सामान्य ज्ञान

कानूनी तौर पर अपना नाम कैसे बदलें

कानूनी तौर पर अपना नाम कैसे बदलें

हम सभी जानते हैं. कि किसी भी आदमी की सबसे ज्यादा पहचान उसके नाम से होती है. अगर हमें किसी भी आदमी को बातें करते हैं. तो पहले शुरू में उसका नाम लेते और हमारे देश में एक ऐसी रीति रिवाज है. कि किसी भी आदमी के एक या दो ही आदमी के दो तीन तीन नाम भी मिल सकते हैं.

क्योंकि उनके बचपन में जो भी हमारे बुजुर्ग रख देते थे मैं आज आपको इस पोस्ट में कानूनी तौर पर अपने नाम को बदलने के लिए आपको क्या-क्या करना है.उसके बारे में बताऊंगा अगर आपका किसी भी डॉक्यूमेंट में अलग नाम है तो आप अपने सभी डॉक्यूमेंट में एक ही नाम को किस तरह से करवा सकते हैं.

हमारा Facebook WhatsApp पर नाम अलग अलग है. तो कोई बात नहीं होती चल जाता है. लेकिन अगर हमारे सरकारी डॉक्यूमेंट में अलग-अलग नाम है तो हमें बहुत परेशानी होती है. और इससे हमें किसी भी सरकारी जॉब कंपनी में जॉब के किसी भी प्राइवेट जॉब के लिए आवेदन करने में बहुत दिक्कत आती है. और जब हम किसी भी तरह का फॉर्म अप्लाई करते हैं.

तो उसमें भी दिक्कत आती है. तो इसके लिए हमें एक नाम रखना बहुत जरूरी है.यदि आपका नाम भी किसी डॉक्यूमेंट में अलग है और आप उस नाम को बदलवाकर एक ही नाम रखना चाहते हैं या आप अपने नाम को बदलने के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं. तो आप इस पोस्ट को पूरी और अच्छी तरह से पढ़े इसमें आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी जा रही है. तो देखिए.

कानूनी तौर पर अपना नाम कैसे बदलें

How to change my name legally In Hindi ? कई लोग सोचते हैं. कि नाम चेंज करवाना कोई आसान काम नहीं है. या नाम चेंज करवाने में बहुत पैसे लगते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि ऐसा कुछ भी नहीं है. नाम चेंज करवाना एक बहुत ही आसान सी प्रक्रिया है. वैसे तो लगभग सभी अपना एक ही नाम रखते हैं. लेकिन कई बार गलती के कारण हमारे डॉक्यूमेंट में दूसरा नाम लिख लिया जाता है.

इसलिए हमें उस नाम को बदलना पड़ता है लेकिन इस चीज के बारे में लोगों को जानकारी बहुत कम है कि हम किस तरह से नाम चेंज कर सकते .हैं यह तब हो सकता है जब आपको किसी कारण से आपके नाम के आगे किसी भी डॉक्यूमेंट में Surname लगवाना होता है. या फिर आपको अपना पूरा का पूरा नाम बदलवाना हो है

क्योंकि जब आप पासपोर्ट जैसी चीजें बनाते हैं तो आपको बहुत परेशानी होती हैं. क्योंकि जब आप पासपोर्ट बनवाते हैं. तो सभी डॉक्यूमेंट में आपका नाम और आपकी डेट ऑफ बर्थ या और दूसरी की जानकारी बिल्कुल एक जैसी होनी चाहिए आप तीन तरह से अपने नाम को बदलवा सकते हैं. उनके बारे में तीन चीजें आपको करनी होती है.

जिसके बारे में नीचे आपको बता रहा हूं आपको डॉक्यूमेंट में नाम बदलने के लिए तीन प्रक्रिया करनी होती है. उनके बारे में आपको नीचे बता रहा हूं आपको डॉक्यूमेंट में नाम बदलने के लिए तीन प्रक्रिया करनी होती है उनके बारे में आपको नीचे बता रहा हूं.

