फिजेट स्पिनर का आविष्कार किसने किया

फिजेट स्पिनर का आविष्कार किसने किया

आपने हमारी वेबसाइट पर पहले बहुत सी पोस्ट पढ़ी होगी और वह पोस्ट अलग अलग चीजों के बारे में थी लेकिन आज हम आपको एक बहुत ही रोचक चीज के बारे में बताएंगे जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते है. क्योंकि आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है. इसलिए कोई झी युवा बच्चा या कोई भी दूसरा आदमी खिलौनों की तरफ कम आकर्षित होता है. क्योंकि आजकल स्मार्टफोन की दुनिया है. और इस स्मार्टफोन की दुनिया में लोग खिलौनों की तरफ ध्यान कम देते है. और अपने मोबाइल फोन की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे है. लेकिन आज के समय में एक ऐसा खिलौना है. जो कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो चुका है. और यह पिछले कुछ ही समय में इतना ज्यादा पॉपुलर हो चुका है. कि इसका कभी अंदाजा भी नहीं लगाया गया था. कि यह इतना पॉपुलर हो जाएगा.

क्योंकि इस खिलौने नहीं दुनिया में इतनी ज्यादा जल्दी पॉपुलैरिटी पाई है. शायद इससे पहले किसी भी ऐसे खिलौने ने इतनी ज्यादा पॉपुलैरिटी नहीं पाई होगी एक बहुत ही अच्छा और बढ़िया खिलौना है. और यह दुनिया भर में अब बहुत ज्यादा तेजी से इस्तेमाल किया जाने वाला खिलौना बन गया है. तो हम आपको आज इस पोस्ट में फिजिट स्पिनर के बारे में पूरी जानकारी देंगे हम आपको इस में पोस्ट में फिजिट स्पिनर क्या होता है. फिजिट स्पिनर का आविष्कार कैसे किया गया और इसके इतिहास के बारे में जानकारी देंगे तो नीचे हम आपको फिजिट स्पिनर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे है. इसको आप अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ें.

फिजिट स्पिनर क्या है

सबसे पहले हम आपको बता दें कि इस फिजिट स्पिनर क्या होता है. फिजिट स्पिनर एक ऐसा खिलौना होता है. जो कि बिल्कुल पंखे की तरह बना हुआ होता है.. और बिल्कुल पंखे के ही जैसे इसके पंख होते है. जिसको उंगलियों के बीच में रखकर बाहर से घुमाया जाता है.. खिलौने के बीच में एक बैरिंग लगा होता है. जिसकी मदद से इस को आसानी से घुमाया जा सकता है. और उस बैरिंग को बीच में उंगलियों से पकड़ कर घुमाया जाता है.. और लोगों का मानना है. कि जब इसे हम घुमा कर अपने उंगलियों के ऊपर कंट्रोल करते है. तो इसके ऊपर जब हम ध्यान लगा कर देखते है. तो फोकस बहुत मजबूत हो जाता है. और इसे हमें तनाव भी कम होता है.. और कई लोगों का ऐसा भी मानना है. कि यह खिलौना चिंता को दूर करने का सबसे बड़ा उपाय है. अगर आपको किसी तरह का मानसिक तनाव और चिंता रहती है. तो आप इस खिलौने का इस्तेमाल जरुर करे.

कई लोगों का यह मानना है. कि यह और मोबाइल फोन से दूर रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. और बच्चो में होने वाली ऑटिज्म नाम की बीमारी को खत्म करता है. और इस गेम का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो रहा है. आज के समय में यह बच्चों और बड़ों के सिर चढ़कर बोल रहा है. और बच्चे तो इस गेम को इतना ज्यादा खेल रहे है. कि कई स्कूलों में तो इस खिलौने को बैन कर दिया गया है. क्योंकि बच्चे किसको क्लास में ही उंगली के ऊपर रखकर घुमाते हुए रहते है. इसलिए इसको बैन कर दिया गया है.. वैसे अगर इस खिलौने को देखा जाए तो यह कोई बढ़ा या खास खिलौना नहीं लगता है. लेकिन इसकी लोकप्रियता पिछले बहुत ही कम समय में बढ़ गई है.

यंहा से ख़रीदे सिर्फ 96 रूपए में

फिजिट स्पिनर App

फिजिट स्पिनर खिलौना तो लोगों के सिर चढ़कर बोल ही रहा है. और इसका इस तरह क्रेज बढ़ गया है. कि ऐपल प्ले स्टोर के ऊपर इसका एक गेम भी लांच किया गया है. और यह ऐपल प्ले स्टोर के ऊपर इतना फेमस हो गया है. कि यह ऐपल प्ले स्टोर के सबसे पॉपुलर एप्प जैसे Whats-app ,मेसेंजर ,फेसबुक में सबसे उपर टॉप पर बना हुआ है.

इन सभी आप की लिस्ट में इस ऐप का सबसे ऊपर नाम आता है. और यह एक बहुत ही बढ़िया और अच्छा गेम है.. और इस गेम का इस्तेमाल भी उतना ही हो रहा है. जितना कि इस खिलौने का हो रहा है.. अमेरिका और यूरोप के अंदर इस गेम का इतना ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है. कि आप इसका अंदाजा भी लगा सकते है. क्योंकि वहां के लोग बस आपको इस गेम या तो smartphone में इस गेम को खेलते हुए मिल जाएंगे या वहां के लोग आपको अपनी रियल लाइफ में इस गेम को अपनी उंगलियों के ऊपर खेलते हुए हुए मिल जाएंगे.

