एंड्राइड मोबाइल में फोन कॉल और SMS कैसे ब्लॉक करें

एंड्राइड मोबाइल में फोन कॉल और SMS कैसे ब्लॉक करें

आजकल दुनिया सिर्फ स्मार्टफोन के कारण ही चलती है कुछ भी काम हो स्मार्ट फोन से होगा तो हम समार्टफोन का दुनिया में बहुत इस्तेमाल कर रहे हैं और जिस से की इंटरनेट पर हमें बहुत चीजें ऐसी मिलते हैं जो कि हम हर रोज नई नई चीज़े सीखते हैं और इन्टरनेट के उपर बहुत से ऐसे दोस्त भी मिलते हैं जिसके बारे में हम पहली बार पढ़ रहे होते हैं या सुन रहे होते हैं और कई बार ऐसे दोस्त या कोई ऐसा आदमी मिल जाता है जो कि हमें सिर्फ परेशान ही करता है चाहे वह किसी भी तरह से हमें परेशान करता हो अगर आप का दोस्त भी है क्योंकि लोगों को सिर्फ दिक्कत देने के अलावा कुछ नहीं सोचना पड़ता सिर्फ लोग हमें दिक्कत ही देते हैं तो कई बार हमारे मोबाइल फोन के ऊपर या तो वे कॉल करके हमें परेशान करते हैं या हमें SMS करके परेशान करते हैं

अगर आपको इसके अलावा किसी और तरह से भी मैसेज या फ़ोन कॉल आ रहे हैं जैसे कि अगर आप किसी कंपनी के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो उसके अंदर आपको कुछ ही समय के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना था और अगर उसके बाद भी कंपनी के द्वारा आपके पास किसी तरह के ऑफर है या किसी तरह की फोन कॉल आती ही रहती है जिससे कि आप बहुत परेशान हो जाते हैं क्योंकि कई बार ये कंपनियां ऐसा करती है कि आपने कुछ समय के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया होता है और वह आपको अच्छे अच्छे ऑफर देती है ताकि आपका आप उनका सामान खरीदें या उनकी और की चीजें शॉपिंग करें या कोई और प्रोडक्ट ख़रीदे.  इसके लिए कंपनी आपको ऑफर देती है या कई बार डिस्काउंट देती है उसका मैसेज या फ़ोन कॉल करती है और जिस से आपको बहुत परेशानी होती है तो आप उन कॉल SMS को भी ब्लॉक कर सकते हैं

अगर चीज का फायदा होगा उसका नुकसान भी जरूर होगा ऐसी कोई चीज नहीं है जिसका फायदा ही फायदा और नुकसान ना हो तो इन चीजों का हमें फायदा मिलता है तो नुकसान भी होता है तो अगर आप को इस तरह के कोई दोस्त या रिश्तेदार या कोई और इस तरह से परेशान करता है तो आपके कंपनी के द्वारा आने वाले किसी भी तरह के फोन कॉल और मैसेज या किसी अन्य SMS या स्पैम ब्लाक कर सकते हैं तो हम आपको इस पोस्ट में बस उसी के बारे में जानकारी दीजिए कि आप किस तरह से आने वाली कॉल या SMS को ब्लॉक करें वैसे तो आप को इस तरह के बारे में और भी बहुत जानकारी मिल जाएगी लेकिन हम आपको पूरी और बढ़िया जानकारी देंगे हम आपको आज किसी भी एंड्राइड फ़ोन के अंदर नंबर को ब्लॉक कैसे करते हैं किसी भी एंड्राइड फ़ोन के अंदर SMS को ब्लॉक कैसे करें यह जानकारी देंगे और मैं आशा करता हूं कि आप को यह जानकारी बहुत ही पसंद आएगी और आप भी इसका इस्तेमाल करके अपने से परेशानी से छुटकारा पा लेंगे हम आपको इस में पूरी जानकारी बताएंगे तो आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़े कि आप भी इसका इस्तेमाल करके की परेशानी से छुटकारा पा सके.

