मल्टी विटामिन क्या होते हैं What is Multivitamins in Hindi

मल्टी विटामिन क्या होते हैं What is Multivitamins in Hindi

हमने आपको पहले बहुत सी अच्छी सी जानकारी हमारी पोस्ट में दी है तो आज भी हम एक ऐसे ही जानकारी आपको इस पोस्ट में बताएंगे हम आपको इस पोस्ट में मल्टी विटामिन क्या होते हैं और यह कैसे होते हैं और यह हमारे शरीर में किस चीज से ज्यादा बनते हैं और मल्टीविटामिन हमारे लिए क्यों जरूरी है इस तरह की कुछ बातें आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे यह जानकारी आपके लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि अगर आप मल्टीविटामिन नहीं लेंगे तो आपके शरीर में बहुत सी कमी होगी और बहुत ही अलग अलग प्रकार की आपको दिक्कत भी हो सकती है.

इसकी कमी से हमें कोई बीमारी भी लग सकती है इसलिए आपको सभी प्रकार के विटामिन की जरूरत होती है और उनका चयन करना आपका स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होता है और आप भी तंदुरुस्त और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको मल्टीविटामिन जरूर चाहिए तो नीचे हम आपको मल्टी विटामिन क्या होते हैं, मल्टीविटामिन टैबलेट मल्टीविटामिन कैप्सूल्स नाम मल्टीविटामिन multi mineral कैप्सूल मल्टीविटामिन आयुर्वेद मल्टीविटामिन सिरप हर्बालाइफ मल्टीविटामिन खनिज हर्बल गोलियों के लाभ मल्टीविटामिन भोजन आयुर्वेदिक मल्टीविटामिन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं .

मल्टी विटामिन क्या होते हैं What is Multivitamins in Hindi

Multivitamin Kya hote hai ? What is Multivitamins in Hindi ? आप कई बार ऐसे लोगों को देखते हैं जो कि बहुत फिट और तंदुरुस्त होते हैं और उनको देखकर आप भी यह सोचते हैं शायद वह कुछ ना कुछ तो जरूर खाते होंगे जो इतने मजबूत शरीर वाले हैं इसलिए वह कुछ और ज्यादा चीज नहीं कहते हैं वह अपनी सेहत का ध्यान रखते हैं और उनको उनके शरीर को चाहिए होते हुए सभी विटामिन अभी अपने शरीर को देते हैं तो आपके लिए सभी विटामिन जरूरी है वह चाहे किसी भी प्रकार का विटामिन हो तो मल्टी विटामिन क्या होता है इसके बारे में हम आपको बताते हैं जैसे उसके नाम से ही आपको पता चल जाएगा मल्टीविटामिन का मतलब होता है कि सभी विटामिन का एक साथ होना. वह विटामिन मल्टीविटामिन कहलाते हैं वैसे तो सभी विटामिन एक चीज़ में नहीं होते हैं चाहे आप किसी भी तरह का फल फ्रूट खा लो या किसी तरह की ओर चीजें खा लो चाहे आप दिनभर खाते रहो लेकिन सभी चीजों में एक ना एक विटामिन की कमी जरूर होती है सभी में एक जैसे विटामिन नहीं होते हैं सभी में कुछ न कुछ विटामिन की कमी जरूर होती है

जैसे हमारे शरीर को स्वस्थ और बढ़िया बनाने में खनिज आहार और अन्य पोषक तत्वों का लेना जरूरी है उसी तरह हमारे शरीर में मल्टीविटामिन का लेना भी बहुत ही जरूरी है वैसे तो आपको हम बता दें कि बाजार में मल्टीविटामिन के बहुत से सप्लीमेंट आते हैं लेकिन वैसे भी बढ़िया सप्लीमेंट नहीं  है. क्योंकि उनके में बहुत ज्यादा मात्रा में मिलावट होती है और उनके में बहुत सी ऐसी चीजें होती है जो कि हमारे शरीर पर दुष्प्रभाव भी डाल सकती है तो यदि आप भी अपनी एक फिट और अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको बाजार में जो सप्लीमेंट होते हैं उनको लेने से कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि वह बिल्कुल मिलावट से भरे हुए हैं और बहुत महंगे भी होते हैं उनकी कीमत लगभग ₹1500 से ऊपर शुरू होती है यदि आप एक अच्छी कंपनी का सप्लीमेंट लेते है.

