आईये कुछ नया जाने

आर्थराइटिस क्या होता है संधि शोथ के लक्षण आर्थराइटिस का इलाज

आर्थराइटिस क्या होता है संधि शोथ के लक्षण आर्थराइटिस का इलाज

हम सभी स्वस्थ और एक सुंदर जीवन व्यतीत करना चाहते हैं. और अगर हमारे शरीर में किसी भी तरह की दिक्कत होती है तो हम लंबे जीवन की कामना नहीं कर सकते हैं. क्योंकि हमारे शरीर में एक बार किसी भी तरह की दिक्कत शुरू हो जाती है तो हम उस दिक्कत का सामना करने की बहुत कोशिश करते हैं. और कई बार हमारे शरीर में ऐसी दिक्कत हो जाती है जिसका सामना करते करते हमारी मृत्यु हो जाती है.

क्योंकि आज के समय में हमारा खान-पान भी बिल्कुल बदल चुका है. और हम जो चीज खाने में इस्तेमाल करते हैं. वह लगभग सभी केमिकल युक्त होती है. इसीलिए आज के समय में बीमारियां बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है. तो आज हम आपको इस पोस्ट में Rheumatoid Arthritis के बारे में बताएंगे यह क्या होता है. Rheumatoid Arthritis किस तरह से होता है. उसका हम किस तरह छुटकारा पा सकते हैं इस के कौन-कौन से लक्षण होते हैं. इन सभी के बारे में पूरी जानकारी हम आपको विस्तार से देंगे. आप इसको अच्छी तरह से पढ़े ताकि अगर आपको भी इसी तरह किसी प्रकार की दिक्कत होती है. तो आप उस से बच सकें. तो देखिए

Arthritis क्या होता है

सबसे पहले हम बात करेंगे Rheumatoid Arthritis क्या होता है. इसका मतलब होता है कि आप के जॉइंट में अगर सूजन आ गई है और बहुत दिनों से लगातार सूजन है तो उसको Rheumatoid Arthritis बोलेंगे. Rheumatoid Arthritis यह एक तरह का Autoimmune Disease होता है. Autoimmune Disease का मतलब होता है. आपका शरीर आपको खुद को ही नुकसान पहुंचाता है ऐसा देखा गया कि Rheumatoid Arthritis हाथ और पैर के छोटे-छोटे जॉइंट पर ज्यादा असर दिखाता है. इसके कारन जोड़ो में जकड़न रहती है. हमारे जोड़ो में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है. हाथ और पैर के छोटे-छोटे जॉइंट सूज जाते हैं. वैसे तो अगर देखा जाए Rheumatoid Arthritis किसी को भी हो सकता है. लेकिन अगर हम मर्दों और औरतों की बात करें तो औरतों को Rheumatoid Arthritis ज्यादा होता है. यह आपको किसी भी आयु में  हो सकता है.

Arthritis का पता कैसे लगाये

लेकिन अगर आपको Rheumatoid Arthritis है तो इसका पता लगाना ज्यादा मुश्किल नहीं है.. इसके लिए आपको कुछ ब्लड टेस्ट करवाने होते हुए होते हैं. या इसके अलावा आप एक्सरे करवा सकते हैं इन सभी टेस्ट को करवाने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको Rheumatoid Arthritis है या नहीं है. अगर Rheumatoid Arthritis है तो डरने की जरूरत है नहीं है इसका आप इलाज करवा सकते हैं.

Arthritis होने के कारण

Rheumatoid Arthritis होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे

1. Rheumatoid Arthriti होने का सबसे पहला और मुख्य कारण और Autoimmune Disease होता है. जिसके बारे में हमने आपको बताया है.

2. इसके होने का दूसरा कारण यह है कि अगर आपके माता पिता को Rheumatoid Arthriti है. तो आपको भी हो सकता है. और वैसे इसके होने का एग्जिट कारण किसी को नहीं पता है.

