UPSC परीक्षा क्लियर करने के लिए 10 Apps और Websites

UPSC परीक्षा क्लियर करने के लिए 10 Apps और Websites

UPSC परीक्षा के लिए तैयारी स्टूडेंट को हमेशा सबसे अच्छा कैसे अध्ययन करने के बारे में चिंता है। वहाँ से अध्ययन करने के लिए हल करने के लिए पढ़ने के लिए समाचार पत्र, प्रश्न पत्रों, और विशाल किताबें हैं  पर आज के समय में स्टूडेंट किताबो या समाचार पत्र से नही और ऑनलाइन तयारी करना पसंद करते है क्यों की वह उस से बोर भी नही होते है

और अच्छी तैयारी भी होती है आज बहुत सी ऑनलाइन तैयारी की वेबसाइट है जो अच्छे से अच्छे तैयारी के लिए आप्शन देती है आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर सकते है । में कुछ ऑनलाइन वेबसाइट के बारे में बताउगा जिस से आप अपने UPSC परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए उपयोग कर सकते हैं तो देखिये |

1 . Online Tyari

यदि आप किसी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो ऑनलाइन Tyari एक प्रमुख वेब और मोबाइल एप्लिकेशन प्लेटफार्म है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने में मदद करता है। कोचिंग सेंटर, independent tutors और publishers की सहायता से इस वेबसाइट पर स्टूडेंट  के लिए अच्छी अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाती है इस वेबसाइट पर हर दिन नई अपडेट डाली जाती है अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

2. Civilsdaily

Civilsdaily भी ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी के लिए बहुत स्पेशल वेबसाइट है Civilsdaily  IAS और UPSC की तैयारी के लिए नंबर एक gk और करंट अफेयर्स मिलते है। यह स्टूडेंट के लिए एक सरल तरीके से खबर प्रदान करता है। यह भी दैनिक flashcards प्रकाशित और वेबसाइट पर विभिन्न विषयों  के अनुसार डाला जाता है और यदि आप भी किसी एग्जाम की तैयारी करते हो तो अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

3 . Pratyogita Darpan

Pratiyogita Darpan UPSC के स्टूडेंट के लिए भारत की प्रमुख मैगजीन्स में से एक है। यह अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है आप जो भाषा आती है उसमे तैयारी कर सकते है इसलिए इसको  व्यापक रूप से पढ़ा जाता है। यह वर्तमान मामलों और प्रमुख हस्तियों के साक्षात्कार शामिल हैं। अब यह गूगल Playstore, पर भी उपलब्ध है यदि आप भी तैयारी करते हो तो आप इसको Playstore से इनस्टॉल कर  सकते है  और अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

4 . Byju’s

Byju.s वैसे एक शिक्षा कंपनी है जो ऑनलाइन तैयारी के लिए बहुत ही अच्छी website है  यह पहले IAS की तैयारी करवाती थी पर अभी बहुत प्रतियोगी परीक्षाओं  की तैयारी करवाती है । Byju,S 2011 में UPSC के स्टूडेंट  के लिए यह unique शिक्षण विधियों का उपयोग किया जाता था और यह  एक लोकप्रिय ऑनलाइन वेबसाइट है IAS स्टूडेंट को ऑनलाइन तैयारी करवाती है और ऑनलाइन  कक्षा  भी लगवाती है ।और यह बिलकुल फ्री वेबसाइट  है यदि आप भी किसी एग्जाम की तैयारी करते हो तो अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

5 . IASexamportal.com;

IASexamportal.com भी ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी के लिए बहुत स्पेशल वेबसाइट है  यह एक app भी  है।यह वेबसाइट उन स्टूडेंट के लिए बहुत जो  सिविल सेवा की तयारी करते  है। इस  वेबसाइट से  5.5 लाख स्टूडेंट जुड़े हैं। यह website स्टूडेंट के लिए नवीनतम जानकारी उपलब्ध कराने का वादा  करती है जिनमे और ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा स्टूडेंट  है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

6. ias100.in

IAS100.in UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए एक ऑनलाइन वेबसाइट है यह भी गूगल Playstore पर एक app के रूप में उपलब्ध है  यह civil service स्टूडेंट के लिए वेरियस कोर्सेज की तैयारी ऑनलाइन करवाती  है यह वेबसाइट बिलकुल आसानी से ऑनलाइन तैयारी के लिए है  जिस से आप घर पर भी तैयारी कर सकते है यदि आप तैयारी करते है तो  अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

7 . Mapboard Lite

Mapboard लाइट भूगोल  स्टूडेंट, सिविल सेवा स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन तैयारी की बहुत अच्छी वेबसाइट है इस वेबसाइट के अंदर  खाली नक्शे के साथ, यह आप नक्शे ड्राइंग अभ्यास की सुविधा देता है । यह भी गूगल Playstore पर एक app के रूप में उपलब्ध है यह भी ऑफलाइन मोड पर काम करता है यदि आप भूगोल  स्टूडेंट, सिविल सेवा स्टूडेंट है और एग्जाम की तैयारी करते है तो  अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

8 . ClearIAS

ClearIAS  IAS की तैयारी के लिए टॉप  वेबसाइटों में से एक है ClearIAS भी  Playstore पर एक app के रूप में उपलब्ध है यह नि: शुल्क ऑनलाइन अध्ययन सामग्री, मार्गदर्शन, टॉपर्स’ इंटरव्यूज,, ऑनलाइन नकली परीक्षा, आदि प्रदान करता है और यदि आप IAS की तयारी करते हो तो तो  अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

9 . mrunal.org

यह वेबसाइट ऑनलाइन क्लासिस की सुविधा प्रदान करती है यह एग्जाम नोट्स भी प्रदान करती है। मृणाल पटेल जटिल विचारों टूट और सरल तरीके से सार्वजनिक सेवा के स्टूडेंट लिए चीजों को समझाने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। मृणाल UPSC परीक्षा स्पष्ट करने में सक्षम नहीं था, लेकिन वह अन्य स्टूडेंट को पढ़ाने में अपनी रूचि बना ली और आज वो इस वेबसाइट के जरिये स्टूडेंट को ऑनलाइन काल्लेस देते है   उन्होंने यह भी यूट्यूब पर वीडियो  के द्वारा भी अपने विचार  देता है। यदि आप भी तैयारी करते है तो अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

10 . Unacademy

Unacademy भारत के सबसे बड़ी फ्री ऑनलाइन वेबसाइट है यह भी गूगल Playstore पर एक app के रूप में उपलब्ध है   यह अच्छी  गुणवत्ता शैक्षिक वीडियो प्रदान करती है इसको  कोई भी यूज़ कर सकता है । Unacademy लगभग सभी भाषाओं में हर शैक्षिक विषय का सबसे अच्छा विवरण के लिए है।  और यदि भी तैयारी करते है तो अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ।

यदि जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट में जरुर बताये और शेयर करना ना भूले |

One thought on “UPSC परीक्षा क्लियर करने के लिए 10 Apps और Websites

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *