जिम का सामान की कीमत जिम का सामान ऑनलाइन

जिम का सामान की कीमत जिम का सामान ऑनलाइन

आज के युवाओं को जिम करने और बॉडी बनाने का बहुत शौक है इसलिए हर कोई बॉडी बनाने के लिए बहुत मेहनत करता है. लेकिन बहुत सारे युवा नौकरी करते हैं जिसके कारण वह जिम में जाकर बॉडी नहीं बना सकते हैं या उनके पास समय की बहुत कमी होती है इसीलिए वह युवा अपने घर पर ही जिम का सामान ला सकते हैं और जिम की एक्सरसाइज घर पर कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें नहीं पता होता कि जिम मशीन नाम होम जिम मशीन जिम का सामान कहाँ मिलता है सभी जिम मशीन जिम का सामान का रेट जिम के सामान की कीमत जिम का सामान प्राइस क्या है इसीलिए उन सभी के लिए हम यहां पर ऑनलाइन बहुत ही बढ़िया मशीनों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें वह घर बैठे खरीद सकते हैं.

जिम का सामान खरीदने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि जिम में कौन सी एक्सरसाइज करने के लिए कौन से सामान का इस्तेमाल किया जाता है या कौन सी मशीन का इस्तेमाल किया जाता है तो नीचे आपको पहले हम एक सूची देंगे जिससे आपको पता लग जाएगा कि जिम के लिए कौन-कौन से आवश्यक सामान की जरूरत होगी.

जिम का सामान

  • Rode
  • Plate
  • Bench
  • Machine
  • Dumbbell
  • Gym gloves
  • Hand Gripper
  • Skipping Rope
  • Locks for Rods
  • Clippers For Rods

Rode

जिम में रोड का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि रोड में Plate डालकर हमारे शरीर के कई हिस्सों की एक्सरसाइज की जा सकती है.इसलिए रोड कई प्रकार की आती हैं .Dumbells के लिए छोटी रोड आती है, इसके अलावा Flat और Curl Rod आती है जिससे की हम छाती, हाथ, कंधे, कमर इत्यादि की एक्सरसाइज लगा सकते हैं. इसलिए रोड खरीदते समय हमें इसकी क्वालिटी का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है जितनी अच्छी क्वालिटी की रोड होगी आप उतनी ही अच्छी एक्सरसाइज लगा सकते हैं.

सिर्फ 600 रूपए से शुरू Buy Here

Plate

किसी भी एक्सरसाइज को लगाने के Plate की आवश्यकता होती है. मार्केट में आपको प्लेट अलग-अलग वजन के हिसाब से मिलेंगी इनका वजन 1 किलो से शुरू हो जाता है. और आप अपनी जरूरत के हिसाब से 2,3,4,5,6,7,8, 10 किलो की प्लेट्स खरीद सकते हैं. प्लेट खरीदते समय आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपको इनका सेट खरीदना पड़ेगा मान लीजिए अगर आप 3 किलो की प्लेट खरीदना चाहते हैं तो आपको दो 3-3 किलो की प्लेट्स खरीदनी पड़ेगी. क्योंकि रोड के दोनों तरफ एक जैसा वजन होना बहुत ही जरूरी है. और अगर आप Dumbbell के लिए फ्लैट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक ही वजन की चार प्लेट खरीदनी पड़ेगी.

सिर्फ 700 रूपए से शुरू Buy Here

Bench

जिम में एक्सरसाइज करते समय काफी एक्सरसाइज बेंच पर की जाती है. इसीलिए जिम में आपको 5 प्रकार के बेंच देखने को मिलेंगे या आपको एक एडजस्टेबल बेंच देखने को मिलेगा जिसे हम अपनी जरूरत के हिसाब से बदल सकते हैं.जिम में इस्तेमाल होने वाले 5 बेंच इस प्रकार से होते हैं

  • Flat bench
  • Incline bench
  • Decline bench
  • Olympic bench
  • Adjustable bench

Adjustable bench  Buy Here

अगर आप होम जिम के लिए बेंच खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एडजस्टेबल बेंच खरीदना चाहिए जिसमें आप सभी बेंच का काम कर सकते हैं.

Machine

जिम की काफी एक्सरसाइज हम बिना मशीन के लगा सकते हैं लेकिन कुछ ऐसी एक्सरसाइज होती है जो कि हम सिर्फ मशीनों पर ही लगा सकते हैं इसीलिए मशीनों का चुनाव करते समय आपको विशेष ध्यान रखना होगा कि आप उन्हें एक्सरसाइज के लिए मशीन खरीदें जिन्हें आप बेंच पर नहीं कर सकते.

