पाकिस्तान के बारे में रोचक तथ्य

पाकिस्तान के बारे में रोचक तथ्य

वैसे तो पाकिस्तान के बारे में सभी दुनिया को पता है. लेकिन इसके साथ-साथ यह एक अच्छा देश भी है क्योंकि पाकिस्तान के अंदर  देखने लायक चीज है या बहुत से ऐसे और भी चीज है जो कि हम पाकिस्तान के अंदर पा सकते हैं और दूसरे किसी भी देश के अंदर ऐसी चीजें हम को नहीं मिलती है.जैसे कि नमक की खान या वहां के सबसे ऊंचे पहाड़ या वहां के और भी पुरानी चीजें जैसे तक्षशिला यूनिवर्सिटी है.जो पाकिस्तान के अंदर मौजूद है.

interesting facts about pakistan in Hindi ? पाकिस्तान पहले वैसे तो एक भारत का ही हिस्सा हुआ करता था जो कि 1947 में अलग हो गया. इससे पहले भारत के अंदर अफगानिस्तान ,पाकिस्तान ,श्रीलंका ,बांग्लादेश जैसे देशों के साथ भारत एक बहुत ही बड़ा देश हुआ करता था.  लेकिन आज हम आपको इन बातों से अलग पाकिस्तान के बारे में रोचक जानकारी बताएंगे जो कि आपको शायद पहले कभी नहीं सुनने को देखने को मिली होगी.  पाकिस्तान के अंदर दुनिया की लगभग सबसे ज्यादा प्राचीन चीजें आपको देखने के लिए मिल जाएंगी . यहां पर सबसे ज्यादा पुरानी चीज आपको पता भी होगा सिंधु घाटी और मोहनजोदड़ो लगभग 4700 साल पहले की है जो कि एक बहुत ही बड़ा शहर हुआ करती थी .लेकिन वह पूरी  तरह से  पाकिस्तान के अंदर नहीं है उसका  कुछ हिस्सा भारत के अंदर भी है.  पाकिस्तान के अंदर बहुत से ऐसे रेगिस्तान है जो की सबसे उपजाऊ रेगिस्तान हैं तो इस तरह की कुछ और भी विचित्र और रोचक चीजें हम आपको पाकिस्तान के बारे में बताएंगे जो कि शायद आप नहीं जानते हैं .

पाकिस्तान के बारे में रोचक तथ्य

पाकिस्तान के बारे में :- पाकिस्तान का ऑफिशियल नाम इस्लामिक रिपब्लिकन ऑफ पाकिस्तान है. यह देश 8 लाख 81 हज़ार 913 स्क्वायर किलोमीटर दूर में फैला हुआ है और यह दुनिया का 33 वा सबसे बड़ा देश है. यहां की आबादी 19 करोड़ 73 लाख है. आबादी के लिहाज से यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है. और इसकी ऑफिशियल भाषा उर्दू है.

1.दुनिया के सात अजूबों के बारे में तो जरूर सुना होगा .लेकिन क्या आप यह जानते हैं दुनिया का आठवां अजूबा कहां पर है शायद आप इस बात को नहीं जानते होंगे तो मैं आपको  बता दूं की दुनिया का आठवां अजूबा पाकिस्तान के अंदर है यह अजूबा है पाकिस्तान और चीन के बीच में बना हाईवे काराकोरम इस हाईवे  की लम्बाई 1300 किलोमीटर है.

और यह हाईवे काराकोरम की पहाड़ियों से होकर गुजरता है. इसकी ऊंचाई 15396 फुट है .इसीलिए इसको दुनिया का आठवां अजूबा कहा जाता है. यह यहां का बहुत ही फेमस टूरिस्ट सथली है.

2.पाकिस्तान दुनिया का पहला मुस्लिम देश है. जिसके पास परमाणु पावर है. और इसके अलावा यह दुनिया का 11 सबसे ताकतवर देश है.

3.पाकिस्तान एकमात्र मुस्लिम देश है.जिसकी रिसर्च सेंटर अंटार्कटिका में है .

4.दुनिया का सबसे बड़ा एंबुलेंस नेटवर्क पाकिस्तान में है. जिसे ईशा फाउंडेशन चलाता है. इसके नाम गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड में है .

5.पाकिस्तान की नेशनल ड्रिंक गन्ने का रस है. यहां का राष्ट्रीय फल आम है. राष्ट्रीय पशु मारखोर है .

6.दुनिया का सबसे बड़ा इंसानों द्वारा बनाया गया जंगल पाकिस्तान के अंदर है. इसका नाम चंगा मंगा फॉरेस्ट है. यह 12000 एकड़ में फैला है .

7.इंस्टीट्यूट ऑफ यूरोपियन बिजनेस एडमिट द्वारा 125 देशों में किए गए सर्वे में पाकिस्तान को दुनिया का चौथा सबसे इंटेलिजेंट देश पाकिस्तान को बताया गया है.

