Health

दौड़ और व्यायाम करने से क्या फायदे मिलते हैं

दौड़ और व्यायाम करने से क्या फायदे मिलते हैं

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है और आपको इस जानकारी में बताए जाने वाली चीज का इस्तेमाल भी करना बहुत ही जरूरी है

जैसा कि आज के समय में बहुत सी बीमारियां होती है. और लोग इन बीमारियों के लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्च भी कर देते हैं लेकिन फिर भी बीमारी ठीक नहीं होती है. और उनको कई बार इतनी बड़ी बीमारी हो जाती है की जान तक चली जाती है.

आज के समय में आप देख सकते हैं बहुत से छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े या नौजवान तक लगभग सभी किसी न किसी तरह की बीमारी मिल जाएगी इन सभी छोटी मोटी बाते हैं बीमारियों से भी बच सकते हैं और इससे हमें बहुत फायदा मिलता है आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि यदि आप दौड़ते हैं

या आप एक्सरसाइज करते हैं योग करते हैं व्यायाम करते हैं तो आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं इसके बारे में पूरी विस्तार से जानकारी हम आपको इस पोस्ट में नीचे दे रहे हैं तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़िए आगे आप भी इस चीज का फायदा ले सकते हैं.

दौड़ने से क्या फायदे होते हैं

What are the benefits of running in Hindi – जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है आज के समय में बहुत बीमारियां है. और उसे बीमारियां इतनी जल्दी फैलती है. कि उसका कोई अंदाजा भी नहीं है. लेकिन उसके फैलाव को रोकने के लिए हम कुछ ना कुछ जरूर करते हैं. लेकिन उसकी रोकथाम कर दी जाए.

लेकिन बीमारियां हमारे अंदर भी जन्म ले सकती है.क्योंकि आज के समय में हमारा खान-पान और रहन-सहन बिल्कुल बदल गया है. पहले के समय में खानपान बिल्कुल शुद्ध और अच्छा होता था.  लेकिन आज के समय में सब चीजें मिलावटी आती है.  और आजकल हमारा रहन सहन बिल्कुल बदल गया है. सब हमारी सब चीज बदल चुकी है.

इसलिए हमें बीमारियों से बचने के लिए कुछ ना कुछ करने की जरूरत होती है. तो यदि आप इन बीमारियों से बचने के लिए दवाइयां या किसी तरह के और उपचार कर रहे हैं. तो उसकी जरूरत ही नहीं होगी यदि आप नियमित रूप से व्यायाम योग या दौड़ करते हैं.क्योंकि अगर हम नियमित रूप से लगातार व्यायाम करते हैं.

तो हमारे शरीर में होने वाली बहुत सी ऐसी बीमारियां खत्म की जा सकती है. जो कि बहुत भयानक होती है. और बहुत बड़ी भी हो सकती हैं.और दौड़े व्यायाम या योग करने से सिर्फ हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाली बीमारियों को ही नहीं रोका जा सकता है बल्कि अगर हमें पहले से भी कुछ बीमारी है तो उनको खत्म करने में भी यह चीजें हमारी बहुत सहायता करती है उन बीमारियों को यह चीजें जड़ से खत्म कर सकती है..

क्योंकि व्यायाम योग और दौड़े एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे कि हमारे शरीर स्वस्थ बना रहता है और हमारा शरीर काम भी सही करता है अगर हम नियमित रूप से लगातार व्यायाम करते रहते हैं तो हमें कभी भी यह महसूस नहीं होगा कि हम थके हुए हैं या हम कमजोर हैं हम एकदम फिट और स्वस्थ रहेंगे

और दूसरों को भी हम एकदम से स्वच्छ दिखाई देंगे तो नीचे हम आपको बताऊंगा कि अगर आप नियमित रूप से जुड़े करते हैं तो आपको किन-किन चीजों में फायदा होगा किन किन बीमारियों से बच सकते हैं.

दौड़ने से पहले और दौड़ने के बाद हमें क्या क्या खाना चाहिए

फायदे Advantages

1.  यदि हम नियमित रूप से दौड़ लगाते हैं.तो इससे हमारे शरीर में खून सही से रगों में दौड़ता रहता है और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं नहीं होती है.

