Ableton Live Full Course Hindi Video Tutorials

Ableton Live Full Course Hindi Video Tutorials

अगर आपको म्यूजिक की जानकारी है तो आप एक सॉफ्टवेयर की मदद से घर बैठे बढ़िया म्यूजिक तैयार कर सकते हैं इंटरनेट पर हमें ऐसे कॉफी सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप म्यूजिक बना सकते हैं लेकिन अगर हम बढ़िया सॉफ्टवेयर की बात करें तो कुछ ही सॉफ्टवेयर ऐसे हैं जिसे हम आसानी से सीख सकते हैं और आसानी से उनमें म्यूजिक बना सकते हैं उनमें से एक है Ableton Live . म्यूजिक प्रोडक्शन में यह सॉफ्टवेयर काफी ज्यादा पॉपुलर है और इसे हम आसानी से सीख सकते हैं अगर आप भी इस सॉफ्टवेयर को सीखना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर आपको इसके टिटोरियल मिलेंगे जिन्हें देखकर आप इस सॉफ्टवेयर को चलाना सीख सकते हैं.

लेकिन अगर आप ने FL  स्टूडियो के बारे में नहीं सुना तो एक बार FL स्टूडियो को जरूर इंस्टॉल कर के देखें क्योंकि FL स्टूडियो को सीखना इससे भी आसान है FL स्टूडियो में भी हम वही सारे काम कर सकते हैं जो हम हैमिल्टन लाइव में कर सकते हैं और एफ एल स्टूडियो दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर है .जिसके अंदर हम म्यूजिक प्रोडक्शन कर सकते हैं सोंग्स की  रीमिक्सिंग कर सकते हैं. ऑडियो की एडिटिंग कर सकते हैं.

इस सॉफ्टवेयर को आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन यह सॉफ्टवेयर आपको 30 दिन के ट्रायल वर्जन में मिलेगा 30 दिन के बाद में आपको यह सॉफ्टवेयर खरीदना पड़ेगा. लेकिन अगर आप FL स्टूडियो का इस्तेमाल करते हैं तो FL स्टूडियो आपको डेमो वर्जन मिलेगा जो कि लाइफटाइम फ्री है मतलब आप अगर उसे Purchase नहीं करेंगे तो उसका डेमो वर्जन आप हमेशा फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं. नीचे आपको Ableton Live के हिंदी टिटोरियल दिए गए हैं इन वीडियो को देखकर आप इसे चलाना सीख सकते हैं.

Ableton Live Full Course Hindi Video Tutorials

1. Ableton Live 9 Hindi Tutorial Basic Overview 

2. Song Remixing के लिए Beat Bass loops कैसे बनाये  

3.  Ableton live में VST Plugin कैसे Add करे  

4. Ableton Live में song की  Beat match कैसे करे 

5. Ableton Live में Drum Rack का इस्तेमाल  कैसे करे 

6. Ableton Live में Audio Effects का इस्तेमाल  कैसे करे

7. Ableton live में Hindi song Remixing कैसे करे

8. Ableton Live Best For Old Song Remixing 

ऊपर दी गई वीडियो के अलावा और भी वीडियो हमारे YouTube चैनल पर आपको मिलेंगे वह वीडियो आप हमारे YouTube चैनल पर जाकर देख सकते हैं या YouTube पर सर्च करके वह वीडियो देख सकते हैं.

Basic Overview

1. Tool Bar – टूल बार में हमें अबलेटों लाइव के इम्पोर्टेन्ट टूल मिलेंगे जिनका इस्तेमाल हम म्यूजिक बनाते समय करेंगे.इसमें ताप के ऑप्शन से आप अपने प्रोजेक्ट के सभी क्लिप्स की टेम्पो को एक जैसा सेट कर सकते है . 120 की जगह आप अपने हिसाब से म्यूजिक की BPM सेट करोगे जितनी BPM (टेम्पो) पर आप सांग बनाना चाहते है .

उसके बाद  Tempo Nudge Down और  Tempo Nudge Up के ऑप्शन है जिन्हे आप लाइव मिक्सिंग करते समय म्यूजिक की स्पीड कम और ज्यादा कर सकते है . ये ऑप्शन सिर्फ प्रोजेक्ट की स्पीड के लिए थे इसके बार में 1/4  और 1 Bar के ऑप्शन से आप ट्रैक डिस्प्ले के स्टेप को कम या ज्यादा कर सकते है .

इसके बाद में प्ले , पॉज और स्टॉप के ऑप्शन है जंहा से आप अपने सांग को प्ले और स्टॉप कर सकते है .

2. Category – यंहा पर आपको ऑडियो एडिटिंग के लिए इफेक्ट्स और म्यूजिक बनाने के लिए सैंपल और VST Plugin मिलेंगे जिनकी मदद से आप अपना म्यूजिक क्रिएट करोगे.

  • Sounds
  • Drums
  • Instruments
  • Audio Effects
  • MIDI Effects
  • Max for Live
  • Plug-ins
  • Clips
  • Samples

3. Places – यंहा पर आप अपना कोई भी सैंपल ऐड कर सकते है अगर आपने कोई सैंपल पैक इंटरनेट से डाउनलोड किया है उसे आप यंहा पर ऐड कर सकते है

4. Name – ये एक तरह से ब्राउज़र की तरह इस्तेमाल होगा जो भी फोल्डर आप केटेगरी में से सेलेक्ट करेंगे उसके सुब-फोल्डर और फाइल यंहा पर दिखाई देंगी. जिन्हे आप DRAG करके ट्रैक डिस्प्ले में ऐड करोगे.

5. Track Display -यंहा पर आप अपने सैंपल ,मिडी प्लगिन्स ऐड करके म्यूजिक तयार करेंगे .इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए Yanha Click karke विडियो को देखे .ट्रैक डिस्प्ले में आप कोई भी ऑडियो , प्लगिन्स ड्रग करोगे तो उसकी सेटिंग नीचे प्रॉपर्टी बार में दिखेगी.

अगर Ableton Live के बारे में कोई भी जानकारी आपको चाहिए तो आप हमारे YouTube चैनल पर वीडियो के ऊपर कमेंट कर सकते हैं या आप यहां पर नीचे कमेंट करके Ableton Live के बारे में कुछ भी पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+