जिम करने की मशीन

Dumbbell

डंबल्स के बिना पूरी जिम अधूरी है क्योंकि जिनकी ज्यादातर एक्सरसाइज डंबल के द्वारा ही करते हैं चाहे फिर वह एक्सरसाइज छाती के लिए हो, हाथों के लिए हो , कमर के लिए हो या कंधे के लिए हो. सभी एक्सरसाइज में डंबल्स का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. इसीलिए डंबल्स खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको किस प्रकार के नंबर की आवश्यकता ज्यादा है और कौन से प्रकार के नंबर आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होंगे डंबल्स के प्रकार नीचे आपको दिए गए हैं.

Fixed Dumbbells : ऐसे डंबल्स का वजन फिक्स होता है जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से नहीं बदल सकते. अगर आपने 5 किलो का डंबल खरीदा है तो आप इस का वजन घटा या बढ़ा नहीं सकते. इसीलिए इस प्रकार के डंबल बहुत कम खरीदे जाते हैं.

Adjustable Dumbbells : ऐसे डंबल्स जिसका वजन आप अपनी जरूरत के हिसाब से घटा या बढ़ा सकते हैं. होम जिम के लिए एडजस्टेबल डंबल बेस्ट रहते हैं क्योंकि इनका वजन हम अपनी जरूरत के हिसाब से कम और ज्यादा कर सकते हैं और इसके लिए हम उन्हीं प्लेट का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनका इस्तेमाल हम रोड में करते हैं. मान लीजिए आप ने 5 ,10 , 15 किलो के सेट लगाने हैं तो इसके लिए आपको

2.5 kg (Plat ) x 4 = 10 kg (per dumbell 5 kg)
5 kg (Plat ) x 4 = 20 kg (per dumbell 10 kg)
7.5 kg (Plat ) x 4 = 30 kg (per dumbell 15 kg)

60 किलो की प्लेट खरीदनी पड़ेगी. और इन्हीं प्लेटो का इस्तेमाल आप चेस्ट की एक्सरसाइज करते समय भी कर सकते हैं. लेकिन अगर आप 60 किलो के fixed डंबल खरीदते हैं तो चेस्ट की एक्सरसाइज करने के लिए आपको अलग से Plates खरीदनी पड़ेगी जिससे कि आपके जिम का सामान और भी ज्यादा महंगा हो जाएगा.

Adjustable Dumbbells Buy Here

Gym gloves

जिम की एक्सरसाइज करते समय हमें काफी भारी वजन भी उठाना पड़ता है जिससे कि हमारे हाथ खराब हो जाते हैं. यहां तक कि हाथों पर छाले भी हो सकते हैं. इसीलिए अपने हाथों की सुरक्षा के लिए हम Gym Gloves का इस्तेमाल करते हैं.

Gym gloves  Buy Here

Skipping Rope

रस्सी कूदने के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा. जिम में भी रस्सी कूदने के लिए Skipping Rope का इस्तेमाल किया जाता है आप अपनी होम जिम के लिए भी इसे खरीद सकते हैं.

Skipping Rope Buy Here

अगर आप जिम का सारा सामान खरीदना चाहते हैं तो आप इसके लिए कॉन्बो पैक खरीदें जिसमें आपको सारा सामान काफी सस्ता मिलेगा अगर आप सारा समान एक एक करके अलग अलग खरीदेंगे तो इसमें यह आपको थोड़ा ज्यादा महंगा पड़ेगा इसकी बजाय आप एक कॉन्बो पैक खरीद लीजिए जिसमें आपको लगभग सारा सामान मिल जाता है.

Home Gym Kit Buy Here

इस पोस्ट में आपको जिम का सामान रेट जिम का सामान का रेट जिम का सामान price जिम का सामान खरीदना है जिम का सामान कहाँ मिलता है जिम का सामान की कीमत जिम का सामान कहां मिलता है जिम का सामान ऑनलाइन से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है. उम्मीद है अब आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपना सिम का सारा सामान खरीद सकते हैं. अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करें और अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

6 Comments
  1. Aashusingh says

    Koi sekendet gym ho batana

  2. manish says

    Good

  3. Nasim hussain says

    Koi second hand gym ho to batana

  4. Lokesh Chaudhary says

    Good

  5. Mahesh says

    पुल्ली वाला वर्क आउट सामान के बारे में तो आपने बताया ही नहीं,,मुझे छोटे छोटे पल्ली चाहिए

  6. Mahesh says

    पूल्ली वाला सामान के बारे में बताइए,मुझे छोटे छोटे पुल्लि चाहिए

Leave A Reply

Your email address will not be published.