2.इससे को लगाता करने से हमारा मानसिक और शारीरिक तनाव बिल्कुल समाप्त हो जाता है.कई लोगों को नींद की समस्या होती है उनको रात में नींद नहीं आती है तो यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं. और दौड़े लगाते हैं तो आपको नींद की समस्या दूर हो सकती है और आप एक अच्छी नींद प्राप्त कर सकते हैं.

3. अगर हम नियमित रूप से लगातार व्यायाम योग और थोड़े लगाते रहते हैं तो यह हमारी कार्य शक्ति को भी बढ़ाता है और हमें एक मजबूत शरीर प्रदान करता है और जब भी हम किसी भी तरह का काम करते हैं तो उसमें थकावट का अनुभव कम करता है.

4.इनको करने से हमारी मांसपेशियां वह हमारी हड्डियां मजबूत बनती है जिससे हमारी फिटनेस भी अच्छी रहती है और हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है. जो लोग नशा करते हैं उनके लिए भी यह चीजें बहुत ही जरूरी है यदि आप नियमित रूप से लगातार धीरे-धीरे व्यायाम करना शुरू कर दें

और दौड़ लगाना शुरु कर दें तो आपको नियमित रूप से ही नशे से छुटकारा मिलने में मदद मिलेगी.और इस तरह से आप धीरे-धीरे करके नशे की लत से पीछा छुड़ा लेंगे.

5.अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो एक स्वस्थ शरीर के साथ आप लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं और जो आदमी  व्यायाम  नहीं करता है या दौड़े नहीं लगाता है उसके मुकाबले आप ज्यादा खुशहाल और लंबा जीवन व्यतीत कर सकते हैं.

6.लगातार नियमित रूप से व्यायाम और योग या दौड़े लगाने वाला इंसान कभी भी आलस का शिकार नहीं होता है उसका मूड हमेशा फ्रेश रहता है और उसके चेहरे पर खुशी दिखाई देती है और वह किसी भी चीज से घबराता नहीं.

7.इन सभी से हमारे शरीर में कैंसर होने का खतरा कम होता है. लेकिन ऐसा तो नहीं है कि दौड़ या व्यायाम कैंसर को खत्म कर सकते हैं. लेकिन लेकिन यह हमारे शरीर में कैंसर को उत्पन्न करने वाले तत्वों को नष्ट करने में मदद करता है. क्योंकि यह हमारे हृदय की रक्त स्तर को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है.

8.लगातार इनको करने से हमारे पीठ दर्द जोड़कर दर्द घुटने के दर्द या सर दर्द जैसी समस्याएं दूर हो जाती है. और हमारे शरीर के जोड़ भी मजबूत होते हैं.

9.कई लोगों का मानना है कि अगर ज्यादा दौड़ेंगे पैर खराब हो जाते हैं लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है यह बहुत ही गलत सोच है अगर हम ज्यादा दौड़ते हैं तो हमारी हड्डियां भी जल्दी से बढ़ना शुरू हो जाती है और हमारे शरीर में कैलोरी खर्च होना शुरू हो जाती है.

10.जैसा कि आप देख सकते हैं आज के समय में मोटापे की समस्याएं बहुत ज्यादा हो रही है तो हमारे मोटापे को कंट्रोल में करने के लिए हमें नियमित रूप से जोड़ें वह व्यायाम करना चाहिए अगर हम इनको नियमित रूप से करते हैं तो हमारा वजन भी कंट्रोल में रहेगा और हमें मोटापा नहीं आएगा.

11. जैसे कि मैंने ऊपर आपको बताया है इस से मोटापा कंट्रोल में रहता है लेकिन ऐसा नहीं है कि कंट्रोल में ही रहता है अगर आपको मोटापा है और आप लगातार इसको करना शुरू कर देते हैं तो नियमित रूप से ही आपको इसके परिणाम 2 महीने में देखने को मिल जाएंगे और आपका वेट कम हो जाएगा

12.इससे हमारी आयु में भी फायदा होता है. अगर हम बिना दौड़ लगाने वाले या व्यायाम करने वाले आदमी से तुलना करें. तो हमारी आयु उसके बराबर कभी भी नहीं दिखेगी क्योंकि हम अगर व्यायाम या दौड़े लगा रहे हैं तो हम एक नौजवान दिखाई देंगे और कोई भी हमारी आयु का अंदाजा नहीं लगा सकता है.

