसमें हमें पहले से ही कुछ डिजाइन दिए गए हैं और अगर आप नए डिजाइन इसमें बनाना चाहो तो आप अपने खुद के डिजाइन भी बना सकते हैं. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे .

Photoshop Crop Tool

Crop टूल का इस्तेमाल फोटो को Crop करने के लिए किया जाता है इस टूल की मदद से हम फोटो को किसी भी अनुपात या साइज में Crop कर सकते हैं. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे .

Photoshop TEXT Tool

किसी भी फोटो पर टेक्स्ट लिखने के लिए इस टूल का इस्तेमाल किया जाता है इसके अंदर हमें अलग-अलग तरह के शॉट दिए गए हैं और टैक्स की Alginment के लिए सैटिंग दी गई है और टेक्स्ट को और स्टाइलिश बनाने के लिए इस में तरह-तरह की सेटिंग दी गई है इस टूल की मदद से हम फोटो पर हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल टैक्स लिख सकते हैं.इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे .

Photoshop Pen Tool

पेन टूल का इस्तेमाल सिलेक्शन टूल की तरह भी किया जा सकता है अगर आप किसी ऑब्जेक्ट को सिलेक्ट करना चाहो तो पेंट उनकी मदद से हम उसे सेलेक्ट कर सकते हैं और उस इलेक्शन से हम उस ऑब्जेक्ट में रंग भी भर सकते हैं.इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ये पोस्ट देखे .

Photoshop Layer Use In Hindi

फोटोशॉप में लेयर का बहुत बड़ा काम है लिए के बिना फोटोशॉप एक पेंट की तरह काम करेगा जो कि हमारे विंडो के साथ में आता है लेकिन लेयर के कारण ही Photoshop इतना अच्छे से काम करता है लेयर सेक्शन बहुत बड़ा है इसके बारे में हमने अलग से पोस्ट में पूरी जानकारी दी है तो इसके लिए यह पोस्ट देखें.

यह सभी फोटोशॉप के बेसिक टूल है जिन्हे सीखना बहुत ही जरुरी है यह सभी टूल सीखने के बाद में आपको लगभग सारा फोटोशॉप चलाना आ जाएगा और इन उनका इस्तेमाल फोटो एडिटिंग के लिए सबसे ज्यादा होता है इसके अलावा और भी कुछ Photoshop Tricks In Hindi में हमने हमारी वेबसाइट पर बताए हैं जिनके लिंक नीचे दिए गए हैं.

इस पोस्ट में आपको फोटोशॉप टिप्स फोटोशॉप का परिचय फोटोशॉप pdf फोटोशॉप सीखे हिंदी में video फोटोशॉप में पासपोर्ट फ़ोटो बनाने का तरीका फोटोशॉप सीखे हिंदी में free download फोटोशॉप में फोटो बनाने का तरीका फोटोशॉप उपयोग के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Hindigyanbookफोटोशॉप की पूरी जानकारी हिंदी में
Comments (23)
Add Comment
  • pradeep kumar

    Bhai download nahi hota hai kaise kare

  • RSeditzz

    Bhai meri photo ko turtol mai badaal dai year CBC edits

  • Bikash Kumar

    mobile se nahi ho sakti asi photos aditor

  • beena jain

    Sir photoshop se logo kese bante h plz iska video bhi banaye

  • anil khunte

    apka samjhane tarika bahut hi jabardast hai… thanksssss

  • manoj meena

    Background edit karte samay jo maine mera photo cut kiya aur dusre photo par paste kiya to meri original photo ka soze background se bada aa raha he iskq koi solution?

  • Varun patil

    Maine abhi abhi start kiya photoshop chalana iss liye mujhe jyada iske bare idea nahi he

  • Raj Kumar

    photoshop lern hi lakin jobi photo la ra hu os pr ling grap aa ra hi osko htana hi pleases

  • Hivraj Raut

    bhai right side ma boxes hi na history our teen boxes oo mara system a nahi bhata rha hi o boxes ana ka liya kya karna bhi thoda jalde bato bahi

  • Arslan Nasir

    Mere monitor me photo ka colour , brightness sahi lag raha hai, lekin jab print karu to dark lag raha hai. Kaise thik karu?

  • vikram ray

    aap jo layer me photo ke samne kala rakha aur photo saaf karte hai to maluma chalta hamre photoshop me kala nahi hota hai kaise karenge

  • anuj star

    you are brilliant photoeditor

  • Jakir Choudhury

    dekhke to achcha laga but brush tool se hum app jeisa kiya lekin nhi ho rha hone se jeyada color ho jata he

  • Sonusingh Singh

    hello bhai me aap se ek bat puch na chata hu ki photoshop me photo bakegrun chang karne ke bad me ne use save kar diya le kin jab mene usko imags foldar me ja khr image ko open kiya to vo photoshop me jakar hi kyo open ho rhi he or phone me mene copy kar ke dala to usme to open hi nhi ho rhi he kyo esa kyo aap jra bta sakte ho plz.

  • rajdev mehta

    do passport photo ko join kaise krenge

  • Anil Kumar

    sir digital printing kiya hai , kaise kaam karta hai

  • manoj kumar

    hello sir i am v v happy mujhe aapke samjhane ka tarika bahut aachha laga so please help me sir mujhe aapke sare video tutorial chahiye wo mil nhi raha hi aap photoshop ke according jitne video chahe kuchh v apload kiye hi mai wo sare kuchh dekhna chahta hu sir please help me koi link de dijiye ya phir koi offsn bataye mujhe aapse umid hi ki aap mujhe jrur batayenge so i love u sir . ummah

  • manoj kumar

    ek bat or sr photoshop me pan card ya aadhar kard kuchh v open nhi hota hi open krte hi to usme likha aata hi ki ,this file has security setting that prevent it from being opened.please remove all security setting before opening it. help me si

  • surendra kumar

    hame photoshop me scan kiya hua dacumant ko edit karna hai, iske bare me mujhe jankari chahiye

  • KUMAR VICKY

    ISKE MADHYAM SE MAINE THODA PHOTOSHOP KLA JANKARI LIYA HAI AUR MUJHE THO THODA SA SAMAJH MEIN AATA HAI.