Mobile Phone पर Sms & Calls Ko Block कैसे करे

यदि आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल के अंदर SMS कॉल नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपके Android मोबाइल के अंदर है SMS कॉल नंबर को ब्लॉक करना बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको करने के लिए करने के लिए पहले जानकारी की जरूरत होती है वैसे तो इसको आप भी बहुत ही आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास जानकारी नहीं है तो आप नहीं कर पाएंगे तो यदि आपके पास कॉल नंबर और SMS को ब्लॉक करने की जानकारी नहीं है तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

1. Android Mobile में Call Sms को Block कैसे करे App Ke

सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल के कॉल्स ऐप के अंदर जाना है आप का मतलब यह नहीं है कि आप कोई स्पेशल आपके अंदर जाएंगे सिर्फ वहीं जहां पर आप कॉल करने के लिए जाते हैं उसी जगह पर आपको जाना है और जहां पर आपके पहले मोबाइल नंबर पहले मिलते हैं उसके अंदर जाएं.


उसके अन्दर जाने के बाद फिर आपको अगले स्टेप में आपको उस नंबर को सिलेक्ट करना है जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं उस नंबर को आप सेलेक्ट करेंगे अब आप Add To Blacklist ऑप्शन देखेंगे फिर आपको उस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है.

उसके बाद मैं आपको यह चूनना पड़ेगा कि आप सिर्फ कॉल को ब्लॉक करना चाहते हैं या कॉल और कॉल या SMS दोनों को ब्लॉक करना चाहते हैं या sms को ही ब्लॉक करना चाहते हैं तो यह आपको चुनना पड़ेगा इसको चूनने के बाद आप ok के बटन के ऊपर क्लिक करना है उसके ऊपर जाकर आप क्लिक करें.

इन दोनों चीजों को सेलेक्ट करने के बाद दिया किसी एक चीज को सेलेक्ट करने के बाद अब आपको किसी भी तरह का कोई भी मैसेज या कॉल नहीं आएंगे क्योंकि वह अपने सभी बंद कर दिए हैं या नहीं उनको आपने ब्लॉक कर दिया है अगर आप और मैसेज और कॉल को दोबारा से पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जब तक यह मैसेज और कॉल नहीं आएंगे का फोन नंबर को अनब्लॉक नहीं करते हैं तब तक आप के मोबाइल पर वह मैसेज और कॉल नहीं आएंगे. उसको पहले आप अनब्लॉक करें फिर आप दोबारा से वही चीजें पा सकते हैं आप उनको अनब्लॉक कैसे करेंगे यह हम आपको नीचे बता रहे हैं.

2 Mobile Phone पर Number Call & SMS Ko UnBlock कैसे करे

  1. सबसे पहले आपको अपने और नंबर को अनब्लॉक करने के लिए वहीं पर जाना है जहां से आपने उस नंबर को ब्लॉक किया था यही पर आपको कांटेक्ट फोन ऐप के अंदर एक बार फिर से जाना होगा.
  2. उस कॉल ऐप के अंदर जाने के बाद आपको ऊपर एक ऑप्शन का आइकॉन दिखाई देगा उस आइकन के ऊपर आपको क्लिक करना है.
  3. जब आप उस आइकन के ऊपर क्लिक करोगे तो आपको एक ऑप्शन की लिस्ट दिखाई देगी उस लिस्ट के अंदर आपको ब्लैक लिस्ट नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा उस ब्लैक लिस्ट ऑप्शन के ऊपर ऊपर आपको कलेक्ट करना है
  4. अब आप उस ब्लैक लिस्ट के ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दीजिए और क्लिक करने के बाद वहां पर सारे नंबर आपको मिल जाएंगे आपने अपने जो Android मोबाइल फोन के अंदर SMS या कॉल नंबर को ब्लॉक किया था वही नंबर आपके वहां पर मिलेंगे ऊपरवाले आइकॉन के ऊपर क्लिक करना होगा और फिर डिलीट रिकॉर्ड पर क्लिक कर देना होगा
  5. अब यहां पर आप को सेलेक्ट करना है वह नंबर जिसको आपने ब्लॉक करना चाहते हैं उस नंबर को आप सलेक्ट करिए और उसके बाद धन के ऊपर क्लिक कर दीजिए फिर वह नंबर आपके दोनों तरह से अनब्लॉक हो जाएगा और जब दोबारा से आपके पास उस नंबर के ऊपर आपको पता भी चल जाएगा क्योंकि अब वह नंबर आपका अनब्लॉक हो चुका है और आप उनके आने वाले फोन कॉल और SMS को प्राप्त कर सकेंगे.

