मदर बोर्ड क्या होता है इसके भागों के नाम

मदर बोर्ड क्या होता है इसके भागों के नाम

आज हम आपको इस पोस्ट में एक कंप्यूटर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे बाकी हम सभी जानते हैं. कंप्यूटर के अंदर कई प्रकार के अलग-अलग पार्ट होते हैं. और सभी पार्ट एक साथ जुड़े होते हैं और उसी के कारण पूरा कंप्यूटर चलता है.

कंप्यूटर काम करता है अगर उनमें से एक भी पार्ट निकाल दिया जाएगा बंद कर दिया जाए तो कंप्यूटर नहीं चलेगा और उसके अंदर जैसे कीबोर्ड माउस बैटरी CPU यह सारी चीजें एक साथ जुड़ी होती है और तभी एक पूर्ण कंप्यूटर का निर्माण होता है. और कंप्यूटर काम करता है तो आज हम आपको इन सभी चीजों से जुड़ी एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे. इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कंप्यूटर मदरबोर्ड क्या होता है. तो देखिए.

मदरबोर्ड क्या होता है

किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप का सबसे महत्वपूर्ण भाग मदरबोर्ड होता है. तो सबसे पहले हम बात करते हैं. कि मदरबोर्ड क्या होता है और इसका क्या काम होता है.मदरबोर्ड कंप्यूटर या लैपटॉप के अंदर लगा हुआ एक ऐसा सर्किट बोर्ड होता है. जिससे कंप्यूटर का हर पार्ट जुड़ा हुआ होता है. जैसे CPU, डीवीडी राइटर, ग्राफिक कार्ड, हाई ड्राइवर, प्रोसेसर माउस, कीबोर्ड, यह सभी के सभी कंप्यूटर पार्ट्स मदरबोर्ड के साथ में जुड़े होते हैं.मदरबोर्ड को भी PCB यानी प्रिंटेड सर्किट बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है.

CPU सॉकेट

 CPU सॉकेट कंप्यूटर के मदरबोर्ड के अंदर लगा हुआ वह पार्ट होता है. जिसके ऊपर प्रोसेसर लगाया जाता है. और हर कंप्यूटर के अंदर कंप्यूटर के प्रोसेसर को उसकी क्षमता के अनुसार लगाया जाता है. जैसे आपने नाम भी सुना होगा Core 2 Do, Quad Core, Penta Core, Hexa Core, Octa Core आदि. इसके अलावा हमारे पास ऐसे प्रोसेसर भी है जो IOS पर भी काम करते है जैसे कि i3, i4, i5 इत्यादि. 

RAM Slot

RAM Slot. के अंदर कंप्यूटर की रैम लगी होती है. यह कंप्यूटर का एक छोटा सा पार्ट होता है लेकिन यह बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट होता है जब भी हम कंप्यूटर को खरीदने के लिए जाते हैं.तो अच्छे हैं वाला कंप्यूटर खरीद लेते हैं ताकि वह अच्छी स्पीड से चले जितनी ज्यादा रैम वाला कंप्यूटर होगा वह इतना ही स्पीड और बिना हैंग हुए चलेगा. क्योंकि ज्यादा रैम वाला कंप्यूटर एक साथ कई सारी एप्लीकेशन को चला सकता है. जबकि कमरे वाला कंप्यूटर ज्यादा एप्लीकेशन एक साथ खोलने पर हैंग हो जाता है. क्योंकि वह इसे ठीक तरह से कंट्रोल नहीं कर पाता.

IDE कनेक्टर

IDE की फुल फॉर्म होती है. इंटीग्रेटेड ड्राइव इलेक्ट्रॉनिक्स यह मदर बोर्ड में कुछ हार्ड ड्राइव और ऑप्टिकल ड्राइव से से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आज के समय में ID पुराना हो चुका है इसलिए बहुत कम देखने को मिलता है अब इसकी जगह पर साटा केबल का उपयोग किया जाता है. जो इसे छोटी और तेज गति से काम करती है.मार्केट में आजकल अलग-अलग प्रकार की छटा केबल उपलब्ध है जैसे साटा 1/2/3 आदि.

BIOS Chip & COMS बैटरी

COMS की फुल फॉर्म होती है. कॉन्प्लिमेंटरी मेटल ऑक्साइड सेमीकंडक्टर यह बैटरी पावर सेमीकंडक्टर चिप होती है. जो की इंफॉर्मेशन को स्टोर करके रखती है. यह कंप्यूटर के सिस्टम, सिस्टम टाइम डेट से लेकर कंप्यूटर की सिस्टम हार्डवेयर सेटिंग्स तक की इंफॉर्मेशन हो सकती है. जब आपका कंप्यूटर स्टार्ट होता है. तो BIOS इसमें सेट और इंफॉर्मेशन को दिखाती है. COMS बैटरी का लाइफ का टाइम 10 साल तक होता है. लेकिन एक कंप्यूटर के उपयोग और वातावरण पर निर्भर करता है. यदि किसी कंप्यूटर की COMS बैटरी फेल हो जाती है. तो सिस्टम, सेटिंग,डेट एंड टाइम सही नहीं होगा. और यदि आपका कंप्यूटर ज्यादा टाइम तक बंद रहता है तो COMS बैटरी बिना चार्ज होने के कारण खत्म भी हो सकती है.

North Bridge and South Bridge

कंप्यूटर के मदरबोर्ड को दो भागों में बांटा गया है. North Bridge and South Bridge North Bridge मेमोरी PCI स्लॉट को मैनेज करती है. जबकि South Bridge प्रोसेसर, नेटवर्क कार्ड को मैनेज करता है.

Rear connector

यह कंप्यूटर के सबसे किनारे के ऊपर दिए गए पार्ट होते हैं. जिसके साथ आप अपने माउस कीबोर्ड डाटा केबल जैसी चीजें कनेक्ट करते हैं. और यह कंप्यूटर के महत्वपूर्ण part होते हैं इनके बिना आप कंप्यूटर के साथ दूसरी चीजें नहीं जोड़ सकते हैं.

Graphic Card Slot

यह कंप्यूटर से मदरबोर्ड के नीचे बाए तरफ लगाया गया स्लोट होता है. जिससे हम अपने कंप्यूटर पर वीडियो देख पाते हैं. ग्राफिक कार्ड को ही वीडियो कार्ड कहा जाता है. यदि आपके कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड नहीं है. तो हम अपने कंप्यूटर में वीडियो नहीं देख पाएंगे. आजकल कंप्यूटर में बहुत ही बढ़िया बढ़िया ग्राफिक कार्ड लगाए जाते हैं. और यहां तक कि दो – दो वीडियो ग्राफिक कार्ड भी लगाए जाते हैं. ताकि हम हाई क्वालिटी गेम खेल सके. और HD या फुल HD वीडियो देख सके है.  

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एमदरबोर्ड घटक कंप्यूटर मदरबोर्ड मदरबोर्ड भागों नाम मदरबोर्ड के भागों मदरबोर्ड के प्रकार मदरबोर्ड के चित्र मदरबोर्ड कीमत मदरबोर्ड के कुछ हिस्सों  के बारे में बताया. हमने आपको कंप्यूटर के मदरबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताई. यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई है. जानकारी पसंद आए तो शेयर करना न भूले और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव होतो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पुछ सकते है.

1 Comment
  1. Catchwhere says

    Awesome post bhai.

Leave A Reply

Your email address will not be published.