Arthritis के लक्षण

अगर आपके शरीर Rheumatoid Arthritis है तो इसके कई प्रकार के लक्षण है. जिनसे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको Rheumatoid Arthritis हो गया है.अगर आपको Rheumatoid Arthritis हो गया तो आपके हाथ पैर के छोटे-छोटे जोड़ों में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है. आप के जॉइंट छूट जाते हैं. उनसे जॉइंट में बहुत ज्यादा सूजन देखने को मिलती है. और आपके जॉइंट्स लाल हो जाते हैं. आपकी एडी में दर्द होने लगता है. और आपके घुटनों और कमर में तो इतना ज्यादा दर्द होने लगता है. कि इसके कारण मरीज चल भी नहीं पाता है. और इन सभी से आप आसानी से पता लगा सकते हैं. कि आपको Rheumatoid Arthritis हो गया है. इसके अलावा इसके और भी कई कारण है. जैसे वजन का कम होना, और इससे भूख भी कम हो जाती है. और यदि आपको इस तरह की किसी प्रकार की दिक्कत नजर आती है. तो आप इसका तुरंत इलाज करवाएं और डॉक्टर के पास जाकर पहले ब्लड टेस्ट या एक्सरे करवा कर जांच करवाएं.और यदि आप समय पर इसके साथ करवा लेते हैं और दवाई लेते हैं तो बहुत सी ऐसी दवाइयां है जिससे कि आप इससे बहुत ही आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

Rheumatoid Arthritis की दवाइयां

नीचे हम आपको कुछ ऐसी दवाइयों के बारे में बता रहे हैं. जो आपको अगर Rheumatoid Arthritis हो जाता है. तो उस दौरान दी जाती है.

Warning! अगर आपको यह दिक्कत है और आप इन दवाइयों और सेवन करना चाहते हैं तो हम आपको बता देते हैं कि आप इन दवाइयों का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के बिल्कुल भी ना करें. पहले आपको अपने डॉक्टर से चेकअप कराना होगा और फिर डॉक्टर की सलाह के अनुसार इन दवाइयों का सेवन करना होगा .

1. Bryonia 30 – Bryonia में आपको जब आप जरा भी चलेंगे तो आपका चलने का मन नहीं करेगा क्योंकि आपको चलने से दर्द होगा और जब आप रुक जाएंगे तो आपको दर्द नहीं होगा तो उस दौरान आपको Bryonia 30 की सुबह-शाम 4-4 बूंद सुबह-शाम  इसको लें. अगर इसका नियमित रूप से सेवन करते रहते हैं तो आपको इस बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा.

2. Rhus Tox 30 – इसमें जब आप बैठे होते हैं. तो आपको दर्द होता है. आपको चलना फिरना पड़ता है आप लगातार कहीं पर ज्यादा समय तक बैठ नहीं सकते हैं बैठते ही आपको दर्द होने लगता है. तो आपको बीच-बीच में कहीं पर खड़े होकर घूमना फिरना पड़ता है. तो इस दौरान आपको Rhus Tox 30 लेनी चाहिए. और यदि आप नियमित रूप से सेवन करते रहते हैं. तो धीरे-धीरे Rheumatoid Arthritis खत्म हो जाएगा.

3. Sanguinaria can 200 – अगर आपके घर परिवार में इस तरह की दिक्कत किसी को भी है. अगर आपकी उल्टे हाथ की तरफ पिछली साइड कंधे में या इसके पीछे किसी भी जोड़ में दर्द है सूजन है तो आप है इसका इस्तेमाल कर सकते हैं आप Sanguinaria can 200 पावर 4 -4 बूंद कुछ दिनों तक लगातार इस्तेमाल करें आपकी यह दिक्कत दूर हो जाएगी.

