बिटकॉइन क्या है इसका आविष्कार कब और किसने किया

बिटकॉइन क्या हैं. इसका आविष्कार कब और किसने किया

हमारे देश की करेंसी रुपया हैं. और इस करेंसी को हम हर जगह पर इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि अगर हमारे पास रुपया नहीं हैं. तो हम कुछ भी नहीं खरीद सकते और अगर हमारे पास रुपया हैं. तो हम उससे हम किसी भी तरह की चीज को ले सकते हैं.और आज के समय में सभी हम लोग पैसा कमाने चाहते हैं. और अपने पैसे को बचाकर सेफ भी रखना चाहते हैं. ताकि जब हमें उस पैसे की जरूरत हो तब उसका इस्तेमाल कर सकें और उस पैसे को हम अपने बैंक अकाउंट में रखते हैं. ताकि हमारा पैसा सेफ रहे लेकिन कई बार हमारे बैंक अकाउंट, डेबिट कार्ड ,एटीएम कार्ड आदि को कुछ लोग हैक कर लेते हैं.और हमारे पैसे को निकाल लेते हैं. और बैंक कस्टमर को हमेशा बढ़िया से बढ़िया और सिक्योरिटी देने की कोशिश करता हैं. लेकिन उसके बाद भी ऐसा होता हैं. और कई बार हम दूसरे देश से पैसे मंगवा रहे हैं. या दूसरे देश में पैसे भेज रहे हैं. तो उसके लिए भी हमें बहुत सी दिक्कत हो जाती हैं. और अगर हम किसी दूसरे देश से पैसे मंगवा रहे हैं. तो उसके लिए हमें कुछ शुल्क देना पड़ता हैं..

लेकिन एक ऐसी चीज का आविष्कार किया गया हैं. जो कि अगर आप उससे दूसरे देश से पैसे मंगवाते हैं. तो ना ही तो उसके लिए पैसे देने पड़ते हैं और ना ही आपको किसी तरह की और दिक्कत होगी और ना ही आपके पैसे को ब्लैक मनी बताया जाएगा तो आज हम इसी तरह की एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी हैं. और यह आपको शायद पता होगा लेकिन इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी या आपने इसका सिर्फ नाम ही सुना होगा हम आपको इस पोस्ट में बिटकॉइन के बारे में बताएंगे बिटकॉइन क्या हैं. यह कैसे काम करता हैं. और इस के आविष्कार के बारे में बताएं.

बिटकॉइन का आविष्कार

Bitcoin in Hindi ? सबसे पहले मैं आपको बता दूं की बिटकॉइन क्या होता हैं. बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी हैं. जिसका इस्तेमाल आप किसी भी देश में कर सकते हैं. और किसी भी देश में पैसा भेज सकते हैं. या मंगवा सकते हैं. और बिटकॉइन की सबसे बड़ी बात यह हैं. कि यदि आप इसका इस्तेमाल करके पैसे मंगवाते हैं. या भेजते हैं. तो इसके लिए आपको अपनी पर्सनल डिटेल के बारे में कोई भी जानकारी नहीं देनी पड़ती हैं. ना ही कुछ इसके ऊपर और करना पड़ता हैं. .

यह एक बहुत ही आसानी से पैसे ट्रांसफर करने और लेने के लिए उपलब्ध करेंसी हैं. लेकिन इस करेंसी का  मालिक अभी तक कोई नहीं हैं. क्योंकि सबसे पहली बिटकॉइन का आविष्कार 2009 में हुआ था. और बिटकॉइन के बारे में और बिटकॉइन का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने किया था. और उन्होंने P2P फाउंडेशन नाम की एक वेबसाइट के ऊपर 2009 में बिटकॉइन के आविष्कार के बारे में लिखा था. इसी के साथ बिटकॉइन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए Bitcoin.org नाम का एक लिंक भी वेबसाइट के ऊपर दिया

बिटकॉइन का इस्तेमाल लगभग दुनिया बहुत जगह किया जा रहा हैं. और बिटकॉइन एक बहुत ही अच्छी करेंसी हैं. जिससे आसानी से सभी काम हम कर सकते हैं. लेकिन इसका आविष्कार इसका मालिक कौन हैं. यह अभी तक किसी को पता नहीं चल पाया हैं. लेकिन Satoshi Nakamoto ने इस आविष्कार के बारे में जरूर लिखा था. लेकिन Satoshi Nakamoto कहां के हैं. क्या करते हैं. यह पक्का किसी को नहीं पता चला हैं. हालांकि Satoshi Nakamoto अपनी उम्र 40 साल और अपना देश जापान बता रहे हैं. लेकिन यह किसी को नहीं पता हैं. की Satoshi Nakamoto एक आदमी हैं. या महिला हैं. या एक ग्रुप का नाम हैं. Satoshi Nakamoto का कोई अभी तक फोटो भी सामने नहीं आया हैं. Satoshi Nakamoto के बारे में दुनिया की सभी लोग जानने के इच्छुक हैं..

