360 डिग्री विडियो क्या है इसे कैसे रिकॉर्ड करे

360 डिग्री विडियो क्या है इसे कैसे रिकॉर्ड करे

आपने 360 डिग्री विडियो के बारे में जरूर सुना होगा , और इसके बारे में जानना भी चाहते होंगे की ये क्या है कैसे काम करता है इसे रिकॉर्ड कैसे करे है ,रिकॉर्डिंग की बात बाद में करते है पहले ये जानिए कि ये होती क्या है ,

360 डिग्री की विडियो एक ऐसी वीडियो है जिसे आप एक ही टाइम में चारो तरफ देख सकते है ,Normally हमारी जो विडियो होती है वो सिर्फ सामने का (फ्रंट व्यू) की होती है मतलब जो भी कैमरे के सामने होगा वाही विडियो में आएगा , लेकिन जो 360 डिग्री की विडियो होगी उसे आप सामने से पिछेसे ऊपर और नीचे से एक ही टाइम में देख सकते है.

360 डिग्री वीडियो को कैसे देखे

360 डिग्री की वीडियो Youtube पर आपको बहुत साडी मिल जाएँगी लेकिन अगर आप इसे सिम्पली देखोगे तो आपको सिर्फ सामने का रिकॉर्ड हुआ दिखेगा , लेकिन यूट्यूब में 360 डिग्री की विडियो के लिए बटन दिया गया है जिस से आप वीडियो को ऊपर नीचे लेफ्ट राइट करके भी देख सकते है .

360 की विडियो का अच्छा experince लेना है तो आपको”VR Head set” का इस्तेमाल करना पड़ेगा, इसमें विडियो देखोगे तो आपको ऐसा लगेगा की आप वंही पर रियल में हो और वो सब आप बहुत ही बढ़िया तरीके से देख सकते है , ऊपर की तरफ देखोगे तो ऊपर का दिखेगा लेफ्ट राइट जिस तरफ भी आप देखोगे उसमे दिखेगा.

360 Degree video Ko Record Kaise Kare

ऐसी विडियो को हैम नार्मल कैमरे से भी भी रिकॉर्ड कर सकते है , लेकिन उस से ज्यादा मुश्किल है उन्हें एक साथ जोड़ना , लेकिन इसे रिकॉर्ड करने के लिए स्पेशल कैमरा भी आते है जिनकी मदद से इन्हें आप रिकॉर्ड कर सकते है , ये कामर्स आपको मार्किट में भी मिल सकते है लेकिन इनके प्राइस थोड़ा ज्यादा होता है किसी भी Normal कैमरा से .

अगर जानकारी अच्छी  लगी हो तो शेयर जरूर कीजिये कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट जरुर करे.

यह भी देखे

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर

फेसबुक पेज 

YouTube चैनल 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+