कपिल शर्मा के बारे में रोचक तथ्य

कपिल शर्मा के बारे में रोचक तथ्य

आज मैं आपको एक बहुत ही बढ़िया जानकारी बताऊंगा यह जानकारी एक ऐसे इंसान के बारे में है. जो कि आज के समय में कॉमेडी दुनिया का लगभग सबसे बड़ा Khiladi माना जाता है. मैं आज आपको इस पोस्ट में कपिल शर्मा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य बताऊंगा जो कि शायद आप नहीं जानते होंगे. क्योंकि कपिल शर्मा एक भारत के बहुत ही बड़े कॉमेडियन है. और इसके साथ-साथ कपिल शर्मा ने अभी मूवी में भी काम करना शुरू कर दिया है.

कपिल शर्मा के शो भारत में ही नहीं बल्कि बाहर भी देखे जाते हैं. तो नीचे मैं आपको कपिल शर्मा के बारे में कुछ रोचक तथ्य बता रहा हूं. आप अच्छी तरह से देखें और इसमें आपको पता चल जाएगा कि किस तरह से कपिल शर्मा का जीवन रहा है बचपन से लेकर आज तक कपिल शर्मा ने क्या-क्या काम किया है. और कैसे कपिल शर्मा यहां तक पहुंचे.

कपिल शर्मा के बारे में रोचक तथ्य

कपिल शर्मा एक इंसान है. जो कि अपनी कॉमेडी के कारण अपना घर घर में अपना नाम बना लिया है. और आज के समय में कपिल शर्मा को बच्चा बच्चा जानता है. चाहे वह कॉमेडी सर्कस हो  कॉमेडी नाइट्स विद कपिल हो उनकी कॉमेडी की चर्चा भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कॉमेडी के कारण कपिल शर्मा पहचाने जाने लगे हैं.

1. कपिल शर्मा का असली नाम कपिल पुंज है. उन्होंने अपना नाम इसलिए बदल दिया कि शायद कपिल शर्मा नाम उनको ज्यादा पर्सनैलिटी देगा और उन पर अच्छा लगेगा. और वह जल्दी ही लोगों के दिलों में लोकप्रिय हो जाएंगे और सच में ऐसा ही हुआ कपिल शर्मा बहुत जल्दी ही लोगों के लोकप्रिय बन गए.

2. कपिल शर्मा के परिवार में लगभग ज्यादातर लोग पुलिस फोर्स में रहे हैं. और कपिल शर्मा के पिताजी भी पंजाब पुलिस में 1 कांस्टेबल थे.

3. कपिल शर्मा ने बचपन में बहुत सी जगह पर काम किया है. उन्होंने पीसीओ में भी काम किया है. और  कपड़े की दुकान पर और जनरल स्टोर की दुकान पर भी काम किया.

4. कपिल बचपन से ही गायकार बनना चाहते थे. लेकिन कॉलेज में म्यूजिक का सब्जेक्ट नहीं लिया जा सकता था. इसलिए एक थिएटर ज्वाइन कर लिया उनको लगा. कि यहां पर वह एक्टिंग भी सीख लेंगे. और थोड़ा गाना भी सीख जाएंगे.

5. कपिल शर्मा कॉमेडी सर्कस में आने से पहले एक फिल्म में काम कर चुके हैं जिस फिल्म का नाम था. भावनाओं को समझो यह एक होम वीडियो फिल्म थी. जो कि थिएटर में रिलीज नहीं की गई थी इस फिल्म को सीधा VCD और DVD में रिलीज किया गया था.

6. कपिल शर्मा के लोकप्रिय होने से पहले ही 2004 में कपिल के पिताजी का निधन हो गया. उनके पिताजी 1997 से कैंसर के मरीज थे.और उसी समय से कपिल ने दो तीन जगह पर काम करना शुरू कर दिया. और सारे पैसे अपने पिताजी के इलाज पर लगा देते थे.

7.कपिल शर्मा ने बताया कि उनके फादर पिताजी को जो कैंसर की बीमारी थी. तो उनको बहुत दिक्कत होती थी.

