आईये कुछ नया जाने

गैस एजेंसी की डीलरशिप कैसे ले इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे अप्लाई करें

गैस एजेंसी की डीलरशिप कैसे ले इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे अप्लाई करें

How To Apply Online Form For Gas Agency’s Dealership. How To Get A Gas Agency’s Dealership In Hindi ?आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे इस जानकारी को पढ़ कर के आप इसका फायदा भी उठा सकते हैं. क्योंकि हम आपको इस पोस्ट में ऐसी जानकारी बता रहे हैं. जो कि आपके लिए बहुत काम आएगी है. हम आपको आज इस पोस्ट में बताएंगे कि आप किस तरह से आप  गैस एजेंसी की डीलरशिप ले सकते हैं. और आज के समय में कोई भी आदमी अपने गांव या अपने शहर में गैस एजेंसी शुरू कर सकता है. और यदि आप एक बार गैस एजेंसी पा लेते हैं तो इसके बाद आपको कुछ और करने की जरूरत नहीं है.

लेकिन इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है. कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम एलपीजी, भारत पेट्रोलियम एलपीजी, और इंडियन ऑयल एलपीजी एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए क्या-क्या नियम है, और क्या-क्या शर्तें हैं. तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए क्या-क्या नियम और शर्तें लागू है. और यह किस तरह से आप ले सकते हैं. इसके साथ ही डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे अप्लाई करें यह भी बताएंगे. तो आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ें. ताकि आप भी इस जानकारी फायदा उठाकर गैस एजेंसी की डीलरशिप ले सके. तो नीचे हम आपको बता रहे हैं. कि किस तरह से आप गैस एजेंसी की डीलरशिप तो देखिए

गैस एजेंसी लेने के लिए शर्ते

जब भी आप कोई चीज़ लेते हैं तो पहले उसके बारे में पूरी जानकारी आपको होना बहुत जरूरी है तो इसीलिए हम आपको सबसे पहले बताएंगे कि अगर आप गैस एजेंसी लेना चाहते हैं तो उसकी शर्तें क्या क्या है.

1.गैस एजेंसी की डीलरशिप लेने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी परमानेंट खुद की जमीन और एक पक्का एड्रेस होना चाहिए जो भी आदमी गैस एजेंसी डीलरशिप लेना चाहता है. उसकी खुद की जमीन होनी चाहिए और उसका एक खुद का पता होना चाहिए और वह पता परमानेंट होना चाहिए. और उसके पास गैस एजेंसी के ऑफिस और उसके गोदाम के लिए भी जगह होना बहुत जरूरी है. और आपकी जमीन किस मोहल्ले में और किस जगह पर होनी चाहिए यह जानकारी आपको कंपनी के द्वारा विज्ञापनों में दे दीजिए इसके अलावा जो आदमी गैस एजेंसी डीलरशिप लेना चाहता है. वह कम से कम दसवीं क्लास पास होना चाहिए.

2.जो आदमी गैस एजेंसी डीलरशिप लेना चाहता है. उसकी आयु कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा  60 वर्ष होनी चाहिए और इसके साथ-साथ उसके पास जमा राशि भी होनी जरूरी है.

3.यदि डीलरशिप लेने वाला आदमी पहले फौज में रह चुका है. तो उसके लिए आयु की कोई भी सीमा सीमित नहीं है. वह आदमी अगर 60 साल से ज्यादा का है. तो भी वह गैस एजेंसी डीलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

4. किसी भी तेल कंपनी के कर्मचारी या उसके परिवार का कोई भी सदस्य गैस एजेंसी डीलरशिप के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है.

गैस एजेंसी लेने का प्रोसेस क्या है

अब हम आपको बताएंगे कि अगर आप गैस एजेंसी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो उसका क्या प्रोसेस होता है.

1.जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में 3 गैस कंपनियां है हिंदुस्तान पेट्रोलियम LPG, भारत पेट्रोलियम LPG और इंडियन ऑयल LPG समय-समय पर नई गैस एजेंसी डीलर बनाने के लिए विज्ञापन देती रहती है. विज्ञापन देखने के बाद आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. और ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद एक तारीख दी जाती है. उस तारीख जो भी आदमी LPG गैस एजेंसी के लिए अप्लाई करता है. उसका इंटरव्यू होता है.उस इंटरव्यू में अलग-अलग तरह से नंबर दिए जाते हैं और उन नंबरों के आधार पर ही कैंडिडेट का चुनाव किया जाता है.

