3D 4D 5D विडियो क्या है कैसे काम करती है

3D 4D 5D विडियो क्या है कैसे काम करती है

आपने 3D मूवीज वीडियो के बारे में तो सुना ही होगा ,3d विडियो या मूवी में क्या होता है की आपको एक चश्मा दिया जाता है जिसकी मदद से आप 3d मूवी को देख सकते है , इस चश्मा में आपको अलग अलग कलर के 2 गिलास मिलते है जो की 3d इफ़ेक्ट बनाते है या आप जो वीडियो देख रहे हो उसे 3d महसूस करते है .

अगर आप बिना चश्मे के 3d मूवी देखना चाहोगे तो शायद आपको पसंद न आये क्योंकि जब हम बिना चश्मा 3d विडियो या मूवी देखते है तो उसमें हमें 2 वीडियो दिखाई देती है और हमें कुछ समझ में नहीं आता इसी लिए हमें चश्मे की जरूरत पड़ती है .

Photoshop Me 3d Effects Ki Photo Kaise Banaye 1

3D 4D 5D विडियो क्या है कैसे काम करती है

जो 3d विडियो होती है उसमें हम सिर्फ उसे 3d महसूस कर सकते है . जैसे की विडियो में कोई आदमी है तो वो आपको उभार के नजर आएगा . आप 3d वीडियो में किसी भी चीज कीwidth (चौड़ाई) Height (ऊंचाई) और depth (गहराई) length (लंबाई) को भी महसूस कर सकते है .

लेकिन इसके बाद 4d में क्या होता है की जो 3d में होता है और उसके अलावा इसमें आप जो वीडियो में इफेक्ट्स है या कोई सीन है उसके हिसाब से सब कुछ महसूस कर सकते है , जैसे अगर विडियो में कोई Barish का सीन है तो आपको भी बारिश महसूस होगी , अगर हवाएं चल रही है तो आपको भी हवे (हवाएं) महसूस होगी . एक तरह से आपकप ये लगेगा कि आप वही विडियो के अंदर ही है . 4D विडियो के लिए जो सिनेमा होते है उनकी सीट बहुत स्पेशल होती है जिसकी मदद से आपको 4d विडियो का अनुभव होता है . जो सीट होती है वो विडियो के हिसाब से हिलती है अगर को रेसिंग का सीन या फाइटिंग का सीन है वो सब आपको वही महसूस होता है .

अगर आप देखना चाहते है की विडियो 3d कैसे दिखती है तो निचे फोटो पर क्लिक करके देखे .

इसके बाद आता है 5d ये technology अभी तक नहीं`आई है लेकिन 5d में क्या होगा की jo 3d और 4d में होता है वो सब होगा साथ में आप उस वीडियो में आप कुछ भी कर सकते है ये टेक्नोलॉजी specially गेम में इस्तेमाल होगी जंहा आप खुद  game के अंदर होंगे और आप उस गेम के अंदर सब कुछ महसूस कर सकोगे और कुछ गेम को खेल सकोगे , लेकिन अभी तक ऐसा कुछ हुआ नहीं है सिर्फ उम्मीद है की असा हो सकता है .

आपको पता चल गया होगा की 3D 4D 5D विडियो क्या है कैसे काम करती है अगर जानकारी के बारे में कोई भी सवाल या सुझाव होतो कमेंट जरुर करे .

यह भी देखे

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर

►फेसबुक पेज : HindiGyanBook

►YouTube चैनल : HindiGyanBook

Leave A Reply

Your email address will not be published.