8.उन्होंने अब एक बार अपने इंटरव्यू में बताया था कि उनके पास उस समय मैं अपने पिताजी को प्राइवेट कमरे में रखने के लिए पैसे नहीं थे. और वह हॉस्पिटल के गलियारे में ही अपने पिताजी को रखते थे.

9.कपिल की बहुत ख्वाहिश थी कि अगर उनके पिताजी उसकी कामयाबी देख पाते तो वे बहुत खुश होते हैं. कपिल का सपना था. कि वह अपने पिताजी को जहाज से सैर करवाएं और वह अपने पिताजी को पूरी दुनिया घुमाएं. लेकिन ऐसा कभी हो नहीं पाया लेकिन इसलिए कपिल ने अपने पिता की याद में एक दिन जहाज का एक एक्स्ट्रा सीट बुक करवाइए और उस सीट को खाली रखा.

10. कॉलेज के समय में कपिल अपने क्षेत्र की वजह से बहुत मशहूर थे. जिसकी वजह से उनके कॉलेज ने उसको स्कॉलरशिप भी प्रदान की कपिल पढ़ाई दें मामले में बहुत कमजोर थे. लेकिन फिर भी मजाक मजाक में एक बार उन्होंने कमर्शियल आर्ट्स का कोर्स ज्वाइन कर लिया क्योंकि उन्होंने इस कोर्स को इसलिए ज्वाइन किया. क्योंकि वह कोर्स कॉलेज का सबसे महंगा कोर्स था. कपिल ने कमर्शियल आर्ट्स में ग्रेजुएशन करने के बाद कंप्यूटर साइंस डिप्लोमा किया और उनका कहना है कि दोनों ही कोर्स में उन्होंने कोई भी क्लास नहीं लगाई और कॉलेज को Theater Competition में Representatives करने के लिए यह कोर्स किए थे.

11. कॉलेज पूरा करने के बाद कपिल शर्मा को नौकरी ढूंढने में बहुत मुश्किल आई और तो उन्होंने एक पंजाबी बैंग के कोर्स ग्रुप में भी काम किया वे लोगों की शादी या कल्चर फेस्टिवल में जाकर अभिनय किया करते थे. जिसके लिए उनको 1 शो के  ₹300 मिलते थे.

12. कपिल शर्मा की मां ने एक इंटरव्यू में बताया कि जब कपिल के पिताजी की मृत्यु हो गई थी. तो उनके इलाज के लिए सब पैसे लग चुके थे. और कपिल के पास उनके क्रिया कर्म करने के लिए भी पैसे कम पड़ गए थे. और उस स्थिति में कपिल ने अपने दोस्तों से कुछ पैसे उधार मांगे और फिर अपने पिता का अंतिम संस्कार करवाया.

13. कपिल शर्मा अपने पिताजी की मौत के बाद पंजाबी कंपटीशन में हिस्सा लिया जिसका नाम था. हंसते रहो और वहीं से कपिल ने सोच लिया कि वह कि वह एक्टिंग और म्यूजिक की जगह अपनी कॉमेडी पर ध्यान देंगे.

14. कपिल शर्मा जब टीवी इंडस्ट्रीज में अपनी पहचान बनाना शुरु कर रहे थे. तो उन्होंने Great Indian Laughter Challenge ऑडिशन दिया. लेकिन उनको चुना नहीं गया फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और उसके बाद उन्होंने दूसरे शहर में जाकर फिर से ऑडिशन दिया और वहां पर उनको चुन लिया गया. और उस शो में कपिल शर्मा जीत भी गए.

15. कपिल शर्मा की जीवन में Great Indian Laughter Challenge एक बहुत ही बहुत ही महत्वपूर्ण समय में आया था. जब उनको उनकी पिताजी की मृत्यु के बाद काम की बहुत जरूरत थी और साथ में ही उनकी बहन की शादी भी होनी थी. तो जब कपिल Great Indian Laughter Challenge के विनर बने तो उसमें जीते गए पैसों की वजह से उन्होंने अपनी बहन की शादी की और उसके बाद उनकी यहां से शुरुआत भी हुई.

