अखबार का आविष्कार किसने किया

अखबार का आविष्कार किसने किया – Who invented the newspaper In Hindi

आज के समय में हम नई नई घटनाओं नई जानकारी या किसी खेल की जानकारी किसी दुर्घटना की जानकारी या किसी भी चीज की जानकारी हो वह हम सुबह अपने न्यूज़पेपर के द्वारा जानते हैं हम सुबह न्यूज़पेपर पढ़ते हैं और उसमें हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी दी होती है कई दुखद घटनाएं भी आती है कई बढ़िया और अच्छी चीजें भी आती है यानी की न्यूज़ पेपर एक ऐसी चीज है जिसमें आपको लगभग हर प्रकार की जानकारी मिलेगी चाहे वह किसी भी तरह की हो और एक बार न्यूज़ पेपर में छपने के बाद लगभग आप हर कोने में उसको पढ़ सकते हैं क्योंकि सुबह कई लोगों की आदत होती है कि वह चाय के साथ न्यूज़पेपर ही पढ़ते हैं और कई लोग न्यूज़ पेपर नहीं पढ़ते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं यदि आप न्यूज़पेपर सुबह उठते ही पढ़ते हैं एक न्यूज़पेपर में हमें दुनिया की हर चीज़ की जानकारी मिलती है

तो आपको इसमें बहुत फायदा मिलता है और न्यूज़पेपर आज के समय में बहुत ज्यादा लोग पढ़ते हैं तो शायद आप भी न्यूज़पेपर पढ़ते होंगे तो यदि आप न्यूज़पेपर पढ़ते हैं तो क्या कभी आपने यह सोचा है कि न्यूज़पेपर पहली बार कब बनाया गया और इसका आविष्कार किसने किया था शायद आपको यह बात नहीं पता होगी कि न्यूज़पेपर का आविष्कार कब और किसने किया तो आज मैं आपको इस पोस्ट में न्यूज़पेपर के आविष्कार के बारे में ही बताऊंगा क्योंकि आज के समय में हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और उसके लिए हमें जानना बहुत जरूरी है तो नीचे हम आपको न्यूज़पेपर के बारे में जानकारी और उसके आविष्कार के बारे में बता रहे हैं आप इसे ध्यान से पढ़िएimg

अखबार का आविष्कार किसने किया

Who invented the newspaper In Hindi – रोमन जमाने में जब किसी को जानकारी पहुंचानी होती थी या या  किसी तरह की जानकारी देनी पड़ती थी तो लोहा या पत्थर पर लिखकर ही सार्वजनिक स्थान में लगाते थे और इन लोगों को जानकारी के बारे में बताया जाता था वह जानकारी सिर्फ एक जगह पर लगाई जाती थी जिसे कि हर आदमी आते जाते देख सकते थे. या उसको देखने के लिए आते थे  फिर उसके बाद में 3 और 8 शताब्दी के बीच में चीन में न्यूज़ देने के लिए लकड़ी के टुकड़े , सिल्क या पेपर का इस्तेमाल करते थे लेकिन वह सिर्फ गवर्नमेंट न्यूज़ के लिए ही इस्तेमाल हुआ करती थी.

आम लोगों के लिए जब तक किसी भी तरह का न्यूज़ पेपर जारी नहीं हुआ था फिर उसके बाद 1582 में बीजिंग में न्यूज़ पेपर लोगों के लिए भी जारी किया गया और 1556 में इटली में भी इसी तरह पेपर या लकड़ी के टुकड़े ऊपर न्यूज़ लिखते थे. वह भी आम लोगों के लिए नहीं था वह सिर्फ सरकारी लोगों के लिए यह सरकारी काम के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था यह सभी तरीके न्यूज़ को पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए गए और जो जानकारी एक पेपर के ऊपर लिखी जाती थी वह आज के समय की न्यूज़ पेपर की जैसी नहीं थी.  फिर उसके बाद प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार हुआ फिर न्यूज़पेपर बनाने के लिए बहुत ही आसान हो गया था. सबसे पहला न्यूज़ पेपर 1605 में जर्मनी में बनाया गया था जिसका नाम रिलेशन था शुरू में प्रिंटिंग प्रेस इतने बढ़िया और अच्छे नहीं थे इसी के कारण शुरू में न्यूज़पेपर बहुत ज्यादा महंगे हुआ करते थे.आधुनिक जर्मनी का पहला अखबार अवीसा था जो 1609 में वॉल्फेंबुटेल में प्रकाशित हुआ था.

