आसानी से Stretch मार्क्स कैसे हटाये

आसानी से Stretch मार्क्स कैसे हटाये

बहुत से लोगो को जिम जाते है या फिर ज्यादा फ़िज़िकल स्किन पर लाइन जैसे कि स्किन पर कट लगा हुआ है इन्हें स्ट्रेच मार्क्स कहते है. ये ज्यादातर stomach, thigh, upper arms और chest के आस पास होते है. इनका मुख्य कारन प्रेगनेंसी, अचानक से वेट बढ़ने या कम होना, स्ट्रेस, और फिजिकल कंडीशन चेंज होने पर होते है। अगर आपको stretch मार्क है तो आप व्यायाम करना शुरू कर दे। कई बार तो यह निशान अपने आप ही गायब हो जाते है। लेकिन 70% मामलो में यह कम नही होते है।

स्किन की 3 लेयर से बनी होती है एपिडर्मिस (बहार वाली लेयर), डर्मिस (बिच वाली लेयर) और हाइपोडर्मिक (अंदर वाली लेयर). स्ट्रेच मार्क्स मिडिल वाली लेयर से बनते है. स्ट्रेच मार्क्स लाल (रेड) और गुलाबी (पिंक) कलर के होते है।तो अगर आप का सेवनकरते है तो इसे आज से ही बंद कर दे। जो लोग एक्सरसाइज़ करते है वो अपने कंधो पाए कोको butter का इस्तेमाल करे। इसके आपके stretch मार्क नही आएंगे।

आसानी से Stretch मार्क्स कैसे हटाये

कैस्‍टर आयल

यह सबसे बढ़िया तरीका है जिससे आप अपने stretch मार्क हटा सकते है। यह आपको एक महीने तक लगातार इस्तेमाल करना होगा और इसको दिन में सिर्फ एक बार करना है। कास्टर ऑयल स्किन प्रॉब्लम दूर करने के लिए किया जाता है. जेसे की व्रिंकल्स, पिम्पल्स.

  1. थोड़ा कास्टर आयल लेकर 5-10 मिनट तक आराम से मालिश करो.
  2. मालिश के बाद एक पतला कॉटन का कपड़ा लगा के उसपे गरम पानी की बोतल और हीटिंग पैड से गर्माहट दो 30 मिनट तक.
  3. एक महीने तक इससे हर रोज इस्तेमाल करने से आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

एलो वेरा
एलो वेरा भी स्किन प्रॉब्लम दूर करने के लिए इस्तेमाल करते है. इसका उसे सिंपल और आसान है.एलो वेरा को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाओ और 10 मीनट के लिए छोड़ दो. उसके बाद आप गुनगुने पानी से इसे साफ कर लो.

निम्बू का रस

एक ताज़ा निम्बू ले और उसे दो भाग में काट ले और अपने निशानों पर गोल गोल घुमाये. इसके बाद आप इसे 10 मिनट तक सूखने दे और उसके बाद इसे गर्म पानी से धो ले, नीम्बू का रस त्वचा के स्ट्रेच मार्क्स हटाने में अहम् भूमिका निभाता है। यह एक प्राकृतिक अम्लीय होता है तथा स्ट्रेच मार्क्स, दाग और एक्ने को प्रभावी रूप से दूर करता हैI

अंडा

अंडे के सफ़ेद भाग में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके उपयोग से नई त्वचा का निर्माण होता है. अंडे का सफ़ेद भाग का प्रयोग स्ट्रेच मार्क्स पर दिन में 1 से 3 बार करें। यह आपकी त्वचा को साफ़ करता है और  स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में भी मदद करता है।

ये भी देखे:-

आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी . अगर आपको कोई सवाल या कोई हेल्थ से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है तो आप हमारी साइट या हमारे फेसबुक पेज  पर कमेंट करके पूछ सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+