16. कॉमेडी नाइट विद कपिल में नौकर का रोल निभाते हैं. उनका नाम राजू है और वह कपिल के बचपन के दोस्त हैं. स्कूल और थिएटर एक साथ किया है. कपिल से पहले राजू ही थे. जिनका सिलेक्शन Great Indian Laughter Challenge में हुआ था.

17. कपिल शर्मा ने जब कॉमेडी नाइट विद कपिल शुरू किया तब उनकी कोई भी अभिनेता नहीं आना चाहता था. लेकिन कपिल के एक बार कहने पर धर्मेंद्र उनके शो में आने के लिए राजी हो गए इसलिए हमेशा ही कपिल धर्मेंद्र जी को थैंक्स कहते हैं. हुए दिखाई देते हैं.

18. कॉमेडी नाइट्स विद कपिल के शो का जो फॉर्मेट है. वह UK के एक शो  The Kmars At Nmber 42 से लिया गया है उस शो में भी एक फैमिली की कहानी दिखाई गई है. जिस तरह से कपिल शर्मा अपने शो में दिखाते हैं.

19. कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शो बंद हुआ. तो उसके कॉन्टेक्ट के मुताबिक कपिल कोई कैरेक्टर या उनकी पंच लाइन किसी और शो में इस्तेमाल नहीं कर सकते इसलिए आपने देखा होगा. कि द कपिल शर्मा शो में सारे कैरेक्टर्स बदल दिए गए थे.

20. जब कपिल शर्मा UK अपने अभिनय को करने के लिए गए थे.  बिना बुलाए ही UK के डिफेंस मिनिस्टर Jason kenney उनकी इस प्रदर्शन को देखने के लिए आए और कपिल शर्मा इस बात से बहुत हैरान रह गए हो यह कपिल की विदेशी लोकप्रियता का 1 मजबूत उदाहरण है.

21. जब सुनील ग्रोवर और कपिल शर्मा की लड़ाई हुई तो सुनने में यह बात आई थी. कि कपिल ने सुनील को अपना जूता फेंक कर मारा लेकिन कपिल का कहना है. कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ था. उन्होंने यह बात फिरंगी मूवी के ट्रेलर की लॉन्चिंग में कही थी उन्होंने कहा कि मुझे बुरा इस बात का नहीं लगा. कि मीडिया में लोग हमारे बारे में क्या बोल रहे हैं. पर मुझे सबसे बुरा तब लगा जब किसी भी टीम के आदमी ने खुद मीडिया को यह नहीं बताया कि ऐसा सच में हुआ था. या नहीं हुआ वहीं से दोनों कॉमेडियन ने एक साथ काम करना बंद कर दिया और जिसके कारण कपिल की पॉपुलैरिटी काफी घट गई.

22. जब कपिल शर्मा डिप्रेशन में थे. तो उस समय सबसे करीब शाहरुख खान थे जिन्होंने कपिल की बहुत मदद की लेकिन न्यूज़ में यह बताया गया था. कि कपिल से शाहरुख खान नाराज हैं क्योंकि उन्होंने शो कैंसिल कर दिया था. लेकिन कपिल का कहना है कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. और शाहरुख खान ने ही उनको यह सलाह दी कि कि आप पहले ठीक हो जाओ शो की मत सोचो.

23. जब कपिल शर्मा का शो बंद हो गया था. और उस समय वह अपने ऑफिस में रहा करते थे. और 3 हफ्ते लगातार वे अपने ऑफिस में रहे.

24.जिस समय कपिल शर्मा को डिप्रेशन में थे. और शराब की लत थी तो उस समय कपिल शर्मा ने इस बात का पता अपनी मां को बिल्कुल भी नहीं लगने दिया और उन्होंने अपनी मां को कहां की वह उनकी फिल्म फिरंगी की कारण काम में व्यस्त हैं.

25.कपिल शर्मा की फिरंगी दूसरी मूवी है. जिसमें उन्होंने एक्टर का रोल किया है. और उनके लिए यह फिल्म और भी ज्यादा महत्वपूर्ण इसलिए है. क्योंकि इस फिल्म के एक सॉन्ग में उनकी माता उसकी बहन और उनका भांजा हैं.

