गोक्षुरा टेबलेट के फायदे और नुकसान

गोक्षुरा टेबलेट के फायदे और नुकसान

Gokshura Benefits, Uses and Side effects in Hindi ? आज हम आपको इस पोस्ट में एक और बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं. हमने आपको हमारी वेबसाइट के ऊपर पहले बहुत सी अलग-अलग तरह की चीजें बताइए जिससे कि आप इस्तेमाल करके अपनी बॉडी बना सकते हैं. अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं. या कई चीजें ऐसी हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं. या कुछ टेक्निकल चीजें हैं. यह सब चीजें हमने आपको बताई है लेकिन इससे पिछली पोस्ट में हमने आपको अश्वगंधा के फायदे और अश्वगंधा क्या होता है.

उसके बारे में बताया था. वह पोस्ट आपको बहुत पसंद आई तो आज हम आपको इस पोस्ट में गोक्षुर (गोखरू ) के बारे में बताइए हमारे को क्या है. इसके क्या फायदे हैं. क्या यह सचमुच बॉडी बनाने के काम आती है. और इसके क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं तो यदि आप भी गोक्षुर (गोखरू ) का इस्तेमाल कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें. ताकि आपको उसके बारे में सारी और सही जानकारी पता लग जाए तू नीचे हम आपको हिमालय गोक्षुरा के बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी दे रहे हैं. तो देखिए

गोक्षुर (गोखरू ) क्या है

गोक्षुर (गोखरू ) क्या है.यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की एक बहुत ही महत्वपूर्ण दवा है.गोखरू दो प्रकार का होता है, छोटा और बड़ा छोटे गोखरू का वानस्पतिक नाम ट्राईब्यूलस टेरेस्ट्रिस है। इसके पत्ते देखने में एकदम चने के पत्ते जैसे लगते है तथा इस पर पीले पुष्प आते हैं। इसके फल कांटे दार होते है. और इन्हें त्रिकंटक भी कहा जाता है. क्योंकि यह फल कांटेदार होने के कारण गौ के खुरों में फंस जाते हैं. इसलिए यह गोखरू कहलाते हैं. गोक्षुर (गोखरू ) यह हिमालया कंपनी द्वारा बनाई गई अनेक महत्वपूर्ण दोनों में से एक है जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो रही है.

हिमालया गोक्षुरा, हिमालया ड्रग कम्पनी द्वारा निर्मित दवाई है जिसमें गोखरू का प्यूर हर्बल एक्सट्रेक्ट है. यह दवा मुख्य रूप से पुरुषों के लिए है. और उनके यौन स्वास्थ्य को बेहतर करती है.इसमें एक घटक शामिल है. जो गोक्षुर (गोखरू ) या गोखशुरा (ट्रायबुलस टेरेट्रिस) के फल का अर्क है. इस दवा को निराश कामेच्छा और स्तंभन दोष में दर्शाया गया है. हिमालय गोकुरा टैबलेट यौन इच्छा और ड्राइव को सुधारता है. जो बाद में यौन प्रदर्शन में सुधार करता है. यह गैर हार्मोनल जैव उत्तेजक तंत्र है जो प्राकृतिक अंतर्जात टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाता है. पेनाइल ऊतक को मजबूत करता है. और पेनाइल निर्माण को बढ़ाता है, जिससे यह स्तंभन दोष में बहुत उपयोगी होता है.

गोक्षुर (गोखरू ) के मुख्य घटक

एक अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय पूरक है शरीर सौष्ठव का समर्थन करने के लिए प्रसिद्ध है. और यह प्रशिक्षण और एक शक्तिशाली यौन टॉनिक के रूप में भी जाना जाता ही. यह सैपोनिन में बेहद समृद्ध है. – फिटोकेमिकल्स जो कि शरीर के टेस्टोस्टेरोन स्तर को स्वाभाविक रूप से बढ़ावा देने की क्षमता रखते हैं. यह कम या गरीब शुक्राणुओं की गिनती के कारण नपुंसकता के लिए मुख्य जड़ीबूटी है.

एक लोकप्रिय अध्ययन से पता चला है कि इसने ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) को बढ़ाया है. और सक्रिय स्वस्थ पुरुषों में मुफ्त टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है. एलएच का परीक्षण वृषण के लेडीग कोशिकाओं पर होता है. और आम तौर पर टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है. इसके बदले में यौन इच्छा और कामेच्छा में वृद्धि होगी शुक्राणु की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में में मदत करता है. इसे बेहतर बनाने के लिए और कुछ मामलों में यह सीधा होने के लायक़ रोग का इलाज करने में मदद करेगा. अकाल स्खलन के मामलों में यह भी सहायक साबित हुआ है.

गोक्षुर (गोखरू ) फायदे

यह कामोत्तेजक शक्ति प्रमोटर और वायु के उपशिक्षक है. यह म्यूट्रक्रक्र्रा (डिस्सूरिया) को ठीक करता है. इसके अलावा हिमालया ग्रुप के और भी बच्चे फायदे हैं जिनके बारे में आपको नीचे बता रहा हूं कि यह हमारे शरीर में किस-किस चीज को बढ़ावा देते हैं.