4. Ferrum Metallicum – अगर आपको कंधे में या इसके पीछे की साइड किसी भी प्रकार की इस तरह की दिक्कत होती है जिससे आप अपना हाथ घुमाने सकते हैं तो उठा नहीं सकते या पीछे क्यों नहीं मुड़ सकते हैं अगर आपके पिछली साइड में किसी भी जोड़ में दर्द है तो Ferrum Metallicum चार-चार बूंद सुबह शाम लगातार कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने से आपकी यह दिक्कत दूर हो जाएगी लेकिन इस बात का आपको ध्यान रखना है. यह आपकी उल्टी साइड में होगा.

5. Ledum Pal 200 – अगर आपके शरीर के एकल भाग के दौड़ में दर्द है सूजन है उस में गांठ बनी हुई है. तो आप इस दवाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्थिति में आपको दर्द ऊपर की ओर होता है तो इसलिए Ledum Pal 200 दवाई की दो-दो बूंद सुबह शाम में इस्तेमाल करने से कुछ दिनों के बाद इससे छुटकारा मिल जाएगा.

6. Caulophyllum 30 – इस दवाई को आपको तब लेना होता है. जब आप के छोटे-छोटे जॉइंट में दर्द होता है. या सूजन होती है जैसे आपके हाथ की उंगलियां या पैर की उंगलियों के छोटे-छोटे जॉइंट है. उनमें अगर आपको दर्द है तो आपको इस दवाई को सुबह शाम 4-4 बूंद लेनी है और इसका एक लक्षण होता है. अगर आपके पैर की या हाथ की उंगली में दर्द है. तो वह दर्द आपका घूमता रहता है. आपका आगे पीछे होता रहता है और अगर वह आप उस पर उंगली को अगर ऊपर उठा कर देखेंगे तो आपको ऐसे महसूस होगा जैसे आपकी उंगली नीचे से कटी हुई है. तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस दवाई की 4-4 हर रोज सुबह और शाम लें और आपको इससे बहुत जल्दी छुटकारा मिल जाएगा.

7. Causticum 200 – यह बहुत ही बढ़िया दवाई है और इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब आपके जॉइंट में fault जाता है. आपका जॉइंट टेढ़ा-मेढ़ा हो जाता है. या उसमें एक विकृत आ जाता है. तो उस समय में आपको यह दवाई लेनी चाहिए आपको इस दवाई का सेवन हफ्ते में दो बार सुबह शाम चार चार बूंदे लेनी चाहिए और आप इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करते रहते हैं. तो आपको जॉइंट की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाएगा.

8. Colchicum 200 – इस दवाई को आप को बहुत ही सोच समझकर लेना होगा क्योंकि इस दवाई का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप की दिक्कत बहुत पुरानी हो जाती है. इसमें आपका जॉइंट बिल्कुल लाल हो जाता है. उसमें सूजन भी आ जाती है और उसके अंदर आपको गर्मी महसूस होगी और उसका दर्द शाम और रात के समय में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. उस स्थिति में जॉइंट इतना सेंसिटिव हो जाता है कि उसको हाथ लगाने पर भी दर्द होता है. तो उस स्थिति में आपको Colchicum 200  लेनी चाहिए. इसकी चार बंदे सुबह शाम लगातार लेने से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

आज हमने आपको इस पोस्ट में आर्थराइटिस क्या होता है संधि शोथ के लक्षण आर्थराइटिस का इलाज आर्थराइटिस गठिया गठिया के उपचार गठिया के प्रकार गठिया की दवा गठिया बाई गठिया रोग मे परहेज गठिया रोग क्या है गठिया का आयुर्वेदिक इलाज आर्थराइटिस गठिया आर्थराइटिस क्योर आर्थराइटिस के लक्षण आर्थराइटिस क्या है आर्थराइटिस का इलाज रयूमेटाइड आर्थराइटिस से संबंधित जानकारी बताई यह जानकारी हम सभी के लिए जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अक्सर इस तरह की दिक्कत हमारे साथ होती है. और जिसका हमें ठीक से पता नहीं चल पाता है. और हम में बहुत ज्यादा परेशानी होते हैं. तो आज हमने आपको इस पोस्ट में Rheumatoid Arthritis के बारे में बताया. तो यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि  इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+