2.इंटरव्यू के बाद गैस एजेंसी का एक अधिकारी कैंडिडेट की दी गई सभी डिटेल्स और उसकी जगह का फील्ड वर्क वेकेशन करेगा और इस वेरिफिकेशन में वह अधिकारी जमीन से लेकर उस की दी हुई हर जानकारी की वेरिफिकेशन करेगा. इसके बाद उस आदमी को गैस एजेंसी की डीलरशिप दी जाती है. और इसके लिए उस आदमी को एक टाइम दिया जाता है. और उस टाइम के अंदर ही उसको गैस एजेंसी शुरू करनी होती है.

3.गैस एजेंसी के लिए सरकार द्वारा रिजर्वेशन भी दिया जाता है और उसमें 50% रिजर्वेशन जनरल कैटेगरी के लिए और 50% SC ST के लिए और इसके साथ-साथ सैनिक खिलाड़ी पुलिस ऑफिसर या कोई दूसरी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह रिजर्वेशन होता है.

गैस एजेंसी डीलरशिप फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरे

1.ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में एक वेबसाइट ओपन करनी है जिसका नाम है LPG vitrakchayan.in और यह वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे लॉगिन और रजिस्टर सबसे पहले आप को रजिस्टर के ऊपर क्लिक करना होगा रजिस्टर के ऊपर क्लिक करते ही आपको अगले पेज पर एक छोटा सा फार्म दिखाई देगा आपको इस फॉर्म को भरना है.

2.इस फॉर्म में सबसे पहले आपको फर्स्ट नेम, मेडल नेम और लास्ट नेम भरना है. फिर उसके बाद आपको मेल या फीमेल भरना है. फिर उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है. फिर उसके बाद अपनी डेट ऑफ बर्थ डालनी है. फिर आपको अपना पूरा पता डालना है. उसके बाद तहसील और जिला भरना है.

3.उसके बाद आपको अपना पिन कोड डालना है. नीचे आपको अपना पासवर्ड  भरना है. फिर उसको कंफर्म करना है. फिर नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देगा उस कोड को भरना है. आपको Generate OTP पर क्लिक करना है. फिर आपने जो मोबाइल नंबर डाला है उसके ऊपर एक OTP आएगा पर उस और OTP को आपको नीचे डालना है. और उसके बाद आपको लास्ट में सबमिट कर देना है. जैसे ही आप इसको सबमिट करेंगे. उसके बाद आपका यूज़रनेम और आपका पासवर्ड शुरू हो जाएगा.

4. उसके बाद आपको फोन पर क्लिक करना है. फिर आपको लॉगइन करना है. लॉगिन पर क्लिक करते ही पहले आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल ID फिर उसके बाद आपको अपना पासवर्ड डालना है. जो पासवर्ड अपने नीचे फॉर्म में डाला है. फिर आपको लॉगइन के ऊपर क्लिक कर देना है. लॉगइन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक डैशबोर्ड दिखाई देगा.

5. डैशबोर्ड में आपको My Application, Edit Personal Details. Change Password. Logout का ऑप्शन मिलता है. आप My Application आपने जो अप्लाई किया है वह देख सकते हैं. और आपके एप्लीकेशन का स्टेटस क्या है. और अगर आप चाहते हैं कि अपनी पर्सनल डिटेल बदलना है तो आप यहां से बदल भी सकते हैं. और आप यहां से अपना पासवर्ड भी बदल सकते हैं.

6.सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि कौन-कौन से राज्य के लिए डीलरशिप की पोस्ट निकली हुई है.आपको वहां पर एक लिस्ट दिखाई देगी उसमें लगभग हमारे देश के सभी राज्यों के नाम आपको मिलेंगे लेकिन उसमें बस वही राज्य के नाम में ले गए जहां पर डीलरशिप उपलब्ध है तो यदि आपके राज्य का नाम भी उस लिस्ट में है तो आप उसके ऊपर क्लिक करें और यदि आपके राज्य का नाम उसके ऊपर नहीं है तो आपको वेट करना पड़ेगा और उस लिस्ट को आप बार-बार देखते रहें और जब भी आप के राज्य का नाम आता है तो उसके ऊपर क्लिक करें क्लिक करने के बाद फिर आपअप्लाई कर दें.