तो इस तरह से आप अगर किसी भी तरह के अपने दोस्त या किसी भी कंपनी के मोबाइल नंबर से परेशान है जो कि आपको बार-बार कॉल या SMS करते हैं या आप के नंबर पर बार-बार SMS करते हैं और आप उन नंबर से परेशान हैं तो किस तरह से आप अपने मोबाइल में उस नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं और यदि आपको दोबारा से इस नंबर की जरूरत होती है तो आप उसको फिर से अनब्लॉक भी कर सकते हैं हमने आपको यह जानकारी ऊपर पूरी अच्छी तरह से बताई है और हमारी जानकारी को पढ़कर आपको शायद बहुत ही फायदा होगा और आप अच्छी तरह से अपने मोबाइल के अंदर किसी भी नंबर को ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकते हैं तो यह तो हमने आपको बताया कि आप अपने एंड्राइड मोबाइल के अंदर किस तरह से मोबाइल नंबर को अनब्लॉक और ब्लॉक कर सकते हैं

अगर आपके मोबाइल में यह सब की आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं लेकिन कई बार आपके मोबाइल में कंपनी के द्वारा नंबर को ब्लॉक करने का फीचर नहीं दिया होता है आपको वह ऑप्शन अपने मोबाइल में नहीं मिलता है तो आप उस समय पर फोन नंबर को किस तरह से ब्लॉक कर सकते हैं उसके बारे में और आप को जानना बहुत जरूरी है तो हम आपको नीचे इसके बारे में भी बता रहे है. अगर आपके Android मोबाइल के अंदर कंपनी ने ए ब्लॉक करने का सिस्टम नहीं दिया तो आप उसके अंदर एक Android ऐप डालकर भी अपने किसी भी नंबर को ब्लॉक या अनब्लॉक कर सकते हैं उसके लिए हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं तो आप इस जानकारी को नीचे पढ़ें

Android मोबाइल के अंदर App से कैसे नंबर को ब्लॉक करें

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन के अंदर कॉल ब्लॉक नाम के एक Android ऐप को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड और इंस्टॉल करना है airtel करने के बाद इसको ओपन करना है ओपन करने के बाद फ्रॉम कोंटेक्ट यानी आप किसी के नंबर को SMS और कॉल के लिए ब्लॉक करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें.

  1. जिस नंबर पर आप ब्लॉक करना चाहते हैं उसको सलेक्ट करने के बाद आपको आगे टिक करना होगा आपको एक मार्क के निशान दिखाई देंगे जो कि सभी कांटेक्ट के आगे टिक करने का निशान मिलेगा जिसको भी आप ब्लॉक करना चाहते हैं उसके आगे टिक कर दे.
  2. उनको सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको यह चुनना है कि आप SMS ही ब्लॉक करना चाहते हैं या कॉल ब्लॉक करना चाहते हैं या SMS और कॉल दोनों ही ब्लॉक करना चाहते हैं इनको सुनना है.
  3. उनको सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको यह चुनना है कि आप SMS ही ब्लॉक करना चाहते हैं या कॉल ब्लॉक करना चाहते हैं या SMS और कॉल दोनों ही ब्लॉक करना चाहते हैं इनको चुनना है.
  4. इन को सुनने के बाद फिर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे नीचे उसके अंदर आपको एक तो डिसएबल का ऑप्शन दिखाई देगा और एक कंटिन्यू का ऑप्शन दिखाई देगा फिर आप को कंटिन्यू के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है फिर आप के मोबाइल पर उस नंबर से कॉल और SMS आना बंद हो जाएगा और वह नंबर ब्लॉक हो जाएगा.
  5. और अगर आप फिर दोबारा से अपने मोबाइल के अंदर फोन नंबर को अनब्लॉक करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से उन नंबर को अनब्लॉक कर सकते हैं कॉल ब्लैक लिस्ट ऐप यूज करने के फायदे भी बहुत है और आप को इसके और भी बहुत से स्पेशल बढ़िया फीचर मिलते हैं जिसको आप मोर फ्यूचर यूज कर पाएंगे

जिस तरह से अपने मोबाइल नंबर को ब्लॉक किया था उसी तरह से वापस क्यों नहीं ऑप्शन में जाकर आप अपने मोबाइल के अंदर उसी नंबर को अनब्लॉक भी कर सकते हैं आपके लिए बहुत ही आसान तरीका है और आप बहुत ही आसानी से इसको अनब्लॉक कर सकते हैं.

