शिनचेन कार्टून का इतिहास

शिनचेन कार्टून का इतिहास

आज के समय में बड़ों से लेकर छोटे बच्चों और बुद्धो तक सभी को कार्टून कैरेक्टर बहुत ही पसंद है जैसे डोरेमोन, छोटा भीम, निंजा हथौड़ी कार्टून करैक्टर चलते हैं तो इन सभी के बीच एक और कार्टून करैक्टर है जिसका नाम शिन-चेन है. यह एक बहुत ही बढ़िया और बहुत ही अच्छा कार्टून करैक्टर है जिसमें एक शिनचेन नाम का एक छोटा बच्चा होता है और वह अपनी नादान हरकतों से सभी को परेशान करता है. तो उसी के ऊपर कार्टून करैक्टर को बनाया गया है तो आज के इस पोस्ट में हम इसी कार्टून करैक्टर के पूरी की पूरी जानकारी आपको बताएंगे. तो आप इस पोस्ट को पूरा और अंत तक देखिए.

वैसे तो हम हमारे जीवन में बहुत से कार्टून करैक्टर और एमिनेशन एनिमेशन सीरीज देख चुके होंगे और देखते भी होंगे. लेकिन कुछ कार्टून करैक्टर ऐसे होते हैं. जो कि हमें बहुत प्यारे लगते हैं इनमे छोटा भीम, डोरेमोन, शिनचेन, निंजा हथौड़ी आदि. लेकिन इन सभी में से हमें एक या दो ही कार्टून करैक्टर पसंद होते हैं. और अगर आज के समय में सबसे लोकप्रिय कार्टून करैक्टर की बात की जाए तो उनमें डोरेमॉन और शिनचैन का नाम सबसे पहले आता है. तो आज हम इस पोस्ट में सिर्फ आपको शिनचेन के ही कैरेक्टर के बारे में बताएंगे इस सीरीज में एक शिनचेन नाम का बहुत ही फनी बच्चा होता है.  और इस फनी बच्चे की हरकतों के फैंस आज के समय में पूरी दुनिया में है. और यह लगभग दुनिया के बहुत से देशों में अपनी हरकतों से फैंस के दिलों पर राज करता है.

शिनचेन कार्टून का इतिहास

Image source : Justwatch.com

आज के समय में एनिमेशन सीरीज में पॉपुलर हो चुके शिनचैन की शुरुआत सबसे पहले एक जापानी कॉमिक्स सीरीज के रूप में हुई थी जिसको Yoshito Usui ने लिखा और बनाया था और ऐसा माना जाता है. कि जो Yoshito Usui ने इस कॉमिक्स सीरीज को एक सच्ची घटना के आधार पर बनाया था. जिसमें एक शिनचैन (Crayon Shin-chan ) नाम का लड़का असल जिंदगी में होता है. और वह बहुत ही शरारती और बहुत ही फनी होता है. और वह एक बार अपनी मां और अपनी बहन के साथ मार्केट में जाता है. और तभी वह अपनी बहन को एक एक्सीडेंट से बचाने के प्रयास में उसकी बहन कि और उसकी मृत्यु हो जाती है. और फिर इस घटना के बाद उसकी मां को बहुत बड़ा सदमा लगता है. और जिस से उभरने के लिए वह अपनी एक स्क्रैपबुक लिखती है और वह अपने बच्चों की कहानियां बनाती है और कहती है.

कि अगर वे होते हैं. तो क्या-क्या करते हैं. उनका जीवन कैसा होता और किस तरह से वे शरारते करते हैं. और फनी हरकतें करते और इसी बात से प्रभावित होकर Yoshito Usui क्रेयॉन शिन चैन नाम की एक कॉमिक्स सीरीज बनाई जिसको 1990 में Futabasha Publishers ने पब्लिश किया और इस कॉमिक्स सीरीज की ओरिजिनल कॉपी अगस्त 1990 से 5 फरवरी 2010 तक आती रही. और इस कॉमिक्स सीरीज के शुरुआत में ही इस सीरीज के कैरेक्टर शिनचेन को बहुत ज्यादा पसंद किया गया और यह बहुत पॉपुलर हुआ और फिर 1992 में इस के ऊपर एक एनिमेशन सीरीज की भी शुरुआत की गई.

यह एनिमेशन सीरीज एक 5 साल के मजाकिया और फनी बच्चे Shinchan Nohara के आसपास घूमती है और उसके साथ उसकी मां Mishe Nohara उसकी बहन ही Himawari उसके पिता Hiroshi Nohara भी शामिल है. और इसके अलावा उसके दोस्त और उसके रिश्तेदार भी शामिल होते हैं. जिनको वह हर समय परेशान और तंग करता रहता है. और यदि आप भी इस एनिमेशन सीरीज को देखते हैं. या आपने देखा होगा तो आपको पता भी होगा कि वह अपनी मैडम को भी बहुत पसंद करता है.

तो चलिए अब इसको थोड़ा विस्तार से जानते हैं जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है अगस्त 1990 में इस कॉमिक्स सीरीज को पब्लिश करने के बाद इसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ गई कि सिर्फ 2 साल के बाद ही इसकी एनिमेशन सीरीज भी शुरू कर दी गई और इस सीरीज को सबसे पहले Mitsuru Hongo  ने डायरेक्ट किया. और फिर 1996 से लेकर 2004 तक Kellchi Haraऔर फिर 2004 से लेकर अब तक यह सीरीज Yuji Muto के द्वारा डायरेक्ट की जा रही है. लेकिन 2009 में ही शिनचेन के लेखक Yoshito Usui की एक दुर्घटना में मौत हो गई थी. उस समय लोगों को लगा कि शायद अब यह एनिमेशन सीरीज आगे नहीं बढ़ पाएगी. लेकिन 2010 में Yoshito Usui टीम के लोगों ने न्यू क्रेयॉन शिन चैन नाम की एक नई कॉमिक्स सीरीज बनाई जो की पुराने वाले की तरह इतनी मज़ेदार तो नहीं थी.

लेकिन शिनचेन कैरेक्टर की वजह से और पहले मिली लोकप्रियता के कारण यह भी खूब चली और अब तक शिनचेन कॉमिक्स सीरीज की 57 वॉल्यूम बनाई जा चुकी है. और इसके 100 मिलियन से भी ज्यादा कॉपीज पूरी दुनिया में बेची जा चुके हैं. और वहीं अगर बात की जाए इसकी लोकप्रियता की तो इसकी लोकप्रियता कॉमिक्स सीरीज से भी कई गुना ज्यादा रही है. शिनचेन आज के समय में 24th highest grossing animation franchise है. और इसके ऊपर टीवी सीरीज के अलावा 26 फिल्म में भी बनाए जा चुकी हैं और इसको 30भाषाओं में बनाया जा चुका है. जिसको दुनिया भर में 45 से ज्यादा देशों में अलग-अलग चैनल पर दिखाया जाता है.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में शिनचेन महारा शिनचेन कार्टून शिनचेन शिनचैन शिनचेन इन हिंदी शिनचेन न्यू एपिसोड 2018 शिनचेन Movie हिंदी शिनचेन शिनचेन वीडियो महत्वपूर्ण जानकारी बताई है आज की पोस्ट में हमने आपको शिनचेन कार्टून करैक्टर के बारे में विस्तार से बताया तो यदि आपको यह पोस्ट पसंद आए तो लाइक और शेयर जरूर करें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.