एफिडेविट बनाए

Make an affidavit in Hindi सबसे पहले जो आपको करना होता है. आपको एक notery के पास जाकर एक निर्धारित परफोर्म में एक Affidavit बनवाना होता है. और उसे आप अपने सम्बन्धित मजीस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत करना होता हैउसमें आपको कुछ जानकारी भरनी होती है जैसे आप का जो नाम जो अभी आपके डॉक्यूमेंट में चल रहा है. और वह नाम आप जिस को बदलना चाहते हैं.

जो आप रखना चाहते हैं आपका एफिडेविट किसी भी Non-Judicial Stamp पर हो सकता है. और कोई भी कम से कम राशी का हो सकता है. यानी कि आप ₹10 के स्टांप पर भी यह एफिडेविट बनवाना तो है. तो बनवा सकते हैं.

समाचार पत्र में विज्ञापन दें

advertise in newspaper  in Hindi दूसरी प्रक्रिया में आपको अपने नाम बदलने की ऐड न्यूज़पेपर में देनी होती है. और यह बात ध्यान रखें कि आप इस ऐड को दो न्यूज़पेपर में देना पड़ता है. इसके लिए सबसे आसान तरीका मैं आपको बताता हूं आप एक तो लोकल न्यूज़ पेपर में ऐड देनी चाहिए. और दूसरा आप किसी अंग्रेजी न्यूज़पेपर में अपनी ऐड देनी होती है.

जैसे कि मान लो आप पंजाब में रहते है. तो पहला ऐड आप पंजाबी न्यूज़ पेपर में दीजिए जो कि पंजाबी भाषा में छापा जाता है. दूसरी ऐड आपको इंग्लिश न्यूज़ पेपर में देना होता है.

Official Gazette या सरकारी राजपत्र

Official Gazette in Hindi – तीसरी प्रक्रिया में आपको आपके राज्य के Official Gazette यानि के सरकारी राजपत्र में इस बारे में सूचना प्रकाशित करनी होती है. और इसके लिए आपको जिसे अप्रोअच करना है वो है कोई भी सरकारी प्रेस जो आपके राज्य से संबधित है. आप एक निर्धारित फॉर्म और  निर्धारित फीस का भुगतान करने के बाद यह कर सकते है.

और जैसे ही आपके सरकारी राजपत्र में आपके Name Change की सूचना प्रकाशित होती है. आपको आपके दिए गये पते पर आपको इस बारे में सूचना प्रेस द्वारा भेज दी जाती है. और इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके नाम बदलने की प्रक्रिया भी पूरी हो जाती है. इसके बाद आपका ऑफिशियली तौर पर नाम बदल जाता है.

और फिर इसके बाद आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स में नाम बदल सकते हैं. जैसे कि पैन कार्ड. आधार कार्ड .मार्कशीट. लाइसेंस या दुसरे किसी भी तरह की के डॉक्यूमेंट में आप अपना नाम बदल सकते हैं. उसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती है जिसके लिए आपको इन तीनों प्रक्रिया के डाक्यूमेंट्स को जारी करना होता है

इसमें बहुत कम समय लगता है. आप कुछ ही समय में अपने नाम को बदल सकते हैं उदाहरण के लिए मान लो अगर आपने हमारे द्वारा बताए ऊपर 3 तरीकों से अपने नाम को बदल लिया है. तो उसके बाद आप यदि अपने आधार कार्ड में अपना नाम बदलना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको शुरू में जो एफिडेविट आपने बनाया था. उसकी फोटो कॉपी लेनी है.

फिर उसके बाद जिस न्यूज़पेपर में अपने नाम बदलने के विज्ञापन दिया है. उसकी फोटो कॉपी लेनी है.  फिर उसके बाद जो आपने Official Gazette यानि के सरकारी राजपत्र में सूचना दी थी उसकी फोटो कॉपी लेनी है. और इन तीनो फोटो कॉपी को आप आधार कार्ड में अपना नाम को बदलने के फार्म के साथ लगाना है. उसके बाद आपके आधार कार्ड में आपका नाम बदल दिया जाएगा

इसी तरह से आप पैन कार्ड, वोटर कार्ड, लाइसेंस ,पासपोर्ट या किसी भी तरह की दूसरे डॉक्यूमेंट में नाम बदल दिया जाएगा. लेकिन उनके लिए आपको इन तीनों चीजों की फोटोकॉपी होना बहुत जरूरी है. और आप जब इन तरीकों से अपना नाम बदते हैं. तो इन तीनों चीजों की फोटो कॉपी लेना ना भूलें.