1.यह हमारे शरीर में मूत्र प्रणाली को साफ करता है.
2.मूत्र / एजेंट के उत्सर्जन को बढ़ावा देना जो मूत्र उत्सर्जित की मात्रा को बढ़ाता है.
3.यौन इच्छा उत्तेजित करता है.
4. शरीर तंत्र पर अभिनय करके सूजन को कम करना.
5.दर्द को दूर करने के लिए अभिनय करना.
6.यह हमारे शुक्राणुओं को शुद्ध करने में मदद करता है.
7.यह हमारे मूत्र के प्रवाह को बढ़ाता है.
8.यह ठंड खांसी चिपचिपा गुणों के कारण से शरीर को पोषण करता है.
9.यह हमारे शरीर में पथरी की समस्याओं को समाप्त करता है.
10.यह हमारे शरीर में शक्ति को बढ़ाता है.
11.यह चीनी, कृत्रिम रंग, कृत्रिम स्वाद, संरक्षक, और जिलेटिन से मुफ़्त है
12. इससे हमारा शरीर मजबूत एवं स्वस्थ बना रहता है.
13. यह मूत्र / एजेंट के उत्सर्जन को बढ़ावा देना जो मूत्र उत्सर्जित की मात्रा को बढ़ाता है.

ऐसे और भी बहुत से इसके फायदे है या नहीं एक बहुत ही अच्छी और बढ़िया चीज है यह हमारे शरीर को बहुत फायदा देती है

गोक्षुर (गोखरू ) बॉडीबिल्डिंग के लिए

वैसे हमने बहुत से लोगों से पूछा है. कि क्या आपको इस दवा से बॉडी बिल्डिंग में मदद मिली है. लेकिन उनका कहना है. कि इससे कुछ ज्यादा फायदा नहीं होता है वैसे आपको यह भी पता होगा कि सिर्फ यह एक वनस्पति है और एक के दम पर हम बॉडी नहीं बना सकते हैं. लेकिन बॉडी बनाने के लिए हमें सभी चीजों की जरूरत होती है वैसे आज के समय में एडमिट के ऊपर इस दवा के बारे में बहुत ज्यादा लिखा है कि इससे बॉडी बहुत जल्दी बनती है मजबूत बनती है से बनती है लेकिन इसको एक बहुत ही बढ़ा चढ़ाकर दिखाया गया है हमारे शरीर में कुछ मदद जरुर कर सकता है को अगर बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग किसी दूसरी चीज के साथ लेते हैं तो यह हमें जरूर फायदा देता है.

जैसे अश्वगंधा जैसी चीजों के साथ ले सकते हैं. लेकिन अकेला गोक्षुर (गोखरू ) कुछ भी नहीं कर सकता है. इसके साथ इसमें विशेष रूप से एक स्टेरॉयडल सैपोनिन होता है.प्रोटोटोइस्कीन – जो एथलीटों के बीच इस जड़ी-बूटियों की लोकप्रियता के लिए जिम्मेदार सक्रिय पोषक तत्व माना जाता है. इसमें विशेष रूप से प्रोटोडोइस्किन नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई को बढ़ावा देता है. जो बदले में ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को मांसपेशियों तक बढ़ा देता है. और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों को बेहतर उपयोग के लिए सक्षम बनाता है. इसी समय प्रोटोडोइस्सिइन पिट्यूटरी ग्रंथि को उत्तेजित करता है. जिसके परिणामस्वरूप एलएच उत्पादन होता है. इस प्रकार उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ावा देता है. साथ ही टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में वृद्धि के लिए योगदान देने के साथ, ट्रायुलस टेरेट्रिस एक कसरत के दौरान सहनशक्ति को बढ़ाने में मदत करता है. इसलिए यह बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को थोड़ा बहुत काम आ सकता है.

गोक्षुरा टेबलेट के नुकसान

हिमालया ड्रग कंपनी में इसलिए किसी भी दुष्परिणाम को नहीं बताया है. वैसे यह एक बहुत ही फायदेमंद है. क्योंकि इसके बहुत ज्यादा फायदे हमें मिलते हैं. लेकिन अगर आपका आप इसका इस्तेमाल करते हैं. तो आपको पेट फूलना या भूख कम लगना जैसी समस्याएं हो सकती है. हिमालया कंपनी इस टैबलेट को दिल के मरीज और डायबिटीज के मरीज या गर्भावस्था,स्तनपान,मधुमेह
,उच्च रक्तचाप को बिना डॉक्टर की सलाह से लेने के लिए बिल्कुल मना किया है. और आपको यह टैबलेट लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि अगर आपको कुछ और दिक्कत है. तो भी इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं. तो आप जब भी इस टैबलेट का सेवन करते हैं. तो उससे पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. वैसे इसके और कोई दुष्परिणाम नहीं होते हैं.

और हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और फायदेमंद जानकारी बताई है. यह जानकारी पढ़कर शायद आप इस गोक्षुर (गोखरू ) का इस्तेमाल करेंगे तो. आपको निश्चित रूप से बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा. हमने आज आपको इस पोस्ट में गोक्षुर (गोखरू ) टैबलेट हिमालय gokshura शरीर सौष्ठव पतंजलि gokshura himalaya gokshura benefits in hindi गोक्षुरा हिमालय कैप्सूल्स शरीर सौष्ठव में हिमालय gokshura लाभ हिमालय गोक्षुरा टेबलेट gokshura side effects गोखरू के फायदे इन हिंदी के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण और फायदेमंद जानकारी बताइ. तो यदि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें. और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.