और इसके बारे कोशिश भी करते हैं. लेकिन अभी तक इसके बारे में पता नहीं चल पाया हैं. कि दुनिया के लगभग सभी लोग यही सोचते हैं. कि आखिर इतनी बड़ी चीज का आविष्कार करने के बाद इसका आविष्कार गमनाम क्यों हैं. लेकिन इसकी सबसे बड़ी वजह यह बताई जा रही हैं. कि बिटकॉइन करेंसी का इस्तेमाल लगभग हर किसी जगह पर किया जाए तो आज के समय में पूरी दुनिया में जितने भी बैंक हैं. वह बंद हो जाएंगे और उनका इस्तेमाल कोई भी नहीं करेगा तो इसका सीधा सा इशारा बस इस बात की ओर होता हैं. कि इसके आविष्कार अपने सेफ्टी के लिए अपनी जान बचाने के लिए दुनिया के सामने नहीं आना चाहते हैं. इसीलिए आज भी गुमनाम रहता हैं. Satoshi Nakamoto ने कहा था. कि उन्होंने बिटकॉइन का आविष्कार 2007 से शुरू किया था. और 2009 में इसके बारे में दुनिया को बताया और 2010 तक इन्होंने बिटकॉइन के लिए काम किया और उसके बाद इनका आज तक किसी को पता नहीं चल पाया हैं.

केवल 21 मिलियन bitcoins मौजूद हैं. लेकिन यह एक सीमा के रूप में नहीं देखा जाता हैं. क्योंकि 1 बिटकोइन में 1,000,000 बिट्स के साथ बिट्स के छोटे उप-इकाइयों में विभाजित हो सकते हैं.। बिटकॉन्स को 8 दशमलव स्थानों (0.000 000 01) तक विभाजित किया जा सकता हैं. और संभावित रूप से भी छोटी इकाइयां सातोशी नाकामोतो के उपनाम के तहत बिटकॉइन श्वेतपत्र सार्वजनिक जनता के लिए खुला था। टेस्ला के प्रमुख, एलोन मस्क एक ब्लॉग पोस्ट पर प्रतिक्रिया के बाद सतोशी नाकामोटो होने का खंडन करते थे, जिसमें कई क्रिप्टो-मुद्रा साइटों पर परिसंचारी किया गया था. कि वह मालिक था। नाकमोतो होने का दावा करने वाले कई लोग हैं. दावा करने से कुछ नहीं होता असल मेंSatoshi Nakamoto कौन हैं. यह अभी तक किसी को नहीं पता हैं..

पहले बिटकॉइन लेनदेन का मूल्य उन व्यक्तियों द्वारा बिटकोइंटलम फोरम पर बातचीत किया गया था, जिसमें 10,000 बीटीसी के एक उल्लेखनीय लेनदेन अप्रत्यक्ष रूप से Papa John द्वारा दिया गया दो पिज्जा खरीदते थे.

बिटकॉइन अमिताभ बच्चन ने कमाए 640 करोड़ रुपए

Bitcoin का इस्तेमाल कंहा किया जाता हैं..

बिटकॉइन करेंसी जैसी ही होती हैं. जैसे कि हमारी और करेंसी होती हैं. डॉलर और रुपया के जैसी लेकिन इस करेंसी को हम अपने हाथ में नहीं ले सकते हैं. ऑनलाइन वॉलेट में ही स्टोर किया जा सकता है. और यह करेंसी ऑनलाइन पेमेंट मंगवाने या भेजने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं. या इस करेंसी के जरिए आप पर किसी भी तरह का ऑनलाइन सामान खरीद सकते हैं. या बेच सकते हैं. यानी कि यह सिर्फ इंटरनेट के ऊपर ही रहती हैं. और ऑनलाइन होती हैं. और आज दुनिया में बहुत से लोग बिटकॉइन का इस्तेमाल करते हैं. जैसे ऑनलाइन online developers, entrepreneurs, non-profit organisationsआदि और बिटकॉइन को दुनिया में ग्लोबल पेमेंट के लिए भी जाना जाता हैं..