Blocking

यह एक ऐसा ऐप है जिसके अंदर ऑल सेटिंग एनेबल कर पाते हैं यानी कि आप इसके अंदर किसी को ब्लॉक करना है और किसी के SMS कॉल ब्लॉक करना है या यह सब कुछ ब्लॉकिंग ऑप्शन में जाकर सेटिंग कर सकते हैं कॉल SMS सब कुछ ब्लॉक कर सकते हैं

Schedule

इस ऑप्शन के अंदर जाकर आप है कॉल और SMS को ब्लॉक करने का टाइम भी सिलेक्ट कर सकते हैं जैसे मान लो अगर आपको किसी टाइम पर काम है और आप उस टाइम पर किसी का फोन या SMS नहीं चेक कर सकते या उठा सकते तो आप उस टाइम को चैट भी कर सकते हैं जैसे मान लो आप को 5:00 बजे का टाइम सेट करना है तो उस टाइम पर आपका वह नंबर ऑटोमेटिक ही ब्लॉक हो जाएगा.

Truecaller App se Block Kar

ऐसे बहुत कम लोग होंगे जो Truecaller एप का इस्तेमाल नहीं करते होंगे. यह ऐप आज हर एक Android मोबाइल में हमें देखने को मिलती है और इस ऐप का इस्तेमाल सबसे ज्यादा इसलिए किया जाता है क्योंकि यह ऐप Unknown Number की डिटेल भी बता देती है. इस आपकी मदद से भी आप किसी को ब्लॉक कर सकते हैं तो इस ऐप को डाउनलोड इनस्टॉल करें और ओपन करें .

ऐप ओपन करते हैं नीचे आपको Block का ऑप्शन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें और फिर आपके सामने Block से संबंधित कुछ और ऑप्शन आ जाएंगे और वहीं पर आपको Block Add Icon ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें .

Block Add Icon पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ और ऑप्शन आ जाएंगे .

Enter Number :- अगर आप किसी नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप सीधा वह नंबर डालकर भी ब्लॉक कर सकते हैं .
From History :- अगर आपके पास पहले कोई कॉल आई है या आपने की है उसे ब्लॉक करना चाहते हैं तो इस आप्शन से आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं .
From Recent SMS :- अगर आपके पास कोई SMS आया है और आप नहीं चाहते कि उनका SMS द्वारा है तो वह भी आप यहां से ब्लॉक कर सकते हैं .
From Phone Book :- अगर आपने कोई नंबर अपने फोन में सेव कर रखा है उसे ब्लॉक करना चाहते हैं तो वह आप यहां से ब्लॉक कर सकते हैं .
Number Series :- अगर आप किसी एक सीरीज के नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं उस सीरीज संबंधित कोई भी फोन नंबर आपके पास आए तो वह ब्लॉक हो जाए तो इस ऑप्शन की मदद से वह आप कर सकते हैं

तो अब हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको पता चल गया होगा कि आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन के अंदर अपने या किसी कंपनी के द्वारा आने वाले दूसरी कॉल या SMS को किस तरह से ब्लॉक कर सकते हैं इसके लिए हमने आपको पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है और हमने स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी को आप तक पहुंचाया है तो आप इस तरह से अपने मोबाइल के अंदर किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं वह भी दोनों तरह से अगर आप कॉल के लिए ब्लॉक करना चाहते हैं तो भी कर सकते है. और अगर आप sms के लिए भी ब्लॉक करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं और आप SMS और कॉल दोनों के लिए ब्लॉक करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं.

हमने आपको आज इस पोस्ट में दो तरीके बताए हैं एक तो आप सीधा ही अपने मोबाइल फोन के ऑप्शन में जाकर अपने किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं और दूसरा हम अपने एंड्राइड मोबाइल के अंदर किसी ऐप के द्वारा भी फोन कॉल या SMS के नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं मैं आशा करता हूं आपको यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपको इसके बारे में कुछ सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+