Google फेसबुक ट्विटर अकाउंट कैसे डिलीट करे

Google फेसबुक ट्विटर अकाउंट कैसे डिलीट करे

कुछ वेबसाइट को पूरी तरह इस्तेमाल करने के लिए हमें उस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना पड़ता है चाहे वह sawaljavab.com, Facebook हो या Google हो या ट्विटर हो चाहे कोई भी वेबसाइट हो तो उस पर हमें पहले अकाउंट बनाना पड़ता है तभी हम उस वेबसाइट को पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन कुछ वेबसाइट ऐसी होती हैं जिन पर हम अकाउंट बनाकर या बिना बनाए भी उन उसे कुछ हद तक इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की YouTube या कोई भी ब्लॉगिंग वेबसाइट जहां से हम जानकारी प्राप्त करते हैं जैसे हमारी वेबसाइट तो ऐसी वेबसाइट को आप बिना अकाउंट बनाएं भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

लेकिन दुनिया की सबसे पॉपुलर वेबसाइट  गूगल फेसबुक और ट्विटर पर अकाउंट बनाने के बाद में अगर हमें कोई दिक्कत आती है तो हम उसे बंद करना चाहते हैं लेकिन इन बड़ी वेबसाइटों पर अपना अकाउंट बंद करने के लिए आपको कुछ टाइम लगता है क्योंकि इन पर आपके बारे में पूरी जानकारी होती है और Facebook और Twitter पर तो आपकी फोटो और वीडियो  भी होती हैं इसलिए आपके पूरे डेटा को डिलीट करने के लिए Facebook लगभग 14 दिन लेती है तो इन सभी वेबसाइट से आप कैसे अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं आज हम इस पोस्ट में यही बताएंगे नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी गई है इन स्टेप्स को फोन करके आप अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं.

Google Gmail अकाउंट कैसे डिलीट करे

Google दुनिया  की सबसे बड़ी वेबसाइट है और गूगल के ऑनलाइन बहुत सारी प्रोडक्ट है उन सभी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ एक गूगल अकाउंट की जरूरत पड़ती है.जिस तरह हम एक Google अकाउंट से सभी Google के प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं उसी तरह अगर आपने अपना Google अकाउंट डिलीट कर दिया तो आप यह सभी प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं कर सकते गूगल के कुछ प्रोडक्ट के नाम आपको नीचे दिए गए हैं जो की बहुत ज्यादा इस्तेमाल होते हैं

  1. GMAIL
  2.  GOOGLE MAPS
  3. GOOGLE NEWS
  4. GOOGLE EARTH
  5. GOOGLE APPS
  6. GOOGLE CHAT
  7. YOUTUBE
  8. ANDROID
  9. GOOGLE CHROME
  10. PICASA
  11. ORKUT
  12. BLOGGER
  13. FEEDBURNER
  14. GOOGLE CALENDAR
  15. ADSENSE
  16. GOOGLE READER
  17. GOOGLE ANALYTICS
  18. GOOGLE VENTURES
  19. ADWORDS
  20. GOOGLE VOICE
  21. DOUBLE CLICK
  22. IGOOGLE
  23. GOOGLE SEARCH
  24. WEBMASTER TOOLS
  25. BOOK SEARCH
  26. GOOGLE CHECK OUT
  27. GOOGLE FINANCE
  28. GOOGLE VIDEO
  29. GOOGLE TRENDS
  30. GOOGLE STREET VIEW

Google अकाउंट डिलीट करने से पहले एक बार जरूर सोचे अगर आप अब भी गूगल अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

  1. अपने गूगल   Account में लॉग इन करे
  2.  Account preferences की टैब में Delete your account or services पर क्लिक करे .
  3. अगर आप गूगल के सभी प्रोडक्ट में से कुछ ही इस्तेमाल करना चाहते है तो Delete product पर क्लिक करे  Delete Google Account and data.
  4. Click करते ही आपसे आपका पासवर्ड पूछा जायेगा अपना पासवर्ड भरे और आपको 2 आप्शन मिलेंगे उसे सेलेक्ट करे और Delete अकाउंट पर क्लिक करे .
  5. Delete अकाउंट पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट permanently डिलीट हो जायेगा .

अगर आपने अकाउंट गलती से डिलीट कर दिया है तो आप Account Support पर अपना अकाउंट वेरीफाई करके वापिस पा  सकते है .

Twitter अकाउंट कैसे डिलीट करे

  1.  twitter.com पर Sign in  करे
  2.   Account settings में जाये और पेज के नीचे  Deactivate my account पर क्लिक करे
  3. Account deactivation information को सही से पढ़े और Deactivate पर क्लिक करे .
  4. Deactivate करने के बाद आपका अकाउंट बंद हो जायेगा आपके पास 30 दिन का समय होगा अगर आपने 30 दिन तक अकाउंट ओपन नहीं किया तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट होजायेगा .

Facebook अकाउंट कैसे डिलीट करे

1. Facebook Account कुछ दिनों के लिए बंद करे

Account Deactivate करने का लिंक नीचे दिया गया उस पर क्लिक करे

क्लिक करते ही अगले पेज पर पासवर्ड भरे फिर आप से Deactivate का कारण पूछा जायगा वंहा कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट करे

Deactivate पर क्लिक करदे आपका अकाउंट Deactivate  हो जायेगा

Deactivate Here

2. हमेशा के लिए Delete करे

नीचे Delete का लिंक दिया गया है उस पर क्लिक करते ही Delete के पेज पर जाएँगे वंहा DELETE MY ACCOUNT पर क्लिक करेंगे तो पासवर्ड और प्रश्न पूछा जायेगा सही पासवर्ड भरे और प्रश्न पढ़ कर  फोटो Select करे  और delete पर क्लिक करे आपका अकाउंट 14 दिन के लिए Deactivate हो जायेगा 14 दिनों अंदर अगर आप अपना Account ओपन करोगे तो Acccount दलित नहीं होगा आपके पास ये 14 दिन अपना Account बचने के नहीं तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए DELETE हो जायेगा

Delete Here

तो इस तरह आप अपना Google Facebook या Twitter अकाउंट बड़ी आसानी से डिलीट कर सकते हैं अगर इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट करें और अगर जानकारी पसंद आई हो तो शेयर करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.