13.यदि आप किसी कंपनी का ऑफिस में काम करते हैं. जहां पर सिर्फ आप सारा दिन बैठकर ही बीता देते हैं. तो आप के लिए यह सब करना और भी जरूरी हो जाता है. क्योंकि इससे आपकी बहुत सी समस्याएं दूर हो जाती है जैसे कई लोगों को बैठे रहने से गैस, एसिडिटी, बदहजमी, पाचन तंत्र, तेजाब जैसी समस्याएं होना शुरू हो जाती है.

जिससे उनको बहुत परेशानी होती है. तो यदि आप हर रोज व्यायाम और दौड़े करते हैं तो आपको इन सभी से राहत मिलेगी.

14. व्यायाम दौड़ के द्वारा आने वाले शाँति के अहसास से लगातार आने वाली चिन्ताये दूर होती हैं. और आत्मविश्वास के बढ़ने से दिमाग से परेशानियाँ दूर होती हैं.

15. लगातार नियमित रूप से व्यायाम और दौड़े लगाते रहने से हमारे हृदय में उत्पन्न होने वाली जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है और यदि आपको पहले भी किसी तरह का हृदय रोग है या कुछ और दिक्कत है तो आप नियमित रूप से लंबे समय तक यह सब कर सकते हैं और उन रोगो से छुटकारा पा सकते हैं.

16.अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और दौड़े लगाते हैं तो हमारे शरीर हमारे खून में उत्पन्न वाले शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.यह हमारे शरीर में होने वाले मधुमेह को भी नियंत्रित करने में मदद करता है.

17.अगर हम नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और दौड़े लगाते हैं तो हमारी कार्य क्षमता और सहनशीलता दोनों में वृद्धि होती है.

18.लगातार व्यायाम और दौड़े लगाते रहने से हमारे शरीर का अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता रहता है. और जब कि खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती रहती है कोलोस्ट्रम के लिए यह दोनों चीजें बहुत ही जरूरी होती है.

19. नियमित रूप से व्यायाम करने से स्मरण शक्ति बढ़ जाती है क्योंकि नियमित व्यायाम से मस्तिष्क में रसायनों की मात्रा बढ़ती है जिससे नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और मस्तिष्क कोशिकायें आपस में जुड़कर हमें नई चीजों को सीखने-समझने में सहायता प्रदान करती हैं.

20. अगर हम लगातार व्यायाम करते हैं और दौड़े लगाते हैं .तो हमारे शरीर में से कैलोरीज खर्च होती है और उससे हमारे शरीर में से पसीना निकलता है और हमें थकावट भी महसूस होती है लेकिन इसका हमें बहुत बड़ा फायदा तब होता है. जब हमारे पसीने के साथ हमारे शरीर से दुर्गंध पदार्थ निकल जाते हैं.

जिससे हमारी त्वचा पर होने वाले विभिन्न रोगों से छुटकारा मिलता है. और हमारे मल मूत्र भी ठीक से प्रवाह होता है.जिससे हमें कब्ज बवासीर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

यदि आप भी एक स्वस्थ और अच्छा शरीर पाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको लगातार नियमित रूप से व्यायाम और दौड़ लगाते रहना चाहिए इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है यदि आपके अंदर किसी भी तरह की बीमारी है और उसके साथ आप गोली दवाई ले रहे हैं तो भी आप इसको कर सकते हैं.

और इसके लिए आपको यह जरूरी नहीं है. कि ही खुली जगह में जाना पड़ेगा आपको बहुत ज्यादा जगह चाहिए होगी आप घर के अंदर भी अपना व्यायाम कर सकते हैं और अपनी थोड़ी सी जगह में ही बार बार चक्कर लगाकर आप दौड़े लगा सकते हैं.

आज हमने आपको इस पोस्ट में सुबह दौड़ लगाने के फायदे शाम को दौड़ने के फायदे दौड़ने के नुकसान दौड़ने के टिप्स रोज कितना दौड़ना चाहिए सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए  महत्वपूर्ण जानकारी बताई है. यह जानकारी हमारी स्वास्थ्य से जुड़ी हुई है. और हम एक स्वस्थ और बढ़िया शरीर पाने के लिए इन सभी को अपने जीवन का एक हिस्सा बना लेना चाहिए

और हमें सुबह लगभग 30 मिनट कम से कम  व्यायाम और दौड़े लगाते रहना चाहिए. तो यदि हमारे द्वारा बताई गई है. जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button