Health

गठिया को जड़ से खत्म करने का आसन उपाय

गठिया को जड़ से खत्म करने का आसन उपाय

गठिया को arthritis व संधि शोध के नाम से जान जाता है गठिया पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा होता है और उन महिलाओं को ज्यादा होता है जिनका वजन कद के अनुसार ज्यादा होता है जिसे मोटापा ज्यादा होता है उनको घटिया ज्यादा तंग करता है वैसे तो गठिया दो प्रकार का होता है लेकिन इसी दो प्रकार के गठिया को लोग 100 प्रकार का गठिया बना देते हैं.

गठिया के मुख्य लक्ष्ण

1. गठिया के रोगी को शरीर के किसी भी एक जोड़ में दर्द होता है, सूजन होती है, अकड़ आहट होती है और कई रोगियों को शरीर के .जितने भी जोड़ होते हैं उन सभी में दर्द होता है, अकड़ आहट होती है, सूजन होती है,गर्मी होती है और लाली पन होती है.
2. गठिया के कई रोगियों को बुखार हो जाता है और चलने फिरने में कमजोर हो जाते हैं.
3. गठिया के बहुत से रोगियों को जोड़ों में गांठे बन जाती है इस कारण जोड़ टेढ़े हो जाते हैं.
4. गठिया के रोगी को सुबह और शाम को दर्द ज्यादा होता है क्योंकि सुबह और शाम को बाय का प्रकोप ज्यादा रहता है.
5. ठंड के समय में गठिया वाले रोगी को दर्द ज्यादा होता है,सूजन होती है जिसके कारण से रोगी चलने फिरने में कमजोर हो जाते हैं.

गठिया को खत्म करने के उपाय

इस पोस्ट में आपको घटिया ठीक करने के कुछ बहुत ही आसान उपाय बताए गए हैं जिनके द्वारा आप अपने गठिया रोग को ठीक कर सकते हैं चाहे कितना भी पुराना घटिया हो अब से ठीक कर सकते हैं

लेकिन यह उपचार आप डॉक्टर की सलाह लेकर करें ताकि आपको किसी प्रकार की कोई और दिक्कत ना हो और यह उपचार करते समय आपको खाने पीने का विशेष ध्यान रखना होगा.

घरेलु उपचार

1. 1 इंच का टुकड़ा अदरक का ले और 1 इंच का टुकड़ा कच्ची हल्दी का ले और 2 कलि लहसुन की लेले और इन सब को अच्छे से कूट के 1 कप पानी में अच्छे से पकाए और जब आधा कप पानी बाच जाए तब उस पानी को छानकर सुबह दोपहर और शाम के समय खाना खाने के बाद उसका सेवन करें

और इसमें आप हल्का सा नमक भी डाल सकते हैं और यदि आप मीठा डालना चाहते है तो हलका सा सहद डाल सकते है इसका इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का घटिया हो वह जड़ से खत्म हो जाता है

2. पूरी डंडी समेत 10 ग्राम लाल मिर्च लेले, 10 ग्राम लहसुन की कलियाँ लेले, 10 ग्राम अदरक लेले, 10 ग्राम कच्ची हल्दी लेले, 10 ग्राम अजवाइन लेले और यह सभी चीजें मिलाकर कुल 50 ग्राम हो जाती है और 200 ग्राम तिलों का सफेद तेल लेकर उसमे इन सभी को अच्छे से गर्म करना है और जब यह 200 ग्राम तेल 100 ग्राम हो जाए

तब इसे छानकर एक डिब्बी में डालकर रख लीजिए और इस तेल से आपको सुबह शाम मालिश करनी है और मालिश करने के बाद आप उसके ऊपर गरम पट्टी लपेट लीजिए और इस को 15 से 20 मिनट ऐसे ही लपेटे रखें और 15 से 20 मिनट के बाद आप इसे खोल सकते हैं और इसे खोलने के बाद आप कूलर, AC कहीं पर भी बैठ सकते हैं.

आयुर्वेदिक औषधियों

1. आयुर्वेदिक औषधियों में गोंद कुंदरू आती है तो आप 50 ग्राम गोंद कुंदरू लेले और शुद्ध गूगल लेले और इन दोनों को आप बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छी तरह से पीसकर इसका पाउडर बना लें और सुबह श्याम एक – एक चम्मच गर्म दूध के साथ ले इससे किसी भी प्रकार का गठिया हो धीरे धीरे चला जाता है.

