आईये कुछ नया जाने

विटामिन बी 12 क्या होता है इसकी कमी से कौन कौन से रोग हो सकते हैं

विटामिन बी 12 क्या होता है इसकी कमी से कौन कौन से रोग हो सकते हैं

आज हम आपको एक बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है. पूरी जानकारी के बारे में जानना आपके लिए और भी जरूरी है. क्योंकि यह एक स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी है. आपको बताएंगे विटामिन बी 12 क्या होता है और इसका हमारे शरीर में क्या काम होता है. और इसकी कमी से क्या नुकसान होता है और इस की कमी को किस तरह से पूरा किया जा सकता है.और यह यदि हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी है.

तो हमें कौन कौन से रोग हो सकते हैं. यह सभी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट में देंगे ताकि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो तो आप आसानी से पहचान सके. और आप उसको पूरा कर सके और इसके कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे. जो कि आपको विटामिन बी की कमी को पहचानने में बहुत मदद करेंगे. तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से और ध्यान पूर्वक पढ़ाई नीचे हम आपको विटामिन बी के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी दे रहे हैं. तो देखिए.

विटामिन बी 12 क्या होता है

What is vitamin B12 in Hindi ? आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. जैसे विटामिन मिनरल्स फाइबर कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन इन चीजों की जरूरत होती है. और इन सभी चीजों को हम हमारे खाद्य पदार्थ से अवशोषित करते हैं. यानी हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से हम इन जरूरतमंद तत्वों को पूरा करते हैं.और इन सभी तत्वों में विटामिन एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है विटामिन कई प्रकार के होता है जैसे विटामिन A.B.C.D लेकिन हमारे देश में बहुत से लोगों में एक विटामिन की कमी पाई जाती है जिसका नाम है विटामिन बी 12 ऐसा विटामिन है जो कि हमारे देश के लोगों में बहुत कम मात्रा में पाया जाता है.

इसकी कमी बहुत से लोगों में देखी जाती हैं. विटामिन बी 12 को कोबालामिन भी कहा जाता है. और यह एक ऐसा विटामिन है. जिसमें कोबाल्ट धातु पाई जाती है. इसके अलावा और किसी भी विटामिन में कोबाल्ट धातु नहीं पाई जाती. विटामिन बी12 हमारे शरीर के स्वास्थ्य और कार्यप्रणाली को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन बी12 हम कई प्रकार के तत्वों से ले सकते हैं और यह हमारे शरीर में बहुत सी कमियों को पूरा करता है. और रोगों से लड़ने में मदद करता है. विटामिन बी12 हमारे लिए बहुत ही जरूरी है और अगर इसकी कमी एक बार हमारे शरीर में हो जाती है तो इसकी कमी से हमें बहुत तरह के रोग हो सकते हैं. दूसरे विटामिनों की तो हम जल्दी ही पूर्ति कर लेते हैं. लेकिन इस विटामिन की मात्रा को पूरा करना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए की मात्रा को ध्यान में रखना चाहिए और यदि हमारे शरीर में इसकी कमी होती है तो हम इस को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए या हमें डॉक्टर से मिलना चाहिए.और विटामिन बी 12 एक असाधारण विटामिन है. यह किसी भी अन्य ज्ञात विटामिन की तुलना में छोटी मात्रा में आवश्यक है.

विटामिन बी12 की कमी के कारण कौन से रोग हो सकते हैं

जैसा की हमने आपको पहले बताया था विटामिन बी12 की कमी के कारण अनेक प्रकार के रोग हो सकती है. क्योंकि जिस तरह दूसरे सभी तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. उसी तरह से विटामिन बी12 भी बहुत ही जरूरी है एक रिसर्च के दौरान पाया गया है.कि सामान्य अमेरिकी जनसंख्या में 1.5% से लेकर 15% की जनसंख्या में विटामिन बी12 की कमी पाई गई है जिससे कि बहुत प्रकार के रोग होने का डर बना रहता है जैसे :-

1.विटामिन बी12 की कमी से अवसाद भ्रम और समृद्धि खराब जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है.
2.विटामिन बी की कमी के कारण संतुलन की समस्याएं, झुनझुनी और हाथ और पैर में सुन्नता समस्याएं होती है. और यदि आपको इस तरह की दिक्कत होती है तो आपको विटामिन बी 12 वाला आहार ग्रहण करना चाहिए.
3. यदि आपके शरीर मेंहल्के विटामिन बी 12 की कमी के कारण अधूरे मानसिक कार्य और कम ऊर्जा हो सकती है.
4. विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में भी भूमिका निभाता है. इसलिए एक बड़ी कमी के कारण बड़े अपरिपक्व कोशिकाओं का उत्पादन हो सकता है जो ऑक्सीजन को ठीक से ले जाने में असमर्थ हैं.
5.विटामिन बी12 की कमी के कारण जोड़ों में दर्द या कुछ भी याद रखने में समस्या और दिल की धड़कन तेज होने जैसी समस्याएं बहुत ज्यादा आती हैं.
6.इसके साथ-साथ इसकी कमी के कारण त्वचा का पीला होना ,मुंह तथा जीभ में दर्द होना ,भूख कम लगना कमजोरी महसूस होना जैसी समस्याएं हो सकती है.जिन लोगो में किसी वजह से operation कर आमाशय या छोटी आंत का कुछ हिस्सा निकाल देते हैं उनमे विटामिन B12 की कमी पाई जाती हैं.
7.इसकी कमी के कारण डायरिया हो सकता है. कई बार कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती है. बिना किसी काम के थकान होने लगती है. कई बार चलने में भी कठिनाइयां आने लगती है. और इससे कई बार आदमी इतना बीमार हो जाता है. कि उसकी मृत्यु तक हो जाती है यानी अगर सीधे तौर पर कहा जाए तो विटामिन बी12 की कमी के कारण मनुष्य की मौत तक हो सकती है.