Fidget Spinner

फिजेट स्पिनर का आविष्कार किसने किया

आप सभी को पता हे कि आज का समय इंटरनेट का समय है. और इस समय में इंटरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है. लेकिन हम आपको बता दें कि आज के इंटरनेट के दौर में सबसे ज्यादा इंटरनेट के ऊपर फिजिट स्पिनर का दौर चल रहा है. फिजिट स्पिनर का इतनी ज्यादा मांग बढ़ गई कि मार्केट के अंदर इसका स्टॉक खत्म हो रहा है.और यह फिजिट स्पिनर अब Amazon के टॉप 20 खिलौनों की लिस्ट में भी आ गया है. पिछले साल मई में इसकी इतनी ज्यादा मांग बढ़ गई थी कि चीन की मोबाइल बनाने वाली कंपनियां भी मोबाइल बनाना छोड़ कर फिजिट स्पिनर बनाना शुरु कर दिया था.. अब हम आपको फिजिट स्पिनर के आविष्कार और उसके इतिहास के बारे में जानकारी बताएंगे किस तरह से फिजिट स्पिनर का आविष्कार हुआ और किसने इसका आविष्कार किया.

Wikipedia कि अगर हम जानकारी के बारे में बात करें तो Wikipedia ने कैथरीन हेटिंग को फिजिट स्पिनर का आविष्कारक माना है. लेकिन दुनिया में अलग अलग लोगों की अलग अलग बातें है. बहुत से लोग किसी और को ही इसका आविष्कारक मानते है. लेकिन Wikipedia के अनुसार कैथरीन हेटिंग ने इसका आविष्कार किया था. और इसके आविष्कार की शुरुआत सबसे पहले 1990 में की गई.

उस समय में कैथरीन हेटिंग को Myasthenia gravis नाम की muscle weaknessकी बीमारी थी और इस बीमारी की वजह से कैथरीन हेटिंग अपनी बेटी के साथ खिलौनों से नहीं खेल पाती थी ओर वह अपनी बेटी को खुश रखने के लिए और उसे खिलाने के लिए एक खिलौने को बनाना शुरू किया था. लेकिन उसने बहुत बारकोशिश की और फिर भी वह खिलौना नहीं बना पाई लेकिन उसने हार नहीं मानी थी उसने फिर से खिलौना बनाना शुरू फिर उसने एक खिलौना बनाया जिसको कैथरीन हेटिंग ने 1993 में स्पिनिंग टॉय के नाम से पेटेंट दर्ज करवाया था. और उस पेटेंट को 1997 में अप्रूव किया गया था..

कैथरीन हेटिंग ने इन स्पिनिंग टॉय को Art Fairs बेचना शुरू किया और है. फिर कैथरीन हेटिंग ने Hasbro नाम की एक खिलौने बनाने वाली कंपनी को अपने आविष्कार के बारे में बताया लेकिन है. उस कंपनी ने इस स्पिनिंग खिलौने को बनाने से इंकार कर दिया और जैसे समय बीत गया वैसे ही कुछ समय बाद कैथरीन का पेटेंट का समय भी खत्म हो गया क्योंकि किसी भी तरह के आविष्कारक को अपना पेटेंट बचाए रखने के लिए उसको दोबारा से renewal करवाना पड़ता है. और कैथरीन ने जिस खिलौने को पेमेंट करवाया था. उस खिलौने का उस समय $400 खर्चा और कैथरीन के पास इतना पैसा नहीं था. इसलिए उसने इस खिलोने को दुबारा पेमेंट नहीं करवाया लेकिन Wikipedia ने फिजिट स्पिनर का आविष्कारक कैथरीन को ही बताया है. लेकिन इस बात पर कैथरीन ने विश्वास नहीं किया लेकिन जैसे ही उनको इस आविष्कार के बारे में फोन कॉल आने शुरू हो गए फिर उसके बाद कैथरीन ने इस आविष्कार के बारे में सभी को बता दिया फिजिट स्पिनर की इतनी मांग के बाद भी 62 साल की उम्र की कैथरीन अभी भी एक छोटे से घर में रह रही है. लेकिन वह इस बात से बहुत ज्यादा खुश है. कि उनका बनाया गया खिलौना सच में काम करता है..

अब इस फिजेट स्पिनर को बेचने वाले यह कहकर बेच रहे है. कि यह Stress Relieving खिलौना है. और इस खिलौने से Autism और Anxiety जैसी बीमारियां को कंट्रोल किया जा सकता है. कुछ लोगों को तो यह मानना सही है. और कुछ लोग इस बात को बिल्कुल गलत मानते है. और जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया था. कि इसे कई स्कूल में बैन कर दिया है. लेकिन कुछ स्कूल के टीचर्स का कहना है. कि यह फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ टीचर इसे गलत भी बता रहे है. कुछ दिन पहले कैथरीन ने भी फिजिट स्पिनर को Manufacture करना शुरू किया.

और इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है. कि यह पिछले कुछ ही समय में इतना फेमस हो गया है. तो आने वाले समय में यह पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला खिलौना बन जाएगा.

आपको हमारी इस पोस्ट को पढ़ कर पता चल गया होगा की फिजिट स्पिनर क्या होता है. तो आज हमने आपको इस पोस्ट में फिजिट स्पिनर के बारे में और इसके आविष्कार के बारे में जानकारी बताई है..तो यह हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद भी आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+