10 Business Idea With Low Investment Hindi

10 Business Idea With Low Investment Hindi

हर कोई अपना काम शुरू करने की सोचते हा लेकिन पैसे की कमी की वजह से अपना खुद का काम शुरू करने का प्लान drop कर देते है लेकिन आज इस आर्टिकल में आपको 10 business Idea Low investment के बारे में हिंदी में बताएँगे. वैसे इस पर हमने कई आर्टिकल लिखे है अगर आपको यहाँ के business idea पसंद ना आये तो आप हमारे दुसरे आर्टिकल भी देख सकते है.

1. Security Agency खोल सकते है.

आप सभी को security की जरूरत पड़ती है और किसी को खुद के लिए security की जरूरत पड़ती है, कोई अपने घर या office या shop के लिए security की जरूरत होती है तो आप  security guard को रखते हैं. आज बहुत security agency मिल जाएगी और वह लोग ऑन रिकॉर्ड agency से security guard की डिमांड करते हैं और security agency उनके लिए अच्छी security guard available करवाती है.

उसके बदले security agency अपना कमीशन देती है और इसके अंदर इतनी investment की भी जरूरत नहीं पड़ती है, तो आप यदि एक low investment बिजनेस करना चाहते हैं तो आप थोड़ी सी investment करके security agency खोल सकते हैं और एक अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.

2. Appliance Repair Service Center खोल सकते है.

यदि आप एक low investment छोटा सा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप Appliance Repair  सर्विस सेंटर खोल सकते हैं. लोगों को मोबाइल appliance रिपेयर सर्विस दे सकते हैं आज कोई ना कोई घर का समान खराब हो ही जाता है, क्योंकि घर के अंदर बहुत सी अलग प्रकार की चीजें होती है और यदि वह खराब हो जाए तो बहुत समस्या हो जाती है.

तो यदि उनको मोबाइल appliance सर्विस सेंटर जैसे facility मिली तो अच्छी कीमत देना को तैयार रहते हैं, क्योंकि मोबाइल के ऊपर mechanic आए तो सभी खुश होंगे. तो आप थोड़ी सी investment के साथ एक अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो मोबाइल appliance रिपेयर सेंटर खोल सकते हैं. आप उसके अंदर एक से दो अच्छे mechanic रखे और लोगों को अच्छी सर्विस दे सकती हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

3. Gardening Services स्टार्ट कर सकते हैं.

आज बहुत सी company gardening सर्विस देती है क्योंकि लोगों को अपने घर पार्क जैसी जगह चाहिए इसलिए garden बनवाती हैं और लोगों को garden के बारे में इतनी जानकारी नहीं होती है कि कैसे garden को तैयार किया जाए और  कैसे उसकी देखभाल की जाए? तो यदि कोई garden के बारे में सोचता हूं वही यह garden सर्विस देने वालों से कनेक्ट करते हैं.

आज किसी भी सिटी के अंदर जा कर देख ले तो garden सर्विस  देने वाले बहुत मिल जाएंगे. लेकिन लोग उनको ही देखते हैं जो अच्छी garden सर्विस दे. आप थोड़ी investment  के साथ अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं तो आप garden सर्विस provider भी बन सकते हैं. इसके अंदर ना तो इतना investment की जरूरत होती है बस आपको थोड़ी सी gardening के बारे में जानकारी होनी चाहिए. इसके बाद आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.

4. Interior Decoration का काम कर सकते हैं.

यदि आपको decoration काम अच्छे से आता है तो यह बिजनेस आपके लिए एक दम perfect है  और यह एक evergreen बिजनेस है यानी कि सदाबहार चलने वाला बिजनेस है. लोग नया घर बनाने या पुराना घर decoration के लिए तो कभी भी प्लान बनाया जा सकता है. कोई festival हो या कोई प्रॉब्लम हो तो भी लोग हर बार घर decoration करवाते हैं.

तो अगर आपके अंदर decoration skills है  तो आप यह बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं और  decoration सर्विस दे सकते हैं. शहर के अंदर यह बिजनेस बहुत ज्यादा चलता है. इसके अंदर इतनी investment की जरूरत भी नहीं पड़ती है और थोड़े टाइम में एक अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.

5. Pet Care Center खोल सकते हैं.

आज आपको किसी भी सिटी के अंदर बहुत pet care center मिल जाएंगे क्योंकि आज हाई क्लास लोग अलग-अलग variety के pet  रखते हैं, लेकिन उनकी लाइफ बहुत व्यस्त होने के कारण यह आपने pets की care नहीं कर पाते हैं और वे अपने pets को सेंटर में लेकर जाती हैं और उनकी care के अच्छी पैसे देते है.

