5 बेस्ट फ़ूड नैचुरली हाइट बढ़ाने के लिए

5 बेस्ट फ़ूड नैचुरली हाइट बढ़ाने के लिए

पिछली एक पोस्ट में हमने आपको बताया था की आपको एक्सरसाइज के साथ साथ में आपको अपनी डाइट भी अच्छी रखनी पड़ेगी क्योकि खाली एक्सरसाइज ही आपकी हाइट नही बढ़ा सकती इसके लिए आपको एक्सरसाइज के साथ साथ आपको अच्छा पोषण वाला फ़ूड ऐड करने पड़ेंगे. लम्बे होने के कई फायदे है यह वो ज्यादा बेहतर तरीके से जानते है जिनकी हाइट कम है. भारत में पुरषों की ओसत हाइट 5 फूट 5इंच है और औरतो की 5 फूट है लेकिन ज्यादातर लोग चाहते है की उनकी हाइट इससे ज्यादा हो.

रेगुलर एक्सरसाइज और सही पोषण वाला आहार आपको आपकी ग्रोथ करने में मदद करता है. अगर आपका वजन ज्यादा है तो सबसे पहले आपको थोडा वजन कम करना होगा और साथ साथ एक्सरसाइज भी करनी होगी क्योकि ज्यादा वजन की वजह से भी हाइट की ग्रोथ कम हो जाती है तो सबसे पहले ज्यादा ध्यान वजन कम करने पर दे और अगर आपका वजन सही है तो आप रेगुलर एक्सरसाइज और डाइट शुरू कर सकते है.

5 बेस्ट फ़ूड नैचुरली हाइट बढ़ाने के लिए:-

(1) दूध:- हाइट बढ़ाने के लिए हडियो का मजबूत होना बहुत जरुरी है इसके लिए आपको विटामिन डी और कैल्शियम की जरूरत पड़ती है जिसे आप दूध से पूरी कर सकते है दूध में उचित मात्रा में विटामिन और विटामिन डी3 होता है जो ग्रोथ के लिए सबसे बेस्ट है. इसके आलावा आप अपनी डाइट में पनीर और cheese भी ऐड कर सकते है

(2) शलगम:- शलगम हाइट बढ़ाने के लिए सबसे बढ़िया फ़ूड है जो की हमारे शरीर में ग्रोथ होर्मोनेस की योग्यता को बढ़ा देता है जो की हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है. इसको आप कुक करके या जूस बना के ले सकते है

(3) मुगफली,मटर, और बीन्स:- मुगफली,मटर, और बीन्स में हाई वैल्यू प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स होते है जो की शरीर की ग्रोथ के लिए बहुत जरुरी है एक मुठी भर (handful) मुगफली,मटर, और बीन्स के एक दिन में ले सकते है

(4) पालक:- आपने कार्टून नेटवर्क पर देखा होगा की पोपये पालक खाने के बाद कई लोगो से एक साथ लड़ सकता था. पालक ना सिर्फ ताकतवर बनाता है इसमें मोजूद पोषक तत्व ना सिर्फ मसल्स सेल्स को बनाते है इसके साथ साथ यह हडियो की ग्रोथ भी करता है.

(5) अंडा:- अंडे को लास्ट में रखने का एक कारण यह है की हमारे भारत में बहुत से लोग शाकाहारी है इसीलिए हम किसकी बात सबसे लास्ट में कर रहे है. इसमें मोजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड पुरे शरीर की ग्रोथ के लिए बहुत जरुरी है. रोज अंडा खाने से आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करता है ध्यान रखे आपको अंडा बिना पीले पार्ट के खाना क्योकी पीले पार्ट से कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ जाता है. जो की शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही है.

यहाँ पर हमने आपको 5 फूड्स बताये है जो की हाइट बढ़ाने में मदद करते है. और इसके साथ साथ आपको कोल्ड ड्रिंक्स और फ़ास्ट फूड्स भी बंद करना है. अगली पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अश्वगंधा पाउडर केसे हाइट बढ़ाने में मदद करता है और इसको किस प्रकार लेना है और कौन से समय आपको लेना है इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी बताएँगे.

 

Comments are closed.

+