तो यह एक बहुत ही आसान सी नाम बदलने की प्रक्रिया है, जिस से आप अपने किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट में नाम बदल सकते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए तीन तरीकों को फॉलो करें.जिसके बाद आपका नाम बदल दिया जाएगा.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और फायदेमंद जानकारी आपको बताइ. तो हमारे द्वारा बताई गई नाम बदलने की जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूलें और यदि आप इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

35 Comments

  1. total kharcha kitna aayga sir…
    or…
    gazatte me apne form dak dvara bhi bhej skte h kya…sir

  2. mera abhi naam hai rais ahmed.main.naam.change karwakar rakhna chahta hoon saif khan kya ye possible.hai.ek.idile total proces main kitna kharcha aayega plz.batayenge aap

  3. Mera paasport me annupurswani h or sab documents me anita me apna naam annu purswani rakhna chahti hu muje kya karna hoga.plz tel me

    1. Sar main class 12th ka student hun aur main apna pura naam change karna chahta hun to uske liye kya procedure hai

  4. सर यदि हम तीनो तरीको को फलो करने के बाद मेर 10और 12का मार्क्स सिट मे नाम चेंज हो जायेगा।और सर मुझे अपना पुरा नाम नही चेंज करना है सिर्फ मुझे सर नेम हटना है मेर नाम आशीष कुमार राम है।और मुझे सिर्फ आशीष कुमार हि रखना है।

    1. मुझे कॉल कर सकते हो क्या मेरे नहिबहुया 10th12th में 9694139268 जोधपुर राजस्थान

  5. सर मेने भी राज्य सरकार से उच्च न्यायालय से मैने अपना नाम मोटाराम से बदलकर मोहित जयपाल रखा है लेकिन मेने कोई न्यूज़ में नही दिया और वकील बोल रहा न्यूज का कोई जरूरी नही है राजपत्र से डाक द्वारा मेरे पास पत्र आ गया और नाम भी चेंज कट लिया लेकिन मेने 10वी,12वी मार्कशीट में चेंज करवाने गया तो उन्होंने साफ मना कर दिया कृपया आप मेरी हेल्प कर सकते हो या फिर में शिक्षा विभाग में शिक्षा मंत्री जी से सम्पर्क कर सकता हु क्या की माध्यमिक शिक्षा विभाग में मेरा मार्कशीट में नाम नही बदल रहे है। कृपया मेरी सहायता करें

  6. हमने अपना वास्तविक नाम बदलवाने के लिए आपके द्वारा दिए हुए निर्देशों के अनुसार __एफिडेविड और समाचार पत्र में प्रकाशन भी हो चुका है ,,, किन्तु तीसरा काम मजिस्ट्रेट वाली बात जो आपने कही है उसके स्थान पर सभासद अथवा ग्राम प्रधान से काम नहीं चल सकता है क्या ..?
    इस अन्तिम पायदान पर हमारी सहायता करें ………..’धन्यवाद’

  7. Sir if hum mother father ka name change krwana chahe or sath hi bcchhe k surname bdlna chahe to ho skta h plzz jldi btaeyega thnk u

  8. Ye tarika follow kr liya lakin aadhar card wale ne nam change krne se mna kr diya ….kha ki hum nhi mante ese…mark sheet me nam change karo phle ….mark sheet me nam change kaise hota h

  9. Hm chahte hai ki paper-document par name purana bala hi the aur jai se office board par name change kar de aur fir bad me document par bhi kre ya na kre

  10. मुझे अपने सभी कमेंट में अपना surname और मेरे पापा के नाम में गलती को सही करवाना है

  11. Sir mujhe meri wife ka name change karwana hai gazette rajpatr me dene ke liye kya kharcha aayega humne other cast me shadi ki hai is liye maine meri wife ka full name change karwaya hai voter id card me ho gaya name change adhar card pe ho gaya full name change bas pen card me Gazette me bol rahe hai pahle karwane ko uska kya kharcha aayega please tel me sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button