हमारा भविष्य कैसा होगा क्या हमारी धरती खत्म हो जाएगी

हमारा भविष्य कैसा होगा क्या हमारी धरती खत्म हो जाएगी

आज के समय में बहुत कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना है जो हमारे आने वाले भविष्य के लिए बहुत ही खतरनाक है. और उसके कारण धरती पर पता नहीं क्या-क्या बदलाव हो सकते हैं. इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता. क्योंकि आने वाला समय हमारे लिए बहुत ही खतरनाक भी हो सकता है. और हमारे लिए फायदेमंद भी हो सकता है लेकिन ज्यादा चांस खतरा पैदा हो सकता है.

क्योंकि आज के समय में शायद नहीं बहुत ज्यादा तरक्की कर ली है और दिन प्रतिदिन नई-नई चीजें बनाई जा रही है हमारी धरती का तापमान और संतुलन दोनों की दोनों बिगड़ने की है. और हम यह भी जानते हैं कि जो चीजें हमारे आज से सौ साल पहले थी वह आज नहीं है और जो हमारे पास अब है वह आगे आने वाले कुछ सालों में शायद ना भी रहे. और आने वाले समय में हमारी धरती के ऊपर इतनी बड़ी बड़ी घटनाएं होगी जिसका अंदाजा लगाना नामुमकिन है.और इन सभी चीजों के बारे में बहुत से साइंटिस्ट पर सर्च कर चुके हैं और उन्होंने अपनी अलग-अलग राय दी है. अपने आप अलग-अलग तथ्य बताए हैं. कि भविष्य में धरती कैसी होगी या चंद्रमा कैसा होगा .

यह हमारी धरती पर क्या क्या घटनाएं होगी यह हमारी धरती के ऊपर क्या क्या चीजें होगी जो आज नहीं है. हमारा आगे आने वाले समय में हमारा भविष्य कैसा हो सकता है. धरती के ऊपर 10000 साल या 100000 साल बाद क्या-क्या होने की आशंका है. उसके बारे में हम आपको आज इस पोस्ट में कुछ रोचक तथ्य बताएंगे.क्या आपको हैरान कर देंगे आपको उनके ऊपर विश्वास नहीं होगा लेकिन शायद आने वाले समय में कुछ ऐसा ही होगा और यह सच है. और यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है. तो देखिये

हमारा भविष्य कैसा होगा क्या हमारी धरती खत्म हो जाएगी

1.आज से 500 साल बाद भारत और अफ्रीका महाद्वीप जैसे देशों का एवरेज तापमान 43 डिग्री तक पहुंच जाएगा.

2. 1000 साल बाद टेक्नोलॉजी का एडवांसमेंट होनी चाहिए ज्यादातर भाषा खत्म हो जाएंगी जिसके कारण आज के समय में धरती के ऊपर जो हजारों की संख्या में भाषा है वह सिर्फ आने वाले समय में 100 तक ही सीमित हो जाएंगी.

3. 1000 साल बाद इंसान नैनो टेक्नोलॉजी में इतनी तरक्की कर लेगा कि हम आ रही इंसानों की एजिंग प्रोसेस शुरू हो जाएगा वैसे भी हम आज के समय में मेडिकल के अंदर बहुत ही तरक्की कर चुके हैं क्योंकि 1900 के दशक में किसी इंसान की एवरेज आयु 38 से 40 साल थी और आज के समय में यही औसत आयु 38 साल से बढ़कर 80 साल हो गई है. तो इससे यह साबित होता है. कि आने वाले समय में इंसान और भी ज्यादा जिंदा रहेगा और इसी वजह से उस समय में धरती की जनसंख्या 11 बिलियन के आसपास होगी.

4. आज से 2000 साल बाद ग्लोबल वार्मिंग की वजह से धरती का एवरेज तापमान 80 डिग्री के आसपास होगा और नार्थ और साउथ ध्रुव पर मौजूद बर्फ भी पिघल जाएगी और यही बर्फ पिघलने के कारण समुद्र का जल स्तर 6 मीटर तक बढ़ जाएगा इन दोनों ध्रुव की तरह ग्रीनलैंड का बर्फ भी पिघलने लगेगा.