अगर आप low  investment बिज़नस देख रहे हैं और आप थोड़ी सी investment के साथ एक pet care सेंटर खोल सकते हैं. इसके लिए  आपको pets की बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए. आप जितनी अच्छी care करेंगे उतनी ही ज्यादा पैसा कमा सकेंगे, क्योंकि लोग आपके घर को देख के ही ज्यादा से ज्यादा आपके पास आएंगे तो आप के लिए यह एक low investment बिजनेस है.

6. Green Store खोल कर सकते हैं.

आज लोग environment के बारे में जागरूक हो चुके हैं. उनको पता है कि क्या चीज environment  के लिए अच्छी है और क्या नुकसान दायक है, इसलिए लोग ज्यादा-से-ज्यादा ऐसे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जो environment नुकसान नहीं पहुंचाते हैं .आज लोग ज्यादा से green  प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जहां छोटे plant मिलते हैं और छोटे से फुल के plant मिलते है.

लोगों को जल्दी से ये store मिलते नही हैं, इसलिए उनको प्रॉब्लम होती है तो यदि आप थोड़ी सी investment मे अच्छा बिजनेस करना चाहती हैं आप green प्रोडक्ट्स store खोल सकते है. यहां स्टोर सिटी के अंदर बहुत चलती है और एक अच्छा और profitable बिज़नस है.

7. Second Hand Products Sale का काम कर सकते हैं.

यदि आपके अंदर एक अच्छी dealing skills है तो आप second hand product selling का बिजनेस कर सकते हैं, क्योंकि बहुत सारे लोग पुरानी समान को बेचते हैं और बहुत से उसको खरीदते हैं. तो आप second hand समान की selling purchasing का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इसके अंदर आप पहले थोड़ी सी investment करके अच्छे second hand product खरीद कर उनको अच्छी कीमत पर बेंच सकते हैं जिससे आपको अच्छा profit होगा और यहां बिजनेस बहुत ज्यादा चलता है और धीरे-धीरे बढ़ता भी है, क्योंकि कुछ लोगों के पास इतने पैसे नहीं होते हैं की मार्केट से नया सामान खरीद सके और कुछ लोगों की हाई क्लास होती हैं जो समान थोड़ा सा ही पुराना होते ही बेंच देते हैं.

8. Fashion Boutique खोल सकते है.

आज आप सभी पता है कि fashion जमाना है और यह कभी कम नहीं होने वाला नहीं है इसलिए आप आज कहीं भी जाकर देख लें बहुत fashion boutique मिल जाएंगे क्योंकि fashion boutique evergreen बिजनेस है जो कभी कम नहीं होता.

इसीलिए आप थोड़ी सी investment के साथ यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और  अच्छा पैसा कमा सकते हैं. बस इसके लिए आप एक अच्छी सी जगह देख ले और एक fashion boutique खोलें और लोगों को अच्छी सर्विस दे.

9. Green Consultancy का काम शुरु कर सकते है.

आने वाली टाइम में green टेक्नोलॉजी पर depend होगा क्योंकि environment के अंदर इतना pollution है कि लोगों को बहुत समस्या का सामना करना पड़ रहा है लेकिन अब लोग environment के बारे में जागरूक हो चुके हैं और ज्यादा से ज्यादा eco friendly green  टेक्नोलॉजी इस्तेमाल कर रहे हैं.

लेकिन लोगों को इस टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी नहीं है. Green टेक्नोलॉजी के बारे में लोग अच्छे से अच्छे green टेक्नोलॉजी की जानकारी रखने वाले लोगों से जानकारी लेते हैं. अगर आपको green टेक्नोलॉजी इको friendly प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बारे में जानकारी है, तो आप green consultancy सेंटर खोल सकते हैं लोगों को उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं इसके लिए लोग अच्छा पैसा देते हैं.

10. Rain Water Harvesting का काम कर सकते हैं.

Metro city के साफ़ पानी की बड़ी समस्या रहती है कई कई दिनों तक पानी नहीं आता है और लोगों को पानी खरीदना पड़ता है. वहां  आपको बहुत से पानी को बचाने बाले मिल जाएंगे. यहां बारिश के पानी को stock कर बचाते हैं तो आप भी बारिश के पानी को stock करके पानी को फिल्टर कर सकते है.

इसके अंदर आपको थोड़ी सी investment करके बारिश के पानी को store करने के लिए अच्छी tank बनवाने पड़ेगी और फिर उनके फिल्टर system लगा आकर आप पानी को बेंच सकते हैं. इस बिजनेस की अंदर थोड़ी सी investment के साथ अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

तो यह सबसे बढ़िया और कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होने वाले बिज़नस है जिसकी मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते है. अगर आपके इन बिज़नस में अच्छी skills है तो आप तुरंत काम शुरू कर सकते है. आजकल सरकार भी इसे काम को बढ़ावा देने के लिए loan भी देती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.