टेक्नोलॉजी के बारे में रोचक तथ्य और आश्चर्यजनक बातें

टेक्नोलॉजी के बारे में रोचक तथ्य और आश्चर्यजनक बातें

हमने पहले आपको बहुत सी चीजों के बारे में मजेदार रोचक तथ्य आश्चर्यजनक बातें जानकारी दी है इसमें हमने आपको इतिहास से संबंधित कुछ बातें बताई है और कुछ इंटरनेट से संबंधित बातें बताइए और कुछ रोचक विज्ञान से संबंधित बातें बताइए कुछ प्रश्न उत्तर भी होता है लेकिन आज हम आपको इस पोस्ट में एक नई के बारे में बताएंगे  आज हम आपको टेक्नोलॉजी बारे में बताएंगे और टेक्नोलॉजी से संबंधित आज हम आपको कुछ Facts के बारे में बताएंगे आपको ये जरुर पसंद आएगी क्योंकि आप चाहे टेक्नोलॉजी के अंदर इंटरेस्ट ले या ना ले लेकिन हम तो आपको जानकारी बताएंगे वह शायद आज के समय का हर आदमी जानना चाहेगा क्योंकि यह जानकारी है ही कुछ ऐसी

हम आपको कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी की बातें इस पोस्ट में बताएंगे जो कि आप जानकर बहुत ही खुश होंगे और यह आपके लिए फायदेमंद भी हो सकती है ताकि आप इनका इस्तेमाल कभी करते हो तो इन को ध्यान में रख सको तो नीचे हम आपको इस पोस्ट में कुछ टेक्नोलॉजी से संबंधित तथ्य बताएंगे क्योंकि आज के टेक्नोलॉजी का ही समय ज्यादा है हर एक चीज़ की टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती जा रही है ओए लोगो को उनके बारे में जानकारी कम होती है. अगर आपको जानकारी नहीं है तो हम आपको उन चीजों के बारे में जानकारी देंगे मैं आशा करता हूं कि आपको यह  पसंद आएगी.

टेक्नोलॉजी के बारे में रोचक तथ्य और आश्चर्यजनक बातें

Interesting Facts acts in hindi आपको जो मैं तथा यहां पर बताने वाला हूं शायद आपने कभी भी ऐसे तथ्य के बारे में नहीं सुना होगा आपने नहीं देखा होगा क्योंकि  यह कुछ ऐसे ही रोचक और दबे हुए पत्ते हैं जो कि शायद कोई ही जानता है तो आज मैं आपको यहां पर जो तब बताऊंगा उनके बारे में आप ध्यान से पढ़ें और उनका आप इस्तेमाल भी कर के देख सकते हैं वह कुछ अच्छे अच्छे हैं जो कि आपने देखें भी होगे लेकिन आपने उनकी तरफ ध्यान नहीं दिया होगा तो हम आपको यहां पर बता रहे हैं नीचे कुछ टेक्नोलॉजी के महत्वपूर्ण तथ्य तो दीजिए क्या

1. क्या आप जानते हैं विंडो कंप्यूटर के अंदर आप सी ओ एन नाम के फोल्डर को कभी नहीं बना सकते जी हां यह भी एक रोचक तथ्य है कि आप कभी भी जीवन नाम के फोल्डर को विंडो कंप्यूटर के अंदर नहीं बना सकते हैं और यदि आपको इस बात पर यकीन नहीं होता है तो आप इसके लिए ट्राई करके देख सकते हैं और आप बना भी नहीं पाओगे क्योंकि यह कभी विंडो कंप्यूटर के अंदर बनता हीं नहीं है.