2. दो या तीन गिलास पानी ले उस पानी में आप 10 ग्राम फिटकरी डालें 10 ग्राम नमक डाल कर अच्छे से उबाल ले और उबलने के बाद उस पानी में कपड़ा डालकर जहां पर आपको सूजन है जकड़न है वहां पर आप इससे सेक सकते हैं और इस तरह सेकने से आपका गठिया खत्म हो जाएगा.

रेडीमेंट औषधि

1. महायोगराज गुग्गुलु गोलियां आती है तो हर रोज आपको सुबह शाम खाना खाने के बाद इनमें से दो गोली को गर्म पानी के साथ लेना है जो लोग गोली खाना नहीं जाते उनके लिए पीने वाली दवाई है महारास्नादि काढ़ा इसके 3 से 6 चम्मच आपको आधा कप गर्म पानी में मिलाकर खाना खाने के बाद इसका इस्तेमाल करना है.

2. मालिश करने के लिए तेल तो मालिश करने वाले तेल में दो तेल हम आपको बता रहे हैं 1. महानारायण तेल 2. महाविषगर्भ तेल और इन दोनों तेल को आप आपस में बराबर – बराबर मिलाले और गर्म पानी से आप नहाले नहाने के बाद इस से मालिश करें.

गठिया में क्या नहीं खाना चाहिए

  • आपको फ्रिज का पानी फ्रिज का खाना आदि को बिल्कुल भी नहीं इस्तेमाल करना है.
  • आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक, राजमा, चावल, सफेद छोले, उड़द की दाल, मटर, गोबी, इन सभी का इस्तेमाल करना आप कम कर दें और आलू को भी आप कम ही खाएं.
  • जो लोग मांस खाते हैं मीट खाते हैं वह भी बंद कर दें और यदि आप शराब पीते हैं तो शराब भी आप बंद कर दें.
  • ना ही आप ज्यादा मीठा खाए ना ही आप ज्यादा नमकीन खाए और ज्यादा घी या तला हुआ भोजन खाने से परहेज करें.
  • आपको खट्टी दही, खट्टी लस्सी और मक्खी का भी परहेज करना है.

गठिया में क्या खाना चाहिए

  • अखरोट भिगोकर खाना आपके लिए फायदेमंद है.
  • मेथी भिगोकर खाना फायदेमंद है .
  • मेथी का सूप पीना फायदेमंद है.
  • अदरक और लहसुन का इस्तेमाल भी फायदेमंद है.
  • अजवाइन का इस्तेमाल करना भी आपके लिए फायदेमंद है.
  • हल्दी वाला दूध इस बीमारी के लिए फायदेमंद है
  • शहद का इस्तेमाल करना फायदेमंद है.
  • किशमिश भिगोकर खाना फायदेमंद है
  • आंवले का जूस पीना फायदेमंद है
  • यदि आप मांसाहारी हैं तो मछली का इस्तेमाल करना फायदेमंद है.
  • एलोवेरा का रस पीना फायदेमंद है असगंध खाना फायदेमंद है.
  • आज अश्वगन्धा को लाकर इसका पाउडर बनाकर सुबह-शाम गर्म दूध के साथ एक-एक चम्मच लेना फायदेमंद है.
  • तुलसी खाना फायदेमंद है.
  • अंगूर खाना फायदेमंद है.
  • गर्म पानी से नहाना और गर्म पानी पीना फायदेमंद है.
  • मूंग का इस्तेमाल करना फायदेमंद है.

इस पोस्ट में आपको गठिया के दर्द से तुरंत राहत गठिया का एलोपैथिक इलाज गठिया का अचूक इलाज Patanjali गठिया बाय का अचूक इलाज गठिया का आयुर्वेदिक उपचार पतंजलि में गठिया का इलाज जड़ी बूटी से गठिया का इलाज से संबधित जानकारी दी गयी है .

3 Comments

  1. Forever living, provides a powerful range of superior quality health & beauty products which are 100% pure,safe & natural nutritional supplements. Must try its nutrition for better health.

  2. Forever living, provides a powerful range of superior quality health & beauty products which are 100% pure,safe & natural nutritional supplements. Must try its nutrition for better health.

  3. Forever living, provides a powerful range of superior quality health & beauty products which are 100% pure,safe & natural nutritional supplements. Must try its nutrition for better health.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button