Whatsapp के 5 Secret Feature जो आप नहीं जानते

Whatsapp के 5 Secret Feature जो आप नहीं जानते

व्हाट्सएप्प बहुत ही सिंपल यूनिक मेस्सजिंग एप्प है जो आपको Ads. फ्री मेस्सजिंग सर्विस देती है . और दुनिया में सबसे पॉपुलर एप्प है. और इसकी सबसे Rochak Baat ये है की इंडिया में इसके यूजर सबसे ज्यादा है. और पूरी दुनिया में इसके लगभग एक बिलियन (1,000,000,000) USERS है .

और इसकी व्हाट्सएप्प में छुपी हुई है कुछ कूल ट्रिक्स जो व्हाट्सएप्प को बेस्ट बनाती है , वैशे व्हाट्सएप्प हर अप्डेट्स के साथ कुछ न कुछ नया करता है . लेकिन नोर्मल्ली यूजर को पता नहीं चलता की व्हाट्सएप्प में कौन सा नई फीचर आया है आज मैं आपको ऐसे 5 Best फीचर के बारे में बताऊंगा जो शायद ही आपको पता हो.

1.  New Font

के नई फीचर में व्हाट्सअप्प ने एक नया फॉण्ट ऐड किया है जिस से आपका मैसेज और भी कूल लगेगा लेकिन इसे टाइप करने के लिए एक स्पेशल सिंबल का इस्तेमाल होता है .

आप अपने मैसेज के शुरू में और लास्ट में तीन बार ये ग्रेव एक्सेंट सिंबल लिखेंगे . जैसे की फोटो में दिखाया गया है यंहा सिर्फ शुरू में है लेकिन ये आखिरी में लिखने है .

Example =    “`Hello“`

और मैसेज सेंड करना है .कंप्यूटर कीबोर्ड में सिंबल “ESC KEY” के नीचे है . और मोबाइल में ये आपको नंबर और Special Character में मिलेंगे या यंहा से कॉपी कर = “`

2. New Styles

अगर आपको अपने मैसेज में किसी वर्ड को हाईलाइट करना चाहते है या स्पेशल दिखना चाहते है तो आप कुछ symbol की मदद से अपने मैसेज को और बढ़िया बना सकते हो .

जैसा की फोटो में दिखाया गया इस से आप समझगये होंगे की आपको को सिम्बल्स का इस्तेमाल करना है लेकिन इसमें हमें 3 बार लिखने की जरूरत नहीं इसमें सिर्फ आपको सिंबल एक बार लगाना है और वो भी मैसेज के आगे और पीछे .आप इन में से किसी का भी Combination करके भी मैसेज लिख सकते है .

Exmple :- 

Bold = *Bold* = Bold

Italics = _Italics_ = Italics

Strikethrough = ~Strikethrough~ = Strikethrough

आप इन में से किसी का भी कॉम्बिनेशन करके भी मैसेज लिख सकते है . जैसे

_~HindiGyanBook~_ = HindiGyanBook

3. Hide Read Receipts

अगर आप नहीं चाहते की किसी को पता चले कि आपने उसका मैसेज पढ़ा या नहीं तो अप्प  Settings -> Account -> Privacy में जाकर Read Receipts को ऑफ कर सकते है .इस से अगर आपके पास कोई मैसेज आया और आपने देख भी लिया तो जिसने भेजा है उसे कभी पता नहीं लगेगा कि आपने मैसेज देखा. और अगर आप भी किसी के पास मैसेज भेजोगे तो आपको भी पता नहीं चलेगा कि उसने आपका मैसेज देखा या नहीं.

लेकिन अगर आप चाहते हो की अगर आप सेंड करो तो पता चलना चाहिए कि किसी ने देख या नहीं और अगर आपके पास आये तो उसे पता न चले कि आपने देखा या नहीं .तो इसके लिए आप Settings -> Account -> Privacy में Read Receipts को  ON रखिये .

  • और जब भी कोई आपके पास मैसेज सेंड करे तो आप नोटिफिकेशन को क्लियर करदे उसे बिना देखे क्लियर करे .
  • अब अपने मोबाइल का “Airplane Mode” ऑन कर दीजिए .इस से आपका इंटरनेट डाटा और WiFi दोनों बंद हो जायेंगे.
  • अब आप उस मैसेज को पढ़ लीजिए
  • और फिर व्हाट्सएप्प को Exit करे और एयरप्लेन मोड ऑफ करदे
  • अब किसी को पता नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं.

4. Transfer files

अगर आप अपने फ़ोन में से कोई फोटो कंप्यूटर में डालना चाहते है या कंप्यूटर से फ़ोन में डालना चाहते है तो आप अपने व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर सकते है .

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Web.whtsapp.com ओपन करे
  • या अपने कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प का डेस्कटॉप वर्शन इनस्टॉल करके दोनों एक ही तरह से काम करेंगे.
  • अब अपने मोबाइल से कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प चलने के लिए QR कोड को स्कैन करे.
  • अब आपका व्हाट्सएप्प कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर कनेक्ट है .
  • अब किसी भी फ्रेंड्स के साथ एक ग्रुप बनाये अब उस फ्रेंड को ग्रुप से डिलीट कर दे अब ग्रुप में सिर्फ आप अकेले हो
  • अब जो फाइल कंप्यूटर से आप ग्रुप में सेंड करो वो उस ग्रुप में आते ही आपके मोबाइल फ़ोन के व्हाट्सएप्प में भी आजायेगी ऐसे आप अपनी फाइल को Transfer  कर सकते है .

5. Usage Data

आप जितना व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते हो उस डेटा की कैलकुलेशन व्हाट्सएप्प हमेशा करता है आप बड़ी आसानी से पता लगा सकते है की व्हाट्सएप्प में आपका कितना डाटा इस्तेमाल और किस किस चीज के लिए इस्तेमाल हुई.

अगर आप अपना डाटा यूसेज काम करना चाहते है तो आपको कुछ टिप्स बताता हु .

  • मीडिया ऑटो डाउनलोड को नो मीडिया पर सेट करे यंहा 3 सेटिंग होती है . तीनो को नो मीडिया करे ताकि जो फाइल आपको चाहिए आप उसी को डाउनलोड करे फालतू की फाइल अपने आप डाउनलोड नहीं होगी.
  • Low Data Usage के ऑप्शन को ऑन करके रखे.

ये थे 5 सीक्रेट व्हट्सएप्प फ़ीचर्स आपको जरूर पसंद आये होंगे अगर हा तो इस पोस्ट को शेयर करे .और अगर कोई सवाल या सुझाव होतो निचे कमैंट्स करे.

Yeh bhi Dekhe

1 Comment
  1. Mohit says

    Comment:kya samsang z300 3G phone me jio sim chala sakte hai….?

Leave A Reply

Your email address will not be published.