जैसे कि हम हमारे खुद के पैसे का इस्तेमाल किसी ऑनलाइन शॉपिंग किसी और अन्य काम के लिए करते हैं. तो हमारा बैंक अकाउंट उसको देना पड़ता हैं. या हम क्रेडिट कार्ड या किसी दूसरी चीज के साथ ही हमारे बैंक अकाउंट से पैसे उसको देते हैं. और उसका सारा रिकॉर्ड हमारे बैंक अकाउंट में हमें मिल जाता हैं. लेकिन बिटकॉइन का कोई मालिक नहीं हैं. इसका रिकॉर्ड पाने के लिए सिर्फ एक ही काम करना पड़ता हैं. इसका सारा रिकॉर्ड public ledger में रिकॉर्ड होता हैं. जिसे की bitcoin “blockchain” कहते हैं. और बिटकॉइन के साथ आप जितने भी तरह के ऑनलाइन transactions करते हैं.उसका सारा रिकॉर्ड रखता हैं. bitcoin “blockchain”  में अपने सारे रिकॉर्ड को देख सकते हैं. और सिर्फ वही एक प्रमाण हैं. जिससे कि आप अपने ट्रांजैक्शन और को चेक कर सकते हैं..

बिटकॉइन प्राइस हिस्ट्री Bitcoin की कीमत

आज के समय में बिटकॉइन की कोई कीमत नहीं हैं. .क्योंकि बिटकॉइन का कोई मालिक नहीं हैं. इसलिए इसकी कीमत में उतार चढ़ाव होता रहता हैं. इसकी कीमत फिक्स नहीं होती हैं. और एक बिटकॉइन की कीमत लगभग $1000 के करीब होती हैं. और एक बिटकॉइन की कीमत अगर हम पैसों से करें तो लगभग ₹65000 होते हैं. और इसकी वृद्धि होती रहती हैं. या कई बार इस में गिरावट भी आती हैं. इस को कंट्रोल करने के लिए किसी को अथॉरिटी नहीं हैं. और बिटकॉइन को हम सिर्फ अपने वॉलेट में रख सकते हैं. बिटकॉइन वॉलेट कई प्रकार के होते हैं. जैसे desktop wallet, mobile wallet, online/ web-based wallet, hardware wallet इन में से किसी भी वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. और इसमें आप अपना अकाउंट बना सकते हैं. और इसके अलावा यदि आप बिटकॉइन को खरीदना या बेचना चाहते हैं. तो भी आपको इस वॉलेट की जरूरत पड़ती हैं. और जब आप बिटकॉइन को बेचते हैं. तो उससे जितने पैसे मिलते हैं. वह अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. और इसके लिए भी आप बिटकॉइन केवल वॉलेट से ही ट्रांसफर कर सकते हैं..

  • Jan 2011 = 0.30$
  • Jan 2012 = 6.20$
  • Jan 2013 = 13.96$
  • Jan 2014 = 716 $
  • Jan 2015 = 323 $
  • Jan 2016 = 455 $
  • Jan 2017 = 985$
  • Feb 2017 = 1017$
  • March 2017 = 1197 $
  • April 2017 = 1172 $
  • May 2017 = 1495 $
  • June 2017 = 2851 $
  • July 2017 = 2583 $
  • August 2017 = 3630 $
  • September 2017 = 4405 $
  • October 2017 = 5277 $
  • November 2017 = 6778 $
  • December 2017 = 14,267 %
  • 11 December 2017 = 17,549 $
  • Jan 2018 = 14,172$

BitCoin आज का रेट

Bitcoin इस्तेमाल करने के फायेदे क्या हैं.

  1. यदि आप बिटकॉइन से किसी भी तरह के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं. तो आपको डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने ट्रांसफर करने की तुलना में बहुत ही कम पैसे देने पड़ते हैं.
  2. बिटकॉइन से आप दुनिया के किसी भी कोने में पैसे भेज सकते हैं. या मंगवा सकते हैं. और वह भी बिना किसी परेशानी के आप बहुत ही आसान तरीके से पैसे भेज सकते हैं. और मंगवा सकते हैं..
  3. जैसे हमारा बैंक अकाउंट कई बार किसी दिक्कत के कारण ब्लॉक कर दिया जाता हैं. तो अगर आप बिटकॉइन के ऊपर एक बार अकाउंट बना लेते हैं. तो वह कभी भी ब्लॉक नहीं होता हैं. वह हमेशा आप इस्तेमाल कर सकते हैं.,
  4. अगर आप long term के लिए bitcoin में invest करना चाहते हैं. तो आपको इससे काफी फायेदा हो सकता हैं. क्यूंकि ऐसा record में देखा गया हैं. की bitcoin की कीमत जो हैं. वो बढ़ रहा हैं. तो आगे चल कर हो सकता हैं. आपको इससे बहुत फायेदा मिले.