माना जाता था फ्रांस में पहली अखबार 1631 में प्रकाशित हुआ, ला गैजेट (मूल रूप से राजपत्र डी फ्रांस के रूप में प्रकाशित) पुर्तगाल में पहली अखबार ए गज़ेटा डा रेस्टोरैकाओ लिस्बन में 1641 में प्रकाशित हुई थी पहली स्पेनिश अखबार, गेटा डे मैड्रिड, 1661 में प्रकाशित हुआ .और हार्लेम से ओपरेटेट हार्लेमेस्क कौरंट, सबसे पुराना कागज अभी भीछपा हुआ है। 1942 में जब जर्मनी ने नीदरलैंड्स पर कब्जा कर लिया था  उस समय में अखबार हार्लेम डेगब्लड के साथ समजोता करने के लिए मजबूर किया गया था। उस समय से हार्लेम्स डैगब्लैड उप-शीर्षक ओपरेच्टे हेरलेमेस कौरंट 1656 के साथ प्रकट हुए हैं  मर्कुरुयस पोल्स्की ओरडिनीजनी को 1661 में पोलैंड में क्राको में प्रकाशित किया गया था. और पहला सफल अंग्रेजी दैनिक द डेली कूरंट 1702 से 1735 तक प्रकाशित हुआ था. 

ब्रिटिश अखबार

Image Source :- wikipedia.org , Relation Aller Fuernemmen und gedenckwuerdigen Historien (1609)[/caption]

7 नवंबर 1665 को द लन्दन गैजेट ने प्रकाशन शुरू किया उसने इंग्लिश समाचार प्रिंटिंग के दृश्य को निर्णायक रूप से बदल दिया, जिसमें दो कॉलम के संविधान प्रारूप थे. एक स्पष्ट शीर्षक और एक स्पष्ट तारीख. इसे सप्ताह में दो बार प्रकाशित किया गया था दुसरे अंग्रेजी अखबारों ने सप्ताह में तीन बार प्रकाशित करना शुरू किया. और बाद में पहला दैनिक पत्र उभरकर सामने आया. और इन समाचार पत्रों में आमतौर पर लघु लेख, अल्पकालिक विषय, कुछ चित्र और सेवा आलेख शामिल थे. वे अक्सर कई लेखकों द्वारा लिखे गए थे.

अमेरिका

अमेरिका में पहली अखबार बोस्टन में 1690 में प्रकाशित हुआ था, जिसका नाम प्रकाशक घटनाएं था यह प्राधिकरण के बिना प्रकाशित हुआ था इसलिए इसे तुरंत दबा दिया गया और उसके प्रकाशक को गिरफ्तार कर लिया गया और सभी चीजों को नष्ट कर दिया गया। यह 1845 तक भूल गया जब ब्रिटिश लाइब्रेरी में एकमात्र ज्ञात जीवित उदाहरण की खोज की गई. और 1704 में पोस्टमास्टर जॉन कैम्पबेल द्वारा शुरू किया गया पहला सफल अखबार बोस्टन न्यूज़-लेटर था

उत्तरी अमेरिका   

उत्तरी अमेरिका  में द न्यूयॉर्क टाइम्स ऑफ़ द आर्मीस्टिस डे के फ्रंट पेज, 11 नवंबर, 1918 बोस्टन में 1690 में, बेंजामिन हैरिस ने प्रकाशित होने की घटनाएं दोनों फ़ॉरलाइन और डोमेस्टिक प्रकाशित कीं। यह अमेरिकन कॉलोनियों में पहला अखबार माना जाता है 1704 में, गवर्नर ने द बोस्टन न्यूज-लेटर एक साप्ताहिक प्रकाशित करने की अनुमति दी और यह कॉलोनियों में पहली बार लगातार प्रकाशित अखबार बन गया. इसके तुरंत बाद न्यू यॉर्क और फिलाडेल्फिया में साप्ताहिक पत्रिकाएं प्रकाशित हुईं अमेरिका में दूसरी अंग्रेजी भाषा का अखबार साप्ताहिक जमैका कूरंट था.

भारत

भारत में सबसे पहली बार 1766 में डच के विलियम बोल्ट्स कोलकाता में इंग्लिश न्यूज़ पेपर को शुरू करना चाहते थे. लेकिन ईस्ट इंडिया कंपनी ने उनको देश से बाहर कर दिया 4 साल बाद 1780 में जनवरी मेंजेम्स अगस्टस हैकी ने हैक्की बंगाल गजट न्यूज़पेपर को शुरू किया है कि इस न्यूज़पेपर में जेम्स अगस्टस हैकी ने ईस्ट इंडिया कंपनी के विरुद्ध लिखने लगे इसलिए ईस्ट इंडिया कंपनी ने उस न्यूज़पेपर को बंद करवा दिया और उसके बाद 1780 में नवंबर में इंडिया गैजेट न्यूज़ पेपर आया और फिर वहां से भारत में न्यूज़पेपर की शुरुआत हुई.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में न्यूज़पेपर के इतिहास अखबार का आविष्कार किसने किया – Who invented the newspaper In Hindi akhabaar ka aavishkaar kisane kiya ka aavishkaar kab hua akhabaar ka avishkaar kisane kiya  के बारे में और उसके आविष्कार के बारे में कुछ महत्वपूर्ण  बातें बताई तो अब आपको पता भी चल गया होगा कि न्यूज़पेपर का आविष्कार सबसे पहले कहां और कब हुआ था और किसने इसका सबसे पहले आविष्कार किया था तो यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.