तो यह हमारे लिए बहुत ही जरूरी है तो हम इसे किन-किन चीजों से पूरा कर सकते हैं या नहीं हमें क्या-क्या चीजें खानी चाहिए जिससे कि विटामिन बी12 की कमी ना हो और अगर आप में इसकी कमी है. तो आप इसको किस तरह से पूरा कर सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी को कैसे पूरा करें

विटामिन बी 12 के घुलनशील विटामिन है यह विटामिन पानी में घुल सकता है.

1.भाप या आधा शैल पर नींबू के रस के एक स्प्रिज के साथ कच्चे खाएं, क्लैम विटामिन बी -12 के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है। वे वसा में भी कम, प्रोटीन में उच्च, और लोहा और अन्य विटामिन बी के उत्कृष्ट स्रोत हैं.
2.नाश्ता अनाज विटामिन बी -12 के महान शाकाहार स्रोत हैं. विभिन्न ब्रांडों में अलग-अलग मात्रा शामिल हो सकती है.जैसे कुछ नाश्ते का कुछ प्रकार का दलिया, पोषक खमीर और इसके अन्य खाद्य उत्पाद जैसे कि ब्रेड में विटामिन बी12 की शक्ति होती है.
3. सैल्मन फैटी मछली का सेवन करे सैल्मन फैटी मछली का पोषण लाभ विटामिन बी -12 के साथ समाप्त नहीं होता है. यह ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ भरी हुई है ये असंतृप्त वसा आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करके, आपके शरीर में सूजन को कम करने और आपके रक्तचाप को कम करके हृदय रोग और स्ट्रोक को रोकने में मदद करते हैं.
4.इन सभी के साथ साथ विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए दूध तथा दूध से बने उत्पादों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि विटामिन बी 12 के एक बहुत ही अच्छे स्त्रोत होते हैं.
5.विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए पोल्ट्री उत्पाद, मछली, फलियाँ, पनीर, अंडे और मेवे का भी इस्तेमाल कर सकते है.
6.यदि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है. तो खमीरीकृत सब्जियाँ का इस्तेमाल करना चाहिए इसमें खमीरीकृत सोयाबीन और जिनमें चाय की पत्तियाँ आदि शामिल है.

विटामिन बी 12 के फायदे

Benefits of Vitamin B12 In Hindi ? विटामिन बी 12 के हमारे शरीर में बहुत से फायदे हैं. हमें भी प्रकार के रोगों से बचाता है और हमारे शरीर को स्वस्थ और शरीर का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है.

1.विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में भी भूमिका निभाता है.
2.यह हमारे अवसाद को कम करने में मदद करता है.हमारे शरीर में ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है.
3.विटामिन बी12 हमारे शरीर में रक्त के निर्माण में भूमिका निभाता है.
4. यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओ (Red Blood cells) के निर्माण के लिए जरुरी होता हैं.
5. विटामिन बी 12 होमोकिस्टीन के निम्न स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. जो अल्जाइमर रोग के विकास में भूमिका निभा सकता है.यह ध्यान केंद्रित करने की क्षमता के लिए भी महत्वपूर्ण है और एडीएचडी और खराब स्मृति के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.
6.विटामिन बी 12 अनुपूरण फोलेट अनुपूरण के साथ-साथ कुछ प्रकार के कैंसर का इलाज करने में मदद करने के तरीकों के रूप में शोध किया जा रहा है.
7.विटामिन डी की मात्रा पूरी होने से हमारे शरीर की वजह से कर्करोग और Alzheimer’s जैसे रोगों का खतरा कम रहता हैं.

विटामिन बी 12 के लक्षण

Symptoms of vitamin B12 In Hindi ? यदि आपने पता करना चाहते हैं कि हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी है. इसके लिए आपको कई तरह से पता लगा सकते हैं.अगर आपके शरीर में,हाथ-पैर में झुनझुनी होना या बधिरता,आँखों में कमजोरी,अवसाद, चिडचिडापन, भ्रम.अनियमित मासिक,कमजोर रोग प्रतिकार शक्ति,मानसिक तनाव व शारीरिक तनाव जैसे किसी तरह की समस्या रहती है तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. विटामिन B12 की कमी को करने के लिए स्नायु में Injection Hydroxycobalamin दिया जाता हैं.रोगी में विटामिन B12 की कमी अनुसार यह इंजेक्शन एक या दो दिन छोड़कर एक महीने तक दिया जाता हैं। जरुरत पड़ने पर 3 महीने बाद बूस्टर डोज दिया जाता हैं.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और बढ़िया जानकारी बताइए यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी था. हमारे देश में विटामिन बी12 की कमी के बहुत लोग पाए गए हैं. इसलिए आप के शरीर में अगर विटामिन बी12 कमी है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए तो यदि हमारे द्वारा बताई गई. जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

1 Comment
  1. masroor says

    dr mera age hai 18 ka aur mai face se dikhta hoo overage aur aap mujhe koi suggest send kigye please sir

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+