Ableton Live में Song की Beat Match कैसे करे

Ableton Live में Song की Beat Match कैसे करे

आज हम बात करते है. Ableton Live सॉफ्टवेयर के बारे में. यह म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर है. इसमें आप अपना न्यू सांग बना सकते है. या किसी भी तरह के सांग को रीमिक्स कर सकते है. यह सॉफ्टवेयर FL studio की तरह काम करता है. अगर आप सांग को रीमिक्स करते है. तो सबसे पहला काम होता है. सांग की BPM और  project की BPM को Match कराना है और  FL studio को Ableton live में सोंग की  BPM पता करना थोड़ा मुश्किल है. इसके लिए हम पहले Virtual DJ software का इस्तेमाल करते है. और फिर सांग की BPM का पता लगाते है. सांग की ओरिजिनल BPM पता लगने के बाद ही हम FL studio या  Ableton Live में सांग की बीट मैच कर सकते है.

तो सबसे पहले आपके पास Virtual DJ सॉफ्टवेयर होना चाहिए अगर आपके पास Virtual DJ सॉफ्टवेयर नहीं है. तो पहले आप इसे डाउनलोड और इनस्टॉल कर लीजिए. इनस्टॉल करने के बाद अपने सांग को इसमें डालिए और अपने सांग की original BPM पता कीजिये. अब आपको Original BPMका पता चल गया तो अब आप कैस बिट मैच करेंगे. यह निचे आपको वीडियो टुटोरिअल के द्वारा बताया गया है. अगर आप इसको वीडियो के द्वारा सीखना चाहते है. तो निचे दी गयी विडियो को प्ले करके देखे.

Ableton Live में Song की Beat Match कैसे करे

इस वीडियो की मदद से आप इस सॉफ्टवेयर को ज्यादा आसानी से सिख सकते है. अगर आप वीडियो को देखना पसंद नहीं करते है. तो आपको निचे स्टेप्स बताये गए है. उनको फॉलो करके भी आप भी आप सिख सकते है. जो आपको निचे स्टेप्स बताये गए है. वो स्टपस ही वीडियो में बताये गए है. इसलिए आप दोनों  में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है. और आप बड़ी ही आसानी से अपने सांग की  बीट मैच कर सकते है.

आप सांग की ओरिजिनल BPM पता करने के बाद  अबलेटों लाइव को ओपन करे. और अपने सांग को उसमे ड्रैग करे ड्रैग करने के बाद अपने प्रोजेक्ट की Tempo/BPM सेट करे. और फिर सांग पर ड्यूल क्लिक करते ही नीचे आपको सांग की  प्रॉपर्टी  दिखेगी.

जैसा की आप देख सकते है ऊपर प्रोजेक्ट की BPM 120 है और फिर सांग को बीट के साथ मैच करने के लिए सांग को “Wrap” किया गया .और सांग की BPM 75 है  .

BPM Set होने के बाद आपको अपना सांग बार के ऊपर सेट करना है. इसके लिए पहले आपको ये पता करना ये पता करना होगा. Song Kick कान्हा से शुरू होती है. जंहा से सांग की किक शुरू होती है. वो पॉइंट आपको BARके स्टार्ट पॉइंट पर सेट करना है. जैसा की ऊपर फोटो में दिखाया गया है.

Ableton Live Full Course Hindi Video Tutorials

जब आपके सांग को किक और आपने जो नई ट्रैक बनाया है. उसकी किक मैच करेगी. तो आपके सांग के साथ में बीट एक दम सही तरह से मैच होगी और मिक्स भी होगी.

तो इस तरह आप सांग के साथ बिट मैच और मिक्स कर सकते है. इसके बारे में अगर कोई सवाल होत निचे कमेंट करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+