मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

फैट कम न होना एक समस्या है और इंडिया मे बॉडी फैट की बात करे तो एक रिपोर्ट के अनुसार बॉडी फैट % 21 है। अगर आपका बॉडी फैट भी ज्यादा है और आपने डाइट प्लान फॉलो करके देख लिया और कार्डियो भी करके देख लिया लेकिन कोई फायदा नही हो रहा है।

आज इस आर्टिक्ल मे हम इसी पर बात करेंगे की क्या कारण है की हमारा बॉडी फैट कम नही होता है और एसी कौन कौन गलतियाँ हम कर रहे है जिससे हमारे बॉडी फैट % कम नही हो पाता है। यहाँ पर हम जितनी भी बाते आपको बताएँगे वो सभी एक analysis के दौरान सही साबित हुई है।

क्यों हमारा बॉडी फैट कम नही होता

1.अगर आप अपने बॉडी के हिसाब से सही मात्रा मे प्रोटीन नही ले रहे है तो आपका बॉडी फैट कम नही हो पाता है और इतना कम नही हो पाता है जितना की आपके बराबर बॉडी फैट रखने वाला दूसरा पार्टनर आपसे ज्यादा मात्रा मे प्रोटीन की मात्रा एक दिन मे लेता है।

2.आप कार्डियो लो intensity है तो भी आपका बॉडी फैट कम नही हो पाता है इसीलिए आप हाइ ईंटेंसिटी कार्डियो एक्सरसाइज़ करे। आप अपनी बॉडी को हर रोज नए challenge से रूबरू करवाए। हर रोज एक जैसे कार्डियो न करे।

3.ज्यादा मात्रा मे कार्डियो करना भी एक मिस्टेक है जिससे आप अपनी मसल खो बेठते है। आप अपना वर्कआउट 35 से 45 मे कंप्लीट करे यही बेस्ट टाइम है आपके कार्डियो के लिए। अगर आपने आज से ही स्टार्ट किया है तो आप स्लो स्टार्ट करे।

4.आपको कोई प्रॉबलम है तो सबसे पहले उसे solve करे क्योकि आप स्ट्रैस मे रह कर एक्सरसाइज़ करते है तो उसका कोई फायदा नही है और इसके साथ साथ आपको कम से कम 8 घंटे नींद जरूर ले जिससे आपका इंसुलिन लेवेल कम न हो और आप स्वस्थ रह सके। शाम को caffeine की मात्रा ना ले।

5.अगर आप कर्ब की मात्रा अपने डेलि डाइट प्लान मे रखते है तो आपका बॉडी फैट कम होने का नाम भी नही लेगा। इसीलिए आप अपनी डेलि कलोरीज़ अपने बॉडी के हिसाब से सेट करे और इसके लिए आप अपने जिम ट्रेनर से अपना लो कर्ब डाइट प्लान बनवा सकते है या फिर आप हमे इनबॉक्स मे मैसेज करके अपना डाइट प्लान बनवा सकते है।

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

मोटापा हमारे पूरे शरीर में होता है लेकिन कुछ लोग अपने पेट के मोटापे को सबसे पहले कम करने की कोशिश करते हैं और वह फेल हो जाते हैं या ना कामयाब हो जाते हैं. इसका कारण यह है कि वह सही तरह से अपने पूरे शरीर के मोटापे को कम करने की कोशिश नहीं करते तो मोटापे को कम करने के लिए कई लोग जिम का इस्तेमाल करते हैं. कई लोग डाइट को कम करते हैं और कई लोग आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाते हैं.

तो अगर आप भी आयुर्वेदिक तरीके से अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो आप patanjali baba ramdev weight loss ayurvedic medicine का इस्तेमाल कर सकते हैं यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक है और इसके कोई भी नुकसान नहीं है.

  • यह आयुर्वेदिक दवाई हमारे शरीर के हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करती है
  • यह मोटापे को कम करने के साथ-साथ हमारी भूख के ऊपर भी नियंत्रण करती है जिससे कि हमें कम भूख लगती है और हम कम खाना खाते हैं.
  • अगर किसी के शरीर में ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत होती है तो उसको भी यह नियंत्रण करती है.
  • गर्भवती महिला अक्सर डिलीवरी के बाद में मोटी हो जाती है या उसके पेट पर मोटापा आ जाता है तो वह कम करने के लिए भी यह दवाई काफी सहायता करती है.
  • यह दवाई आपके शरीर के पाचन तंत्र को भी ठीक करती है और उसे मजबूत बनाती है.

 

पेट कम करने के घरेलू उपाय

पेट कम करने के लिए आप इस आयुर्वेदिक दवाई का इस्तेमाल खाना खाने के बाद या उससे पहले कभी भी कर सकते हैं अगर आप इसे खाना खाने से पहले लेना चाहते हैं तो आपको यह खाना खाने से आधे घंटे पहले लेनी होगी और अगर आप इसे खाना खाने के बाद में लेना चाहते हैं तो यह खाना खाने के 1 घंटे बाद में लेनी होगी. और यह दवाई गर्म पानी के साथ लेने पर और भी ज्यादा असर करती है और आपको अच्छा परिणाम मिलता है.

अगर आपको यह दवाई खाने पर कोई दिक्कत होती है तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं. और इस दवाई का सेवन गर्भवती महिला और बच्चों को ना करवाएं.

मोटापा कम करने की दवा

अगर आप इसके अलावा भी मोटापा कम करने की दवा लेना चाहते हैं तो बाबा रामदेव की पंतजलि की ओर भी कई दवाइयां है और कई आयुर्वेदिक प्रोडक्ट हैं जिनकी मदद से आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं जैसे कि

  • दिव्य गोधन अर्क
  • आंवला जूस
  • दिव्या पेय हर्बल टी
  • एलोवेरा जूस
  • त्रिफला गुग्गुल

इस पोस्ट में आपको पतले होने के लिए क्या करना चाहिए, पेट कम करने के घरेलू उपाय पेट कम करने की एक्सरसाइज पेट कम करने के लिए योगासन मोटापा कम करने की दवा कमर और पेट कम करने के उपाय फैट कम करने के उपाय मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय वजन कम करने के आसान तरीके फट कम करने के बारे में बताया गया है .अगर आपका मन में भी कोई सवाल है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते है और आप अपने गोल के हिसाब से डाइट प्लान भी बनवा सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.