नीचे मैं आपको एक ऐसे मल्टीविटामिन के बारे में बताऊंगा जो कि भारत में एक बहुत ही कम दाम पर उपलब्ध है और यह बहुत ही अच्छा है और इसकी सबसे बढ़िया बात है कि यह बिल्कुल प्योर बिल्कुल ओरिजिनल मिलता है इसमें किसी भी तरह की मिलावट नहीं है तो मैं नीचे आपको उसके बारे में बता रहा हूं.

Becadexamin

यह एक बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है और यह लगभग आपको सभी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा और यह बहुत ही सस्ते रेट पर आपको मिलता है इसका रेट मात्र ₹25 है अब आपको मैं बता दूं बैक्डेक्सिन यह क्या होता है बैक्डेक्सिन कैप्सूल मल्टीविटामिन, मल्टीिमिनल और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक जटिल समूह है। यह कैप्सूल का ब्रांड है, ग्लैक्सो स्मिथकेलाइन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा निर्मित है जो एम्बर रंग की बोतल में 30 कैप्सूल में उपलब्ध है इस बैक्डेक्सिन में कई विटामिन और खनिजों और दुसरे पोषक तत्वों के संयोजन होते हैं. इनके बारे में हम आपको नीचे सूची दे रहे हैं.

  1. Vit B1 5 mg
  2. Vit B2 5 mg
  3. Vit C 75 mg
  4. Vit B12 5 mcg
  5. Vit A 5000 iu
  6. Folic Acid (Vit B9) 1 mg
  7. Vit B6 2 mg
  8. D-Panthenol 5 mg
  9. Vit D3 400 iu
  10. Nicotinamide 45 mg
  11. Zinc Sulphate 50 mg
  12. Copper Sulphate 0.1 mg
  13. Magnesium Oxide 0.15 mg
  14. Potassium Iodide 0.025 mg
  15. Ferrous Fumarate 50 mg
  16. Vit E 14 mg
  17. Calcium Dibasic Phosphate 70 mg
  18. Manganese Sulphate 0.01 mg

हमने आपको ऊपर जो के तत्वों के बारे में बताया है यह दूसरी सप्लीमेंट से तो कम है लेकिन अगर आप उनकी तुलना करें तो इसका हमारे शरीर में ज्यादा फायदा मिलेगा क्योंकि इसमें किसी दूसरी की  मिलावट नहीं है ये ओरिजिनल होते हैं इसलिए इसका फायदा हमें ज्यादा मिलता है.

अगर आप इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो कई बार इसके आपके शरीर पर दुष्प्रभाव होने लगते हैं तो यदि आपके आप इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं और आप के शरीर पर कुछ बदलाव दिखते हैं आप इस सप्लीमेंट के बारे में आप पूरी जानकारी लेने के बाद ही इसका सेवन करना शुरू करें तो नीचे हम आपको इसके कुछ दुष्प्रभाव हो जाने पर हमारे शरीर में क्या बदलाव आते हैं उनके बारे में बता रहे हैं तो आप ध्यान से देखिए,

  1. कई बार आपके पेट में खून बहने लगता है
  2. कई बार आपके हृदय की गति असमान हो जाती है
  3. हम उलझन में रहने लगते हैं
  4. हमारी मांसपेशियों में बहुत ज्यादा कमजोरी भी आ जाती है
  5.  कई बार हमारे सर में दर्द रहने लगता है
  6.  हमारे पेट में बहुत सी दिक्कत हो सकती है कई बार हमारा पेट खराब रहने लगता है और हमारे बुक में भी कमी आ जाती है
  7. कई बार हमें दस्त जैसी समस्याएं भी हो जाती है
  8. कई बार हमारा जी मचलने लगता है
  9. इसके  कई बार कारण उल्टी भी गिरने लगती है
  10. कई बार हमे अलग-अलग तरह की एलर्जी भी हो जाती है
  11. और बहुत सी बार ऐसा देखा गया है कि इसके दुष्प्रभाव से सूजन भी हो जाती है

यदि आपके शरीर में इस तरह की कोई भी दिक्कत या कोई भी परेशानी आती है तो आप डॉक्टर से सलाह जरूर ले और इसका सेवन बंद कर दें

मल्टीविटामिन इसके फायदे

अब मैं आपको नीचे मल्टीविटामिन के फायदे के बारे में बताऊंगा कि वह मल्टी विटामिंस लेने से हमारे शरीर में किस-किस तरह के बदलाव आते हैं और क्या-क्या फायदे हमारे शरीर को होते हैं क्योंकि मानव शरीर को दैनिक जीवन पर विभिन्न विटामिन और खनिजों की आवश्यकता है ताकि आप अपने जीवन में जीवित, स्वस्थ और क्रियाशील रह सकें. उन विटामिन / खनिजों में से प्रत्येक के अपने अपने लाभ होते हैं और अपने शरीर में अपनी भूमिका निभाते हैं इसके लाभ यह हैं कि इसमें हर विटामिन और खनिज शामिल हैं.