Bitcoin इस्तेमाल करने के नुक्सान क्या हैं.

  1. जैसा की हमने आपको ऊपर पहले भी बताया हैं. कि बिटकॉइन का कोई भी मालिक नहीं हैं. अगर आप बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट करते हैं. या आप इसके किसी तरह का और काम करते हैं. तो इसकी कीमत में उतार चढ़ाव आता रहता हैं. इसके लिए आपको बहुत रिस्क लेना पड़ेगा
  2. और यदि आप किसी गलती के कारण आपका अकाउंट हैक हो जाता हैं. तो आप अपने सारे बिटकॉइन से खो देंगे और इसे आप कभी वापस भी नहीं पा सकते हैं. क्योंकि इसका मालिक कोई नहीं हैं. इसलिए इसमें आपकी कोई मदद भी नहीं कर सकता हैं..

बिटकॉइन कैसे खरीदें

यदि आप भारत में बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं. तो आप किस तरह से खरीद सकते हैं. या कहां से आप इस बिटकॉइन को खरीद सकते हैं. मैं आपको नीचे बता रहा हूँ. यदि भारत में बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं. तो इसके लिए मैं आपको दो वेबसाइट बताऊंगा जिनके ऊपर जाकर आप आसानी से बिटकॉइन से खरीद सकते हैं..

1. Unocoin

यह एक बहुत ही अच्छी बिटकॉइन कंपनी हैं. और इसे आप बहुत ही आसानी से बिटकॉइंस को खरीद या बेच सकते हैं. इसमें आपको दूसरे देशों के बिटकॉइन उस कंपनी से अलग फीचर्स मिलते हैं..

  1. जैसे कि अगर आप किसी भी तरह का भुगतान करते हैं. तो इस बिटकॉइन कंपनी को आप को किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ता और इसमें आप अगर बिटकॉइन खरीद रहे हैं. और इस पर आप हर समय पर कीमत भी देख सकते हैं. और आप उस कीमत को देखकर अपने बिटकॉइंस बेच और खरीद सकते हैं. यदि आप अपना खुद का बिटकॉइंस तैयार करना चाहते हैं. तो वह भी कर सकते हैं..

बिटकॉइंस कैसे तैयार होता हैं.. – कुछ उपयोगकर्ता अपने computers से पीयर-टू-पीयर नेटवर्क में लेन-देन की पुष्टि करने के लिए काम करते हैं.। ये उपयोगकर्ता जितनी ज्यादा कंप्यूटिंग शक्ति से नेटवर्क में योगदान देते हैं. उसी अनुपात में उन्हें नए Bitcoins मिलते हैं.

2. ZebPay

यह भी एक बहुत ही अच्छी बिटकॉइंस कंपनी हैं. इसे आप आसानी से बिटकॉइंस को खरीद और बेच सकते हैं. और इसमें आपको बहुत ज्यादा सुविधा मिलती हैं. और इसके फीचर्स भी बहुत अच्छे हैं.. यदि आप भी बिटकॉइंस खरीदना चाहते हैं. तो आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं..

  1. इसकी सबसे अच्छी बात इसका एक मोबाइल ऐप भी हैं. जिससे कि आप अपने मोबाइल में इस्तेमाल करके भी बिटकॉइंस को खरीद और बेच सकते हैं.
  2. इसके में सिक्योरिटी भी बहुत ज्यादा मिलती हैं.
  3. मार्केट में इसका सबसे कम रेट हैं. और इसमें एक Fastest का तरीका हैं. जिससे कि आप बिटकॉइंस आसानी से खरीद सकते हैं..
  4. इसे आप बिटकॉइंस की मदद से अपने मोबाइल DTH और दूसरे रिचार्ज भी कर सकते हैं.
  5. आप इससे Amazon, Flipkart और MakeMyTrip की आप voucher भी खरीद सकते हैं. जिससे कि आपको 10% तक की बचत भी होती हैं.

तो यदि आप भी बिटकॉइंस कमाना चाहते हैं. या बिटकॉइंस का इस्तेमाल करना चाहते हैं. तो आप बहुत ही आसानी से बिटकॉइंस को इन वेबसाइट से खरीद सकते हैं. आज हमने आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताई हैं. इस पोस्ट में हमने आपको लगभग बिटकॉइन के बारे में सभी जानकारी दे दी हैं. इसका आविष्कार कब हुआ था. इसके बारे में पूरी जानकारी हमने आप को बताई हैं. शायद आप इतनी अच्छी जानकारी बिटकॉइन के बारे में पहले कभी नहीं ले पाए होंगे यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

1 Comment
  1. Satish says

    बहुत ही अच्छी जानकारी दी गई हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+