आईये कुछ नया जाने

Aadhaar Card को Mobile Number से link कैसे करे

Aadhaar Card को Mobile Number से link कैसे करे

डिमोनेटाइजेशन के बाद में हमें अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट के साथ-साथ अपने मोबाइल नंबर के साथ में भी जोड़ना जरूरी हो गया है. आपको अपने मोबाइल नंबर पर बहुत सारे कंपनी की तरफ से मैसेज आए होंगे कि आपको अपने मोबाइल नंबर  चाहे वो  Idea, Vodafone, Airtel, Bsnl, Docomo, Reliance किसी भी कंपनी का हो उस को आधार कार्ड से लिंक करना पड़ेगा तो अगर आप भी अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो आज हम इस पोस्ट में आपको How to Link Aadhar Card with Mobile Number In hindi ,आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से कैसे जोड़ सकते है.के बारे में बताया जायेगा .

बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से ऑनलाइन लिंक कैसे कर सकते हैं और इसके लिए airtel aadhar link online, idea aadhar link online , vodafone aadhar link देख रहे हैं. लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह काम आप ऑनलाइन नहीं कर सकते क्योंकि इसके लिए आप को आधार कार्ड के साथ साथ में आपको अपने अंगूठे को भी वेरीफाई करवाना होगा तभी आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होगा.

Aadhaar Card को Mobile Number से link करने के लिए क्या क्या चाहिए

अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए आपके पास नंबर एक्टिवेट होना चाहिए जिसे आप आधार कार्ड के साथ में लिंक करना चाहते हैं. और जिस का आधार कार्ड होगा उसे ही आधार कार्ड को अपने साथ में लेकर रिटेलर के पास में जाना पड़ेगा. क्योंकि आधार कार्ड जोड़ते समय जिसका आधार कार्ड होगा उसके अंगूठे कि स्कैनिंग भी की जाएगी.

How to Link Aadhar Card with Mobile Number

आप का सिम कार्ड चाहिए किसी भी कंपनी का हो लेकिन आधार कार्ड से लिंक करने का जो प्रोसेस है वह सभी के लिए एक जैसा रहेगा तो नीचे आपको अपने आधार कार्ड को सिम कार्ड से लिंक करने का तरीका बताया गया है. इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर पाएंगे.

  1. सबसे पहले आपको अपने Network Operator नजदीकी रिटेलर के पास जाना है.
  2. तेरा उसे आपको अपने आधार कार्ड की कॉपी और आपका मोबाइल नंबर देना होगा
  3. फिर वह आपके मोबाइल नंबर से SMS करके देख ओटीपी लेगा
  4. और फिर आपके अंगूठे की बायोमेट्रिक सेंसर मशीन से वेरिफिकेशन होगी
  5. और इसके 24 घंटे बाद आपको कन्फर्मेशन SMS आएगा जो की आखिरी वेरिफिकेशन होती है जिसमें आपको “Y” लिखकर भेजना होता है
  6. और आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से Successfully लिंक हो जाएगा

Airtel mobile Number Aadhar Card  Se link Kaise Kare

अगर आप Airtel का SIM कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपना मोबाइल नंबर के साथ में आधार कार्ड जल्द से जल्द लिंक करवा लेना चाहिए क्योंकि Airtel का SIM कार्ड सबसे पहले बंद होना शुरू हो जाएगा तो अपने सिम कार्ड को एक्टिव रखने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है और अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना है.

अगर आपको अपने मोबाइल पर एयरटेल की तरफ से कोई मैसेज मिला है तो आपको वहां पर भी वेरिफिकेशन का तरीका दिया होगा तो उस तरीके से भी आप अपने Airtel  नंबर की वेरिफिकेशन करवा सकते हैं और अपने Airtel  नंबर के साथ में आधार कार्ड को लिंक करवा सकते हैं.नीचे आपको अपने आधार कार्ड को Airtel  सिम कार्ड से लिंक करने का तरीका बताया गया है. इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल  Airtel  नंबर से लिंक कर पाएंगे.