  1. मल्टीविटामिन में जो विटामिन और खनिज वसा होते है. वे हमारे शरीर की  मांसपेशियों की वृद्धि और दुसरे स्वास्थ्य संबंधी लक्ष्यों में भूमिका नभाते हैं
  2. मल्टीविटामिन कई आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं, वे आपकी कमियों को रोकने के लिए मदद कर सकते हैं। वे उन लोगों की सहायता भी कर सकते हैं जिनमे किसी विशेष विटामिन या खनिज में पहले से ही कमी हैं.उदाहरण के लिए, कम लोहा (एनीमिया) से पीड़ित लोग अपने आहार में पर्याप्त लोहे प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.और जल्दी से अपने स्तरों को बढ़ाने में मदद करने के लिए लोहे में एक मल्टीविटामिन उच्च मात्रा में जोड़ सकते हैं
  3.  कुछ विटामिन ऊर्जा बढ़ाने और उच्च एकाग्रता क्षमता प्रदान करने में हमारे शरीर और मस्तिष्क की मदद करते हैं। यह  विटामिन बी (बी 6, बी 12, फोलिक एसिड, थाइमिन और नियासिन) है जब आपके पास एक मल्टीविटामिन होता है जिसमें ये प्रमुख पोषक तत्व शामिल होते हैं (जो सबसे अधिक करते हैं), तो आप अधिक ऊर्जावान और केंद्रित महसूस करने है.अगर आप फलों और सब्जियों से युक्त संतुलित आहार नहीं ले रहें है, तो आपके लिए पोषण तत्‍वों की कमी को पूरा करने के लिए मल्‍टीविटामिन फायदेमंद हो सकता है
  4. यदि आप मल्टीविटामिन की एक गोली हर रोज लेते हैं तो इससे आपकी याददाश्त बहुत ज्यादा बढ़ती है और आपकी मानसिक विकारों से भी छुटकारा मिलता है.
  5. एक रिसर्च के दौरान पता लगाया गया है कि मल्टीविटामिन की एक गोली हर रोज टाइम पर लेने से यादाश्त पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे मस्तिष्क की कोशिकाओं की क्षमता भी बढ़ती है
  6. इससे कैंसर के मरीजों को कीमोथरेपी के कारण होने वाली उल्टियों और जी मिचलाने की समस्या के उपचार में मदद मिल सकती है.
  7. यदि आप इन गोलियों का सेवन करते हैं तो यह आपको कहीं पर चोट लगी है उसके घाव भरने में मदद करती है आपके कोलेस्ट्रोल के सत्र को बढाती है फिर गंजापन दूर करने में भी मदद करती है यह आपके नेत्र विकारों जैसी दिक्कत को दूर रखती है हमारे शरीर में कोशिका क्षति की रोकथाम करती है उसको का उतकों का सुधार भी करती है तो यह कुछ फायदे भी यह गोलियां हमारे शरीर में करती है और यह विटामिन बी2 की कमी को रोकने के लिए शरीर के कई ऊतकों को बनाए रखना.
  8. यह हमारे मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में वृद्धि करती है. और यह बहुत निम्न घनत्व वाले लेपोप्रोटीन के संश्लेषण को बाधित करके रक्त कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करना.
  9. कार्बोहाइड्रेट का चयापचय करके सामान्य विकास को बनाए रखती है. और ग्लूटाथियोन के स्तर को बढ़ाकर पेरोक्सिडेटिव क्षति से कोशिकाओं की रक्षा  करती है.