2. आपने बहुत ही वीडियो गेम खेलें होंगे क्योंकि बहुत ही अच्छे अच्छे वीडियो गेम आज के समय में आपको मिलते हैं और आपने वीडियो गेम खेलने भी होंगे चाहे वह किसी भी तरह के गेम अपने खेला रेसिंग गेम शूटिंग गेम हो फाइटिंग गेम हो किसी भी तरह का कोई भी वीडियो गेम हो लेकिन आपने ऐसा गेम कभी भी नहीं खेला होगा हम बात कर रहे हैं एक ऐसे गेम की जिसका नाम है loss / loss  यह एक गेम का नाम है और जिसके अंदर आप को दुश्मन को मारना होता है और जब भी आप दुश्मन को मारते हैं तो आपके कंप्यूटर के अंदर से एक रैंडम फाइल डिलीट हो जाती है क्योंकि यह काफी रिस्की गेम हुआ फिर तो लेकिन है तो नुकसानदायक गेम है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि हमारे कंप्यूटर में हमारे किसी भी तरह की जरूरत के फायदा हो सकते हैं और इस क्रीम के अंदर अगर आप एक बार हार होगी तो या मारोगे तो तो आपके कंप्यूटर से कोई भी एक फाइल डिलीट हो जाएगी और वह फाइल अपने आप ही डिलीट हो जाती है.

3. आपने बहुत से वेब ब्लॉगर चलाए होंगे या आपने उनका नाम सुना होगा जैसे मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स और Google Chrome हो  तो मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स के अंदर आपको उसका जो LOGO होता है उसके अंदर आपको जो लोमड़ी नजर आती है जो मस्कट नजर आता है लेकिन सच बात तो है यह है कि वह सच में लोमड़ी नहीं है वह फॉक्स है ही नहीं बल्कि वह एक रेड पंडा है और इसके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता है.

4. Facebook के अंदर बहुत से लोग अपने  या अपने गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड या किसी अन्य रिश्तेदार या किसी और ऐसे आदमी जो उसको परेशान करता हो उसको हर दिन ब्लॉक करते रहते हैं और उनको ब्लॉक नहीं भी करते वह उसकी मर्जी होती है क्योंकि Facebook के अंदर एक ब्लॉक सिस्टम है तो यदि आपको कोई परेशान करता है तो आप उसको ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन Facebook की एक और बात भी है अगर आप Facebook पर  मार्क जुकरबर्ग को Facebook पर ब्लॉक करना चाहोगे तो उसको आप Facebook पर ब्लॉक नहीं कर सकते यह भी एक तथ्य है शायद आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे क्योंकि जिस की कंपनी है उसी को हम ब्लॉक नहीं कर सकते यह एक बहुत बड़ा तथ्य हैं.

5. तो  अब एक और रोचक तथ्य की और हम आगे बढ़ते हैं यह तथ्य वीडियो गेम से संबंधित है तो आपने GTA वीडियो गेम के बारे में तो सुना ही होगा ग्रैंड थेफ्ट ऑटो बहुत ही लोकप्रिय वीडियो गेम है यह GTA वीडियो गेम कैसे बनाएं GTA की शुरुआत  एक रेसिंग गेम से हुई थी यह गेम सिर्फ कार रेसिंग गेम ही बना था और 2D में बना था 3D में यह गेम नहीं बना था ऊपर से सिर्फ छोटी छोटी कार चलती नजर आती थी चीटियां जैसी लेकिन इस वीडियो गेम का भी एक फैक्ट था जिसके कारण एक ही कार के पीछे पुलिस की कार्य अपने आप पढ़ने लगी यह ऐसा बनाया नहीं था बल्कि यह किसी दिक्कत के कारण ऐसा हुआ था यह किसी कमी के कारण ही ऐसा होने लगा था जैसे कोई कार चलाता था उसकी कार के पीछे पुलिस की कार अपने आप लगने पड़ने लगी और यह बात जब वीडियो गेम के टेस्ट करने वालों को पता चली तो उन्होंने डेवलपर्स को बताया कि इस गेम में ऐसी दिक्कत है तो उनको यह बहुत पसंद आया तो उन्होंने फिर जानबूझकर ऐसा एक सिस्टम निकाला और गेम का निर्माण किया जहां पर अगर कोई क्राइम करता है तो पुलिस की गाड़ी आपके पीछे अपने आप लग जाती है थी तो यह एक कमी और जिसके कारण बाद में एक बढ़िया फीचर बन गया.

