पैसे कमायें

गुड फ्राइडे कब कैसे और क्यों मनाया जाता है

गुड फ्राइडे कब कैसे और क्यों मनाया जाता है

इसे पिछले कई ब्लॉक में हमने आपको हिंदू धर्म के कुछ ऐसे मुख्य त्योहारों के बारे में बताया है जो कि हमारे देश में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि हमारे देश में सिर्फ हिंदू धर्म के ही लोग रहते हैं बल्कि हमारे देश में दूसरे धर्म के कई अन्य लोग भी रहते हैं जिनमें मुख्य मुस्लिम सिख ईसाई क्रिश्चियन जैन बौद्ध जैसे धर्म के लोग आते हैं.

यह सभी लोग भी अपने अपने त्योहारों व विशेष खुशी के अवसर को हमारे देश में बड़े ही धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं.दुनिया में लगभग सभी देश ऐसे हैं जिनके कुछ लोग एक दूसरे देशों में रहते हैं और जब भी आपस में किसी दूसरे देश के लोगों का कोई भी त्योहार या खुशी का अवसर आता है तो वह उसके आसपास के देशों में भी मनाया जाता है आप सभी को पता होगा.

कि भारत के कई बड़े त्यौहार जैसे होली दिवाली रक्षाबंधन भारत के अलावा नेपाल पाकिस्तान और भूटान जैसे देशों में भी मनाए जाते हैं क्योंकि यहां पर भी हमारे देश के बहुत सारे लोग रहते हैं.इसी तरह से दुनिया में बहुत सारे ऐसे देश हैं जहां पर ईसाई धर्म के लोग रहते हैं और हिंदू धर्म की तरह ही ईसाई धर्म में भी कुछ ऐसे पवित्र दिन आते हैं .

जिनको सभी ईसाई धर्म के लोग मिलजुलकर मनाते हैं दुनिया के लगभग सभी देशों में ईसाई धर्म के लोग अपने पवित्र दिन को सेलिब्रेट करते हैं तो ईसाई धर्म में ऐसे ही एक गुड फ्राइडे नाम का त्यौहार भी आता है जो कि ईसाइयों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है.

शायद आप इस त्यौहार के बारे में जानते भी होंगे लेकिन बहुत सारे लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो इस ब्लॉग में हम आपको गुड फ्राइडे के त्योहार के बारे में ही विस्तार से बताने वाले हैं इस ग्रुप में हम आपको गुड फ्राइडे कब कैसे और क्यों मनाया जाता है इसके बारे में बताएंगे.

गुड फ्राइडे

जिस तरह से हमारे देश में हिंदू धर्म के लोग अपने बड़े-बड़े त्योहारों को मनाते हैं जैसे होली दिवाली रक्षाबंधन आदि उसी तरह से ईसाई धर्म में गुड फ्राइडे नाम का एक त्यौहार आता है जिसको सभी ईसाई धर्म के लोग मिलजुलकर बहुत ही हर्ष उल्लास के साथ मनाते हैं और ज्यादातर यह त्यौहार उन देशों में मनाया जाता है जहां पर ईसाई धर्म के लोग रहते हैं.

वैसे तो दुनिया के बहुत सारे ऐसे देश है जहां पर ईसाई धर्म के लोग बहुत ज्यादा रहते हैं उन देशों में यह त्योहार एक प्रमुख त्यौहार होता है इसी तरह से भारत में भी बहुत सारे बहुत सारे ईसाई धर्म के लोग रहते हैं जो कि अपने इस त्योहार को मनाते हैं.इस त्यौहार को ईसाई धर्म के लोग अपने प्रभु या भगवान ईसामसीह की याद में मनाते हैं.

जो कि ईसाई धर्म के संस्थापक थे इस त्यौहार को ईसा मसीह के याद में इसलिए मनाया जाता है क्योंकि यीशु को शारीरिक यातनाएं देने के बाद सूली पर चढ़ा दिया गया था और ईसाइयों के प्रभु ईसा मसीह को यीशु, ईशु, ईशा एवं ईश्वर जैसे नामों से जाना जाता है यीशु को परमपिता परमेश्वर का पुत्र माना जाता है.

उन्होंने लोगों को पाप और मृत्यु से बचाने के लिए मनुष्य जीवन को धारण किया था. ताकि वे लोगों के पापा को खत्म करके और इसी लिए सभी ईसाई धर्म के लोग गुड फ्राइडे को मनाते हैं यह त्यौहार ईसाई धर्म के लोग अपने शौक के लिए मनाते हैं और गुड फ्राइडे के त्यौहार को दूसरे कई नामों से भी पुकारा जाता है.

जैसे होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राईडे, ग्रेट फ्राइडे आदि ईसाई धर्म के लोगों के लिए यह एक पवित्र सप्ताह माना जाता है क्योंकि इस सप्ताह में सभी ईसाई धर्म के लोग अपने प्रभु यीशु को याद करते हैं और उनके लोगों के लिए बलिदान को याद करते हैं.

गुड फ्राइडे कैसे मनाया जाता है

बहुत सारी अलग-अलग कहानियों और बाइबिल के अनुसार ईसाई धर्म के संस्थापक यीशु को आज से लगभग 2000 वर्ष पहले सूली पर चढ़ाया गया था तब से ईसाई धर्म के सभी लोग अपने प्रभु यीशु को इस दिन याद करते हैं इसाई धर्म दुनिया का सबसे बड़ा धर्म माना जाता है क्योंकि ईसाई धर्म में दुनिया के दूसरे धर्मों से ज्यादा मानने वाले लोग है.