क्लिक करते ही आपके राज्य के डिस्टिक हैं. उन सभी के नाम दिखाई देंगे और सभी ग्राम पंचायत के नाम दिखाई देंगे और आप जिस भी ग्राम पंचायत से हैं. उसके ऊपर आप क्लिक करेंगे. और जैसे ही आप डिस्ट्रिक्ट को चुनेगे वहां पर उसकी पूरी डिटेल आपको दिखाई देगी. उसने आपको सभी जानकारी मिलेगी जैसे कि कब विज्ञापन दिया गया कौन सी कंपनी ने विज्ञापन दिया किस तारीख को विज्ञापन दिया और उसकी फीस भी आपको दिखाई देगी तो यहां पर जनरल SC/ST इन सभी के लिए अलग-अलग फीस लगती है. तो आपको वहां पर फीस भी दिखाई देगी और  फिर  निचे आपकी डिटेल दिखाई देगी और नीचे आपको एक फॉर्म दिखाई देगा और उस पुरे फॉर्म को आपको भरना है.

7.सबसे पहले आपको दिखाई देगा कि आपने कौन से न्यूज़ पेपर में विज्ञापन को देखा है.फिर आपने जिस न्यूज़पेपर में विज्ञापन देखा था उसका नाम भरना है. फिर आपको कैटेगिरी सेलेक्ट करनी है. कि आप की कैटेगरी ओपन या SC.ST है. फिर आपको पूरा फार्म भरना है. पहले आपके पिताजी का नाम फर्स्ट नाम और मिडिल नाम फिर लास्ट  नाम में फिर आपको यह पूछा जाएगा कि जिस ग्राम पंचायत के लिए यह डीलरशिप निकाली गई है. क्या आपका पक्का पता वही .है तो आपको  हां  या ना पर क्लिक करना है. फिर आपको आपका आधार कार्ड नंबर डालना है. फिर नीचे आपका अपना पैन कार्ड नंबर डालना है. फिर अपने स्कूल का नाम और फिर अपना बोर्ड का नाम और जिस साल में आपने कक्षा पास की थी वह डालना है. फिर नीचे आपसे पूछा जाएगा कि आपकी शादी हो चुकी है या नहीं हुई है तो आपको यहां भी हां या ना पर क्लिक करना है. फिर नीचे आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप के खिलाफ किसी भी तरह का कोई केस दर्ज है तो यदि आपके खिलाफ कोई केस दर्ज है तो हां और अगर नहीं है तो ना पर क्लिक करें. फिर आपसे पूछा जाएगा यह जमीन आपकी खुद की है या आपके परिवार की है तो फिर आपको इसमें भी हां या ना पर क्लिक करना है.

8.फिर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपने खुद के लिए अप्लाई कर रहे हैं. या किसी दूसरे के लिए तो यदि आप किसी दूसरे के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको आपके संबंध उसके साथ बताने पड़ेंगे और यदि आप अपने खुद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं. तो आपको सेल्फ के ऊपर क्लिक करना है. फिर आपको रजिस्ट्रेशन की तारीख डालनी है. उससे आगे आपको अपनी लोकेशन डालनी है.फिर आपको नीचे ऐसे ही कुछ और ऑप्शन दिखाई देंगे उन सभी को आप अपने हिसाब से भर लीजिए. फिर आपको अपनी फ़ोटो अपलोड करनी है. और फिर आपको अपने साइन अपलोड करने हैं. उसके बाद नीचे कुछ और सवाल पूछे जाएंगे उनका आप आराम से पढ़ कर जवाब  हां या ना  में दे दे. फिर लास्ट में आपको नीचे एक्सेप्ट का बटन दिखाई देगा. उसके ऊपर क्लिक करना है. फिर आपको अपने जगह का नाम डालकर सबमिट एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना है.

9. जैसे ही आप सबमिट करेंगे उसके बाद कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए बुलाएगी और फिर आपको अपना इंटरव्यू देना है. और फिर इंटरव्यू में आपको कुछ नंबर दिए जाएंगे और उन नंबरों के आधार पर आप का चुनाव किया जाएगा. और यदि आपने सब कुछ सही जानकारी दी है.और इंटरव्यू के बाद आप का चुनाव हो जाता है तो उसके बाद कंपनी आप की जमीन का वेरिफिकेशन करेगी और फिर आपको एक टाइम दिया जाएगा उस टाइम में आपको अपनी एजेंसी शुरू करनी होती है. अब आपको पता चल गया होगा कि आप किस तरह से ऑनलाइन गैस एजेंसी डीलरशिप के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं.

आज हमने आपको बताया कि किस तरह से आप गैस एजेंसी की डीलरशिप ले सकते हैं और इस जानकारी गैस एजेंसी की डीलरशिप कैसे ले इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे अप्लाई करें How To Apply Online Form For Gas Agency’s Dealership. How To Get A Gas Agency’s Dealership Gas Agency ki Dealership kaise le isake lie online form kaise apply karen के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताइ हैं. तो यदि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+