6. Apple के मोबाइल फोन हम सभी खरीदना चाहते है. एप्पल का सामान बहुत ही बढ़िया आता है क्योंकि एप्पल एक बहुत ही बड़ी और अच्छी कंपनी है और एप्पल के फोन या आप और सामान खरीदने तो एक ही अलग ही दिखाता है स्टेट्स दिखाता है क्या आपको पता है कि एप्पल कंपनी के मालिक थे स्टीव जॉब्स जिन्होंने एप्पल कंपनी की शुरुआत की थी और उनको खुद को एक भी कोड नहीं करना आता था लेकिन हम आपको बताते हैं कि वह एक सॉफ्टवेयर डेवलपर थे ही नहीं उनको इस बात का बिल्कुल भी नहीं पता था कि कैसे सॉफ्टवेयर को कोड किया जाता है वह अपने वर्कर्स की हेल्प से ही सॉफ्टवेयर का को कोड करते थे स्टीव जॉब्स अधिवेशन में बहुत ही अच्छे हुआ करते थे थोड़ी बहुत चेंज या उथल-पुथल उलटफेर करा दिया करते थे लेकिन वह एक अच्छे सॉफ्टवेयर डेवलपर नहीं थे जब Apple का iPhone लांच हुआ था तो उसको बिल्कुल छोटा बनाया गया था लेकिन स्टीव जॉब्स ने उसको पानी में डाल दिया और उसके अंदर से बुलबुले निकल रहे थे और वे बोले मतलब इसके अंदर अभी भी जगह खाली है और इसको भी छोटा किया जा सकता है जिससे इस काम के अंदर बहुत माहिर थे लेकिन वह सॉफ्टवेयर को कॉल नहीं कर सकते थे यह भी एक तथ्य है.

7. 2012 में USA में एक ऐसा सर्वे हुआ नेशनल सर्वे हुआ जिस से यह बात आगे आएगी 51% लोगों को यह लगता है की खराब मौसम के कारण बादल आंधी तूफान से क्लाउड कंप्यूटिंग पर कोई असर पड़ता है यह कैसी अवधारणा है इससे साफ पता चलता है कि लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ भी पता नहीं है लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है चाहे वह कोई भी देश हो इंडिया हो यूएसए हो कंही का हो टेक्नोलॉजी के बारे में नहीं पता और उनको पता भी नहीं है शायद कि क्लाउड कंप्यूटिंग क्या होते हैं क्लाउड कंप्यूटिंग का खराब मौसम के कारण कोई भी लेना देना नहीं होता है इसकी कोई भी दिक्कत क्लाउड कंप्यूटिंग के ऊपर नहीं होती.

8. क्या आप जानते हैं इंटरनेट पर सबसे पहले बिकने वाली चीज क्या थी शायद आपको नहीं पता होगा तो मैं बताता हूं सबसे पहले इंटरनेट के ऊपर बिकने वाली चीज है. सबसे पहले इंटरनेट पर एक नशे की चीज भेजी थी जो कि एक बैग भर के सबसे पहले इंटरनेट के पर भेजी गई थी शायद आपको इस चीज का विश्वास ना हो लेकिन यह सच है.

तो  अपने शायद इन टेक्नोलॉजी के तथ्यों के बारे में नहीं सुना होगा और नहीं शायद आप जानते होंगे हमने आपको रोचक सामान्य न,  विज्ञान रोचक तथ्य, मजेदार रोचक तथ्य, सामान्य ज्ञान रोचक जानकारियाँ 2018, रोचक बातें, रोचक तथ्य सामान्य ज्ञान, रोचक जानकारियां, तथ्य का मतलब, कुछ ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में बताया बच्चे लगभग सभी टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हैं और हम आपको इस पोस्ट के अंदर अलग-अलग तरह की टेक्नोलॉजी के तथ्य बताएं हैं हमने किसी एक चीज के बारे में तथ्य नहीं बताएं हैं ताकि आपको यह पोस्ट ज्यादा पसंद है इसलिए हमने आपको सभी तथ्य अलग अलग चीजों से संबंधित बताएं हैं .

आप को यह पसंद पोस्ट जरुर पसंद आएगी और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आए तो शेयर करना ना भूले और यदि इसका आपके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं. यदि आपके पास भी ऐसी कोई रोचक तथ्य हैं हमारे साथ शेयर कर सकते हैं.

2 Comments
  1. Deepak says

    Sir GST k bara m batai esm registration kasi kar

  2. Durgesh Ahirwar says

    मुझे जान करअच्छा लगा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+