8.पाकिस्तान का थारपारकर रेगिस्तान दुनिया का सबसे उपजाऊ रेगिस्तान माना जाता है दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी नमक की खान पाकिस्तान में है.

9.दुनिया में बनने वाले सबसे ज्यादा फुटबॉल के अंदर पाकिस्तान का हाथ है. पाकिस्तान के अंदर दुनिया के सबसे ज्यादा 60% से 70% फुटबॉल बनाए जाते हैं और यह सभी फुटबॉल पाकिस्तान के अंदर हाथों से बनाए जाते हैं .इसलिए पाकिस्तान दुनिया का सबसे ज्यादा फुटबॉल बनाने वाला देश है.यहां सियालकोट में मौजूद फैक्ट्रियों के अंदर 4 से  6 करोड़ फुटबॉल हर साल बनाए जाते हैं. यहां के बनाए गए फुटबॉल काफी अच्छे भी माने जाते हैं.

10.पाकिस्तान से सिर्फ दो ही लोगों ने नोबेल पुरस्कार जीता है .एक तो 2014 में मलाला यूसुफजई ने शांति के लिए और दूसरा अब्दुल सलाम फिजिक्स के लिए 1979 में जीता था.

11.एक सर्वे के हिसाब से दुनिया की सबसे अच्छी धुन वाला रास्ट्रीय गान पाकिस्तान का है.

12.पाकिस्तान का बिफो ग्लेशियर दुनिया का सबसे बड़ा ग्लेशियर है.

13.पाकिस्तान दुनिया का सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले देशों में 20वें नंबर पर आता है.

14.1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में हजारों लोग मारे गए थे. दूसरे विश्व युद्ध के बाद इस युद्ध में सबसे ज्यादा टैंकों का इस्तेमाल हुआ था .

15.पाकिस्तान में सिंधु घाटी और मोहनजोदड़ो सबसे प्राचीन स्थल है . मोहनजोदड़ो सिंधु नदी के किनारे पर आज से 5000 साल पहले बसे हुए बड़े शहर हैं और वह शहर बहुत ही अच्छे और साफ सुथरे तरीके से बनाए गए थे. उस समय भी वहां के लोग खेती किया करते थे और अपने औजार और बर्तन खुद बनाते थे और वहां पर उनके पढ़ने लिखने के भी प्रमाण मिले हैं . राखीगढ़ी और एक पंजाब के अंदर भी इसका स्थान मिला है. यह बहुत बड़ा प्रांत हुआ करता था .लेकिन किसी आपदा के कारण या किसी तबाही के कारण पूरा का पूरा प्रांत एक मिट्टी के टीले के नीचे दब गया जो कि किसी अंग्रेज अधिकारी द्वारा रेलवे ट्रैक बनाने के लिए वहां पर पत्थर के रोडिया तोड़ते समय वहां पर कुछ इंटे सामने आई और उनको देखकर खुदाई की  उसके बाद ऐसे ही पता चला कि वह एक बहुत ही पुराना शहर था और उसका संबंध बहुत से बड़े-बड़े शहरों के साथ था .

16.तक्षशिला यूनिवर्सिटी पाकिस्तान में  सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है जो कि पहले एक भारत का हिस्सा हुआ करती थी, लेकिन अब वह पाकिस्तान के रावलपिंडी में है. जिसकी स्थापना 700 वर्ष ईसा पूर्व की गई थी और तक्षशिला यूनिवर्सिटी में बहुत से योगियों ने ज्ञान प्राप्त किया है और बहुत से राजकुमार राव ने वहां पर पढ़ाई भी की है . तक्षशिला यूनिवर्सिटी में हिंदू और बौद्ध दोनों  को ही बहुत ही महत्वपूर्ण ज्ञान दिया जाता था और यहां के आचार्य चाणक्य थे .

यह दुनिया जिला की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी होगी तक्षशिला में 7 से भी अधिक विषयों के बारे में पढ़ाया जाता था. बताया जाता है कि इस नगर की स्थापना श्री राम के भाई भरत के पुत्र तक्ष ने की थी और तक्षशिला में उस समय पूरे विश्व के लगभग 10,500 से भी अधिक छात्र अध्ययन करते थे. प्राचीन भारतीय साहित्य के अनुसार कोटिल्य चंद्रगुप्त ,जीवन कौशल राज आदि महापुरुषों ने इसी विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की थी.

इस पोस्ट में आपको interesting facts about pakistan in Hindi  , rochak jankari , rochak tathy , पाकिस्तान के बारे में  रोचक तथ्य और जानकारी दी है जो कि पाकिस्तान में मौजूद है  यदि यह पोस्ट आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

1 Comment
  1. soni says

    this post very best for my knowledge thanks

Leave A Reply

Your email address will not be published.