ईसाई धर्म के अनुयायी दुनिया के लगभग हर कोने में मिलते हैं इसी तरह से यह पर्व भारत में भी बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है क्योंकि भारत में भी बहुत सारे ईसाई धर्म के लोग रहते हैं.दुनिया में जितने भी ईसाई धर्म को मानने वाले देश है उन सभी देशों में गुड फ्राइडे की मौके पर छुट्टियां रहती है और यह त्योहार सभी ईसाई धर्म के लोग मनाते हैं.

इस त्यौहार को सभी लोग व्रत रखते हैं वह कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि इस त्यौहार को लेकर अगले 40 दिनों तक लगातार व्रत रखते हैं जब भी यह त्यौहार आता है तब इस पूरे सप्ताह को भी पवित्र सप्ताह मानते हैं हालांकि यह त्यौहार एक ऐसा त्यौहार है जिसको सभी लोग मनाते हैं लेकिन इस त्यौहार में किसी प्रकार का सेलिब्रेशन नहीं होता.

क्योंकि यह ईसाई धर्म के लोगों के लिए एक दुख का त्योहार माना जाता है.यह त्यौहार शोक का त्यौहार होता है इसलिए सभी लोग चर्च में इकट्ठा होकर प्रार्थना करते हैं और बहुत सारे देशों में इस त्यौहार को लेकर कई अलग-अलग रीति रिवाज भी कई जगह पर के मौके पर सभी लोग गर्म मीठी रोटियां खाते हैं एक दूसरे को खिलाते हैं मीठी रोटी को भगवान ईसामसीह की रोटी माना जाता है.

इसके अलावा कई देश ऐसे हैं जहां पर इस पर्व को अलग-अलग प्रकार बनाया जाता है.हालांकि इस त्यौहार को ईसाई धर्म के लोग अपने प्रभु ईसा मसीह को शारीरिक यातना देकर सूली पर चढ़ा कर मारने की याद में ही मनाते हैं लेकिन आजकल के बदलते समय के साथ साथ इस पर्व के मौके पर बहुत सारी जगह पर अलग-अलग प्रकार से सेलिब्रेशन भी किया जाने लगा है

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है

दुनिया में जितने भी धर्म हैं उन सभी धर्मों में कई अलग-अलग प्रकार के त्यौहार व खुशी के दिन मनाया जाते हैं और उन सभी त्योहारों और खुशी के दिन को मनाने के पीछे कोई ना कोई वजह या कारण जरूर होता है जिस तरह से हमारे देश में दशहरे के पर्व को रावण की मृत्यु होने के कारण मनाया जाता है उसी तरह से गुड फ्राइडे के त्यौहार को मनाया जाता है.

और इस त्योहार के मौके पर सभी लोग अपने धर्म के संस्थापक ईसा मसीह भगवान की याद में मनाते हैं क्योंकि ईसा मसीह ने धरती पर बढ़ रहे पाप अत्याचार को खत्म करने के लिए मानव जीवन में अवतार लिया था और लोगों में पाप और अत्याचार को खत्म करना चाहते थे और जो अत्याचारी लोग थे.

वह ईसा मसीह भगवान को अपने लिए खतरा समझने लगे थे उनको ऐसा लगता था. कि अगर ईसा मसीह को रास्ते से नहीं हटाया गया तो वे अपनी मनमानी नहीं कर पाएंगे इसीलिए सभी अत्याचारी और पाखंडी कट्टरपंथियों ने मिलकर ईसा मसीह भगवान को शारीरिक यातनाएं दी गई और सूली पर लटका कर मृत्यु दंड दिया गया.

जब ईसा मसीह को सूली पर लटकाया गया था उस दिन फ्राइडे (शुक्रवार) का दिन था और इसीलिए सभी ईसाई धर्म के लोग और फ्राइडे (शुक्रवार) के दिन को महत्वपूर्ण दिन मानते हैं और सभी ईसाई धर्म के लोग इस दिन को गुड फ्राइडे के नाम से भी पुकारते हैं

गुड फ्राइडे कब मनाया जाता है

जैसा कि आप इस पर्व के नाम को देखकर समझ ही गए होंगे कि यह पर्व फ्राइडे यानी शुक्रवार के दिन मनाया जाता है यह पर्व हर साल 21 मार्च के बाद आने वाले रविवार से पहले आने वाले शुक्रवार के दिन मनाया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जिस दिन भगवान ईसा मसीह को सूली पर लटकाया था उसके 3 दिन बाद यानी रविवार के दिन ईसा मसीह भगवान दोबारा से जीवित हो गए थे

F&Q

Q. गुड फ्राइडे कब मनाया जाता है
Ans. ईस्टर संडे से पहले पड़ने वाले शुक्रवार को

Q. गुड फ्राइडे के दिन किस को याद किया जाता है
Ans. भगवान ईसा मसीह को

Q. 2022 में गुड फ्राइडे कब है
Ans. 15 अप्रैल शुक्रवार को

Q. गुड फ्राइडे के दिन ईसाई धर्म के लोग क्या करते हैं
Ans. चर्च में जाकर प्रार्थना करते हैं

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई गुड फ्राइडे के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button