5. 31 दिसंबर 9999 में इंसान अपना आखिरी बार 4 डिजिट डिसमिल कैलेंडर को इस्तेमाल कर पाएगा. और आज तक जितने भी सॉफ्टवेयर इस फोर डिजिट डिसमिल कैलेंडर को रिकॉर्ड कर रहे थे वह इस टाइम के बाद काम करना बंद कर देंगे वह इस टाइम के बाद काम करना बंद कर देगा क्योंकि 9999 के बाद पहली बार साल 5 डिजिट में शुरू हो जाएगा.

6.आज से 20000 साल बाद वाला Chernobyl explosion region आखिरकार खतरनाक रेडिएशन से मुक्त हो जाएगा जहां पर अतीत में न्यूक्लियर प्लांट में विस्फोट हुआ था और इस रेडिएशन के कारण हजारों लोगों की मौत हुई थी.

7. आज से 50000 साल बाद नायग्रा फॉल्स का वजूद इस दुनिया से मिट जाएगा और इसी समय ग्लोबल वार्मिंग के कारण ग्रीनलैंड पर मौजूद रिमेनिंग आइस पूरी तरह से पिघल जाएगा.

8.और आज से 100000 साल बाद लैपटॉप में मौजूद टाइटेनियम प्लेट पिघलना शुरू हो जाएगा और इसी दौरान धरती पर एक ऐसा विस्फोट हुआ जो मामूली वैज्ञानिक विस्फोट से कई गुना ज्यादा बड़ा होगा और इसी समय धरती के साथ बहुत बड़े उल्का पिंड का टक्कर भी होगा और धरती को बहुत ज्यादा नुकसान होगा क्या आप जानते हैं कि धरती की तरह सूरज की आसपास भी कोई चीज घूमती है.और आज के समय में जो हम तारे और ग्रह देख रहे हैं वह उस समय में बिल्कुल अलग दिखाई देंगे .

9.आज से 500000 साल बाद न्यूक्लियर रिएक्टर का जो बता हुआ वेस्ट है वह इंसानों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं रहेगा.

10.आज से लगभग 1000000 साल बाद शीशे से बना हुआ सारा का सारा मटेरियल बिल्कुल टूट कर नष्ट हो जाएगा चाहे कितनी भी बड़ी बिल्डिंग हो या कुछ भी हो वह सारा का सारा टूटकर खत्म हो जाएगा.

11.कुछ वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया है कि आज से 5000000 साल बाद पुरुषों के अंदर पाए जाने वाले Y गुणसूत्र नष्ट हो जाएगा और यदि Y गुणसूत्र खत्म हो जाएगा तो धरती पर पुरुष खत्म हो जाएंगे.

13. आज से 5 करोड़ साल बाद एशिया और अफ्रीका महाद्वीप के आपस में टक्कर के कारण यानी जमीन के नीचे टेक्टोनिक प्लेट्स के मूवमेंट के कारण यह दोनों आपस में जुड़ जायेंगे और इन दोनों महाद्वीपों के बीच में मौजूद भूमध्य सागर हमेशा के लिए जमीन के नीचे दब जाएगा और इन दोनों के आपस में मिलने से हिमालय की तरह एक और पर्वत की उत्पत्ति होगी.

14. आज से 25 करोड़ साल बाद हर एक महाद्वीप टेक्टोनिक प्लेट के मोमेंट के कारण एक दूसरे से मिलकर एक बहुत बड़ा महाद्वीप बन जाएगा.

15. आज से 80 करोड साल बाद हमारे वातावरण में बदलाव आने के कारण हमारे पेड़ पौधे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया नहीं कर पाएंगे जिसके कारण हमारे धरती के ऊपर के सारे जीव जंतु विलुप्त हो जाएंगे.

16. आज से 2000 करोड़ साल बाद यूनिवर्स में मौजूद हाइड्रोजन खत्म होने लगेगा. और इस दौरान ब्रह्मांड का हर एक पदार्थ आप बहुत दूर चला जाएगा और उसके आने वाले समय में हाइड्रोजन बिल्कुल खत्म हो चुका होगा हाइड्रोजन के कारण ही हमारे तारे जीवित रहते हैं. हाइड्रोजन के खत्म होने के कारण हमारे ब्रह्मांड के सारे तारे खत्म हो जाएंगे और इसी के साथ ही पूरे ब्रह्मांड में सन्नाटा छा जाएगा.

आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताई है तो यह जानकारी आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.