26. फिल्म फिरंगी विषय कपिल और उनकी फैमिली से जुड़ा हुआ है. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि जब भारत आजाद नहीं हुआ था तब उनके परिवार के एक सदस्य ने एक ब्रिटिश आदमी की जान बचाई थी. और उस ब्रिटिश आदमी ने उसको जॉब ऑफर की थी.

27. राजीव ढींगरा जो कपिल के बचपन के दोस्त हैं. और जो उनके साथ कॉमेडी सर्कस और कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में काम कर चुके हैं. वो 2011 में कपिल और दिलजीत के साथ पंजाबी फिल्म बनाने वाले थे जिसका नाम था जालंधर बारपास और Scripting Or Location तय हो चुका था लेकिन प्रोडक्शन में किसी विवाद के कारण यह फिल्म नहीं बन पाई.

28. पंजाबी फिल्म लव पंजाब जो रीजनल सिनेमा की एक हिट फिल्म है उसको बनाने में भी कपिल का बहुत योगदान रहा है. फिल्म डायरेक्टर राजीव ढींगरा इस फिल्म को कपिल के साथ ही बनाना चाहते थे लेकिन कपिल ने उनको कहा कि पहले एक फिल्म बना कर दिखाओ फिर मैं तुम्हारे साथ काम करूंगा और लव पंजाब मूवी के रिलीज होने के बाद भी राजीव ने कपिल को फिरंगी मूवी के लिए साइन कर लिया.

29. कपिल अपने कॉमेडियन होने का श्रेय अपने माता-पिता को देते हैं उन्होंने कहा कि वह बचपन से बिल्कुल Serious थे लेकिन उनके माता-पिता हमेशा हंसमुख रहे हैं. उनकी मां आज भी कहती है कि पता नहीं यह कहां से कॉमेडियन बन गया.

30. कपिल का सपना है. कि वह एक वृद्धाश्रम बनाएंगे उन्होंने यह बात एक इंटरव्यू में बताई थी. उसमें उन्होंने कहा कि मैं एक ऐसा वृद्धाश्रम बनाना चाहता हूं जहां पर सब बूढ़े लोग बिना पैसे दिए एक फाइव स्टार होटल की तरह आराम से रह सके.

31. कपिल शर्मा को बचपन से ही कुत्तों से बहुत लगाव रहा है. और उन्होंने खुद भी एक कुत्ता पाल रखा है. जिसका नाम जंजीर है. और वह एक पुलिस का रिटायर कुत्ता है.

32. कपिल ने अपना नाम कॉमेडियन दुनिया में ही नहीं बनाया बल्कि उनका नाम फोर्ब्स मैगजीन में भी गिना जाता है. और उनका नाम भारत की अमीर हस्तियों में भी आता है. और इसके अलावा उनको 2015 में भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी अवार्ड दिया जा चुका है. क्योंकि उन्होंने स्वस्थ भारत अभियान में बहुत योगदान दिया है.

33. सचिन तेंदुलकर ने जब से  क्रिकेट से सन्यास लिया है. उसके बाद हर साल कपिल शर्मा सचिन को फोन करते हैं. और अपने शो में आने के लिए कहते हैं लेकिन कपिल ने कहा कि ऐसे करते करते हैं. उनकी सचिन के साथ बहुत अच्छी दोस्ती हो गई है. और उन्होंने कहा कि एक दिन वह सचिन को अपने शो में जरूर लेकर आएंगे.

आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही अच्छी जानकारी बताई है. हमने आज आप कोई पोस्ट है भारत के सबसे मशहूर और जाने-माने कॉमेडियन कपिल शर्मा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और रोचक तथ्य बताए हैं. और शायद आप भी कपिल शर्मा के हर शो को देखते होंगे.आप इस कॉमेडियन के बारे में जरूर जानना चाहते होंगे.  तो आप हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी जरूर पढ़ें. तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूलें और यदि आप इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.