  1. सबसे पहले आपको अपने नजदीकी एयरटेल के retailer / Store / Outlets / Care में जाना है
  2. वहां पर आपसे आप के आधार कार्ड का 12 अंकों का नंबर पूछा जाएगा तो उनको आपको अपने आधार कार्ड का नंबर देना है और मोबाइल नंबर देना है
  3. फिर वह आपके मोबाइल नंबर से एक पिन जनरेट करेंगे
  4. और फिर आपके अंगूठे की वेरिफिकेशन की जाएगी
  5. वेरिफिकेशन होने के बाद में आपको Airtel Company की तरफ से एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा.
  6. उस के रिप्लाई में आपको “Y” लिखकर भेज देना है.
  7. उसके बाद मैं आपको Airtel कंपनी की तरफ से एक और मैसेज मिलेगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो गया है या नहीं

Vodafone mobile Number Aadhar Card  Se link Kaise Kare

Vodafone नंबर को भी आधार कार्ड से लिंक करने का प्रोसेस एक ही जैसा है लेकिन इनका प्रोसेस दूसरे ऑपरेटर से थोड़ा सा ज्यादा आसान है .इसके लिए सिर्फ आपको Vodafone रिटेलर के पास जाना है और अपने आधार कार्ड का नंबर बताना है और बाकी सब नीचे दिए गए हैं.

Jaruri Suchna Mobile Number ko Aadhar Card se Link Karne ka Time 6th Oct tak Badha Diya Gaya Hai 1 jo ki aaj last din h Aaj Hi apne kisi bhi Nazdiki Dukandar ya Vodafone Office par jakar Aadhar Link Karwaye our Apna Number band hone se bachaye Agar Aapne Link Karwa Liya hai toh message Ignore Krene
  1. Airtel Idea की तरह Vodafone में भी आपको Vodafone के नजदीकी रिटेलर के पास जाना है.
  2. रिटेलर के पास आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जाने की जरूरत नहीं है सिर्फ आपको अपना आधार कार्ड नंबर यादें होना चाहिए.
  3. और आपका एक्टिवेटेड सिम आपके मोबाइल में होना चाहिए.
  4. रिटेलर को आपको बताना है कि आप के पास vodafone की तरफ से Warning मैसेज आया है और आप अपना आधार कार्ड Vodafone Mobile Number के साथ में लिंक करना चाहते हैं.
  5. फिर उन्हें अपना आधार कार्ड नंबर बताना है और अपना मोबाइल नंबर बताना है.
  6. फिर वह आपके मोबाइल नंबर से एक ओटीपी लेंगे और आपके अंगूठे की वेरिफिकेशन करेंगे
  7. वेरिफिकेशन होने के बाद में आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा .

कैसे पता करे Aadhar Card Mobile Number से लिंक हो गया

आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक हो गया है या नहीं इसके लिए आपको 198 पर कॉल करके पूछना पड़ेगा या फिर आपको 10 से 15 दिन का इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि आपके आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक होने में समय लगता है और जैसे ही आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा कंपनी आपके पास मैसेज में आपको बता देगी कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर के साथ में लिंक हो गया है.

Aadhar Card को Mobile Number से लिंक करके पैसे कैसे कमाए

अगर आपकी कोई दुकान है तो आप दूसरे लोगों के आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करके और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ सिंपल से स्टेप करने पड़ेंगे जो कि नीचे दिए गए हैं.

  1. सबसे पहले आपको जिसमें ऑपरेटर के मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करवाने है उस ऑपरेटर के Store agent से बात करें.
  2. स्टोर एजेंट से बात करके उन्हें बताएं कि आप लोगों के आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ में लिंक करवा सकते हैं.
  3. तो वह आपको इसके बारे में कुछ Instructions बताएंगे वह आपको एक लॉगिन ID देंगे जिसे आप अपने Finger Print से लोगिन कर सकेंगे और इसके लिए आपको एक Android Mobile की जरूरत पड़ेगी जो कि Finger Print Scanner को सपोर्ट करता हो.
  4. और इसके बाद में आपको उन्हें कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ेंगे और आप अब आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक करके पैसे कमा सकते हैं.
  5. आपको हर एक आधार कार्ड को मोबाइल नंबर के साथ में लिंक करने पर मोबाइल ऑपरेटर की तरफ से पैसे दिए जाएंगे.

इस पोस्ट में आपको aadhar card mobile number registration online link ,  aadhar mobile verification , mobile number verification online के बारे में बताया गया और इस से आप कैसे पैसे कमाँ सकते है . अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

1 Comment
  1. Nandkishor says

    Aadhar pe mobile number update kitne din mein hota hai.mera hu nahi abhi tak. Main update kiye hun tarikh hai 28-10-2017.lekin mera abhi tak mobile no update nahi hu aa.

    plese batao.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+