10 अद्भुत फायदे गर्म पानी पीने के

10 अद्भुत फायदे गर्म पानी पीने के

पानी ज्यादातर हम नॉर्मल टेंपरेचर का या गर्मियों में ठंडा पानी पीते हैं लेकिन हम कभी गर्म पानी नहीं पीते हैं यह इसलिए क्योंकि हमें नहीं पता है कि गर्म पानी पीने के क्या-क्या फायदे हैं अगर आपको इनके फायदे के बारे में पता लगेगा तो आप भी गरम पानी पीना शुरु कर देंगे यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बढ़िया है अगर हम गर्म पानी पीते हैं तो इसके बेनिफिट नॉर्मल पानी और ठंडे पानी से बहुत ज्यादा है।

कई देशों में तो ज्यादातर गरम पानी ही पिया जाता है वहां पर लोग ज्यादातर गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आज मैं आपको 10 ऐसे ही गर्म पानी पीने के फायदे बता रहा हूं जो की बहुत ही अद्भुत है और आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही लाभदायक है।

10 अद्भुत फायदे गर्म पानी पीने के

  1. आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है इसके अलावा यह है आपके पेट के अंदर मौजूद एंजाइम को सही ढंग से काम करने के लिए प्रेरित करता है और आपके मेटाबोलिज्म को ठीक रखने में मदद करता है।
  2. गरम पानी हमारे शरीर में मौजूद वेस्ट मेटेरियल बाहर निकालने में मदद करता है अगर आप गर्म पानी में सुबह सुबह नींबू डालकर पीते हैं तो ज्यादा से ज्यादा वेस्ट मेटेरियल को आपके शरीर से बाहर निकालता है इसको एक्सरसाइज के बाद भी लिया जाता है।
  3. हमारे पेट के अंदर का तापमान लगभग हमारी बॉडी से ज्यादा रहता है और जब हम गर्म पानी पीते हैं तो यह हमारे शरीर में खाए हुए भोजन को जल्दी पचाने में मदद करता है।
  4. जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है अगर वह गर्म पानी का सेवन करते हैं तो उनको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि गर्म पानी हमारे शरीर में एसिडिटी को न्यूट्रल कर देता है और एसिडिटी होने से भी बचाता है।
  5. जो लोग गरम वातावरण वाले इलाकों में रहते हैं जब वह ठंडा पानी पीते हैं तो हमारी बॉडी को एक झटका लगता है जिससे कि पसीना न निकलने की समस्या पैदा हो जाती है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है इसीलिए अगर आप किसी गरम इलाकों में रहते हैं तो आपको नॉर्मल से थोड़ा सा हल्का गरम पानी पीना चाहिए जिससे की आपके बॉडी से ज्यादा से ज्यादा पसीना बाहर निकले और आप ठंडक महसूस कर सके।
  6. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए गर्म पानी पीना सबसे लाभदायक है यह आपके वजन कम करने के प्रोसेस को बढ़ा देता है इसलिए आपको ठंडे पानी की जगह गरम पानी पीना चाहिए अगर आपको वजन कम करना है तो इससे सबसे ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है.
  7. जिन लोगों को जुखाम बुखार और फ्लू हो गया है उनके लिए गर्म पानी पीना सबसे लाभदायक है यह बॉडी का टेंपरेचर को नार्मल करने में मदद करता है और इसके साथ साथ बंद नाक खोलने में मदद करता है इसलिए अगर आपको यह कोई समस्या है तो आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें।
  8. सबसे ज्यादा समस्या हमें तब होती है जब हमारी बॉडी में पानी कम हो जाता है क्योंकि अगर हमारी बॉडी में पानी की कमी हो गई तो हम हमारे शरीर में मौजूद वेस्ट मेटेरियल को नहीं निकाल पाते हैं इसलिए अगर हम गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे हमारी किडनी प्रॉपर काम करती है और ज्यादा से ज्यादा वेस्ट मेटेरियल को बाहर निकालने में मदद करती है।
  9. आपके शरीर में दर्द रहता है तो आपको गर्म पानी का सेवन करना चाहिए जिन लोगों को मसल क्रेंप की दिक्कत है उनको गर्म पानी में केरम के बीज डालकर उन का सेवन करना चाहिए अगर आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आप सिर दर्द पेट दर्द और शरीर दर्द जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।
  10. अगर आपको स्किन की कोई प्रॉब्लम है तो आप को गर्म पानी पीना चाहिए यह आपके स्किन में नमी बनाए रखता है जिससे की स्किन में होने वाले कई रोगों से बचा जा सकता है।

गर्म पानी किस समय पीना चाहिए

1. सुबह खाली पेट
2. खाने के आधे घंटे बाद
3. रात को सोने से पहले
4.एक्सरसाइज से पहले
5. एक्सरसाइज के बाद
6. सर्दी के समय
7. गठिया के रोगी को

आज हमने आपके गर्म पानी के कुछ फायदे बताइए अगर आप गर्म पानी का लगातार सेवन करते हैं आप कई बीमारियों से बच सकते हैं अगर आपको इसके बारे में कुछ पूछना है या आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में तो सकते हैं या हमारे फेसबुक पेज पर मैसेज कर सकते हैं.

ये भी देखे

अनवांटेड 72 के फायदे और नुकसान
किन कारणों से आती है मुंह में दुर्गंध और इसको कैसे दूर करें
अश्वगंधा खाने के फायदे व नुकसान
6 एसे लक्षण जिनको कभी भी अनदेखा ना करे
नींद नहीं आती तो खाए ये Food
8 फूड जो आपके दिल के लिए है सेहतमंद

Tags :- गर्म पानी पीने के नुकसान सुबह गर्म पानी पीने के फायदे गरम पानी से मोटापा गरम पानी से नहाना पानी पीने के नियम गरम पानी और शहद गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान पानी पीने के तरीके

Leave A Reply

Your email address will not be published.