मल्टीविटामिन के नुकसान

  1. अगर हम ज्यादा मल्टीविटामिन गोलियों का इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि विटामिन ई हमारी त्वचा के लिए आवश्यक होता है लेकिन अगर इसकी मात्रा ज्यादा होती है तो यह हमारे लिए खतरा भी बन सकता हैआजकल के युवा अपनी स्किन को अच्छा रखने के लिए और जवान दिखने के लिए मल्टीविटामिन गोलियों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनका उल्टा होता है उनके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है.
  2. अगर हम किसी दूसरी दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस अवस्था में हमें मल्टी विटामिन की गोलियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गोलियां हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है इस अवस्था मे हमे सर दर्द उल्टी चिड़चिड़ापन पेट में दिक्कत दस्त जैसी समस्या सूजन आने की दिक्कत कई प्रकार की एलर्जी हृदय से संबंधित दिक्कत मांसपेशियों में कमजोरी आना पेट में कब्ज जैसी समस्या या इस तरह की और भी बहुत सी दिक्कत है आपके शरीर में हो सकती है तो आप डॉक्टर की सलाह से ही मल्टीविटामिन की गोलियां का इस्तेमाल करें
  3. यह बात सच है कि यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है लेकिन अगर हम ज्यादा मल्टी विटामिन की गोलियों का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ दिनों के बाद यह हमारे शरीर में थकावट का कारण भी बन सकती है.
  4. कई रिसर्च के दौरान पता लगाया गया है कि मल्टीविटामिन की गोलियां का नुकसान बहुत ज्यादा होता है इसलिए अगर आप मल्टीविटामिन की गोलियां का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह आपके लिए हानिकारक हो सकता है आप ही से डॉक्टर की सलाह के अनुसार ले.
  5. अगर आपको लगता है कि आपकी मल्टीविटामिन की गोलियां किसी नकली कंपनी की है या इसमें कुछ मिलावट की शिकायत है तो आप इसको लेना बंद कर दें और इसकी डॉक्टर से चेकिंग भी करवा सकते हैं क्योंकि अगर आप मल्टीविटामिन की गोलियां मिलावट है तो इसका आपके शरीर पर बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव होता है यह हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने की बधाई नुकसान ज्यादा पहुंचाती है
  6. आपको मल्टी विटामिंस की गोली का इस्तेमाल अगर कर रहे है तो आप दिन में सिर्फ एक गोली का ही इस्तेमाल करें अगर आप ज्यादा गोलियों का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है.
  7. जो लोग मल्टीविटामिन गोली का इस्तेमाल कर रहे हैं उनको दो-तीन महीने बाद 15 से 20 दिन तक इन गोलियों का सेवन छोड़ देना चाहिए इससे वे लोग इन गोलियों के आदी नहीं होंगे. अक्सर देखा गया है कि आज के युवा इन गोलियों का लगातार सेवन जब करने लगते हैं तो वे इन गोलियों के आदी हो जाते हैं और बाद में भी इन गोलियों के बिना रह नहीं सकते और अगर उनको यह गोलियां नहीं मिलती है तो उनके शरीर में थकावट आने लगती है
  8. अगर कोई महिला गर्भवती है या गर्भवती होने की सोच रही है तो उस अवस्था में भी इस गोली को लेने से नुकसान हो सकता है
  9. यदि आपको पता है कि किसी व्यक्ति की स्थिति आपके समान है या यदि ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी बीमारी आपके जैसी है तो भी कभी अपनी दवाएं दूसरे लोगों को ना दें इसकी वजह से दवा की अधिमात्रा हो सकती है और उनको दिक्कत भी हो सकती है.यदि आपने कहीं पर टीका लगवाया है और वहां पर आपको पीड़ा हो रही है तो यह मल्टीविटामिन गोलियों के दुष्प्रभाव है आप गोलियों का सेवन बंद कर दें

इस पोस्ट में आपको  मल्टीविटामिन भोजन मल्टीविटामिन टैबलेट आयुर्वेदिक मल्टीविटामिन पतंजलि मल्टीविटामिन  के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

6 Comments
  1. Tapan says

    Bahut acchi jankari share ki hai. bas aise hi social post likhte rhe taaki ham kuch naya sikh sake..thanks again

  2. Akhil Shaikh says

    Bahut aachi malumat dete hai aap

  3. Akhalesh soni says

    Hello Sir ye tablet body growth karte h ky

  4. Rau says

    Kya maltivitmin and jink kapsul ke sath BP ki goli le sakte h Kya or ane davai

  5. akash says

    Goliya kitani khay

    1. hindigyanbook says

      1 goli sham ko khana khane ke baad

Leave A Reply

Your email address will not be published.